आयरिश सेटर की विशेषताएं और देखभाल

हालांकि यह ज्ञात है कि ब्रिटिश द्वीपों Setters की कई नस्लों एक ही पूर्वजों की कुछ साझा कर सकते हैं आयरिश Setters के मूल अज्ञात है।

आयरिश Setters अब जल्दी 1800 में बल में प्रवेश किया और जल्दी से शिकारी की एक पसंदीदा है और उन की मांग प्यारा पालतू कुत्ते बन गया।

आयरिश सेटर की विशेषताएं

आयरिश सेटर 63 से 65 सेंटीमीटर की ऊंचाई तक पहुंच सकता है और 31 किलोग्राम के बीच 27 के स्वस्थ वजन तक पहुंच सकता है।

उसका शरीर लंबा से थोड़ा लंबा है। इसका सिर बादाम के आकार की आंखों के साथ लंबा और पतला है, और कान गिरने और झुकाव के साथ। उसकी पूंछ हॉक तक पहुंच जाती है।

इसकी उपस्थिति के संबंध में इस नस्ल की सबसे सराहना की गई है यह सुंदर लाल कोट है। यह कोट सिर और सामने के पैरों पर छोटा है, लेकिन दूसरी तरफ मध्यम लंबाई है। यह कानों, पैरों के पीछे, पेट और पूंछ पर फिसल गया है।

आयरिश सेटर की देखभाल

इस नस्ल को नियमित देखभाल की आवश्यकता होती है। गंदगी, burrs और मैट के गठन को रोकने के लिए अपने कोट दैनिक ब्रश किया जाना चाहिए।

गर्दन और पैरों के बाल अक्सर छिद्रित होते हैं, खासतौर पर प्रदर्शनी कुत्तों में, लेकिन कई पालतू मालिक उन्हें बिना किसी रीछचिंग के मूल चाहते हैं।

आयरिश सेटर एक सक्रिय कुत्ता है जिसे दैनिक अभ्यास की आवश्यकता होती है। आप अपने साथ साइकिल, जॉग के आगे दौड़ सकते हैं, या लंबी सैर ले सकते हैं। यह नस्ल खेल के घंटों का आनंद लेने के लिए मजेदार और मूर्ख हो सकता है।

इस कुत्ते के साथ अभ्यास किया जाने वाला कोई भी व्यायाम एक नियंत्रण क्षेत्र या यदि संभव हो तो एक यार्ड के भीतर होना चाहिए।

इस नस्ल के विशेषज्ञों ने सिफारिश की है कि सभी पिल्लों को एक प्रशिक्षण के माध्यम से जाना चाहिए जो दृढ़ लेकिन प्यार करता है। हालांकि आयरिश सेटर बेवकूफ है, वह भी बहुत स्मार्ट है, इसलिए प्रशिक्षण अपने दिमाग को सक्रिय और व्यस्त रखने के लिए एक अच्छी गतिविधि है।

पिल्ले परिपक्व होने में धीमी हैं, इसलिए प्रशिक्षण वयस्कता तक जारी रहना चाहिए। यह नस्ल भी खड़ा है और कई कुत्ते के खेल, विशेष रूप से चपलता और फ्लाईबॉल का आनंद लेता है।


आयरिश सेटर की सिफारिशें

आयरिश सेटर को ऐसे मालिक की आवश्यकता होती है जो मस्ती का आनंद लेता है और जीवन को गंभीरता से नहीं लेता है।

यह कुत्ता बच्चों के साथ अच्छा हो सकता है, हालांकि कभी-कभी पिल्ले शोर और अचानक हो सकते हैं। वह अन्य कुत्तों के साथ भी अच्छा है, लेकिन उन्हें अन्य छोटे पालतू जानवरों के साथ अकेला नहीं छोड़ा जाना चाहिए।

स्वास्थ्य संबंधी चिंताओं में हिप डिस्प्लेसिया, साथ ही थायराइड और आंख की समस्याएं शामिल हैं।
सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
यूके में गॉर्डन सेटर कुत्तायूके में गॉर्डन सेटर कुत्ता
कुत्ते सेटर गॉर्डन के बारे में सब कुछकुत्ते सेटर गॉर्डन के बारे में सब कुछ
स्पेगेटी का कुत्ता सेटर क्लबस्पेगेटी का कुत्ता सेटर क्लब
अंग्रेजी सेटर कुत्ते का चरित्रअंग्रेजी सेटर कुत्ते का चरित्र
कुत्ते सेटर गॉर्डन का चरित्रकुत्ते सेटर गॉर्डन का चरित्र
नरम लेपित आयरिश गेहूं टेरियरनरम लेपित आयरिश गेहूं टेरियर
दुनिया में सबसे बड़ा कुत्ता नस्लदुनिया में सबसे बड़ा कुत्ता नस्ल
आयरिश पानी कुत्ते की देखभाल और विशेषताओंआयरिश पानी कुत्ते की देखभाल और विशेषताओं
ऑस्ट्रेलियाई टेरियरऑस्ट्रेलियाई टेरियर
सुनहरा कुत्ता (परिवार कुत्ता)सुनहरा कुत्ता (परिवार कुत्ता)
» » आयरिश सेटर की विशेषताएं और देखभाल
© 2022 TonMobis.com