दुनिया में मधुमक्खियों

वर्तमान में, मधुमक्खियों का अभ्यास लगभग सभी स्थानों में फैल गया है जहां मनुष्य जीवित ठंड की सीमाओं से सबसे शुष्क रेगिस्तान तक रहते हैं।

संभवतः यह पशुधन गतिविधि है जो अधिक क्षेत्रीय विस्तार को कवर करती है, इसके अतिरिक्त कुछ कृषि गतिविधियां संतोषजनक परिणाम प्राप्त करने के लिए इस पर निर्भर करती हैं।

मेलिफेरस मधुमक्खी (एपिस मेलिफेरा एल), माना जाता है कि एशिया से निकला, नई दुनिया में मौजूद नहीं था, और यूरोपीय उपनिवेशवादियों द्वारा वहां ले जाया गया था।

पहले introducciГіn AmГ में © अमीर उत्तर वॉलपेपर ± या 1622 करने के लिए 1763 में ऑस्ट्रेलिया में 1822 में, न्यूजीलैंड में 1842 में ब्राजील में 1839 में चला गया, क्यूबा के द्वीप पर,,, और PerГє कई वॉलपेपर ± ओएस के बाद © होता है एस, 18 9 7 तक।

एशिया में, जहां मधुमक्खी मौजूद नहीं थी, शहद प्रजातियों के जंगली मधुमक्खियों एपिस सेराना, एपिस डोर्सटा और एपिस फ्लोरिया के उपनिवेशों से प्राप्त किया गया था।

एशिया, विशेष रूप से चीन से कुछ paГses, सफलतापूर्वक sustituciГіn स्थानीय sbojas में एपीआई mellifera की Г © crГa प्रत्यारोपित किया है, और ओएस ± बहुत कुछ वॉलपेपर अग्रणी निर्माता और दुनिया में शहद का निर्यातक बन गया है।

अमेरिका में, जहां एपिस मेलिफेरा मौजूद नहीं था, मध्य और दक्षिण अमेरिका के निवासियों ने मेलिपोना और ट्राइगोना जीन से संबंधित बेकार मधुमक्खियों से शहद एकत्र किया।




इन मधुमक्खियों का निर्माण करके शहद बहुत pequeГ एक (कॉलोनी प्रति के बारे में एक किलो) ±, ademГЎs कि एक गहन प्रणाली explotaciГіn के लिए अनुकूलित नहीं कर रहे हैं समानांतर में उनके कंघी का निर्माण नहीं के रूप में एपीआई mellifera करता है।

यद्यपि मधुमक्खी पालन पूरी दुनिया में प्रचलित है, फिर भी विभिन्न भौगोलिक क्षेत्रों के बीच कुछ अंतर हैं: यूरोप में प्रति हेक्टेयर में छिद्रों की उच्च घनत्व होती है, लेकिन अमेरिका या ऑस्ट्रेलिया में उच्च उपज प्रति छिद्र प्राप्त होती है।

TambiГ © n वहाँ prГЎcticar मधुमक्खी पालन के रूप में मतभेद है, क्योंकि जबकि यूरोपीय मधुमक्खी पालन pequeГ ± के रूप में खेतों के रूप में mГЎximo 100 के साथ शहर की मक्खियां पालनेवाला प्रति 300 कालोनियों के लिए होती है, अलग अलग के बीच न केवल beehives के विभिन्न मॉडल, के साथ कर रहे हैं देश, लेकिन एक ही देश के भीतर भी, उत्तरी अमेरिका या ऑस्ट्रेलिया में प्रचलित मधुमक्खियों की अनुमति है कि प्रबंधन के तरीके और उनके शोषण के मशीनीकरण की डिग्री के अनुसार एक भी व्यक्ति 1000 से 2,000 शिविरों में भाग ले सकता है।

इसके अलावा प्रति कॉलोनी उपज अलग-अलग होती है, जो कि कनाडा में छिद्र से 120 किलोग्राम औसत भिन्न हो सकती है, जो 10 या 20 किलोग्राम तक मधुमक्खियों से भिन्न हो सकती है जो यूरोप में औसत शौकिया मधुमक्खियों को प्राप्त करती है।

दुनिया में सबसे बड़ा शहद उत्पादकों चीन, अर्जेंटीना, CanadГЎ, MГ © xico, पूर्व सोवियत संघ और संयुक्त राज्य अमेरिका, और मुख्य उपभोक्ता समूहों, यूरोपीय EconГіmica समुदाय, जहां महान mayorГa beekeepers transhumance अभ्यास नहीं करते हैं और अगर वे अपने सामान्य स्थानों से दूर न चलाएं।

आगे क्या होगा?

हम नहीं जानते

के बाद से मधुमक्खी पालन tГ © cnica iniciГі है दर-साल ± या 1840 जब तय तालिकाओं का परित्याग वह और optГі फ्रेम mГіviles (invenciГіn अमेरिकी Langstroth, के रूप में संशोधन Quimley द्वारा के बाद © रों होता है और द्वारा अपनाया साथ beehives के उपयोग के द्वारा Dadant, जिसका नाम वे mГіviles चित्रों) में परिवर्तन, सुधार सहन और परिणाम तेजी से उत्साहजनक mГЎs हैं।

संबद्ध

सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
मधुमक्खी पालन क्या है?मधुमक्खी पालन क्या है?
मधुमक्खियों के बारे में जिज्ञासामधुमक्खियों के बारे में जिज्ञासा
एक मधुमक्खी शहद का तापमान और आर्द्रताएक मधुमक्खी शहद का तापमान और आर्द्रता
मधुमक्खी इकट्ठा करने का काममधुमक्खी इकट्ठा करने का काम
वयस्क मधुमक्खी के रोगवयस्क मधुमक्खी के रोग
मधुमक्खी के रोगमधुमक्खी के रोग
मधुमक्खी की प्रजातियांमधुमक्खी की प्रजातियां
मधुमक्खी के उत्पादन में सुधारमधुमक्खी के उत्पादन में सुधार
मधुमक्खीमधुमक्खी
मधुमक्खियों का इतिहासमधुमक्खियों का इतिहास
» » दुनिया में मधुमक्खियों
© 2022 TonMobis.com