उपचार और रोकथाम के साथ बौनावाद पर पूरी जानकारी




बौनावाद में सामान्य स्वास्थ्य शब्दावली की एक बड़ी मात्रा शामिल है। किसी भी व्यक्ति को सार्वभौमिक चिकित्सा बौद्धवाद में स्पष्ट प्रकार की कमी हो सकती है, अधिक राशि। बौनापन का सबसे आम और सबसे पहचानने रूप achondroplasia जो Rhizomelic कम अंग और रीढ़ की हड्डी का अधिक से अधिक वक्रता, और खोपड़ी वृद्धि की विकृति पैदा करता है। अन्य अपेक्षाकृत आम प्रकार Spondyloepiphyseal डिसप्लासिया, diastrophic डिसप्लासिया, pseudoachondroplasia, hypochondroplasia और अस्थिजनन अपूर्णता शामिल हैं। कंकाल विरूपण की गंभीर कमी भी कई म्यूकोपोलिसैरिडाइड और अन्य भंडारण रोगों में होती है। बचपन के दौरान हार्मोनल या चयापचय रोगों सहित बौने धर्म के अन्य कारण हैं। गुणसूत्र असामान्यताओं, पीयूष ग्रंथि के विकार, अवशोषण समस्याओं और गुर्दे की बीमारी (जो विकास और चयापचय को प्रभावित), छोटे कद को जन्म दे सकता है, तो एक बच्चे को एक सामान्य दर से बढ़ने की विफल रहता है।

बौने की वृद्धि के सभी कारण एक छोटे आनुपातिक व्यक्ति के लिए नेतृत्व करते हैं। यहां के लोगों की अवधि अक्सर अत्यधिक कठिनाई शरीर के अंगों के विषमता की विशेषता के उन रूपों के लिए विशेष रूप से उल्लेख करने के लिए प्रयोग किया जाता है, आम तौर पर पैर या उपास्थि विकास में विरासत में मिला विकार के कारण। आनुपातिक शरीर के अंगों द्वारा विशेषता चरम कमी के रूपों में आम तौर पर हार्मोनल और पोषण का कारण होता है। गंभीर मामलों में, बच्चे चलने की क्षमता खो सकते हैं, और अन्य कार्यों को गहराई से प्रभावित किया जाता है। कुछ मामलों में, शुरुआती चिकित्सा हस्तक्षेप के बिना, बच्चा मर सकता है। इनमें से अधिकतर विकार दुर्लभ हैं, और विकारों के लक्षण और लक्षण काफी भिन्न होते हैं। चूंकि ये विकार वैश्विक विकास को प्रभावित करते हैं, जिनमें से कई एक या अधिक शरीर प्रणालियों के खराब विकास के परिणामस्वरूप होते हैं।

बढ़ते नैनो का सबसे महत्वपूर्ण प्रतिकूल प्रभाव भौतिक और सामाजिक में विभाजित किया जा सकता है। विकृत हड्डियों का शारीरिक प्रभाव विशिष्ट बीमारी के आधार पर भिन्न होता है। कई हड्डी के ऊतकों के असामान्य संरेखण, या तंत्रिका के संपीड़न से संयुक्त क्षति से उत्पन्न दर्द से संबंधित हैं। प्रारंभिक अपक्षयी रोग, अतिरंजित अग्रकुब्जता या स्कोलियोसिस, और तंत्रिका जड़ों या रीढ़ की हड्डी के कसना दर्द और विकलांगता का कारण बन सकती। बौनापन के कुछ रूपों, जैसे मस्तिष्क या जिगर के रूप में अन्य अंगों की अव्यवस्थित समारोह के साथ जुड़े रहे हैं, कभी कभी गंभीर रूप से पर्याप्त असामान्य हड्डी विकास की तुलना में अधिक अक्षम करना हो सकता है। असमान बौद्धिकता वाले लगभग सभी लोगों में सामान्य बौद्धिक क्षमताएं होती हैं। दुर्लभ अपवाद आमतौर पर एक द्वितीयक कारक का परिणाम होते हैं, जैसे मस्तिष्क में अतिरिक्त तरल पदार्थ (हाइड्रोसेफलस)। बौनेवाद वाले अधिकांश लोगों में सक्रिय जीवनशैली होती है और दूसरों की तुलना में अधिक समय तक जीवित रहती है।

अगर किसी डॉक्टर को किसी विशेष परिस्थिति पर संदेह होता है, और उसका सबूत होता है तो कुछ प्रकार के बौने धर्म संभवतः प्रसवपूर्व परीक्षण के माध्यम से पहचाने जाते हैं। लेकिन ज्यादातर मामलों की पहचान तब तक नहीं की जाती जब तक कि वे प्रसव में न हों। उचित चिकित्सा देखभाल इन समस्याओं में से कई को कम कर सकती है। उदाहरण के लिए, सर्जरी सीमित लचीलापन के साथ अलग-अलग वजन ले जाने के दबाव में जोड़ों में दर्द से राहत ला सकती है। शारीरिक चिकित्सा, ब्रेसिज़ या अन्य ऑर्थोपेडिक उपकरणों, या शल्य चिकित्सा प्रक्रियाओं के साथ दर्द और विकलांगता में सुधार किया जा सकता है। वयस्क ऊंचाई को बढ़ाने वाले एकमात्र सरल हस्तक्षेप कपड़ों के सुधार जैसे जूते सुधार या हेयर स्टाइल हैं। हड्डी के डिस्प्लेसीस के कारण ब्रेवटी के कारणों के लिए ग्रोथ हार्मोन का शायद ही कभी उपयोग किया जाता है, जैसे ऊंचाई लाभ लागत आम तौर पर छोटी होती है, और उच्च होती है। बौनेवाद वाले अधिकांश लोग इसका लाभ नहीं उठाते हैं, और यह विवादास्पद बना हुआ है। अन्य प्रकार के बौनावाद के लिए, शल्य चिकित्सा उपचार संभव नहीं है।

सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
कैसे पता चलेगा कि मेरे कुत्ते में हाइपोथायरायडिज्म है या नहींकैसे पता चलेगा कि मेरे कुत्ते में हाइपोथायरायडिज्म है या नहीं
मुँहासा त्वचा देखभालमुँहासा त्वचा देखभाल
माइग्रेन बनाया - मौलिक माइग्रेन सिरदर्द के लक्षणों को पहचानने के तरीकेमाइग्रेन बनाया - मौलिक माइग्रेन सिरदर्द के लक्षणों को पहचानने के तरीके
माइटोकॉन्ड्रियल रोगों के लक्षणमाइटोकॉन्ड्रियल रोगों के लक्षण
जन्मजात कोक्स वारा पर पूरी जानकारीजन्मजात कोक्स वारा पर पूरी जानकारी
एकाधिक माइलोमा के बारे में विस्तृत जानकारीएकाधिक माइलोमा के बारे में विस्तृत जानकारी
गुर्दे स्पंज मज्जा के बारे में विस्तृत जानकारीगुर्दे स्पंज मज्जा के बारे में विस्तृत जानकारी
Hgmmster में पोषण की कमीHgmmster में पोषण की कमी
द्विध्रुवीय विकार के कारण?द्विध्रुवीय विकार के कारण?
मंगोलिया allocricetulus curtatus के बौने होगस्टरमंगोलिया allocricetulus curtatus के बौने होगस्टर
» » उपचार और रोकथाम के साथ बौनावाद पर पूरी जानकारी
© 2022 TonMobis.com