दिल की समस्याओं वाले कुत्तों के लिए भोजन

दिल की समस्याओं वाले कुत्तों के लिए भोजन

कई लोग हैं जो किसी भी शक के बंदरगाह नहीं है जब यह घर पर एक जानवर की मेजबानी करने के लिए आता है, क्योंकि कुत्ते सबसे लोकप्रिय विकल्पों में से एक है और हम हैरान नहीं होना चाहिए, यह बिल्कुल सच है कि इस सबसे अच्छा दोस्त है है आदमी और एक कुत्ते की वफादारी अक्सर हमें उलझन में छोड़ देता है।

आपका स्वागत है एक कुत्ता एक बड़ी जिम्मेदारी हासिल करने के लिए और पूर्ण ध्यान, स्नेह का भुगतान और देखभाल वे इतनी जरूरत है आप एक पूर्ण और सुखी जीवन का आनंद ले सकते हैं, हालांकि, पिछले कुछ वर्षों में वे भी कई रोगों के प्रति संवेदनशील हैं खड़ा है ।

इस लेख में हम आपको दिखाते हैं कि आप अपने मित्र को इष्टतम पोषण के माध्यम से कैसे मदद कर सकते हैं, इसके आधार को उजागर कर सकते हैं दिल की समस्याओं के साथ कुत्तों के लिए भोजन।

आप भी रुचि ले सकते हैं: उनकी उम्र के अनुसार गिनी पिग को खिलााना
सूची

कुत्तों में कार्डियक पैथोलॉजीज

के बीच 20 और 40% कुत्ते की आबादी का दिल वाल्व को नुकसान पहुंचाता है और दिलचस्प बात यह है उसी प्रतिशत अधिक वजन है, तो हम देख सकते हैं कि कैसे पोषण की स्थिति और खाने की आदतों, हमारे पालतू जानवरों के स्वास्थ्य को प्रभावित मानव उपभोग के भी कई बीमारियों से चलाता है बस के रूप में।

यदि हम इन प्रतिशतों को यॉर्कशायर या पेकिंगीज़ जैसी छोटी नस्लों में फैलाते हैं, तो दर बढ़ जाती है, क्योंकि इनमें से 60% कुत्ते किसी प्रकार की हृदय समस्या का सामना करते हैं।

कुत्तों में कार्डिएक विकृतियों दिल की विफलता में परिणाम, यानी, हृदय के पंप कम हो जाती है और इस तथ्य को भी ऑक्सीजन की आपूर्ति रक्त और ऊतकों में पोषक तत्वों को कम करता है, करने के लिए विश्व स्तर पर प्रभावित करने वाले सभी अपने शरीर।

जैसा कि ऊपर उल्लेख, बिजली सीधे इस तरह के रोगों से संबंधित है (हालांकि अन्य कारक) और अगर हम सही तरीके से हमारे दोस्त को पोषण देने के लिए उन्हें रोक सकता है, हालांकि, अगर इस बीमारी का निदान किया गया है, हम चाहते हैं कि पर्याप्त पता भोजन उपचार का हिस्सा होना चाहिए।

कुत्तों में कार्डियक पैथोलॉजीज

कुत्ते में दिल की विफलता के लक्षणों को पहचानें




अगर हमारे कुत्ते को कुछ हृदय विकार भुगतना पड़ता है तो हमें चाहिए जितनी जल्दी हो सके इसे नोटिस करें , पशु चिकित्सक के लिए जल्दी से जाने में सक्षम होने के लिए, जो एक आहार और कभी-कभी फार्माकोलॉजिकल उपचार निर्धारित करेगा। कुत्तों में दिल की विफलता स्वयं को निम्न तरीके से प्रकट कर सकती है:

  • चलने या खेलने जैसी किसी भी प्रकार की शारीरिक गतिविधि में थकान
  • खांसी
  • त्वरित श्वास
  • फास्ट पल्स
  • भूख की कमी

हम कर सकते हैं हमारे कुत्ते की नाड़ी ले लो हमारे पालतू जानवर की जांघ के अंदर हमारी अनुक्रमणिका और कणिका उंगलियों को रखकर, सामान्य हृदय दरें निम्नलिखित हैं:

  • 13 किलोग्राम से कम वजन वाले कुत्तों के लिए प्रति मिनट 100 से 160 बीट्स तक
  • 13 किलो से अधिक वजन वाले कुत्तों के लिए प्रति मिनट 60 से 100 बीट्स तक
कुत्ते में दिल की विफलता के लक्षणों को पहचानें

दिल की समस्याओं वाले कुत्तों के लिए विशिष्ट पोषण संबंधी आवश्यकताओं

दिल की समस्याओं वाले कुत्ते को खिलाने से निम्नलिखित विशिष्ट पोषण संबंधी आवश्यकताओं को शामिल किया जाना चाहिए:

