माइक्रोसेफली पर विस्तृत जानकारी




माइक्रोसेफली एक न्यूरोलॉजिकल विकास विकार है। माइक्रोसेफली एक विकार है जो जन्म में मौजूद होता है, जिसमें उस उम्र और लिंग के बच्चे के लिए बच्चे का सिर सामान्य से बहुत छोटा होता है। Microcephaly जन्म के समय उपस्थित हो सकता है या जीवन के पहले वर्षों में विकसित हो सकता है। मस्तिष्क की सामान्य दर पर बढ़ने की अक्षमता के कारण माइक्रोसेफली अक्सर होता है। माइक्रोसेफली वाले बच्चे या तो सामान्य आकार या कम सिर के साथ पैदा होते हैं। इसके बाद, सिर बढ़ता रहता है जबकि चेहरे सामान्य दर पर विकसित होता है, छोटे बच्चे के साथ एक बच्चे का उत्पादन होता है और एक छिद्रपूर्ण माथे होता है, और खोपड़ी को छोड़ देता है, जो अक्सर झुर्रियों वाला होता है।

जैसे-जैसे बच्चा बढ़ता है, खोपड़ी की दक्षता अधिक स्पष्ट हो जाती है, भले ही पूरे शरीर को अक्सर वजन कम और संकुचित हो। मोटर और भाषण कार्यों का विकास बाद में दिखाई दे सकता है। खोपड़ी की वृद्धि मस्तिष्क के विस्तार से निर्धारित होती है, जो गर्भावस्था और बचपन के दौरान मस्तिष्क के सामान्य विकास के दौरान होती है। यह प्रायः जेनेटिक असामान्यताओं के कारण होता है जो भ्रूण विकास के पहले कुछ महीनों में सेरेब्रल प्रांतस्था के विकास में हस्तक्षेप करते हैं। यह डाउन सिंड्रोम, गुणसूत्र सिंड्रोम और न्यूरोमैटैबॉलिक सिंड्रोम से संबंधित है।

बौद्धिक विकास गंभीर रूप से प्रभावित होता है, लेकिन बाद में जीवन में मोटर कार्यों में परिवर्तन प्रकट नहीं हो सकता है। सामान्य जनसंख्या में, जेनेटिक कारकों के कारण माइक्रोसेफली अन्य कारणों से 30,000 से 50,000 जीवित जन्म और 10,000 जन्म में 1 में होता है। कुछ आबादी में, आवृत्ति 2000 के जन्मों में 1 जितनी अधिक हो सकती है। माइक्रोसेफली के लक्षणों में बच्चे के सिर की उपस्थिति शामिल हो सकती है, बहुत तेज तेज रोना, भूख की कमी, दौरे, बाहों और पैरों की गति में वृद्धि, और विकास में देरी शामिल है। माइक्रोसेफली के लिए कोई विशिष्ट उपचार नहीं है।

उपचार लक्षण और सहायक है। उपचार आपकी विकृति और तंत्रिका संबंधी अक्षमता के प्रभाव को कम करने के तरीकों पर केंद्रित है। शारीरिक, भाषण और व्यावसायिक चिकित्सक शामिल प्रारंभिक बचपन के हस्तक्षेप कार्यक्रमों में क्षमता को अधिकतम करने और अक्षमता को कम करने में मदद मिलती है। दवाओं का दौरा अक्सर दौरे, अति सक्रियता और न्यूरोमस्क्यूलर लक्षणों का प्रबंधन करने के लिए किया जाता है। विकार के पुनरावृत्ति और उपलब्ध परीक्षणों के जोखिमों के बारे में जानकारी प्रदान करने के लिए डॉक्टर द्वारा अनुवांशिक परामर्श की सिफारिश की जा सकती है। जेनेटिक परामर्श परिवारों को बाद में गर्भावस्था में माइक्रोसेफली के जोखिम को समझने में मदद कर सकता है।

सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
एक बिल्ली के दूध पिलाने के दौरान भोजनएक बिल्ली के दूध पिलाने के दौरान भोजन
बच्चों के विकास में देरी का जोखिम बहुत करीब से पैदा हुआबच्चों के विकास में देरी का जोखिम बहुत करीब से पैदा हुआ
बचपन में नाटकीय नाटक के क्या फायदे हैं?बचपन में नाटकीय नाटक के क्या फायदे हैं?
बच्चों पर ध्यान केंद्रित करने के तरीकेबच्चों पर ध्यान केंद्रित करने के तरीके
बच्चों के लिए शैक्षिक खेलबच्चों के लिए शैक्षिक खेल
10 महीने के बच्चे का विकास10 महीने के बच्चे का विकास
नवजात शिशु की आंत में बैक्टीरिया के क्या फायदे हैं?नवजात शिशु की आंत में बैक्टीरिया के क्या फायदे हैं?
ऑटिज़्म वाले बच्चों में भाषा विकासऑटिज़्म वाले बच्चों में भाषा विकास
प्रारंभिक बचपन के क्षेत्र में विकास के क्षेत्रप्रारंभिक बचपन के क्षेत्र में विकास के क्षेत्र
चिहुआहुआ में हाइड्रोसेफलसचिहुआहुआ में हाइड्रोसेफलस
» » माइक्रोसेफली पर विस्तृत जानकारी
© 2022 TonMobis.com