अगर मधुमक्खी नहीं थी तो क्या होगा?

अगर मधुमक्खी नहीं थी तो क्या होगा?

iquest- क्या होगा यदि कोई मधुमक्खी नहीं थी? ... यह पूंजीगत महत्व का सवाल है जिसका उत्तर विभिन्न परिसरों से शुरू होने वाले दो अलग-अलग तरीकों से दिया जा सकता है।

पहला जवाब एक अवास्तविक धारणा पर आधारित है: कि पृथ्वी पर कभी मधुमक्खी नहीं थी। जवाब आसान है: हमारी दुनिया अपने वनस्पतियों, जीवों में बिल्कुल अलग होगी और यहां तक ​​कि हम शायद अलग होंगे।

प्रश्न का दूसरा जवाब: iquest- अगर मधुमक्खी नहीं होती तो क्या होगा ?, धारणा का हिस्सा है कि वर्तमान मधुमक्खियों को बुझाया गया था। सबसे संभावित उत्तर यह होगा: यदि कोई मधुमक्खी नहीं है, तो दुनिया समाप्त होती है.

यदि आप मधुमक्खियों के मौलिक महत्व को जानने में रुचि रखते हैं ताकि ग्रह पर सभी जीवन सही तरीके से काम कर सकें, विशेषज्ञ पशु द्वारा इस लेख को पढ़ना जारी रखें।

आप भी रुचि ले सकते हैं: मेरी बेटा मछली क्यों नहीं खाती?
सूची

मधुमक्खी और परागण

मधुमक्खियों द्वारा किए गए परागण पेड़ और ग्रह के पौधों के पुनर्जनन के लिए बिल्कुल जरूरी है। परागण के बिना कहा पौधे की दुनिया लगी है क्योंकि इसे वर्तमान गति पर पुन: उत्पन्न नहीं किया जा सका।

यह सच है कि अन्य परागणक कीड़े हैं, उदाहरण के लिए तितलियों - लेकिन उनमें से कोई भी मधुमक्खियों और बम्बेबी की विशाल परागण क्षमता नहीं है। अन्य कीड़ों के संबंध में अपने परागण समारोह में मधुमक्खियों की उत्कृष्ट डिग्री में अंतर यह है कि बाद में फूलों को व्यक्तिगत रूप से खिलाने के लिए छोड़ दिया जाता है। हालांकि, मधुमक्खियों के लिए यह समारोह है हाइव की आजीविका के लिए एक मौलिक नौकरी.

इसलिए, मधुमक्खियों तक पहुंच के भीतर सभी पुष्प द्रव्यमान का दौरा करते हैं, फूलों, महिलाओं और पुरुषों के पराग को देखते हुए, सावधानीपूर्वक मधुमक्खियों द्वारा दौरा किया जाता है, उनमें से प्रत्येक को पहुंचता है। इस तरह जीवन पौधों और पेड़ों के फूलों के बीच पुनर्जन्म और पुनर्जन्म देता है, जिससे उत्पादक धन्यवाद होता है पराग विनिमय कि मधुमक्खियों को अपने शरीर के बाल और कॉर्बिक्यूलस में पालन किया जाता है (एक प्रकार की टोकरी जो उनके पीछे के पैरों में होती है जहां वे पराग जमा करते हैं)।

मधुमक्खी और परागण

परागण का महत्व

पौधों का परागण है अनिवार्य है कि पारिस्थितिक संतुलन टूट नहीं है ग्रह का इस समारोह के बिना सख्त मधुमक्खियों द्वारा किया जाता है, पौधे की दुनिया में काफी कमी आएगी। स्पष्ट रूप से पौधे की ताकत पर निर्भर सभी जीवों को इसके प्रसार को धीमा कर दिया जाएगा।

पौधों की पुनर्जन्म पर निर्भर जीवों की कमी: नए चरागाह, फल, पत्तियां, जामुन, rhizomes, infrutescences, आदि, एक विशाल श्रृंखला प्रतिक्रिया का कारण बन जाएगा जो मानव जीवन का सम्मान नहीं करेगा।

