मेरा कुत्ता पानी क्यों नहीं पीता?

मेरा कुत्ता पानी क्यों नहीं पीता?

पानी ग्रह पृथ्वी पर जीवन की उत्पत्ति है, सभी प्राणियों, जानवरों और पौधों दोनों के लिए एक तरल आवश्यक है। आपके पालतू जानवरों को जितना आप चाहते हैं, और कुत्तों को कोई अपवाद नहीं है।

कई कुत्तों के लिए पानी न केवल अपने आहार के लिए एक पूरक है, बल्कि बगीचे में अपने खेल दोपहर में एक मुख्य तत्व है, जहां वे नली या सिंचाई स्पिंकलर के साथ जेट की कार्रवाई का आनंद लेते हैं। कभी-कभी, आपका पालतू इस बहुमूल्य तरल का लाभ लेने से इंकार कर सकता है या इसकी खपत को काफी कम कर सकता है, इसलिए इस आलेख में एक्सपर्टोएनिमल बताता है आपका कुत्ता पानी क्यों नहीं पीता है.

आप भी रुचि ले सकते हैं: मेरी बिल्ली पानी क्यों नहीं पीती?
सूची

कुत्ते को कितना पानी पीना चाहिए?

पानी न केवल आपके कुत्ते की प्यास को शांत करता है और आपको गर्म दिन या व्यायाम के एक दिन बाद अपनी ताकत को ठीक करने में मदद करता है, कुत्ते के शरीर से विषाक्त पदार्थों को परिवहन के लिए भी जिम्मेदार होता है, जबकि आप तापमान को नियंत्रित करने की अनुमति देते हैं उसके शरीर का। इसलिए आपके सेवन का महत्व और यह कितना खतरनाक हो सकता है यदि आपका कुत्ता पानी पीना नहीं चाहता।

यह जानने के लिए कि क्या आपका कुत्ता खा रहा है या पर्याप्त पानी नहीं है, सबसे पहले आपको यह जानना होगा कि कुत्तों के शरीर द्वारा उचित मात्रा में क्या आवश्यक है। हालांकि, यह ऐसा कुछ नहीं है जिसे सटीक रूप से गणना की जा सकती है यह आपके कुत्ते की नस्ल और आकार पर निर्भर करेगा , आपकी शारीरिक गतिविधि, जलवायु परिवर्तन और आपके द्वारा प्रदान किया जाने वाला भोजन।

छोटी नस्ल के कुत्तों और जो बहुत सक्रिय नहीं हैं, आमतौर पर कम पानी खाते हैं, लेकिन यह स्पष्ट है कि गर्मी होने पर मात्रा में वृद्धि होती है, उदाहरण के लिए, या यदि वे खाने वाली फ़ीड बहुत नमकीन होती हैं।

यद्यपि एक सटीक गणना करने के लिए संभव नहीं है, घर के बाहर खेलना एक छोटा या मध्यम आकार का कुत्ता, दिन में 2 या 3 बार पानी पीता है, जो दर्शाता है लगभग 350 मिलीलीटर . दूसरी तरफ, एक बड़ी नस्ल कुत्ता इस राशि को दोगुना करता है, पूरे दिन अलग-अलग समय में सेवन का वितरण करता है।

यदि आप अपने कुत्ते के साथ दौड़ने के लिए जाते हैं तो यह संभव है कि व्यायाम के दौरान हर 10 मिनट में उसे पानी में प्रवेश करने के लिए ब्रेक की जरूरत होती है, जो कुछ अतिरिक्त मिलीलीटर का प्रतिनिधित्व करता है। स्तनपान कराने वाले कुत्तों के अलावा दस्त या उल्टी होने वाले कुत्ते, सामान्य से अधिक पानी पीते हैं। अधिक जानकारी के लिए, निम्न आलेख को याद न करें: "iquest- कुत्ते को कितना पानी पीने की ज़रूरत है?"।

कुत्ते को कितना पानी पीना चाहिए?

कैसे पता चलेगा कि आपका कुत्ता पर्याप्त पानी में प्रवेश करता है?

