पालतू जानवरों के लिए प्यार का मनोवैज्ञानिक रूप





हम में से जो पालतू जानवरों से प्यार करते हैं, वे हमेशा उनके बारे में और विशेष कनेक्शन जो हमें एकजुट करते हैं, उनके बारे में और जानना चाहते हैं।

इस अवसर में हमने एलआईसी से संपर्क किया, जिमना मार्कोस, मनोविज्ञान से, इस विशेष बंधन में क्या है, हमें समझाने के लिए।

मनुष्यों को पालतू जानवरों को अपनाने या रखने की आवश्यकता क्यों होती है?

अनगिनत कारण हैं जो किसी व्यक्ति को पालतू जानवर को अपनाने के लिए प्रेरित करते हैं। कई अध्ययनों से पता चलता है कि, जब एक पशु को अपनाना, मानव की बायोफिलिक वृत्ति जागृत होती है, जो प्रकृति की ओर शुद्ध और सहज प्रेम है।

हमारे पूर्वजों ने प्रकृति में विसर्जित किया, लेकिन आधुनिक आदमी ने अपने पर्यावरण को बदल दिया है, आंशिक रूप से प्रकृति के साथ इस संपर्क को खो दिया है। इसलिए, पालतू जानवरों को हमें अपने पैतृक उत्पत्ति से जोड़ता है, जो हमें प्रकृति और हमारी प्रजातियों के सहज पहलू के करीब लाता है।

पालतू जानवर को अपनाने के अन्य कारणों में से, हम निम्नलिखित दो को हाइलाइट कर सकते हैं: एक ओर, एक कंपनी की आवश्यकता है। पालतू जानवर भावनात्मक विनिमय के लिए अवसर प्रदान करते हैं, देखभाल करते हैं और देखभाल करते हैं, आदि। और, दूसरी तरफ, वे अक्सर सुरक्षा प्रदान करते हैं, और मानव घर पर पालतू जानवर होने से सुरक्षित महसूस करता है।

पालतू जानवर के रूप में अपनाने के लिए हम एक पशु प्रजाति को दूसरे पर क्यों चुनते हैं?

आम तौर पर, प्रजातियों की पसंद को गोद लेने के विशिष्ट स्वाद और उस आवश्यकता के साथ करना पड़ता है जो उसे अपनाने और उसकी दैनिक वास्तविकता को ले जाता है।

यदि कोई व्यक्ति गार्ड गार्ड चाहता है, तो वह कुछ दौड़ के भीतर चयन करेगा। यदि, बेहोश और अस्पष्ट कारणों से, वह एक निश्चित प्रकार की प्रजातियों के साथ गहराई से पहचाना जाता है, तो वह इसे अपनाने की कोशिश करेगा।

इसके अलावा, वे प्रजातियों की पसंद, उस समय के साथ-साथ घर की जगह और संभावनाओं को परिभाषित करते हैं।

हमारे पालतू जानवर हमारे जीवन / परिवार में इतनी महत्वपूर्ण जगह क्यों लगाते हैं?

प्राचीन काल से, हमारे पूर्वजों ने अपने अवकाश का समय जानवरों को कम किया और उन्हें रोजमर्रा की जिंदगी में शामिल किया। जो लोग अपने जानवरों से प्यार करते हैं वे उन्हें सहकर्मियों के रूप में महसूस करते हैं, क्योंकि परिवार के अधिक सदस्य जो अनुभव और सामान्य विकास साझा करते हैं। जब पालतू अच्छी तरह से एकीकृत है, एक बहुत ही महत्वपूर्ण स्थान है क्योंकि यह जीवन और परिवार प्रणाली के भीतर एक और टुकड़ा है, उनकी उपस्थिति ठोस और ठोस प्रभाव और भी अदृश्य प्रभाव है कि जीवन की गुणवत्ता और सभी सदस्यों की एकता में सुधार उत्पन्न करता है पर है परिवार का

जानवरों के साथ बातचीत, यह इंसान के शारीरिक और मनोवैज्ञानिक कल्याण को कैसे प्रभावित करता है?

