5 कुत्तों में हृदय रोग के लक्षण

कुत्तों में हृदय रोग के 5 लक्षण

कई हृदय रोग हैं जो कुत्तों को पीड़ित होने के लिए अतिसंवेदनशील हैं। यह महत्वपूर्ण है उन्हें पहचानने के बारे में जानें जल्दी से कार्य करने के लिए। इसके लिए, कुत्तों में हृदय रोग के लक्षण क्या हैं, यह जानना महत्वपूर्ण है।

आम तौर पर, पुराने कुत्तों, नस्ल कुत्तों, छोटे कुत्तों और हृदय संबंधी समस्याओं के इतिहास के साथ अनुवांशिक पृष्ठभूमि वाले लोग उनसे पीड़ित होने की अधिक संभावना रखते हैं।

अगर आपको संदेह है कि आपके कुत्ते को दिल की समस्या हो सकती है, तो यह जानने के लिए कि पशु क्या हैं, पूरी तरह से पशु विशेषज्ञ के इस आलेख की समीक्षा करने में संकोच नहीं करें 5 कुत्तों में हृदय रोग के लक्षण.

यह मत भूलना कि आपको थोड़ा सा संदेह होना चाहिए एक पशुचिकित्सा देखें अपने सबसे अच्छे दोस्त को एक पूर्ण निदान करने के लिए।

आप में भी रुचि हो सकती है: गिलहरी के प्रकार

1. Arrhythmias

कुरकुरे में निस्संदेह दिल की बीमारी के लक्षण हैं। यह एक है धड़कन के पैटर्न में अनियमितता दिल और, हालांकि वे कई कारकों के कारण हो सकते हैं, यह एक असामान्यता है जिसका मूल्यांकन विशेषज्ञ द्वारा किया जाना चाहिए।

बहुत अलग एरिथमिया, धीमी या तेज होती हैं, लेकिन वे स्पष्ट रूप से कुत्ते के आंतरिक अंगों में एक समस्या का संकेत देते हैं।

1. Arrhythmias

2. श्वास की समस्याएं

कभी-कभी एराइथेमिया का पता लगाना आसान नहीं होता है और हमारे पालतू जानवरों की हृदय ताल का अध्ययन करना सामान्य नहीं होता है। उस कारण से, में से एक सबसे आम लक्षण जो एक जिम्मेदार मालिक को सतर्क करता है वह दिल की बीमारी वाले कुत्तों द्वारा पीड़ित विभिन्न श्वास की समस्या है:

  • त्वरित श्वास
  • सांस लेने में कठिनाई
  • खांसी
  • दिल की सांस
  • अक्सर पेंटिंग

इनमें से कोई भी लक्षण कुत्ते में कार्डियोवैस्कुलर समस्याओं का संकेत हो सकता है या जो अन्य प्रकार की बीमारियों से जुड़ा हुआ है। अक्सर खांसी एक बहुत ही आम संकेत है।

3. व्यायाम करने के लिए असहिष्णुता

सक्रिय रूप से व्यायाम करते समय दिल की समस्याओं वाले कुत्तों को असुविधा और कमजोरी होती है। इसी कारण से उन्हें एक आसन्न जीवनशैली के बाद झूठ बोलना आम बात है। फैनिंग, निरंतर पथपाकर और यहां तक ​​कि व्यायाम करने से इंकार कर दिया वे चेतावनी संकेत हैं कि हमारा साथी हमें भेजता है। एक स्वस्थ कुत्ता जो सक्रिय या मध्यम दिनचर्या के आदी है, उसे किसी भी तरह से व्यायाम करने में समस्या नहीं होनी चाहिए।

3. व्यायाम करने के लिए असहिष्णुता

4. उल्टी




कुत्ते की असुविधा और अन्य कारक जो तब उत्पन्न होते हैं जब वह कुछ हृदय रोग से पीड़ित होता है, जिससे कुत्ते नियमित आधार पर उल्टी हो सकता है। इन मामलों में पित्त से बना छोटे regurgitations का पालन करना सामान्य है। यद्यपि इस प्रकार की समस्या अन्य बीमारियों का लक्षण भी है, लेकिन हृदय की समस्याओं के कारण बीमार कुत्तों में यह आम है।

5. कमजोरी और सुस्ती

कुत्तों में हृदय रोग के इन 5 लक्षणों को समाप्त करने के लिए यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि, सभी लक्षण एक साथ हमारे कुत्ते में ऐसी असुविधा का कारण बनेंगे जो संभवतः कमजोर, उदासीन और सुस्त हो.