अगर आपको संदेह है कि आपका कुत्ता पानी को ठीक से नहीं पीता है और आप नहीं जानते कि इस धारणा को कैसे जांचें, तो हम आपको कुछ देते हैं यह जानने के लिए त्वरित टिप्स कि क्या आप निर्जलित हैं :

  • अपनी त्वचा की जांच करें . अपनी उंगलियों को अपने कंधे के ब्लेड के बीच त्वचा पर रखें और हल्के से चुटकी लें। सामान्य बात यह है कि त्वचा अपनी त्वरित जगह पर लौटती है - अगर ऐसा नहीं है, तो इसका मतलब है कि आपका कुत्ता निर्जलित है।
  • अपने मसूड़ों की जांच करें . कुत्ते के मसूड़ों के किसी भी क्षेत्र में अपनी अंगुली से दबाएं, इसे अपने मूल आकार में वापस जाना चाहिए और कुछ सेकंड में गुलाबी रंग को ठीक करना चाहिए।
  • उनके व्यवहार का निरीक्षण करें . पानी या निर्जलीकरण की कमी, सामान्य रूप से, क्षय, अत्यधिक थकावट, केंद्रित मूत्र, सूखी त्वचा, सांस लेने की समस्याओं और भूख की कमी जैसे अन्य लक्षणों के साथ होती है।
  • इसे चलने के लिए ले लो . कुछ कुत्ते थोड़ी देर के बाद पानी के अपने कटोरे पर जाएंगे, इसलिए यदि ऐसा नहीं होता है तो आपको चिंता करनी चाहिए।

निर्जलीकरण आपके कुत्ते के जीवन को ब्रेकनेक गति पर जोखिम में डाल देता है, इसलिए अचानक 24 घंटे के लिए पीने के पानी बंद करो , अब और इंतजार मत करो और पशु चिकित्सक के पास जाओ। इसके अलावा, यदि यह स्थिति किसी शर्त में जोड़ती है कि आपके कुत्ते में पहले से ही मधुमेह से पीड़ित है, स्तनपान, उल्टी या दस्त से पीड़ित है, या यदि यह एक पुराना कुत्ता है, तो आपके जीवन का जोखिम काफी बढ़ जाता है।

आपका कुत्ता पानी क्यों नहीं पीना चाहता?

विविध कारण हैं जो आपके कुत्ते को पानी को अस्वीकार कर देते हैं, इसलिए यहां हम सबसे अधिक बार उपस्थित होते हैं। यह जानने के लिए कि समस्या का कारण क्या है इसे हल करने का पहला कदम है:

तनाव

तनाव कुत्ते के सबसे बुरे दुश्मनों में से एक है, क्योंकि इसके लिए धन्यवाद कई लक्षणों और स्वास्थ्य समस्याओं को उजागर कर सकता है, अगर संबोधित नहीं किया जाता है, तो आसानी से इसकी गंभीरता में वृद्धि होती है।

कई कारण हैं जो एक पालतू कुत्ते में तनाव या चिंता पैदा करते हैं: कुत्ते को संलग्न करने वाले परिवार के सदस्य की मौत या दूरी, एक कदम, किसी अन्य पालतू जानवर या बच्चे के आगमन, अचानक उनके नियमित रूप से पेश किए गए परिवर्तन, आहार में परिवर्तन, घर में तनाव वातावरण, कई अन्य लोगों के बीच।

वाइरस

वायरल उत्पत्ति के कुछ रोगों में उनके लक्षणों में प्यास की अनुपस्थिति होती है। उनमें से उल्लेख करना संभव है रेबीज, डिस्टेंपर या संक्रामी कामला , दूसरों के बीच में जाहिर है इन सभी स्थितियों के साथ अन्य संकेत भी हैं, इसलिए अपने कुत्ते के व्यवहार में किसी भी बदलाव के प्रति सतर्क रहना महत्वपूर्ण है।

प्यास की इस अनुपस्थिति के सबसे बड़े खतरों में से एक निर्जलीकरण है, क्योंकि कुत्ते के जीव को खतरे में डालकर कुत्ते के जीव कुछ घंटों में कुत्ते के जीवन को खतरे में डाल देते हैं।

चिकित्सकीय समस्याएं




दांतों की बीमारियों की विशेषता वाले असुविधा आमतौर पर कुत्ते को न केवल पानी पीना बंद कर देते हैं बल्कि दर्द या असुविधा से बचने के लिए भी होते हैं जो उनके दांत या मुंह के आंदोलन को शामिल करते हैं। ।

इस तरह की समस्याएं जाती हैं एक जीवाणु संक्रमण से एक क्षतिग्रस्त दांत तक . केवल पशुचिकित्सा ही एक सटीक निदान प्रदान करने में सक्षम होगा।

