आयुर्वेदिक और घरेलू उपचार विधियों को whitening दांत




यह कहना सही नहीं है कि दांत चेहरे की सुंदरता के संकेतक हैं। यहां तक ​​कि सर्वश्रेष्ठ अभिनेता और अभिनेत्री भी अपने मूल्य को बढ़ाने के लिए कॉस्मेटिक सर्जरी और दांत whitening प्रक्रियाओं से गुजरती हैं। पीले या भूरे रंग के दांत वाले व्यक्ति को बेकार किया जाता है। इसलिए, अपने दांतों का ख्याल रखना बेहद जरूरी है।

मुंह कफ दोष की सीट है। इसलिए, कफ दोष को कमजोर नहीं करने के लिए देखभाल की जानी चाहिए। कफ दोष के साथ समस्याएं दांतों की श्वेतता के नुकसान सहित विभिन्न मौखिक और दांतों की समस्याओं का कारण बनती हैं।

हालांकि, आयुर्वेद के भारतीय विज्ञान द्वारा कई विधियों को जाना जाता है जिसके द्वारा एक व्यक्ति बाद के दांतों का लक्ष्य प्राप्त कर सकता है। दांतों की श्वेतता को बनाए रखने के तरीके भी हैं। कुछ सुझावों और दिशानिर्देशों के साथ, इस आलेख में इनमें से कई फायदेमंद तरीकों का उल्लेख किया गया है।

(1) दांत whitening के लिए उपयोगी जड़ी बूटी

1. बाबुल (बाकिया अरबी)
दांत whitening में बाबुल का महत्व शब्दों में व्यक्त नहीं किया जा सकता है। आयुर्वेद में इस उद्देश्य के लिए यह बहुत महत्वपूर्ण है कि प्राचीन भारतीयों ने बाबुल की शाखाओं से अधिक कुछ नहीं किया (इसके लिए इस्तेमाल किया जाने वाला दूसरा पेड़ नीम है), जैसे डिस्पोजेबल टूथब्रश। बाबुल में मौजूद टैनिन दांतों की श्वेतता में वृद्धि करने में प्रभावी है।

2. बरगद (फिकस धर्मियोसा)
अंजीर के पेड़ की हवाई जड़ें भी डिस्पोजेबल टूथब्रश के रूप में उपयोग की जा सकती हैं। बरगद की जड़ों में अस्थिर गुण होते हैं, जो न केवल आपके दांतों को बनाते हैं, बल्कि आपके दांत और मसूड़ों को भी स्वस्थ बनाते हैं।

3. पवित्र तुलसी (अधिकतम अभयारण्य)
पवित्र तुलसी की पत्तियां सूरज में सूख जाती हैं और दांतों को ब्रश करने के लिए उपयोग की जाती हैं। पत्तियां दंत स्वच्छता के रखरखाव में मदद करती हैं और दांतों को सफेद बनाती हैं। एक श्वेत गुण गुण भाग, तुलसी का उपयोग प्योरिया (यानी मसूड़ों से खून बहने) जैसी समस्याओं के संरक्षण के लिए भी किया जाता है।

4. नीम (अज़ादिराचथा इंडिका)
नीम का पेड़, या नीम का पेड़, सफेद और स्वस्थ दांत होने का पारंपरिक उपाय है। कई भारतीयों द्वारा आज भी टूथब्रश के रूप में नीम टहनियों का उपयोग किया जाता है। नीम के तेल में बुरी सांस का मुकाबला करने के लिए अस्थिर और एंटीसेप्टिक गुण होते हैं, दांतों में संचित सूक्ष्मजीवों को मारते हैं और गुहाओं और गुहाओं से लड़ते हैं।

(2) दांत whitening के लिए आहार विधियों

अपने दांतों को साफ और सफेद रखने के लिए, मसालेदार, कड़वा और अस्थिर खाद्य पदार्थों को दैनिक आहार में शामिल किया जाना चाहिए। इन स्वादों के दांतों पर एक अस्थिर प्रभाव पड़ता है, जो इसे साफ रखने में मदद करता है। वे अपने दांतों पर अतिरिक्त पट्टिका के गठन के लिए भी जिम्मेदार होते हैं, जिससे उन्हें अपने मोटे सफेद रंग को खो दिया जाता है।

किसी भी रूप में चीनी के साथ खाद्य पदार्थ आपके दांतों के लिए खराब हैं। चॉकलेट अच्छे नहीं हैं। यदि आप इन खाद्य पदार्थों का उपभोग करते हैं, तो आपको अपने मुंह को मजबूत गहने से कुल्ला करना चाहिए ताकि आपके मुंह में कोई अवशेष न छोड़े।

