दुनिया में 10 सबसे जहरीले जानवर

दुनिया में 10 सबसे जहरीले जानवर

Iquest- क्या आपने कभी सोचा है कि वे क्या हैं? दुनिया में 10 सबसे जहरीले जानवर ? ग्रह पृथ्वी पर सैकड़ों जानवर हैं जो मनुष्य के लिए घातक हो सकते हैं, हालांकि कई मामलों में उनके जहर के संभावित या प्रभाव अज्ञात हैं।

याद रखें कि जानवरों के लिए जहर इंजेक्ट करने के लिए एक प्रयास है, ऊर्जा का नुकसान और यहां तक ​​कि एक वसूली का समय जिसमें वे कमजोर हैं, केवल इसलिए हमला नहीं करते हैं।

रक्षा तंत्र के मामले में भी, जहर आपको गंभीर रूप से प्रभावित कर सकता है और आपको नेतृत्व कर सकता है मृत्यु के लिए सीधे , इसी कारण से हम अनुशंसा करते हैं कि आप दुनिया के 10 सबसे जहरीले जानवरों की इस रैंकिंग पर पशु विशेषज्ञ में पढ़ना जारी रखें।

आप भी रुचि रखते हैं: दुनिया में 5 सबसे खतरनाक समुद्री जानवर
सूची

10. वृश्चिक

दसवीं स्थिति में हम परिचित पाते हैं बिच्छू . दुनिया भर में वितरित 1400 से अधिक प्रजातियां हैं और विभिन्न जलवायु और भोजन के लिए पूरी तरह अनुकूल हैं।

चूंकि वे उल्लू, छिपकली या सांपों के लिए एक आसान लक्ष्य हैं, बिच्छू ने कई रक्षा तंत्र विकसित किए हैं, हालांकि सबसे अधिक स्ट्राइकिंग स्टिंग है। अधिकांश मनुष्यों के लिए जोखिम नहीं पैदा करते हैं, हालांकि कुछ, उदाहरण के लिए, परिवार से संबंधित हैं Buthidae, वे बेहद खतरनाक हैं।

वे एक न्यूरोटॉक्सिन इतनी शक्तिशाली इंजेक्ट करते हैं कि मृत्यु केवल 5 या 6 घंटों में हो सकती है।

10. वृश्चिक

9. ब्राउन रीक्लूस स्पाइडर

स्थिति संख्या नौ में हम पाते हैं ब्राउन रीक्लूस स्पाइडर 10 सबसे जहरीले जानवरों में से एक के रूप में।

इसके रूप में भी जाना जाता है लोक्सोसेलस लाता यह मकड़ी व्यक्ति के द्रव्यमान के आधार पर घातक हो सकती है और यदि नहीं, तो इसका जहर त्वचा के ऊतकों को भंग कर कार्य करता है जबकि कोशिका मृत्यु हो जाती है जो विच्छेदन में समाप्त हो सकती है। प्रभाव सल्फरिक एसिड से 10 गुना अधिक शक्तिशाली है।

iquest- यदि ब्राउन रीक्ल्यूज स्पाइडर आपको काटता है तो आप क्या कर सकते हैं?

  • घाव के लिए बर्फ लागू करें, जहर की प्रवेश गति को कम करें।
  • अत्यधिक स्थानांतरित न करें, एम्बुलेंस को कॉल करें।
  • साबुन और पानी के साथ क्षेत्र धो लें।
9. ब्राउन रीक्लूस स्पाइडर

8. काला विधवा मकड़ी

प्रसिद्ध काला विधवा मकड़ी सूची में आठ नंबर पर दिखाई देता है। इसका नाम नरभक्षण के कारण है, विशेष रूप से इसकी प्रजातियों के लिए, क्योंकि मादा नर के बाद नर खाती है।

यह मनुष्यों, विशेष रूप से महिलाओं के लिए सबसे खतरनाक मकड़ी है, और यह लाल निशान के साथ इंगित करता है जो अपने काले शरीर को सजाने के लिए। यदि आप उचित उपचार प्राप्त करने के लिए मेडिकल सेंटर नहीं जाते हैं तो इसका प्रभाव गंभीर और घातक भी हो सकता है।

8. काला विधवा मकड़ी

7. ब्लैक मम्बा




ब्लैक मम्बा यह एक सांप है जिसे सभी के लिए जाना जाता है, किल बिल में भी इसकी उपस्थिति बनाता है। इसे अफ्रीका में सबसे जहरीला साँप माना जाता है और हरी या धातु के भूरे रंग के बीच इसकी त्वचा का रंग बदल सकता है। यह तेज़ और बहुत क्षेत्रीय है। चेतावनी से पहले, यह चेतावनी आवाज उत्सर्जित करता है। इसका काटने लगभग 100 मिलीग्राम जहर इंजेक्ट करता है, जो किसी भी इंसान के लिए 15 मिलीग्राम घातक होता है।