विदेशी वस्तुओं

घर पर कुत्ते के साथ कोई भी जानता है कि वे कितने प्रवण हैं अपने रास्ते में सबकुछ काट लें , खासकर यदि उन्हें सही तरीके से प्रशिक्षित नहीं किया गया है और यदि उनके पास खिलौने नहीं हैं जो पर्याप्त उत्तेजना के रूप में कार्य करते हैं।

जूते को काटने, गेंद को नष्ट करने, मेज के पैरों को झुकाव, प्लास्टिक या जो कुछ भी आपके कुत्ते के साथ होता है, वह दांतों के बीच, मसूड़ों में, या यहां तक ​​कि मुंह की दीवारों पर फंसने का कारण बन सकता है, और यह कि कुत्ते इस वजह से असुविधा से बचने के लिए पीने के पानी को रोकता है। इसी प्रकार, यदि आपका प्यारा साथी अभी तक वयस्कता तक नहीं पहुंच पाया है, तो आप सोचते हैं कि आपका पिल्ला पानी क्यों नहीं पीना चाहता है और इसके अलावा, वह जो भी पाता है उसे काटता है, शायद यह जवाब है।

वे उसे चलने के लिए बाहर नहीं ले जाते हैं

यदि यही कारण है कि आपका कुत्ता पानी पीना नहीं चाहता है, तो यह आपके लिए जागृत कॉल है। यह स्पष्ट है कि जितना अधिक पानी आप पीते हैं, उतनी बार आपको बाथरूम में जाने की आवश्यकता होगी। यह तथ्य, ज़ाहिर है, किसी भी परिस्थिति में अपने कुत्ते की पानी की आपूर्ति को सीमित करने का कारण नहीं होना चाहिए।

दूसरी तरफ, जब कुत्ते को खुद को छुटकारा पाने के लिए बाहर निकलने के लिए बाहर निकाला जाता है लेकिन ऐसा करने में काफी समय लगता है, तो यह संभव है कि यदि आप जानते हैं कि आपको पकड़ना चाहिए तो पीने के पानी से बचें जब तक आप घर नहीं जाते।

इन सभी कारणों से अन्य लक्षणों जैसे थकान, भूख की कमी, त्वचा में लोच की कमी और शत्रुता का एक निश्चित स्तर होगा, जो कुत्ता अकेले रहने की कोशिश करेगा।

आपका कुत्ता पानी क्यों नहीं पीना चाहता?

मेरा कुत्ता क्यों नहीं पीता या खाता है?

जब पानी से पहले प्यास या उदासीनता की अनुपस्थिति कुत्ते की भूख की कमी को जोड़ा जाता है, तो यह असामान्य नहीं है कि आप निराशा करते हैं। कुत्तों को खाना पसंद है, इसलिए जब वे अलार्म चालू करने के लिए अपना समय खिलाना बंद कर देते हैं।

आपके कुत्ते को पानी पीना या खाने के कारण क्यों नहीं हैं इसके कारण अलग-अलग हैं। उनमें से उल्लेख करना संभव है तनाव , खासकर अगर यह घर के दिनचर्या में बदलाव के कारण होता है, जो कुत्ते में चिंता उत्पन्न करता है। इसी तरह, उदासी और घबराहट , उनके कारणों के बावजूद, वे कुत्ते को उदासीनता के स्तर में डुबो सकते हैं जिससे वह भोजन में रूचि खो देता है।

यह भी संभव है कि कुत्ता अपने भोजन को पसंद नहीं है या इसके साथ ऊब गए हैं, खासकर अगर आप हमेशा इसकी सेवा करते हैं। अधिकांश फ़ीड में थोड़ा नमकीन स्वाद होता है, इसलिए यह अजीब बात नहीं है कि अगर कुत्ते ने खाना बंद कर दिया है तो उसे पानी पीने की आवश्यकता महसूस नहीं होती है।

आखिरकार, वही बीमारियां जो प्यास की अनुपस्थिति का कारण भूख की कमी का कारण बनती हैं, खासकर अगर उनमें मुंह में असुविधा होती है (दंत रोग, दांतों में फंसे वस्तुओं, आदि), या साथ करना है गुर्दे या यकृत की विफलता.

अपने कुत्ते को पानी कैसे पीते हैं?

