स्नेह, प्यार और शांति: पालतू जानवर होने के 10 लाभ

स्नेह, प्यार और शांति: पालतू जानवर होने के 10 लाभ

समय के साथ, जानवर निस्संदेह एक परिवार के सदस्य बन गए हैं। वे हमें "आपका धन्यवाद" के साथ दिमाग की शांति, कंपनी और यहां तक ​​कि हमें दिन के लिए खुश हैं। यहां विवरण हैं एक पालतू जानवर जो आपको घर पर देता है :

वे आत्म-सम्मान में मदद करते हैं: पालतू जानवर के साथ घनिष्ठ संबंध पैदा करने के अलावा, पालतू जानवर द्वारा आवश्यक ध्यान, अवकाश का समय कम करें और अपने गुरु को उपयोगी व्यक्ति महसूस करें। इसलिए, वे अपने मालिक के लिए प्रेरणा का स्रोत हैं।

अकेलापन की भावना कम करें: पालतू जानवर कंपनी सुरक्षा प्रदान करते हैं, यानी, लोगों को अधिक आत्मविश्वास, सुरक्षित और संरक्षित महसूस करते हैं। उनके साथ होने से शारीरिक संपर्क और संचार भी उत्तेजित होता है। ऐसे मालिक भी हैं जो अपने पालतू जानवर से बात करते हैं और यह आराम कर रहा है, क्योंकि जानवर लोगों का न्याय नहीं करते हैं।

बच्चे सीखते हैं : छोटे जानवरों के सह-अस्तित्व, उन्हें एक साथ इस तरह के जीव-जंतुओं के प्रति सम्मान के रूप में सकारात्मक मूल्यों, जानने के लिए मदद करता है, सबसे "कमजोर" और यह भी के लिए सम्मान जिम्मेदारी की भावना पैदा करता है। इसके अलावा, बच्चे को परिवार के सदस्य से अलग होने के प्यार की भावना दी जाती है।

सुधारो हास्य : पालतू जानवर उन लोगों के लिए खुशी देते हैं जो उनके साथ रहते हैं। अपने व्यवहार के साथ, वे अपने परिवेश को उज्ज्वल करते हैं और जीवन में सरल चीजों का आनंद लेने में हमारी सहायता करते हैं।

वे अच्छी शारीरिक स्थिति बनाए रखने में मदद करते हैं: के साथ चलने के लिए पालतू जानवर (कुत्तों और बिल्लियों), उन्हें फिर से बनाने की अनुमति देता है और हम, इस अभ्यास के लिए एक अच्छी शारीरिक स्थिति बनाए रखने के लिए धन्यवाद, जो आदर्श रूप से दैनिक होना चाहिए।




वे रोगों की वसूली का पक्ष लेते हैं: अध्ययनों के माध्यम से यह दिखाया गया है कि जो लोग बीमारी से पीड़ित हैं, वे पालतू जानवर के संपर्क में हैं तो तेज़ी से ठीक हो जाते हैं।

वे सामाजिक संपर्क को प्रोत्साहित करते हैं: पालतू जानवर होने से आपको अधिक सुखद सामाजिक संपर्क मिल सकते हैं। अन्य लोगों के साथ वे अपने पालतू जानवरों के उपाख्यानों को साझा करते हैं और इस प्रकार वे मित्रों के मंडल का विस्तार भी कर सकते हैं, उदाहरण के लिए, पशु संरक्षण समूह से संबंधित।

वे विकलांग लोगों का समर्थन करते हैं विशेष रूप से कुत्ते, अपने गुरु की आंखें, कान और पैर बन सकते हैं। वे उन्हें घूमने और प्यार महसूस करने में मदद करते हैं।

वे तनाव मुक्त करते हैं : अध्ययन जिन लोगों ने पालतू जानवरों की तुलना की है, उन लोगों की तुलना की है जो इंगित करते हैं कि पहले समूह में बेहतर मूड हैं और अवसाद से कम प्रवण हैं।

वे हमें और अधिक ई बनाते हैं mpáticos: पालतू जानवरों को दिया गया प्यार और देखभाल, हमें दूसरों के पीड़ा से अधिक सहानुभूतिपूर्ण बनाता है और यह समझने में हमारी सहायता करता है कि जानवर नहीं होने के कारण, उन्हें ठंड, भूख या भय महसूस नहीं होता है।

मूल छवि

सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
एक कुत्ता होने का आनंदएक कुत्ता होने का आनंद
पालतू श्मशानपालतू श्मशान
पालतू जानवर होने के मनोवैज्ञानिक लाभ।पालतू जानवर होने के मनोवैज्ञानिक लाभ।
पालतू जानवर होने के लाभपालतू जानवर होने के लाभ
पालतू जानवर आदर्श हैं, लेकिन हमें अपने बच्चों की उम्र को ध्यान में रखना चाहिएपालतू जानवर आदर्श हैं, लेकिन हमें अपने बच्चों की उम्र को ध्यान में रखना चाहिए
घर पर एक पालतू जानवर होने के लाभघर पर एक पालतू जानवर होने के लाभ
बुजुर्गों के लिए जानवरों के साथ उपचारबुजुर्गों के लिए जानवरों के साथ उपचार
मेरे पालतू मेरे परिवार के किसी भी सदस्य के रूप में महत्वपूर्ण हैमेरे पालतू मेरे परिवार के किसी भी सदस्य के रूप में महत्वपूर्ण है
एक साथी जानवर की देखभाल कैसे करेंएक साथी जानवर की देखभाल कैसे करें
जिम्मेदार पालतू स्वामित्व क्या है?जिम्मेदार पालतू स्वामित्व क्या है?
» » स्नेह, प्यार और शांति: पालतू जानवर होने के 10 लाभ
© 2022 TonMobis.com