ब्लूरे डीवीडी कैसे काम करता है?

आवश्यक

ब्लू-रे डीवीडी सामान्य डीवीडी के समान ही काम करती है, जिसमें दक्षता और गुणवत्ता का एकमात्र अंतर होता है। सभी डीवीडी ऑप्टिकल डिस्क के रूप में जानी जाती हैं, यानी, वे लेजर द्वारा पढ़ी जाती हैं। एक सर्पिल ट्रैक बाहरी छोर के लिए डिस्क के केंद्र से चलाता है, और ट्रैक पर स्लाइड और लेजर ट्रैक के साथ डिस्क कुओं पढ़ता है। एक कुएं से प्रकाश को कैसे अपवर्तित किया जाता है, इस पर निर्भर करता है कि संदेश 0 या 1 से प्राप्त होता है, जिसमें डीवीडी प्लेयर द्विआधारी छवियों और ध्वनियों को डीकोड करता है।

ब्लू-रे

एक ब्लू-रे प्लेयर मानक डीवीडी प्लेयर से अलग होता है क्योंकि डिस्क को पढ़ने के लिए प्रयोग किया जाने वाला लेजर नीला होता है, लाल नहीं। डिस्क के छोटे क्षेत्रों पर ध्यान केंद्रित करने और जानकारी को और अधिक तेज़ी से पढ़ने के लिए नीले लेजर का लाल तरंग दैर्ध्य की वजह से लाल रंग का लाभ होता है। इसके अलावा, ब्लू-रे प्लेयर का उद्देश्य अधिक शक्तिशाली है, जिससे उपकरण में अधिक खुलेपन, सहिष्णुता या प्रकाश की अनुमति मिलती है।


ब्लू-रे डिस्क


ब्लू-रे डिस्क की विशेषताएं विभिन्न तरीकों से ब्लू-रे के फायदों का उपयोग करती हैं। सबसे पहले, डिस्क में सामान्य डीवीडी की तुलना में 10 गुना अधिक जानकारी होती है। ब्लू-रे डिस्क में क्वार्टर की उच्च सांद्रता होती है, जो सामान्य डीवीडी पर एक कुएं का आधा होता है, जो अधिक भंडारण क्षमता की अनुमति देता है। अंत में, ब्लू-रे डिस्क की सतह पतली होती है और खिलाड़ी को त्रुटियों या विकृतियों के जोखिम के बिना पढ़ने की अनुमति मिलती है।

सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
ब्लू-रे किसने बनाया?ब्लू-रे किसने बनाया?
बीडीपी 300 ब्लू रे बनाम। बीडीपी 350बीडीपी 300 ब्लू रे बनाम। बीडीपी 350
मैं एक sansui कॉम्बो टीवी पुनरुत्पादित डिज्नी फिल्मों को कैसे ठीक कर सकता हूं?मैं एक sansui कॉम्बो टीवी पुनरुत्पादित डिज्नी फिल्मों को कैसे ठीक कर सकता हूं?
आरसीए b27tf680 डिस्क समस्याएंआरसीए b27tf680 डिस्क समस्याएं
950 डीवीपी कैसे हल करें950 डीवीपी कैसे हल करें
फिलिप्स डीवीडी प्लेयर निर्देशफिलिप्स डीवीडी प्लेयर निर्देश
खिलाड़ी के साथ सोनी ब्लू-रे समस्याएंखिलाड़ी के साथ सोनी ब्लू-रे समस्याएं
एक फिलिप्स 59 9 0 डीवीडी प्लेयर पर डिस्क लॉक कैसे बदलेंएक फिलिप्स 59 9 0 डीवीडी प्लेयर पर डिस्क लॉक कैसे बदलें
एक नया एल्बम डीवीडी बग कैसे ठीक करेंएक नया एल्बम डीवीडी बग कैसे ठीक करें
विभिन्न प्रकार के लेजर डिस्कविभिन्न प्रकार के लेजर डिस्क
» » ब्लूरे डीवीडी कैसे काम करता है?
© 2022 TonMobis.com