यदि आप इनमें से एक से अधिक लक्षण देखते हैं, तो यह बहुत संभावना है कि आपका कुत्ता अपने आंतरिक अंगों में किसी समस्या से पीड़ित हो।

5. कमजोरी और सुस्ती

अगर कुत्ते में दिल की बीमारी के 5 लक्षणों में से कोई भी पीड़ित है तो क्या करें?

बहुत ही विविध बीमारियां और स्वास्थ्य समस्याएं हैं जो हमारे कुत्ते को प्रभावित कर सकती हैं। सबसे आम में हृदय रोगाणुरोधी और हाइपरट्रॉफिक कार्डियोमायोपैथी फैली हुई है।

यह जानने के लिए कि आपके कुत्ते को प्रभावित करने वाली बीमारी क्या होगी पशु चिकित्सक के पास जाओ एक निदान की तलाश में जो किया जाना चाहिए एक इलेक्ट्रोकार्डियोग्राम , एक अल्ट्रासाउंड और यहां तक ​​कि एक एक्स-रे। यह प्रत्येक मामले पर निर्भर करेगा।

निदान से, पशुचिकित्सा कुत्ते के दिनचर्या में उचित दवा या परिवर्तन निर्धारित करेगा आपके मामले के लिए संकेत दिया कंक्रीट, रोगी की उम्र और शारीरिक क्षमता का आकलन। सबसे गंभीर मामलों में, एक हस्तक्षेप का अनुरोध किया जा सकता है।

अपने पालतू जानवरों के स्वास्थ्य की देखभाल करना बहुत महत्वपूर्ण है, इसी कारण से, समय पर किसी भी स्वास्थ्य समस्या का पता लगाने के लिए नियमित आधार पर पशुचिकित्सा में जाना आवश्यक है।

अगर कुत्ते में दिल की बीमारी के 5 लक्षणों में से कोई भी पीड़ित है तो क्या करें?

यह आलेख केवल जानकारीपूर्ण है, ExpertoAnimal.com में हमारे पास पशु चिकित्सा उपचार निर्धारित करने या किसी प्रकार का निदान करने की शक्ति नहीं है। हम आपको किसी भी प्रकार की हालत या असुविधा के मामले में अपने पालतू पशु चिकित्सक को लेने के लिए आमंत्रित करते हैं।

यदि आप इसी तरह के अधिक लेख पढ़ना चाहते हैं कुत्तों में हृदय रोग के 5 लक्षण , हम आपको कार्डियोवैस्कुलर रोगों के हमारे अनुभाग में प्रवेश करने की सलाह देते हैं, और हम आपको ExpertoAnimal का निःशुल्क ऐप डाउनलोड करने के लिए प्रोत्साहित करते हैं, जहां आप अपने जानवरों के दिन को सीख और साझा कर सकते हैं।

सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
कुत्तों के लिए जहरीले पौधेकुत्तों के लिए जहरीले पौधे
कैसे पता चलेगा कि मेरे कुत्ते को दिल की समस्या है या नहींकैसे पता चलेगा कि मेरे कुत्ते को दिल की समस्या है या नहीं
कुत्तों में अचानक वजन घटानेकुत्तों में अचानक वजन घटाने
दिल की समस्याओं वाले कुत्तों के लिए भोजनदिल की समस्याओं वाले कुत्तों के लिए भोजन
कुत्तों के सामान्य जीवन संकेतकुत्तों के सामान्य जीवन संकेत
कुत्तों में दिल की समस्याएंकुत्तों में दिल की समस्याएं
कैसे पता चलेगा कि मेरे कुत्ते में हाइपोथायरायडिज्म है या नहींकैसे पता चलेगा कि मेरे कुत्ते में हाइपोथायरायडिज्म है या नहीं
कुत्तों में सिरिंजोमाइलिया - लक्षण और उपचारकुत्तों में सिरिंजोमाइलिया - लक्षण और उपचार
कुत्तों में हाइपरट्रॉफिक कार्डियोमायोपैथी - लक्षण और उपचारकुत्तों में हाइपरट्रॉफिक कार्डियोमायोपैथी - लक्षण और उपचार
कुत्तों में कोहनी डिस्प्लेसिया - लक्षण और उपचारकुत्तों में कोहनी डिस्प्लेसिया - लक्षण और उपचार
» » 5 कुत्तों में हृदय रोग के लक्षण
© 2022 TonMobis.com