यदि गायों को मुश्किल से चराया जा सकता है, अगर हमारे किसानों ने 80-90% तक अपनी उपज खो दी - अगर वन्यजीवन अचानक भोजन के बिना चला गया ... शायद अभी भी और यह दुनिया का अंत नहीं होगा, लेकिन यह बहुत प्रतीत होता है।

परागण का महत्व

उनके अस्तित्व के लिए खतरा

एशियाई विशाल हॉर्नसेट्स , वेस्पा mandarinia, वे कीड़े हैं जो मधुमक्खियों पर फ़ीड करते हैं। दुर्भाग्य से ये बड़ी कीड़े अपनी प्राकृतिक सीमाओं से परे पार हो गई हैं, जहां देशी मधुमक्खियों ने क्रूर सींगों के खिलाफ प्रभावी रक्षा तंत्र विकसित किए हैं। यूरोपीय और अमेरिकी मधुमक्खी असहाय हैं इन नए दुश्मनों के हमले से पहले। 30 सींग कुछ घंटों में 30,000 मधुमक्खियों को मार सकते हैं।




मधुमक्खियों के अन्य दुश्मन हैं: द मोम प्रमुख पतंग के लार्वा , गैलेरिया mellonela, जो हाइव्स में सबसे बड़ी दुर्घटनाओं का कारण है छिद्र से छोटी बीटल , एथिना तुमिडा, यह गर्मी के दौरान एक सक्रिय कोलियोप्टर है। हालांकि, ये मधुमक्खी के पितृ दुश्मन हैं, जिनके पास उन्हें पीछे हटाने के लिए प्राकृतिक सुरक्षा है, और मधुमक्खियों भी रक्षा में सहयोग करते हैं।

उनके अस्तित्व के लिए खतरा

कीटनाशकों

कृषि बागानों में फ्यूमिगेटेड कीटनाशक हैं सबसे बड़ा छुपा दुश्मन वर्तमान में मधुमक्खियों का सामना करना पड़ता है, और वह जो सबसे गंभीरता से अपने भविष्य से समझौता करता है।

यह सच है कि इन कीटनाशकों को कीटों को मारने के लिए डिजाइन किया गया है और मधुमक्खियों को तुरंत मारने के लिए नहीं बनाया गया है ... लेकिन एक दुष्प्रभाव यह है कि इलाज वाले क्षेत्रों में मधुमक्खियों को 10% कम रहता है।

एक कार्यकर्ता मधुमक्खी का जीवन चक्र 65-85 दिनों के जीवन के बीच है। वर्ष के समय और संबंधित मधुमक्खी की उप-प्रजातियों के आधार पर। सबसे अधिक उत्पादक और पर्यावरण के प्रति जागरूक मधुमक्खियों सबसे पुराने हैं, और सबसे कम उम्र के लोग उनसे सीखते हैं। तथ्य यह है कि मधुमक्खी अपने प्राकृतिक जीवन चक्र को पूरा नहीं कर सकते हैं, चुपचाप जहर "निर्दोष" कीटनाशकों के लिए, यह प्रभावित मधुमक्खियों की उपनिवेशों को बहुत कमजोर करता है।

हाल ही में इस समस्या पर एक अध्ययन द्वारा खोजा गया एक घृणित तथ्य है, जो दिखाता है कि शहरों में रहने वाले मधुमक्खी ग्रामीण इलाकों में रहने वालों की तुलना में स्वस्थ हैं। शहरों में पार्क और बगीचे, पेड़, सजावटी झाड़ियों और पौधे के जीवन की एक महान विविधता है। मधुमक्खी इन शहरी स्थानों को भी परागित करती है, लेकिन शहरों के बारे में नहीं यह fumigates.

कीटनाशकों

उत्परिवर्ती bumblebees

कीटनाशकों की समस्या से व्युत्पन्न एक और हानिकारक प्रभाव इस तथ्य के कारण है कि कुछ बहुराष्ट्रीय कंपनियां अपनी प्रयोगशालाओं में विकसित हुई हैं उत्परिवर्ती बम्बेबीज जो जहर का बेहतर प्रतिरोध करते हैं जो मधुमक्खियों के जीवन को कम करता है। इन बग को किसानों को बेचा जा रहा है जिनके खेतों में परागण की कमी के कारण पहले से ही समस्याएं हैं। वे मजबूत जानवर हैं जो जहरीले उपनिवेशों को विस्थापित कर रहे हैं, लेकिन वे विभिन्न कारणों से समाधान नहीं हैं।

