ओमेगा 3 और ओमेगा 6 फैटी एसिड क्या हैं?

फैटी एसिड एक विशिष्ट प्रकार के पॉलीअनसैचुरेटेड वसा होते हैं। फैटी एसिड के दो मुख्य वर्ग जिनके बारे में हम बात करेंगे, वे ओमेगा 3 और ओमेगा 6 फैटी एसिड हैं। ये वर्गीकरण उनकी आणविक विशेषताओं पर आधारित हैं। जानवरों को उनमें से कुछ फैटी एसिड पैदा कर सकते हैं, लेकिन सभी नहीं। जो लोग खुद को उत्पादन करने में सक्षम नहीं हैं उन्हें आहार के माध्यम से प्राप्त करना चाहिए। ये तथाकथित "आवश्यक" फैटी एसिड हैं, हालांकि जिज्ञासा के रूप में, एक जानवरों की प्रजातियों का "आवश्यक" एक दूसरे के लिए जरूरी नहीं है। उदाहरण के लिए, बिल्लियों के लिए फैटी एसिड आराचिडोनिक एसिड (ओमेगा 6) आवश्यक है लेकिन कुत्तों के लिए नहीं। कुत्तों और बिल्लियों के आहार में वसा के उचित अनुपात स्रोतों में संयोजन, विशेष रूप से इन फैटी एसिड, उनके लिए महान लाभ में अनुवाद करते हैं। विशेष रूप से, ओमेगा 6 और ओमेगा 3 फैटी एसिड प्रतिरक्षा, तंत्रिका, कार्डियोवैस्कुलर प्रणाली पर कार्य करते हैं और सामान्य रूप से हमारे जानवरों के चयापचय में सुधार करते हैं। ये इसके कुछ सिद्ध लाभ हैं:

  • बालों की उपस्थिति और गुणवत्ता को सकारात्मक रूप से प्रभावित करें। कई समस्याएं, जैसे कि सुस्त और भंगुर या सेबरेरिक बालों, फैटी एसिड के साथ पूरक शुरू करते समय सुधार करते हैं।
  • प्रतिरक्षा प्रणाली की कुछ बीमारियां, विशेष रूप से जो त्वचा को प्रभावित करती हैं, उनकी क्रिया के लिए धन्यवाद में सुधार करती हैं।
  • एलर्जी और सूजन के मामले में, इसका उपयोग खुजली को लगभग 40% कम कर देता है। कुत्ते या बिल्ली कम खरोंच करेंगे, और इस तरह की चिंता को कम कर देता है जो निरंतर खुजली पैदा करता है, त्वचा पहले से पुन: उत्पन्न हो जाएगी और चोट लगने से बच जाएगी।
  • त्वचा और कान (ओटिटिस) के विभिन्न संक्रमणों के साथ-साथ गुर्दे की क्षति की रोकथाम में कमी।

Banner_Titanium

  • इसके कार्डियोप्रोटेक्टीव प्रभाव के कारण विभिन्न कार्डियोवैस्कुलर समस्याओं की रोकथाम।
  • संज्ञानात्मक अक्षमता से प्रभावित पुराने जानवरों के मामले में, इसकी सुरक्षात्मक और एंटीऑक्सीडेंट भूमिका के कारण फैटी एसिड के साथ पूरक की सिफारिश की जाती है।
  • डीएचए (फैटी एसिड ओमेगा 3 का एक प्रकार) पिल्लों की न्यूरोनल विकास में महत्वपूर्ण साबित हो गया है, इसलिए पूरकता हमल के दौरान मां के लिए फायदेमंद है।
  • यह भी दिखाया गया है कि ओमेगा 3 डीएचए पिल्ले प्रशिक्षण और सीखने के लिए अपने गुणों को बढ़ाता है। डीएचए मस्तिष्क में सबसे अधिक प्रचुर मात्रा में पाए जाने वाले आवश्यक फैटी एसिड में से एक है, और यह उचित मानसिक कार्य के लिए महत्वपूर्ण माना जाता है।

एक स्वस्थ पालतू में अंत में ओमेगा 6 और ओमेगा 3 फैटी एसिड परिणामों के उपयोग जारी रखना। इसका प्रभाव प्रशासन के तीन या चार हफ्तों के बाद देखा जा सकता है और साइड इफेक्ट्स की कमी हो सकती है, इसलिए वे अपना पूरा जीवन ले सकते हैं। अब कुत्तों और इन फैटी एसिड में अमीर बिल्लियों के लिए कई आहार पूरक हैं, और कुछ फ़ीड रेंज प्रीमियम और पशु चिकित्सा आहार ओमेगा 3 और 6 मछली के तेल, शैवाल, क्रिल्ल और कुछ वनस्पति तेलों के रूप में की उनकी योगों स्रोतों में पेश किया।




अपने कुत्ते के स्वास्थ्य और कल्याण को बनाए रखने में मदद के लिए ARION उत्पादों क्या कर सकते हैं यह जानने के लिए हमसे संपर्क करें.

सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
कुत्ते पोषण: आवश्यक पोषक तत्वकुत्ते पोषण: आवश्यक पोषक तत्व
कुत्ते आहार में आवश्यक फैटी एसिडकुत्ते आहार में आवश्यक फैटी एसिड
ऑस्टियोआर्थराइटिस कैनाइन में पोषण की भूमिकाऑस्टियोआर्थराइटिस कैनाइन में पोषण की भूमिका
Omega3 फैटी एसिड: अपने पिल्ला के लिए चाबियाँOmega3 फैटी एसिड: अपने पिल्ला के लिए चाबियाँ
बेहतर चुनें मैं अपने कुत्ते के लिए इन दोनों के बारे में सोचता हूंबेहतर चुनें मैं अपने कुत्ते के लिए इन दोनों के बारे में सोचता हूं
कुत्तों की त्वचा और बालों की समस्याओं में फ़ीड का महत्वकुत्तों की त्वचा और बालों की समस्याओं में फ़ीड का महत्व
सामन, कुत्तों के लिए एक उच्च गुणवत्ता वाले घटकसामन, कुत्तों के लिए एक उच्च गुणवत्ता वाले घटक
कुत्तों के लिए अच्छी वसाकुत्तों के लिए अच्छी वसा
कुत्तों के लिए ओमेगा 3 में समृद्ध खाद्य पदार्थकुत्तों के लिए ओमेगा 3 में समृद्ध खाद्य पदार्थ
कुत्तों और बिल्लियों में बायोटिन का प्रभावकुत्तों और बिल्लियों में बायोटिन का प्रभाव
» » ओमेगा 3 और ओमेगा 6 फैटी एसिड क्या हैं?
© 2022 TonMobis.com