मुँहासा निशान और उन्मूलन का इलाज कैसे करें




मुँहासे ऐसा कुछ है जिसे हमने अपने जीवन में कुछ समय में अनुभव किया है। यह किशोरावस्था के दौरान होने वाली पूरी तरह से प्राकृतिक, लेकिन शर्मनाक हार्मोन में वृद्धि है। निश्चित रूप से चरम मुँहासा लापरवाही से पीड़ित अन्य हैं। जो भी स्थिति हल्की या गंभीर मुँहासे हो सकती है जो जीवनभर के लिए निशान छोड़ देती है।

जबकि कई तरीकों से मुँहासे का इलाज किया जा सकता है, अधिकांश उपचारों का उद्देश्य पीठ की त्वचा को अपनी सामान्य उपस्थिति में बदलना है, जितना संभव हो सके मुँहासे के निशान, किसी अन्य की तरह निशान वे पूरी तरह से या स्थायी रूप से हटा नहीं सकते हैं।

उपचार विकल्प आम तौर पर कई कारकों को ध्यान में रखते हैं। उदाहरण के लिए, इस प्रकार और मुँहासे के प्रसार की हद तक जैसे कारकों, मुँहासे के इलाज के लिए कैसे मुँहासे एक व्यक्ति के सामान्य जीवन और व्यक्ति के बजट के मूल्यांकन प्रभावित कर रहा है के एक आकलन। तो उपचार विधियों के बारे में अंतिम निर्णय लेने से पहले, त्वचा विशेषज्ञ के साथ उपलब्ध विभिन्न विकल्पों पर चर्चा करना सबसे अच्छा है।

मुँहासा निशान के कारण

किसी अन्य स्कैरिंग बीमारी की तरह, मुँहासे के निशान भी मुख्य रूप से ऊतक क्षति के कारण होते हैं। ऊतक की चोट के मामले में, शरीर की प्राकृतिक प्रतिक्रिया सुरक्षा की मरम्मत प्रक्रिया और संक्रमण के खिलाफ सतह की शुरूआत करना है। इस प्रक्रिया में, शरीर क्षतिग्रस्त क्षेत्र में कोलेजन नामक पदार्थ भेजता है, लेकिन कभी-कभी शरीर अतिरिक्त कोलेजन उत्पन्न करता है। यह कोलाज अतिरिक्त तब एक रेशेदार द्रव्यमान का निर्माण करता है जो अंततः एक चिकनी मुँहासा निशान के रूप में समाप्त होता है, लेकिन फर्म, जो आकार में अनियमित है। मुँहासा निशान के विकास के लिए सबसे आम कारणों में से एक है जब ऊतक खो जाता है। इस श्रेणी में, विभिन्न प्रकार के निशान होते हैं, जिनमें `बर्फ तोड़ने` निशान, उदास निशान, मुलायम निशान, एट्रोफिक मैक्यूल और अन्य शामिल हैं।

निशान मुँहासे उपचार विकल्प

इंजेक्शन निशान के कोलेजन जोन उपलब्ध कई उपचार विकल्पों में से एक है जिसमें प्रत्येक 3 से 6 महीने में प्रक्रिया को दोहराया जाना चाहिए। कोलेजन के पफ क्षतिग्रस्त क्षेत्र में इंजेक्शन दिए जाते हैं जब निशान कम ध्यान देने योग्य दिखते हैं।

दूसरी प्रक्रिया वसा व्यक्ति के अपने शरीर का उपयोग करती है। ऑटोलॉगस वसा स्थानांतरण कहा जाता है, इस प्रक्रिया में शरीर के किसी भी हिस्से से कुछ वसा लेना शामिल है और इसे संकलित करने के लिए इसे मूल रूप से निशान में इंजेक्शन देना शामिल है। हालांकि कम बार-बार, इस प्रक्रिया को पुनरावृत्ति की भी आवश्यकता होती है क्योंकि वसा त्वचा द्वारा अवशोषित होने लगती है।

मुँहासे के निशान का इलाज करने की दूसरी विधि को डर्माब्रेशन कहा जाता है। इस प्रक्रिया में उच्च गति पर चलने वाले स्ट्रॉबेरी या ब्रश की मदद से सोचने के लिए सतही त्वचा की एक परत को हटाने का समावेश होता है। जबकि सतही निशान को त्वचा की सतही परत को स्थानांतरित करके हटाया जा सकता है, यह गहरे गहरे निशान के मामले में गहराई को भी कम कर सकता है। वैक्यूम के माध्यम से गुजरने वाले एल्यूमीनियम क्रिस्टल का उपयोग माइक्रो-डर्माब्रेशन प्रक्रिया में किया जाता है, हालांकि मुँहासे के निशान के इलाज के लिए एक और तरीका है।

मुँहासे के निशान का इलाज लेजर का उपयोग करके भी किया जा सकता है। इस उपचार का उद्देश्य निशान के आकार को संशोधित करना है। यह तब संभव है जब विभिन्न तीव्रता और तरंग दैर्ध्य के लेजर बीम निशान की ओर इशारा करते हैं। इस विधि का हवाला देते हुए स्थायी निष्कासन संभव है, हालांकि सफलता निशान की गहराई पर बड़ी मात्रा में निर्भर करेगी। यह कई हस्तक्षेपों का भी तात्पर्य है।

त्वचा के शिल्प और त्वचा सर्जरी दो अन्य चरम उपायों हैं, जिन्हें मुँहासे के निशान को खत्म करने के लिए भी वितरित किया जाता है। ये विधियां बहुत गहरे निशान के लिए आरक्षित हैं जिन्हें विशेष उपचार की आवश्यकता है।

सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
स्वाभाविक रूप से मुँहासे निशान का इलाज कैसे करेंस्वाभाविक रूप से मुँहासे निशान का इलाज कैसे करें
निशान मुँहासा त्वचा देखभाल के लिए वैकल्पिक उपचारनिशान मुँहासा त्वचा देखभाल के लिए वैकल्पिक उपचार
आपकी त्वचा को नुकसान पहुंचाए बिना मुँहासे के निशान कैसे खत्म करें?आपकी त्वचा को नुकसान पहुंचाए बिना मुँहासे के निशान कैसे खत्म करें?
किशोरावस्था के लिए प्रभावी मुँहासा उपचारकिशोरावस्था के लिए प्रभावी मुँहासा उपचार
मुँहासा निशान हटाने के लिए कई प्रभावी तरीकों का पता लगाएंमुँहासा निशान हटाने के लिए कई प्रभावी तरीकों का पता लगाएं
मुँहासे के लिए किशोर युक्तियाँ - किशोर मुँहासे के इलाज के लिए युक्तियाँमुँहासे के लिए किशोर युक्तियाँ - किशोर मुँहासे के इलाज के लिए युक्तियाँ
मुँहासा उपचार लेजर - मुँहासे प्रभावी समाधान?मुँहासा उपचार लेजर - मुँहासे प्रभावी समाधान?
मुँहासा उपचार: मुँहासे के हर प्रकार का अलग-अलग इलाज किया जाना चाहिए!मुँहासा उपचार: मुँहासे के हर प्रकार का अलग-अलग इलाज किया जाना चाहिए!
लेजर निशान के साथ मुँहासा उपचार - कितना प्रभावी है?लेजर निशान के साथ मुँहासा उपचार - कितना प्रभावी है?
बर्फ लेने के निशान का इलाज कैसे करेंबर्फ लेने के निशान का इलाज कैसे करें
» » मुँहासा निशान और उन्मूलन का इलाज कैसे करें
© 2022 TonMobis.com