  • कम नमक सामग्री : आम नमक या सोडियम क्लोराइड तरल पदार्थ को बरकरार रखता है, जिसका अनुवाद अधिक सघन मात्रा में किया जाता है, क्योंकि रक्त का प्लाज्मा मुख्य रूप से पानी से बनता है। रक्त परिसंचरण की मात्रा में वृद्धि करके, दिल और भी काम का समर्थन करता है, इस कारण से यह इतना महत्वपूर्ण है कि हमारे कुत्ते का आहार नमक में कम हो।
  • टॉरिन का असाधारण योगदान : टॉरिन एक एमिनो एसिड है जिसे हम पशु मूल के प्रोटीन में पाते हैं और कार्डियक कोशिकाओं के उचित कामकाज के लिए यह आवश्यक है। हम इसे अन्य खाद्य पदार्थों के बीच मछली, चिकन मांस और वील में पाते हैं। पशु चिकित्सक के लिए टॉरिन के आधार पर पोषक तत्व पूरक की सिफारिश करना भी आम बात है।
  • स्वादिष्ट और भूख पोषण : जैसा कि हमने पहले देखा है, दिल की विफलता भूख की एक महत्वपूर्ण हानि के माध्यम से खुद को प्रकट कर सकती है, जो हमारे पालतू जानवरों के पोषण से समझौता करती है। कुत्ते को खिलाने के माध्यम से आवश्यक ऊर्जा में प्रवेश करने में सक्षम होने के लिए, हमें उसे खाना चाहिए जो भूख लगी है, जिसमें कुत्तों के लिए एक विशिष्ट नम भोजन शामिल है।
दिल की समस्याओं वाले कुत्तों के लिए विशिष्ट पोषण संबंधी आवश्यकताओं

संतुलित भोजन या घर का बना खाना?

यह स्पष्ट है कि फ़ीड पूरी तरह से अनुकूल है हमारे दोस्तों के कुत्ते की पोषण संबंधी आवश्यकताओं के लिए, और दिल की समस्या के मुकाबले, हमें यह जानना चाहिए कि कुत्ते पोषण की विशिष्ट रेखाएं हैं जो बाजार फ़ीड जो उपरोक्त वर्णित सभी विशेषताओं को उनके पोषण संबंधी संरचना में पूरा करती हैं। आपको यह भी ध्यान में रखना चाहिए कि यदि आपका कुत्ता अपने पूरे जीवन को खिला रहा है तो आपको अचानक अपना आहार नहीं बदलना चाहिए।

हालांकि, समस्या तब होती है जब हमारे कुत्ते को घर पकाने के आदी हो जाते हैं और दिल की विफलता का निदान होता है, इसलिए हमें मानव उपभोग के लिए भोजन के माध्यम से अपनी विशिष्ट पोषण संबंधी आवश्यकताओं को कवर करने की कोशिश करनी चाहिए।

किसी भी मामले में पशुचिकित्सा आपको बताएगा कि किस प्रकार का भोजन आपके मामले के लिए सबसे उपयुक्त है और इसे प्रगतिशील रूप से कार्यान्वित करने में आपकी सहायता करेगा और यदि आवश्यक हो तो घर के बने भोजन के साथ अपने पालतू जानवर को उचित रूप से कैसे खिलाया जाए, यह भी सिफारिश करेगा।

संतुलित भोजन या घर का बना खाना?

यदि आप इसी तरह के अधिक लेख पढ़ना चाहते हैं दिल की समस्याओं वाले कुत्तों के लिए भोजन , हम आपको होममेड डाइट्स के हमारे अनुभाग में प्रवेश करने की सलाह देते हैं, और हम आपको विशेषज्ञों की मुफ्त ऐप डाउनलोड करने के लिए प्रोत्साहित करते हैं, जहां आप अपने जानवरों के दिन को सीख और साझा कर सकते हैं।

सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
अपने पिल्ला के लिए विशिष्ट पोषणअपने पिल्ला के लिए विशिष्ट पोषण
पिल्ले के लिए सबसे अच्छा पोषणपिल्ले के लिए सबसे अच्छा पोषण
क्या यह मेरे कुत्ते के मांस और कच्ची मछली देने के लिए सुरक्षित है?क्या यह मेरे कुत्ते के मांस और कच्ची मछली देने के लिए सुरक्षित है?
पूर्ण वरिष्ठ: पुराने कुत्तों के लिएपूर्ण वरिष्ठ: पुराने कुत्तों के लिए
मध्यम नस्ल कुत्तों के लिए पोषणमध्यम नस्ल कुत्तों के लिए पोषण
Geriatrics: 7 साल से अधिक कुत्तोंGeriatrics: 7 साल से अधिक कुत्तों
अपने वयस्क कुत्ते के लिए विशिष्ट पोषणअपने वयस्क कुत्ते के लिए विशिष्ट पोषण
मैं अपने वरिष्ठ कुत्ते को अच्छी तरह से कैसे खिला सकता हूं?मैं अपने वरिष्ठ कुत्ते को अच्छी तरह से कैसे खिला सकता हूं?
जीवन के पहले वर्ष के दौरान कुत्ते की भोजनजीवन के पहले वर्ष के दौरान कुत्ते की भोजन
आकार और उम्र के अनुसार कुत्तों की पोषण संबंधी जरूरतेंआकार और उम्र के अनुसार कुत्तों की पोषण संबंधी जरूरतें
» » दिल की समस्याओं वाले कुत्तों के लिए भोजन
© 2022 TonMobis.com