काला मम्बा, अफ्रीका में सबसे जहरीला सांप

काला मम्बा, अफ्रीका में सबसे जहरीला सांप

काला मम्बा एक सांप है जो परिवार के अंतर्गत आता है Elapidae, जिसका मतलब है कि यह सांपों की एक श्रेणी में प्रवेश करता है अत्यधिक जहरीला , जिनमें से सभी भाग नहीं हो सकते हैं और जिनमें से कोई संदेह नहीं है कि काला मम्बा रानी है।

कुछ सांप इतना साहसी, के रूप में चुस्त और ब्लैक माम्बा के रूप में के रूप में अप्रत्याशित, एक उच्च खतरे इन सुविधाओं को जोड़ा गया के साथ कर रहे हैं, इसके काटने घातक है, और हालांकि नहीं दुनिया में सबसे विषैला सांप (इस प्रजाति ऑस्ट्रेलिया में पाया जाता है), यह पर है इस सूची में दूसरी जगह। iquest- क्या आप इस आकर्षक प्रजातियों के बारे में अधिक जानना चाहते हैं? फिर इस पशु विशेषज्ञ लेख को याद न करें जहां हम आपको बताएंगे काला मम्बा, अफ्रीका में सबसे जहरीला साँप.

आप भी रुचि रखते हैं: दुनिया में 10 सबसे जहरीले जानवर
सूची

काले मम्बा की तरह क्या है?

काला मम्बा अफ्रीका के मूल निवासी है और पाया जाता है निम्नलिखित क्षेत्रों में वितरित :

  • कांगो के लोकतांत्रिक गणराज्य के पूर्वोत्तर
  • इथियोपिया
  • जाम्बिया
  • सोमालिया
  • पूर्वी युगांडा
  • दक्षिण सूडान
  • मलावी
  • तंजानिया
  • दक्षिणी मोज़ाम्बिक
  • जिम्बाब्वे
  • बोत्सवाना
  • केन्या
  • नामीबिया

यह बहुत सारी भूमि को स्वीकार करता है जो जाता है सबसे अधिक आबादी वाले जंगलों से सेमी-शुष्क रेगिस्तान तक , हालांकि यह उन देशों में शायद ही कभी रहता है जो ऊंचाई के 1,000 मीटर से अधिक है।

इसकी त्वचा हरे से भूरे रंग में भिन्न हो सकती है, लेकिन इसका नाम अपने गुच्छे गुहा के अंदर देखे गए रंग से पूरी तरह से काला हो जाता है। यह लंबाई में 4.5 मीटर तक पहुंच सकता है, लगभग 1.6 किलोग्राम वजन कर सकता है और 11 साल की जीवन प्रत्याशा का आनंद ले सकता है।

यह एक सांप है दैनिक और अत्यधिक क्षेत्रीय , जब यह धमकी दी जाती है कि इसकी नींद 20 किमी / घंटा की आश्चर्यजनक गति तक पहुंचने में सक्षम है।

काले मम्बा की तरह क्या है?

काले मम्बा की शिकार




स्पष्ट रूप से इन विशेषताओं के साथ एक सांप यह एक महान शिकारी है , लेकिन यह हमला विधि के माध्यम से कार्य करता है।

काला मम्बा अपने स्थायी गुफा में शिकार के लिए इंतजार कर रहा है, इसे मुख्य रूप से दृष्टि के माध्यम से देखते हुए, यह पृथ्वी पर अपने शरीर का एक बड़ा हिस्सा उठाता है, शिकार काटता है, जहर जारी करता है और वापस लेता है . शिकार के लिए प्रतीक्षा करें पक्षाघात का शिकार जहर और मरने की वजह से है, और बाद में पूरी तरह से 8 घंटे के एक औसत के भीतर पचाने के बारे में किया जाता।

दूसरी ओर, जब बांध किसी प्रकार का प्रतिरोध दिखाता है, तो काला मम्बा कुछ अलग तरीके से हमला करता है काटने अधिक आक्रामक और दोहराया जाता है , इस प्रकार एक तेजी से अपने शिकार की मौत का कारण बनता है।

काले मम्बा की शिकार

काले मम्बा का जहर

काले मम्बा का जहर कहा जाता है dendrotoxin, यह एक न्यूरोटॉक्सिन है जो मुख्य रूप से कार्य करता है श्वसन मांसपेशियों का पक्षाघात उस तंत्र के माध्यम से जो यह तंत्रिका तंत्र पर व्यायाम करता है।

एक वयस्क इंसान dendrotoxin का केवल 10 से 15 मिलीग्राम की जरूरत है मरने के लिए, तथापि, प्रत्येक काटने के साथ, ब्लैक माम्बा विष 100 मिलीग्राम जारी किया गया है, इसलिए, इसमें कोई शक नहीं है कि उसका काटने पूरी तरह से घातक है . हालांकि, सिद्धांत के माध्यम से इसे जानना आकर्षक है, जीवित रहने के लिए इसे टालना आवश्यक है।

काले मम्बा का जहर

यदि आप इसी तरह के अधिक लेख पढ़ना चाहते हैं काला मम्बा, अफ्रीका में सबसे जहरीला सांप , हम आपको जानवरों की दुनिया के हमारे जिज्ञासा अनुभाग में प्रवेश करने की सलाह देते हैं, और हम आपको मुफ्त AnimalExpert ऐप डाउनलोड करने के लिए प्रोत्साहित करते हैं, जहां आप अपने जानवरों के दिन को सीख और साझा कर सकते हैं।

सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
अगर सांप मेरे कुत्ते को काटता है तो क्या करना है?अगर सांप मेरे कुत्ते को काटता है तो क्या करना है?
दुनिया में सबसे बड़ा मगरमच्छ क्या है?दुनिया में सबसे बड़ा मगरमच्छ क्या है?
मेरी बिल्ली में कई सांप काटने हैंमेरी बिल्ली में कई सांप काटने हैं
एक कोरल सांप की पहचान कैसे करेंएक कोरल सांप की पहचान कैसे करें
पालतू जानवर के रूप में सांपपालतू जानवर के रूप में सांप
एक शुभंकर के रूप में मूंगा सांपएक शुभंकर के रूप में मूंगा सांप
स्पेन में जहरीले सांपों की 5 प्रजातियांस्पेन में जहरीले सांपों की 5 प्रजातियां
दुनिया में सबसे जहरीला सांप क्या हैदुनिया में सबसे जहरीला सांप क्या है
एक असली मूंगा सांप को अलग कैसे करेंएक असली मूंगा सांप को अलग कैसे करें
# डेटा: सांप पार्सल बोलते हैं तो जादू की कहानियां नहीं हैं# डेटा: सांप पार्सल बोलते हैं तो जादू की कहानियां नहीं हैं
» » काला मम्बा, अफ्रीका में सबसे जहरीला सांप
© 2022 TonMobis.com