अफ्रीका में सबसे जहरीले सांप काले मम्बा के बारे में और जानें।

7. ब्लैक मम्बा

6. ब्लू रिंग्स ऑक्टोपस

आपके छल्ले हमें पहले से ही अपने खतरे की चेतावनी देनी चाहिए। नीले रंग के छल्ले के साथ ऑक्टोपस यह धरती पर सबसे खतरनाक सेफलोपोड है क्योंकि जहर के लिए कोई प्रतिरक्षी नहीं है, 26 लोगों के जीवन को लेने के लिए पर्याप्त है। वे बहुत छोटे हैं लेकिन एक शक्तिशाली और घातक जहर है।

6. ब्लू रिंग्स ऑक्टोपस

5. तीरहेड मेंढक

तीरहेड मेंढक इसे सुनहरा डार्ट मेंढक भी कहा जाता है। ग्रह पृथ्वी पर यह सबसे ज़्यादा जहरीला उभयचर है क्योंकि यह 1500 लोगों की हत्या करने में सक्षम जहर को बढ़ाता है। पूर्व में मूल निवासी ने अपने तीरों की जहरों के साथ युक्तियों को डुबो दिया, जिससे उन्हें अधिक घातक बना दिया गया।

5. तीरहेड मेंढक

4. ताइपन सांप

प्रभाव जो कि ताइपन सांप वे घृणास्पद हैं, 100 वयस्कों के साथ-साथ 250,000 चूहों को भी मार सकते हैं। इसका जहर अधिकतर रैटलस्नेक से 200 से 400 गुना अधिक विषाक्त है।

न्यूरोटॉक्सिक एक्शन से केवल 45 मिनट में वयस्क इंसान को मारना संभव हो जाता है, जिससे जितनी जल्दी हो सके मेडिकल सेंटर में जाना आवश्यक हो जाता है।

4. ताइपन सांप

3. पत्थर मछली

पत्थर की मछली है actinopterigio दुनिया में सबसे ज़्यादा जहरीला, यह नाम एक चट्टान के समान, पहलू के कारण ठीक से प्रकट होता है। इसके पंख की कताई के साथ संपर्क मानव के लिए प्राणघातक है क्योंकि इसकी जहर कोबरा के समान है। दर्द पीड़ित के लिए बहुत तीव्र और पीड़ादायक है।

3. पत्थर मछली

2. समुद्री सांप

समुद्री सांप यह ग्रह पृथ्वी पर किसी भी समुद्र में मौजूद है, इसकी जहर सभी सांपों का सबसे घातक है। यह कोबरा के 2 से 10 गुना से अधिक है और इसका काटने किसी भी इंसान के लिए घातक है।

2. समुद्री सांप

1. सागर wasp

समुद्र wasp या बॉक्स जेलीफ़िश किसी संदेह के बिना ग्रह पर सबसे जहरीला जानवर है। यह मुख्य रूप से ऑस्ट्रेलिया के पास समुद्र में रहता है और इसमें 3 मीटर लंबा तम्बू हो सकता है। जैसे ही वे अपने जहर की उम्र अधिक घातक हो जाते हैं, एक व्यक्ति को 3 मिनट में मारने में सक्षम होते हैं।

1. सागर wasp

यदि आप इसी तरह के अधिक लेख पढ़ना चाहते हैं दुनिया में 10 सबसे जहरीले जानवर , हम आपको जानवरों की दुनिया के हमारे जिज्ञासा अनुभाग में प्रवेश करने की सलाह देते हैं, और हम आपको मुफ्त AnimalExpert ऐप डाउनलोड करने के लिए प्रोत्साहित करते हैं, जहां आप अपने जानवरों के दिन को सीख और साझा कर सकते हैं।

सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
भूमध्यसागरीय खतरनाक जानवरोंभूमध्यसागरीय खतरनाक जानवरों
एशिया में 11 सबसे खतरनाक जानवरएशिया में 11 सबसे खतरनाक जानवर
कुत्तों के लिए जहर और जहरीले खाद्य पदार्थकुत्तों के लिए जहर और जहरीले खाद्य पदार्थ
अगर मेरे कुत्ते को बिच्छू से काटा जाता है तो क्या करना हैअगर मेरे कुत्ते को बिच्छू से काटा जाता है तो क्या करना है
दुनिया में सबसे घातक जानवर क्या हैं? खतरनाक जानवरों की सूचीदुनिया में सबसे घातक जानवर क्या हैं? खतरनाक जानवरों की सूची
दुनिया में 5 सबसे खतरनाक समुद्री जानवरदुनिया में 5 सबसे खतरनाक समुद्री जानवर
दुनिया में सबसे बड़ा जानवर क्या हैदुनिया में सबसे बड़ा जानवर क्या है
दुनिया में सबसे जहरीला सांप क्या हैदुनिया में सबसे जहरीला सांप क्या है
दुनिया में सबसे जहरीला मकड़ी क्या है?दुनिया में सबसे जहरीला मकड़ी क्या है?
रेगिस्तान के जानवरोंरेगिस्तान के जानवरों
» » दुनिया में 10 सबसे जहरीले जानवर
© 2022 TonMobis.com