प्रभावी एनोरेक्सिया देखभाल और प्राकृतिक उपचार




एनोरेक्सिया एनोरेक्सिया नर्वोसा का संक्षिप्त रूप है। इसका शाब्दिक अर्थ भूख की कमी है। यह एक खाने विकार है। इस विकार का कारण शारीरिक नहीं है, बल्कि मनोवैज्ञानिक है। जो लोग एनोरेक्सिया से पीड़ित विश्वास है कि वे अधिक वजन या मोटापे से ग्रस्त हैं, लेकिन आम तौर पर एक व्यक्ति के शरीर के वजन, उनके आदर्श वजन से नीचे लगभग 15 प्रतिशत है। वहाँ कुछ उनके द्वारा इस्तेमाल किया थोड़ी मात्रा में भी भोजन का कम सेवन, ज़ोरदार अभ्यास और जुलाब के उपयोग के रूप वजन कम करने, तकनीक है। कुछ मामलों में, एनोरेक्सिक्स ने उल्टी के कारण गले में अपनी उंगलियां डालीं। वे वजन कम करने के लिए भूख को अनदेखा करते हैं।

महिलाओं में यह विकार अधिक आम है। ये महिलाएं अक्सर सामाजिक सभाओं में भाग लेने के लिए खुद को सीमित करती हैं, और वे संबंधों से भी बच सकते हैं। बुजुर्ग आबादी के लिए एनोरेक्सिया एक गंभीर बीमारी है। युवा और आकर्षक दिखने के लिए वृद्ध महिलाएं अक्सर खाने से डरती हैं। इस बीमारी के इस युग में अधिक घातक है।

दो प्रकार के एनोरेक्सिया हैं। सबसे पहले, इसे एनोरेक्सिया सीमित कहा जाता है। इस प्रकार, चरम आहार और आहार गोलियों या अत्यधिक व्यायाम के उपयोग के बाद कैलोरी को प्रतिबंधित करके वजन घटाने को हासिल किया जाता है। दूसरा, इसे एनोरेक्सिया शुद्ध कहा जाता है। इस प्रकार के विकार में, वह व्यक्ति जो उल्टी को मजबूर कर वजन कम करने की कोशिश कर रहा है, और अक्सर लक्सेटिव्स और मूत्रवर्धक दवाओं का उपयोग करता है। असुरक्षा या दबाव सही होने के कारण एनोरेक्सिया हो सकता है। अनियंत्रित भावनाएं एनोरेक्सिया पैदा करने का एक आम कारण हैं।

एनोरेक्सिया के कई लक्षण हैं - सबसे आम लक्षण वजन कम होने के बावजूद आहार है। एनोरेक्सिक्स कैलोरी और वसा से ग्रस्त हैं। महत्वपूर्ण वजन घटाने और वजन बढ़ाने का डर एनोरेक्सिक होने का एक लक्षण है। एक एनोरेक्सिक अक्सर कड़े व्यायाम में शामिल हो सकता है और अक्सर सुस्त और उदास होता है। ये लक्षण इंगित करते हैं कि यह विकार शरीर के लिए बहुत खतरनाक है और विशेष रूप से पुराने लोगों के मामले में मृत्यु का कारण बन सकता है। एनोरेक्सिया का इलाज करने के लिए कुछ रोकथाम और उपचार हैं।

1. यह उपाय एनोरेक्सिक्स के लिए भी बहुत आसान है, यहां तक ​​कि बेहतर आहार भी है। दो या तीन लौंग लो और एक कप पानी उबालें। नींबू का रस जोड़ें और मिश्रण को दो हिस्सों में विभाजित करें और दिन में दो बार पीएं।

2. नाश्ते के दौरान हर दिन उनके दो या तीन संतरे होते हैं और नारंगी का रस गिलास होता है ताकि वे भूख लगी हों।

3. सेब एनोरेक्सिया के लिए उपयोगी उपाय की स्वादिष्ट विविधता हैं। हर दिन 2 ताजा सेब खाओ। भोजन की पाचन के लिए पेट में एंजाइम होते हैं। सेब के सक्रिय तत्व पाचन में सुधार के लिए एंजाइमों के प्रवाह को प्रोत्साहित करेंगे।

4. अदरक को नींबू के रस के साथ मिलाएं और स्वाद के लिए नमक जोड़ें। इस तैयारी को सूरज में 3 दिनों तक रखें। प्रत्येक भोजन के बाद एक चम्मच लेना पाचन तंत्र की क्षमता में वृद्धि करेगा।

कुछ रोकथाम भी बहुत महत्वपूर्ण है। बहुत फैटी या बहुत मसालेदार भोजन खाने से बचें। सभ्य अभ्यास करने की आदत विकसित करें। व्यायाम आपके पाचन में सुधार होगा और यह भी विटामिन और खनिज भोजन में पाया के हर बिट "लेने के लिए पाचन तंत्र मदद करते हैं। विभिन्न सब्जियों और ताजे फल के संयोजन के साथ शरीर के सामान्य स्वास्थ्य को पुनर्स्थापित करें। एक बार शरीर सामान्य स्वास्थ्य को बनाए रखने, वसूली बहुत तेजी से किया जाएगा। क्योंकि यह एक मनोवैज्ञानिक और व्यवहार विकार है, एक पूरी वसूली के संचालन के लिए परामर्श की सिफारिश की है। मानसिक आहार की उपस्थिति की राह में एक बाधा है उपचार मित्रों और परिवार के सदस्यों को रोगियों को भावनात्मक समर्थन प्रदान करना पड़ता है अगर उपचार धैर्य और बुद्धि के साथ जारी रहता है तो एनोरेक्सिया ठीक हो सकता है।

सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
क्योंकि मेरा कुत्ता खाना नहीं चाहता हैक्योंकि मेरा कुत्ता खाना नहीं चाहता है
बिल्ली खिलानाबिल्ली खिलाना
मेरी बिल्ली एनोरेक्सिया प्रस्तुत करता हैमेरी बिल्ली एनोरेक्सिया प्रस्तुत करता है
कुत्ते और बिल्ली के आंतों कोसिडियोसिसकुत्ते और बिल्ली के आंतों कोसिडियोसिस
कैसे पता चलेगा कि मेरी बिल्ली में आंत्र बाधा हैकैसे पता चलेगा कि मेरी बिल्ली में आंत्र बाधा है
मेरा फेरेट मुझे नहीं खाना चाहता है मुझे लगता हैमेरा फेरेट मुझे नहीं खाना चाहता है मुझे लगता है
किशोरावस्था में सुपरमॉडल के प्रभावकिशोरावस्था में सुपरमॉडल के प्रभाव
पिल्ला दर्द, एनोरेक्सिया और मुर्गी हैपिल्ला दर्द, एनोरेक्सिया और मुर्गी है
मोटापे से जुड़ी स्वास्थ्य समस्याएंमोटापे से जुड़ी स्वास्थ्य समस्याएं
श्वसन समस्याओं वाले बच्चेश्वसन समस्याओं वाले बच्चे
» » प्रभावी एनोरेक्सिया देखभाल और प्राकृतिक उपचार
© 2022 TonMobis.com