सामान्यीकृत चिंता विकार - लक्षण और कारण




सामान्यीकृत चिंता विकार रोजमर्रा की चीजों के बारे में लगातार, अत्यधिक और अवास्तविक चिंता से विशेषता है। यह चिंता हर दिन संभवतः पूरे दिन जाती है। जीएडी के साथ लोगों को लग रहा है उनकी चिंताओं को अपने नियंत्रण से बाहर कर रहे हैं और बंद नहीं किया जा सकता है। "" सामान्य चिंता विकार के साथ लोगों को (जीएडी) अतिरंजित से चिंता और तनाव, यहां तक ​​कि कम या कुछ भी नहीं है, हालांकि साथ भरा दिन के माध्यम से जाना इसे उत्तेजित करने के लिए। वे आपदाओं की उम्मीद करते हैं और स्वास्थ्य समस्याओं, धन, पारिवारिक समस्याओं या काम की कठिनाइयों के बारे में चिंतित हैं। कभी-कभी, दिन बिताने का विचार केवल चिंता पैदा करता है।

सामान्यीकृत चिंता विकार वाले लोग अपनी चिंताओं से छुटकारा पाने के लिए प्रतीत नहीं कर सकते हैं। अपनी चिंताओं को शारीरिक लक्षणों, विशेष रूप से थकान, सिर दर्द, मांसपेशियों में तनाव, मांसपेशियों में दर्द, निगलने में कठिनाई, कांप, हिल, चिड़चिड़ापन, पसीना आने और गर्म चमक के साथ कर रहे। सबसे आम लक्षणों में शामिल हैं:

बेचैनी

घबराहट या किनारे पर होने का संवेदना

क्या आप अपने गले में एक गांठ महसूस करते हैं

ध्यान केंद्रित करने में कठिनाई

थकान

ध्यान केंद्रित करने में कठिनाई

चिड़चिड़ापन

डराने में आसान

विलंब

उत्सुकता

व्याकुलता

मांसपेशी तनाव

सोते समय या सोते समय कठिनाई (अनिद्रा)

अत्यधिक पसीना

सांस लेने में कठिनाई

पेट दर्द

दस्त

सिरदर्द

सामान्य रूप से, चिंता विकारों का इलाज दवा, विशिष्ट प्रकार के मनोचिकित्सा, या दोनों के साथ किया जाता है। उपचार विकल्प समस्या और व्यक्ति की वरीयता पर निर्भर करते हैं। उपचार शुरू करने से पहले, डॉक्टर को यह निर्धारित करने के लिए सावधानीपूर्वक निदान मूल्यांकन करना चाहिए कि किसी व्यक्ति के लक्षण चिंता विकार या शारीरिक समस्या के कारण होते हैं या नहीं। उपचार विकल्पों में शामिल हैं:

दवाएं - दवाएं चिंता विकारों का इलाज नहीं करती हैं, लेकिन व्यक्ति को मनोचिकित्सा प्राप्त होने पर नियंत्रण में रखा जा सकता है।

एंटीड्रिप्रेसेंट्स - एंटीड्रिप्रेसेंट्स अवसाद का इलाज करने के लिए विकसित किए गए थे, लेकिन वे चिंता विकारों के लिए भी प्रभावी हैं। हालांकि इन दवाओं पहली खुराक के बाद मस्तिष्क रसायन को बदलने के लिए शुरू करते हैं, उनके पूर्ण प्रभाव होने वाले संभावित परिवर्तनों की एक श्रृंखला की आवश्यकता है, लेकिन आम तौर पर के बारे में 4 से 6 सप्ताह से पहले लक्षण गायब करने के लिए शुरू।

एसएसआरआई - कुछ नए एंटीड्रिप्रेसेंट्स को चुनिंदा सेरोटोनिन रीपटेक इनहिबिटर या एसएसआरआई कहा जाता है। एसएसआरआई मस्तिष्क में न्यूरोट्रांसमीटर सेरोटोनिन के स्तर को बदलते हैं, जो अन्य न्यूरोट्रांसमीटर की तरह, मस्तिष्क कोशिकाओं को एक दूसरे के साथ संवाद करने में मदद करता है।

मनोचिकित्सा एक मनोचिकित्सक, मनोवैज्ञानिक, सामाजिक कार्यकर्ता या परामर्शदाता के रूप में, एक प्रशिक्षित पेशेवर मानसिक स्वास्थ्य के साथ बात करने की, जो चिंता विकार की कारण को खोजने के लिए और कैसे उनके लक्षणों से निपटने के लिए शामिल है।

अगर आपको लगता है कि आपको चिंता विकार है, तो आपको जिस व्यक्ति से परामर्श लेना चाहिए वह आपका परिवार चिकित्सक है। एक डॉक्टर यह निर्धारित कर सकता है कि क्या लक्षण जो अलार्म आप चिंता विकार, अन्य चिकित्सा स्थिति, या दोनों के कारण हैं।

सामान्यीकृत चिंता विकार वाले लोग स्वयं सहायता के लिए कई प्रभावी तकनीक ले सकते हैं। आंतरिक संवाद का उपयोग करते हुए अपने उत्सुक विचारों में हस्तक्षेप करने के लिए अपने आप को मजबूर कर चिंता का चक्र बंद करो और संकोची बातचीत व्यावहारिक बातचीत की जगह मदद कर सकते हैं चिंता नहीं जानने के लिए।

सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
बिल्लियों में चिंता का लक्षणबिल्लियों में चिंता का लक्षण
बिल्ली में तनाव के 5 लक्षणबिल्ली में तनाव के 5 लक्षण
Chiropractor जाने के लिए सबसे अच्छा समय हैChiropractor जाने के लिए सबसे अच्छा समय है
भावनात्मक संकट के लक्षणभावनात्मक संकट के लक्षण
स्व-सहायता चिंतास्व-सहायता चिंता
जब बुरा व्यवहार लगातार होता है तो बच्चे को किस तरह की समस्याएं आ सकती हैं?जब बुरा व्यवहार लगातार होता है तो बच्चे को किस तरह की समस्याएं आ सकती हैं?
चिंता के साथ मदद पाने के लिए Hypnotherapyचिंता के साथ मदद पाने के लिए Hypnotherapy
कैरोप्रैक्टिक फाइब्रोमाल्जिया - कैरोप्रैक्टिक फाइब्रोमाल्जिया क्या हैकैरोप्रैक्टिक फाइब्रोमाल्जिया - कैरोप्रैक्टिक फाइब्रोमाल्जिया क्या है
आतंक विकार का एक सिंहावलोकनआतंक विकार का एक सिंहावलोकन
क्वांटम दिमाग शक्तिक्वांटम दिमाग शक्ति
» » सामान्यीकृत चिंता विकार - लक्षण और कारण
© 2022 TonMobis.com