पहला होता है क्योंकि जिन ट्यूबों के साथ वे फूलों से अमृत को छोड़ते हैं, वे बहुत कम होते हैं। कई फूल प्रजातियों के इंटीरियर में पेश नहीं किया जा रहा है। नतीजा वनस्पति का पेटेंट असंतुलन है। कुछ पौधे पुनर्जन्म लेते हैं, लेकिन अन्य मर जाते हैं क्योंकि वे पुन: पेश नहीं कर सकते हैं।

दूसरी समस्या, शायद मेरे लिए सबसे महत्वपूर्ण, आपराधिक लापरवाही है जिसके साथ इन बहुराष्ट्रीय कंपनियां हल होती हैं एक बहुत ही गंभीर समस्या है कि उन्होंने खुद को बनाया है . ऐसा लगता है कि एक ऐसी कंपनी जो पानी को दूषित करती है, हमें एक ऐसी दवा बेचती है जो हमारे जीवों में प्रदूषण के हानिकारक प्रभावों को कम करती है - ताकि नदी को प्रदूषित करना जारी रखा जा सके और हमारी स्वास्थ्य समस्याओं को दूर करने के लिए हमें और दवाएं बेचने में सक्षम हो सकें। iquest- यह नरक पाश सहनशील होगा?

उत्परिवर्ती bumblebees

मधुमक्खियों के पक्ष में अभियान

सौभाग्य से, ऐसे लोग हैं जो बड़ी समस्या से अवगत हैं जो हमारे बच्चों और पोते-बच्चों के पास आएंगे। ये इंसान प्रचार कर रहे हैं अभियान हस्ताक्षर से एकत्रित राजनेताओं को इस गंभीर समस्या का सामना करने के लिए मजबूर करना, मधुमक्खी की रक्षा में कानूनों को कानून बनाना, हमारी रक्षा में।

वे पैसे मांगते नहीं हैं, वे भविष्य के सब्जी दुनिया में एक हेकबॉम्ब से बचने के लिए हमारे जिम्मेदार समर्थन मांगते हैं, जो हमें खतरनाक रूप से कठिनाई और भूख के अंधेरे समय के करीब लाएगा। iquest- क्या इस तरह की भविष्य की रुचि कुछ महान खाद्य उत्पादक कंपनी हो सकती है?

मधुमक्खियों के पक्ष में अभियान

यदि आप इसी तरह के अधिक लेख पढ़ना चाहते हैं अगर मधुमक्खी नहीं थी तो क्या होगा? , हम आपको विलुप्त होने के खतरे में जानवरों के हमारे अनुभाग में प्रवेश करने की सलाह देते हैं, और हम आपको पशु विशेषज्ञ के मुफ्त ऐप को डाउनलोड करने के लिए प्रोत्साहित करते हैं, जहां आप अपने जानवरों के दिन को सीख और साझा कर सकते हैं।

सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
मधुमक्खी पालन क्या है?मधुमक्खी पालन क्या है?
एक मधुमक्खी शहद का तापमान और आर्द्रताएक मधुमक्खी शहद का तापमान और आर्द्रता
मधुमक्खी इकट्ठा करने का काममधुमक्खी इकट्ठा करने का काम
मधुमक्खी के लिए सिरप की आपूर्ति कैसे करें?मधुमक्खी के लिए सिरप की आपूर्ति कैसे करें?
मधुमक्खी से छुटकारा पाने के लिए कैसेमधुमक्खी से छुटकारा पाने के लिए कैसे
मधुमक्खी स्टिंग के लिए उपायमधुमक्खी स्टिंग के लिए उपाय
एक मधुमक्खी स्टिंग का इलाज कैसे करेंएक मधुमक्खी स्टिंग का इलाज कैसे करें
वयस्क मधुमक्खी के रोगवयस्क मधुमक्खी के रोग
मधुमक्खी के उत्पादन में सुधारमधुमक्खी के उत्पादन में सुधार
मधुमक्खीमधुमक्खी
» » अगर मधुमक्खी नहीं थी तो क्या होगा?
© 2022 TonMobis.com