भोजन विकार और लक्षण खाने




खाने से विकार लाखों लोगों को प्रभावित करते हैं, जिनमें से हजारों सालाना मर जाएंगे। अच्छी खबर है, हालांकि, विकार खाने से पीटा नहीं जा सकता है। इससे नाटकीय वजन में उतार-चढ़ाव होता है, सामान्य दैनिक जीवन में हस्तक्षेप होता है, और शरीर के महत्वपूर्ण कार्यों को नुकसान पहुंचाता है। खाने का विकार खाने या खाने के लिए बाध्यता है, जो शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य पर प्रतिकूल प्रभाव डालता है। यह संयुक्त राज्य अमेरिका में अपने जीवनकाल के दौरान लगभग 5-7% महिलाओं को प्रभावित करता है। भोजन विकार बहुत जटिल हैं, और इन बीमारियों के जैविक, व्यवहारिक और सामाजिक पहलुओं के मूलभूत सिद्धांतों को समझने के लिए वैज्ञानिक अनुसंधान के बावजूद अभी भी हासिल करना मुश्किल है। भोजन विकार गंभीर व्यवहारिक समस्याएं हैं।

भोजन विकार 12 से 25 वर्ष के बीच महिलाएं हैं। एक भोजन संबंधी विकार, आत्म महत्वपूर्ण विचार और शरीर के वजन और भोजन और खाने की आदतों सामान्य शरीर समारोह बाधित उस के बारे में नकारात्मक भावनाओं, और दिन प्रतिदिन की गतिविधियों। और `बच्चों के लिए आम - विशेष रूप से बच्चों - जो वे कैसे दिखते और संकोची अपने वजन के बारे में लग रहा है के बारे में परवाह। हालांकि विकार खाने से मुख्य रूप से महिलाओं और लड़कियों को प्रभावित होता है, बच्चे और पुरुष भी कमजोर होते हैं। आहार के चार preadolescent मामलों में एक बच्चों में होता है, और द्वि घातुमान खाने में अनियमितता पुरुषों और महिलाओं को समान रूप से इतना प्रभावित करता है। इनमें एनोरेक्सिया नर्वोसा, बुलिमिया नर्वोसा और बिंग खाने शामिल हैं। खाने से विकार दिल और गुर्दे की समस्याएं और यहां तक ​​कि मौत का कारण बन सकते हैं।

विकार खाने के कारण
पर्यावरण
मानसिक
जैविक
अकादमिक दबाव
अनुवांशिक कारक
आघात
विकार खाने के लक्षण
वजन का महत्वपूर्ण नुकसान
नियमित रूप से लक्सेटिव खरीदते हैं
अलगाव में खाने के लिए प्राथमिकता
नहर
यह बहुत पतला हो जाता है
शारीरिक स्वास्थ्य जटिलताओं
गर्दन में और जबड़े के नीचे लिम्फ नोड्स की सूजन
विकार खाने का निदान
ऐसे बच्चे की मदद करने की कोशिश कर रहा है जो नहीं सोचता कि उसे मदद की ज़रूरत है, वह मुश्किल हो सकता है। याद रखें कि यह आपके बच्चे का निदान करने का काम नहीं है - केवल एक डॉक्टर ही ऐसा कर सकता है।

विकार खाने के लिए उपचार
उपचार में चिकित्सा पर्यवेक्षण, पोषण परामर्श और चिकित्सा शामिल हो सकती है। पेशेवर जो अपने शरीर के आकार, आकार, खाने और भोजन के बच्चे की धारणा से निपटने का प्रयास करते हैं। विभिन्न प्रकार के उपचार विकल्प हैं: व्यक्तिगत चिकित्सा, समूह चिकित्सा, पोषण सहायता, मनोवैज्ञानिक देखभाल, बाह्य रोगी, रोगी, आवासीय, और हम इन संसाधनों को खोजने में आपकी सहायता कर सकते हैं। फ्लूक्साइटीन और अन्य एंटीड्रिप्रेसेंट बाध्यकारी खाने के एपिसोड को कम कर सकते हैं और कुछ रोगियों में अवसाद से छुटकारा पाने में मदद कर सकते हैं। निराशाजनक मनोदशा एक असामान्य किशोरी की पहचान करना मुश्किल हो सकता है, और शारीरिक गतिविधि में रुचि की कमी ऐसा कुछ नहीं है जो ज्यादातर माता-पिता अपनी किशोर बेटियों में चिंतित हैं।

विकार खाने की रोकथाम
माता-पिता और अन्य परिवार के सदस्य एक व्यक्ति को यह देखने में मदद करते हैं कि उनका सामान्य शरीर का आकार पूरी तरह से ठीक है और यह बहुत पतला होना खतरनाक हो सकता है।
यह सुनिश्चित करने के लिए कि आपका बच्चा जानता है कि आप उससे क्या प्यार करते हैं और वह क्या करता है, आप कैसे देखते हैं।
उन व्यवहारों और विचारों को कम या खत्म करें जो विकार खाने का कारण बनते हैं, और रोकथाम को रोकते हैं।
खाने, विचारों और भावनाओं की नियमित डायरी रखना उपयोगी हो सकता है।

सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
कुत्तों में परेशानियों के लक्षणकुत्तों में परेशानियों के लक्षण
क्रिसमस पर कुत्तोंक्रिसमस पर कुत्तों
एक बीमार बिल्ली के लक्षणएक बीमार बिल्ली के लक्षण
बिल्लियों में गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल विकारबिल्लियों में गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल विकार
बिल्लियों में कपड़े और ऊन का सक्शनबिल्लियों में कपड़े और ऊन का सक्शन
बिल्ली में तनाव के 5 लक्षणबिल्ली में तनाव के 5 लक्षण
प्रभावी एनोरेक्सिया देखभाल और प्राकृतिक उपचारप्रभावी एनोरेक्सिया देखभाल और प्राकृतिक उपचार
कार्य: निदान और उपचारकार्य: निदान और उपचार
विकार के साथ बीगल खाने या पीता नहीं हैविकार के साथ बीगल खाने या पीता नहीं है
एसोफेजियल एट्रेसिया के बारे में पूरी जानकारीएसोफेजियल एट्रेसिया के बारे में पूरी जानकारी
» » भोजन विकार और लक्षण खाने
© 2022 TonMobis.com