जैसा कि हमने कहा, पानी पीने से इंकार करने से निर्जलीकरण निर्जलीकरण आपके कुत्ते के स्वास्थ्य को तुरंत प्रभावित करेगा यदि आप समय पर कुछ नहीं करते हैं। इसलिए, हम इन मामलों में आपकी सहायता के लिए कुछ सिफारिशों को इंगित करते हैं:

  • अपने कुत्ते के कटोरे को साथ रखें साफ और ताजा पानी हर समय दिन में कम से कम दो बार पानी को याद रखना याद रखें, सुनिश्चित करें कि भोजन या अन्य अपशिष्ट का कोई अवशेष नहीं है और जब भी आप इसकी सामग्री को नवीनीकृत करते हैं तो कंटेनर धो लें।
  • सूरज के नीचे पानी का कटोरा कभी न छोड़ें, कमरे का तापमान पसंद करें।
  • रेखांकित घर के विभिन्न स्थानों में कई कटोरे लेकिन हमेशा एक ही स्थान पर, इसलिए कुत्ते को पता चलेगा कि उन्हें कहां देखना है और जब भी वह चाहें पानी पी सकते हैं।
  • कुछ कुत्तों को कटोरे में पानी के रास्ते से प्रेरित महसूस नहीं होता है। यदि यह आपके मामले में है, तो संभावना पर विचार करें कुत्तों के लिए एक पानी स्रोत प्राप्त करें . ऐसा करने से पहले, चुनने के लिए मॉडल के संचालन और रख-रखाव पर खुद को सलाह दें।
  • टेस्ट करने के लिए सूखे भोजन को थोड़ा सा गीला करें पानी के साथ कुत्ते का, या यहां तक ​​कि नमक या मसालों के बिना गोमांस या चिकन के साथ तैयार शोरबा के साथ।
  • यदि आप पीने से इनकार करते हैं, तो पेशकश करने का प्रयास करें बर्फ क्यूब्स , कई उन्हें चाटना पसंद है।
  • जब आप इसे चलने के लिए बाहर ले जाते हैं, तो हमेशा आपको एक बोतल पानी और कुत्ते के लिए एक कंटेनर ले जाएं - चलने के दौरान चलने के दौरान ब्रेक लेना याद रखें।

यदि इन सभी खरगोशों को अभ्यास में डालने के बाद कुत्ता अभी भी पानी पीना नहीं चाहता है, तो तुरंत पशु चिकित्सक के पास जाओ।

अपने कुत्ते को पानी कैसे पीते हैं?

यदि आप इसी तरह के अधिक लेख पढ़ना चाहते हैं मेरा कुत्ता पानी क्यों नहीं पीता? , हमारा सुझाव है कि आप हमारी खंड बेसिक देखभाल डालें और हम आप सीखते हैं और अपने जानवरों के दैनिक जीवन साझा कर सकते हैं जहां ExpertoAnimal एप्लिकेशन डाउनलोड करने के लिए प्रोत्साहित करते हैं।

सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
कुत्ते को और पानी कैसे पीते हैंकुत्ते को और पानी कैसे पीते हैं
कुत्ते को एक दिन कितना पानी पीना चाहिए?कुत्ते को एक दिन कितना पानी पीना चाहिए?
कुत्तों में पानी की खपतकुत्तों में पानी की खपत
कुत्ते को एक दिन कितना पानी लेना चाहिए? उत्तरकुत्ते को एक दिन कितना पानी लेना चाहिए? उत्तर
क्या आप जानते हैं कि आपके कुत्ते को कितना पानी पीना चाहिए?क्या आप जानते हैं कि आपके कुत्ते को कितना पानी पीना चाहिए?
मेरी बिल्ली खाने से इंकार कर देती है और सिर्फ पानी पीती हैमेरी बिल्ली खाने से इंकार कर देती है और सिर्फ पानी पीती है
एचजीएमस्टर पानी पीना नहीं चाहता हैएचजीएमस्टर पानी पीना नहीं चाहता है
मेरा चिंचिला पानी नहीं पीता हैमेरा चिंचिला पानी नहीं पीता है
जीवन में सफलता, तेजी से वसा हानि!जीवन में सफलता, तेजी से वसा हानि!
जानवरों में निर्जलीकरणजानवरों में निर्जलीकरण
» » मेरा कुत्ता पानी क्यों नहीं पीता?
© 2022 TonMobis.com