वीएचएस और वीडियो प्लेयर के बीच क्या अंतर है?

वीएचएस परिभाषित

"वीडियो होम सिस्टम एक एनालॉग रिकॉर्डिंग 1976 में संयुक्त उद्यम कम्पनी द्वारा विकसित प्रारूप प्रणाली एक चुंबकीय टेप आधा विस्तृत इंच और 240 लाइनों के साथ वीडियो के छह घंटे और ऊर्ध्वाधर संकल्प और एक ट्रैक के 486 क्षैतिज लाइनों को रिकॉर्ड कर सकते हैं का उपयोग करता है स्टीरियो ऑडियो प्रारूप को कम लागत, उपयोग करने में आसान और कैमरे और कैसेट खिलाड़ियों की एक विस्तृत श्रृंखला के साथ संगत बनाया गया था, और 1 99 0 से वैश्विक बाजार में प्रमुख वीडियो मानक रहा है।

वीसीआर परिभाषित

एक वीडियो रिकॉर्डर एक ऐसा उपकरण है जो पुराने वीसीआर के विपरीत टेप पर प्रीलोड किए गए टेप बजाता है और रिकॉर्ड करता है, जो रील टेप को रील का उपयोग करता है। राष्ट्रीय बाजार के लिए पहला वीडियो सोनी के बीटामैक्स टेप चला गया, लेकिन 1 9 77 में पहले वीसीआर-संगत वीएचएस की शुरूआत वीएचएस डोमेन के उदय की शुरुआत थी।


वीएचएस खत्म हो जाता है


1 9 80 में, वीएचएस और बीटामैक्स प्रारूप बाजार में प्रभुत्व के लिए प्रतिस्पर्धा कर रहे थे, लेकिन मानक वीएचएस अंततः कई कारणों से जीता। वीएचएस मशीनें उत्पादन के लिए बहुत आसान और सस्ता थीं, और उपभोक्ताओं ने कम कीमत पर वीएचएस वीडियो रिकॉर्डर का चयन किया है। वीएचएस टेप भी पूरी फिल्म रिकॉर्ड करने के लिए काफी समय थे, बीटामैक्स टेप के पास केवल एक घंटे का रिकॉर्ड समय था। चूंकि वीएचएस बाजार में मशीनों की संख्या में वृद्धि हुई, कम वाणिज्यिक सामग्री ने बीटामैक्स की पेशकश की थी, जिसके कारण वीएचएस के लिए उपभोक्ता वरीयता भी अधिक थी। 1 99 3 में, सोनी ने संयुक्त राज्य अमेरिका में बीटामैक्स टेप का उत्पादन बंद कर दिया।

अन्य कैसेट प्रारूप

टेप के अन्य प्रारूप साथ आए हैं क्योंकि वीएचएस खिलाड़ियों और कैसेटों को उन्हें समायोजित करने के लिए विपणन किया गया था, हालांकि किसी के पास वीएचएस वीडियो रिकॉर्डर का बाजार प्रवेश नहीं हुआ है। उदाहरण के लिए, सोनी वीडियो 8 प्रारूप एक छोटा बॉक्स था जो आसानी से कैमकॉर्डर में फिट बैठता था। छोटे बक्से की डिजिटल रिकॉर्डिंग के लिए डीएटी प्रारूप की अनुमति है, और कुछ वीडियो कैमरे और वीडियो प्लेयर को उनके साथ खेलने के लिए विपणन किया गया था। जबकि डीवीडी-आर ने घरेलू मनोरंजन बाजार में बड़े पैमाने पर वीडियो टेप को बदल दिया है, शेष शेष वीएचएस हैंडल वीडियो डिवाइस विशेष रूप से उपलब्ध हैं।

सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
ब्लू-रे किसने बनाया?ब्लू-रे किसने बनाया?
वीडियो चलाने के लिए आईपॉड प्रारूप क्या हैं?वीडियो चलाने के लिए आईपॉड प्रारूप क्या हैं?
डीवीडी vhs टेप अंतर कैसे करेंडीवीडी vhs टेप अंतर कैसे करें
कोएक्सियल एसपीडीआईफ़ आरसीए केबल बनामकोएक्सियल एसपीडीआईफ़ आरसीए केबल बनाम
चुंबकीय टेप के प्रकारचुंबकीय टेप के प्रकार
प्रत्यक्ष टीवी से वीसीआर पर रिकॉर्ड कैसे करेंप्रत्यक्ष टीवी से वीसीआर पर रिकॉर्ड कैसे करें
डॉ के लिए विनिर्देश एमवी 7 एस जेवीसी डीवीडी रिकॉर्डरडॉ के लिए विनिर्देश एमवी 7 एस जेवीसी डीवीडी रिकॉर्डर
डिजिटल बनाम एनालॉग रिकॉर्डिंग वीसीआरडिजिटल बनाम एनालॉग रिकॉर्डिंग वीसीआर
Vhs से dvd फिल्मों को कैसे परिवर्तित करेंVhs से dvd फिल्मों को कैसे परिवर्तित करें
मैं vhs से dvd में कैसे बदलूं?मैं vhs से dvd में कैसे बदलूं?
» » वीएचएस और वीडियो प्लेयर के बीच क्या अंतर है?
© 2022 TonMobis.com