कई मायनों में एक शारीरिक स्तर पर, कई अध्ययन बताते हैं कि पालतू जानवर अपने मालिकों के स्वास्थ्य को बढ़ावा देते हैं और जीवन को बढ़ाते हैं। वे रक्तचाप को कम करते हैं, विश्राम का कारण बनते हैं, हृदय गति को स्तर देते हैं। एक मनोवैज्ञानिक स्तर पर, वे कंपनी के प्रति संवेदनशील विनिमय के लिए जीवन की गुणवत्ता को धन्यवाद देते हैं। लड़ाकू अवसाद, आत्म-सम्मान बढ़ाएं और जीवन का अर्थ दें जो मानव की पूर्णता और विकास को बढ़ावा देता है।

पालतू जानवरों के साथ स्वस्थ संबंध रखने के लिए हमें किन बुनियादी नियमों पर विचार करना चाहिए?

सबसे पहले, यह आवश्यक है कि गोद लेने वाले के पास देखभाल की यथार्थवादी दृष्टि हो, जिसे पालतू जानवरों का तात्पर्य है, इसे जीवन की अच्छी गुणवत्ता और इसकी ठोस संभावनाएं प्रदान करने की आवश्यकताएं हैं। जब पालतू आरामदायक और मालिक भी होता है, तो प्रभावशाली विनिमय स्वाभाविक रूप से बहता है और एक स्वस्थ संबंध बनाया जाता है।

दत्तक-पालतू बंधन में कई निराशाएं और समस्याएं पालतू जानवरों के अधिग्रहण के समय गोद लेने वाले के अवास्तविक दृष्टिकोण से उत्पन्न होती हैं। इसलिए, एक मूल नियम वास्तविक संभावनाओं से जुड़ना, पालतू जानवर की देखभाल करने की वास्तविक इच्छा और पशु चिकित्सकों से सलाह लेना जो जानना चाहते हैं कि कैसे मार्गदर्शन करें और सोचने में मदद करें।

कुछ अध्ययनों से पता चलता है कि इनाम-दंड का तर्क प्रायः एक लिंक के स्वस्थ निर्माण के लिए कुछ परिणाम देता है और जानवर के अत्यधिक मानववंशीकरण (मानवकरण) आमतौर पर एक दबाव उत्पन्न करता है और उस जानवर में बहुत बड़ा हस्तांतरण करता है जो स्वस्थ बंधन का पक्ष नहीं लेता है और यथार्थवादी।

और आप, आपने अपने पिल्ला या बिल्ली का बच्चा कैसे चुना?

सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
कुत्ते की वृत्ति और निष्ठाकुत्ते की वृत्ति और निष्ठा
पालतू श्मशानपालतू श्मशान
बिल्लियों और उनके शिकारबिल्लियों और उनके शिकार
एक वयस्क बिल्ली को अपनाने के लाभएक वयस्क बिल्ली को अपनाने के लाभ
मां का दिलमां का दिल
पालतू जानवर होने के मनोवैज्ञानिक लाभ।पालतू जानवर होने के मनोवैज्ञानिक लाभ।
एक पालतू जानवर को अपनानाएक पालतू जानवर को अपनाना
पालतू जानवर आदर्श हैं, लेकिन हमें अपने बच्चों की उम्र को ध्यान में रखना चाहिएपालतू जानवर आदर्श हैं, लेकिन हमें अपने बच्चों की उम्र को ध्यान में रखना चाहिए
जिम्मेदार पालतू स्वामित्व क्या है?जिम्मेदार पालतू स्वामित्व क्या है?
पालतू जानवरों की आध्यात्मिकतापालतू जानवरों की आध्यात्मिकता
» » पालतू जानवरों के लिए प्यार का मनोवैज्ञानिक रूप
© 2022 TonMobis.com