अतिरिक्त कॉफी और चाय से बचें। इन पेय में मजबूत एल्कालोइड होते हैं जो दांत दाग सकते हैं। यह तंबाकू की खपत पर भी लागू होता है। धूम्रपान करने वाले लगभग सभी लोग अपने दांतों की सफेद मलिनकिरण खो देते हैं। च्यूइंग पान (बेटेल पत्ता), जैसा कि भारत के कई क्षेत्रों में दांतों की श्वेतता के लिए भी विनाशकारी है। यह आदत क्रीम, पीले या यहां तक ​​कि जंग की एक गंदे छाया के दांत दाग सकती है।

(3) दांत whitening के लिए आयुर्वेदिक तरीकों

आयुर्वेद दांतों को सफेद और स्वस्थ रखने के लिए कई प्रकार के टूथपेस्ट और टूथब्रश प्रदान करता है। उनमें से एक टूथपेस्ट है जो सरसों के तेल के साथ तुलसी के पत्तों का पेस्ट मिलाकर बनाया जाता है। नीम और बाबुल twigs टूथब्रश के रूप में उपयोग किया जाता है। दांतों पर जमा सभी पट्टियों को हटाने और उन्हें सफेद बनाने के लिए वे दांतों (कभी-कभी चारकोल के साथ) पर जोर से रगड़ते थे।

(4) दांत whitening के लिए घरेलू उपचार

1. उनके सफेद रंग खोने वाले दांतों के लिए, बाबुल कोयला, टोस्टेड एलम और थोड़ा नमक का मिश्रण तैयार करें। परंपरागत टूथपेस्ट का उपयोग करने के बजाय इसे अपने दांतों पर रगड़ें। आप सफेद और स्वस्थ और लंबे समय तक चलने वाले दांत हो सकते हैं।

2. आप टूथपेस्ट की बजाय दांत पाउडर के रूप में हर सुबह नियमित रूप से बेकिंग सोडा का उपयोग करने का प्रयास कर सकते हैं। बेकिंग सोडा दांतों की खोई खनिज सामग्री को भरता है, जो उन्हें अपनी श्वेतता को ठीक करने में मदद करता है।

3. स्ट्रॉबेरी, टमाटर और अमालाकी में विटामिन सी की उच्च मात्रा होती है। इन्हें सीधे दांतों पर लगाया जा सकता है। विटामिन सी दांतों में प्लेक को हटाने में मदद करता है और उन्हें सफेद बनाता है।

4. सोने से पहले हर रात अपने दांतों पर एक नारंगी छील को रगड़ें। पूरे रात सूक्ष्मजीवों के साथ लड़ने के लिए नारंगी छील से विटामिन सी।

5. उचित दंत स्वच्छता लें। प्रत्येक भोजन के बाद, या कम से कम सुबह और बिस्तर पर जाने से पहले अपने दांतों को ब्रश करें। अपने दांतों को ब्रश करते समय, एम्बेडेड सभी खाद्य कणों को साफ़ करने के लिए सावधान रहें। यह आपके दांतों को सफेद और स्वस्थ रखने का सबसे स्वाभाविक तरीका है।

सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
मुस्कान बदलाव पकड़ सभी उम्र में बना रही हैमुस्कान बदलाव पकड़ सभी उम्र में बना रही है
दांत whitening की लागतदांत whitening की लागत
असली सफेद दांत पाने के तरीके - असली सौदा लेजरअसली सफेद दांत पाने के तरीके - असली सौदा लेजर
दांत whitening ज़ूम के साथ आपको धूप का चश्मा की आवश्यकता होगीदांत whitening ज़ूम के साथ आपको धूप का चश्मा की आवश्यकता होगी
चमकदार सफेद दांत पाने के लिए दांत को न्यू यॉर्क को सफ़ेद करनाचमकदार सफेद दांत पाने के लिए दांत को न्यू यॉर्क को सफ़ेद करना
सुंदर सफेद दांत पाने के तरीकेसुंदर सफेद दांत पाने के तरीके
दांत whitening नीले लेजरदांत whitening नीले लेजर
हमारे अंदर दांत whitening ज़ूमहमारे अंदर दांत whitening ज़ूम
नई दिल्ली में दांत whitening सेवाओं के साथ उस उज्ज्वल मुस्कान वापस लाओनई दिल्ली में दांत whitening सेवाओं के साथ उस उज्ज्वल मुस्कान वापस लाओ
घर दांत whitening किट - सबसे अच्छा क्या है?घर दांत whitening किट - सबसे अच्छा क्या है?
» » आयुर्वेदिक और घरेलू उपचार विधियों को whitening दांत
© 2022 TonMobis.com