कुत्तों और बिल्लियों में बायोटिन का प्रभाव




बायोटिन एक विटामिन बी कॉम्प्लेक्स है, विशेष रूप से विटामिन बी 7, हालांकि इसे विटामिन एच के रूप में जाना जाता है। वर्तमान में हम बायोटिन के बारे में बहुत कुछ सुनते हैं, लेकिन क्या हम जानते हैं कि इसके कार्य क्या हैं? और हमारे कुत्तों और बिल्लियों के स्वास्थ्य के लिए इसका महत्व क्या है?
खुद को रखने के लिए, यह पानी घुलनशील विटामिन के समूह से संबंधित है, जिसका मतलब है कि शरीर इसे स्टोर नहीं कर सकता है, इसलिए इसे रोजाना खिलाकर प्रतिस्थापित किया जाना चाहिए।
कार्बोहाइड्रेट, वसा और एमिनो एसिड के चयापचय के लिए यह एक आवश्यक विटामिन है। यह फैटी एसिड और ग्लुकोनियोजेनेसिस संश्लेषण के लिए आवश्यक चयापचय प्रतिक्रियाओं में शामिल एंजाइमों के लिए एक सहायक कारक है, जो चयापचय के समुचित संचालन के लिए आवश्यक है के रूप में कार्य करता है।
कोशिका विकास के लिए बायोटिन भी आवश्यक है, जो हमारे कुत्ते या बिल्ली के विकास में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है।
बायोटिन के पर्याप्त सेवन को बनाए रखने के लिए तीन मुख्य कारण हैं:
1. एक सही चयापचय समारोह का रखरखाव, जैसा कि हमने पहले संकेत दिया है
2. त्वचा, श्लेष्म झिल्ली और बालों का रखरखाव
3. तंत्रिका तंत्र की सामान्य कार्यप्रणाली
पालतू जानवरों में, त्वचा को प्रभावित करने वाली एलर्जी प्रतिक्रियाओं और स्वास्थ्य परिस्थितियों के इलाज के लिए बायोटिन की सिफारिश की जाती है। एलर्जी प्रतिक्रियाओं के उपचार में इसकी दक्षता अधिक होती है यदि यह फैटी एसिड के साथ मिलती है, हालांकि एक बार कारण के कारण सहायक सहायक के रूप में हमेशा होता है।
विटामिन बी 7 की कमी से त्वचा संबंधी विकार हो सकते हैं। इसके परिणामस्वरूप शुष्क और खुजली वाली त्वचा, तराजू और सूखे और भंगुर बाल होंगे।
ये कमीएं अक्सर नहीं होती हैं, जब तक कि कुत्ते या बिल्ली संतुलित और पूर्ण पौष्टिक आहार का उपभोग करते हैं। जैसा कि हम एक पिछले पोस्ट में बताया गया है, हम एक एंजाइम avidin युक्त कहा जाता है की कार्रवाई की वजह से, हमारे पालतू कच्चे अंडे का सफेद देने से बचना चाहिए क्योंकि बायोटिन के अवशोषण का उपभोग करने के संकोची है।
महत्वपूर्ण बात है, हालांकि बायोटिन के साथ हाल ही में बन गए हैं फैशनेबल शैंपू बालों की हालत में सुधार, इस आवेदन का कोई आधार नहीं है क्योंकि बायोटिन स्थानिक अवशोषित नहीं है, जो बेकार आवेदन है।
दूसरी ओर यह भी सच है कि बायोटिन की कमी गिरावट और बालों के खराब हालत का कारण बनता है, लेकिन पता चला नहीं किया गया है कि यह अधिक से अधिक मौखिक सेवन अपने राज्य को बेहतर बनाता है, वह यह है कि अगर न्यूनतम आवश्यकताओं को कवर कर रहे हैं, और अधिक बायोटीन की मात्रा जो हम आपूर्ति करते हैं, हमारे पास अधिक प्रचुर मात्रा में और चमकदार बाल नहीं होंगे।

सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
प्रोटीन के बारे में सब कुछप्रोटीन के बारे में सब कुछ
कुत्तों के लिए जस्ता का महत्वकुत्तों के लिए जस्ता का महत्व
बेहतर चुनें मैं अपने कुत्ते के लिए इन दोनों के बारे में सोचता हूंबेहतर चुनें मैं अपने कुत्ते के लिए इन दोनों के बारे में सोचता हूं
कुत्तों में फोलिक एसिड का महत्वकुत्तों में फोलिक एसिड का महत्व
कुत्तों के लिए आवश्यक विटामिन और खनिजोंकुत्तों के लिए आवश्यक विटामिन और खनिजों
मैं अपने वरिष्ठ कुत्ते को अच्छी तरह से कैसे खिला सकता हूं?मैं अपने वरिष्ठ कुत्ते को अच्छी तरह से कैसे खिला सकता हूं?
कुत्तों के लिए प्रोटीन का महत्वकुत्तों के लिए प्रोटीन का महत्व
कुत्तों के लिए अंडेकुत्तों के लिए अंडे
कुत्तों के लिए ऊर्जा के स्रोत क्या हैं?कुत्तों के लिए ऊर्जा के स्रोत क्या हैं?
कुत्तों के लिए सबसे अच्छा विटामिनकुत्तों के लिए सबसे अच्छा विटामिन
» » कुत्तों और बिल्लियों में बायोटिन का प्रभाव
© 2022 TonMobis.com