कुत्तों में कार्डियक रोग

कुत्तों को हमारे जैसे कई कार्डियक बीमारियों से पीड़ित नहीं होते हैं, इसलिए समय-समय पर अंडे की जर्दी खाने के लिए उन्हें अपने कोट को चमकने में कोई दिक्कत नहीं होती है। कोलेस्ट्रॉल और संतृप्त वसा उन्हें प्रभावित नहीं करते हैं। लेकिन वे अन्य हृदय संबंधी समस्याओं का सामना कर सकते हैं, जो तुरंत इलाज नहीं किए जाने पर काफी गंभीर हो सकते हैं।

छोटे कुत्तों में दिल के वाल्वों में से एक पूरी तरह से बंद नहीं हो सकता है, जिसे मिट्रल regurgitation कहा जाता है। "बड़े mГЎs एक बीमारी फैली हुई cardiomeopatГa कहा जाता है, जिसमें corazГіn mГєsculos विस्तार और कम बल के साथ धड़कना से ग्रस्त हैं," कहते हैं पॉल डी Pion, पशुचिकित्सा cardiГіlogo सैक्रामेंटो, कैलिफोर्निया और पशु चिकित्सा सूचना नेटवर्क के सह-संस्थापक, पशु चिकित्सकों के लिए सबसे बड़ी ऑनलाइन सेवा।
"इसके अलावा, कुछ कुत्तों की धड़कन अनियमित हैं" - डॉ। पायन कहते हैं। यह हमेशा गंभीर नहीं होता है, लेकिन आपको सामान्य हृदय गति बनाए रखने के लिए दवाओं या पेसमेकर की आवश्यकता होती है। डॉ। पियोन बताते हैं, "जिन जानवरों में कम लय होता है, वे आमतौर पर पेसमेकर लेते हैं।"

जो लोग हृदय संबंधी समस्याओं का सामना करते हैं उन्हें पशुचिकित्सा की देखभाल की आवश्यकता होती है। लेकिन आप समस्या को नियंत्रित करने और इसे और भी खराब होने से रोकने के लिए कई चीजें भी कर सकते हैं। यहां पशु चिकित्सक सलाह देते हैं।

  • नमक से सावधान रहें। सोडियम के प्रभाव से कुत्तों की तुलना में कम संवेदनशील होते हैं, लेकिन अधिक से अधिक तरल पदार्थ का प्रतिधारण हो सकता है, जो दिल के काम में बाधा डालता है। डॉ। पियोन ने सलाह दी, "इस कारण से छोटे नमक वाले आहार आमतौर पर अनुशंसित होते हैं यदि वे उन्नत हृदय संबंधी समस्याओं से ग्रस्त हैं।"

"दुकानों में आप छोटे नमक वाले खाद्य पदार्थ खरीद सकते हैं, लेकिन अपने कुत्ते के आहार को अलग करने से पहले अपने पशुचिकित्सा से परामर्श लें" - डॉ। पायन कहते हैं।
आपको अपने कुत्ते से भी जांच करनी चाहिए। इन जानवरों, जैसे लोगों, अक्सर नमकीन भोजन पसंद करते हैं और कभी-कभी खाने के लिए मना करते हैं अगर उन्हें कम नमक आहार खिलाया जाता है। "नमक के बारे में चिंता करने से एक अच्छा पोषण अधिक महत्वपूर्ण है, इसलिए यदि आप नए भोजन को आकर्षित नहीं करते हैं तो यह सामान्य भोजन देना बेहतर होता है" - डॉ। पायन कहते हैं।

  • अपना वजन नियंत्रित करें . अपने दिल की रक्षा के लिए आप सबसे अच्छी चीजों में से एक है कुत्ते को आकार में रखना है। जो लोग बहुत वसा वाले होते हैं वे पतले लोगों की तुलना में अधिक ऊतक होते हैं, जिसका अर्थ है कि हृदय को अधिक दूरी पर अधिक रक्त पंप करना चाहिए। यदि आप पर्याप्त वजन रखते हैं, तो दिल कम काम करेगा, ताकि लंबे समय तक आप स्वस्थ रह सकें।
  • इसे ढीला छोड़ दो। कुछ लोग मानते हैं कि व्यायाम दिल की बीमारी से पीड़ित कुत्ते को बहुत तनाव देगा। लेकिन अगर आपका व्यायाम पसंद है, तो आपको इसे लॉक करने की ज़रूरत नहीं है। "यह एक कुत्ता है। डॉ। पियोन को सलाह देते हैं, "इस तरह व्यवहार करें।" बस इसे नियंत्रित करें कि आप इसे अधिक नहीं करते हैं, खासकर यदि यह गर्म है।

"गर्मी में, अभ्यास करने का सबसे अच्छा समय सुबह और शाम को पहली चीज है, क्योंकि यह कम गर्म है" - जॉन वुल्फ, विस्कॉन्सिन के केनोशा के पशुचिकित्सक कहते हैं। इसे सीधे सूर्य की रोशनी से दूर रखें और मध्यम गति से चलें।

  • अपने दिल की दर को नियंत्रित करें . डॉ। वुल्फ सलाह देते हैं, "यहां तक ​​कि यदि आपका पशुचिकित्सक अक्सर इसकी जांच करता है, तो आपको किसी भी बदलाव को तुरंत पहचानने के लिए इसे देखना चाहिए, जिसके लिए पशु चिकित्सा ध्यान की आवश्यकता होती है।"
    यदि व्यायाम करने के बाद आपका कुत्ता थक गया है, तो यह हृदय रोग का पहला लक्षण हो सकता है।



दिल की लय का निरीक्षण करने के लिए, हिप और घुटने के बीच, पीछे की पैर के अंदर, जांघ पर स्थित नारीदार धमनी पर अपनी उंगलियां रखें। बीट्स को 15 सेकंड के लिए गिनें और फिर प्रति मिनट बीट्स को जानने के लिए उस राशि को चार गुणा करें। यदि आप इसे नियमित रूप से करते हैं, तो आप अपनी हृदय गति में किसी भी बदलाव का पता लगाने में सक्षम होंगे और आप अपने पशुचिकित्सा को बता सकते हैं।

वह सिफारिश कर सकता है कि आप अपनी यात्रा और अपनी यात्रा के बीच क्या हुआ है, यह जानने के लिए हर दिन अपनी हृदय गति और इसके बारे में अवलोकन लिखें। डॉ। पियोन कहते हैं, "सही दवाओं का प्रशासन करना जटिल है और इन टिप्पणियां बहुत मददगार हो सकती हैं।"

दौड़ के लक्षण

फैली हुई cardiomeopatГa से पीड़ित कुत्तों के बारे में 90% निम्नलिखित नस्लों में से एक के अंतर्गत आता है: dГіberman, महान danГ © रों, wolfhound irlandГ © रों, San Bernardo, कॉकर स्पैनियल, गोल्डन कुत्ता, चरवाहा alemГЎn और bГіxer।

सलाह के लिए पूछो

दिल की समस्या अचानक हो सकती है और हमेशा आसानी से पहचाना नहीं जाता है, जो एक समस्या है, क्योंकि हृदय रोगों को विकसित करने वाले कुत्तों को अक्सर दवा की आवश्यकता होती है, कभी-कभी तुरंत। जितनी जल्दी आप जानते हैं कि उसके साथ क्या होता है और उसे पशु चिकित्सक के पास ले जाता है, उसे ठीक होने की संभावना अधिक होती है। निरीक्षण करें कि:

  • कठिनाई के साथ सांस लें।
  • वह खाँसी, खासकर जब वह उठता है या परेशान होता है।
  • वह सामान्य से थक गया और कमजोर लगता है।
  • ज्ञान खोना

संबद्ध

सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
कुत्तों में गुर्दे और गुर्दे की समस्याएंकुत्तों में गुर्दे और गुर्दे की समस्याएं
कुत्तों के लिए घरेलू उपचार क्यों पसंद करते हैं?कुत्तों के लिए घरेलू उपचार क्यों पसंद करते हैं?
सही दाएं वेंट्रिकल और फुफ्फुसीय उच्च रक्तचाप के साथ कुत्तासही दाएं वेंट्रिकल और फुफ्फुसीय उच्च रक्तचाप के साथ कुत्ता
कुत्तों के सामान्य लक्षण: उन्हें पहचानना सीखेंकुत्तों के सामान्य लक्षण: उन्हें पहचानना सीखें
दिल की समस्याओं वाले कुत्तों के लिए भोजनदिल की समस्याओं वाले कुत्तों के लिए भोजन
कुत्तों में दिल की विफलता - लक्षण और उपचारकुत्तों में दिल की विफलता - लक्षण और उपचार
कुत्तों में दिल की समस्याएंकुत्तों में दिल की समस्याएं
कुत्तों में हाइपरट्रॉफिक कार्डियोमायोपैथी - लक्षण और उपचारकुत्तों में हाइपरट्रॉफिक कार्डियोमायोपैथी - लक्षण और उपचार
कुत्ते और बिल्लियों के लिए कार्ड की समस्या 7 स्वस्थ सुझावकुत्ते और बिल्लियों के लिए कार्ड की समस्या 7 स्वस्थ सुझाव
बिल्लियों में दिल की विफलता - कारण, लक्षण और उपचारबिल्लियों में दिल की विफलता - कारण, लक्षण और उपचार
» » कुत्तों में कार्डियक रोग
© 2022 TonMobis.com