कुत्तों में दिल की विफलता - लक्षण और उपचार

कुत्तों में दिल की विफलता - लक्षण और उपचार
स्रोत: scielo.org.pe की रेडियोग्राफी

कुत्तों में दिल की विफलता यह एक अपेक्षाकृत आम विकार है जो सभी उम्र के जानवरों को प्रभावित कर सकता है, इसलिए देखभाल करने वालों को किसी भी लक्षण के प्रति सतर्क होना चाहिए जो सुझाव दे सकता है कि वे अपर्याप्तता से पीड़ित हैं। सक्षम होने के लिए इन लक्षणों को पहचानना बहुत महत्वपूर्ण है समय पर पशु चिकित्सक के पास जाओ और उन्हें कम गंभीर स्वास्थ्य समस्याओं से भ्रमित नहीं करते हैं।

विशेषज्ञ पशु के इस लेख में हम देखेंगे कि हम कुत्तों में दिल की विफलता की पहचान कैसे कर सकते हैं, साथ ही साथ उनकी सामान्य विशेषताओं, लक्षण, कारण और उपचार . पढ़ना जारी रखें और इसके बारे में और जानें:

आप में भी रुचि हो सकती है: एक पालतू जानवर के रूप में गिलहरी
सूची

दिल की विफलता के बारे में सामान्यताएं

जैसा कि हम जानते हैं, दिल पूरे शरीर में रक्त पंप करने के लिए जिम्मेदार है। यह दो निचले कक्षों से बना अंग है निलय और दो वरिष्ठों, कुछ हद तक छोटे, जिन्हें बुलाया जाता है अटरिया . दिल के बाएं और दाएं किनारे एक मांसपेशियों की दीवार से अलग होते हैं। चार वाल्व रक्त प्रवाह हमेशा एक ही दिशा में रखते हैं।

इन वाल्वों में समस्याएं रक्त के रिफ्लक्स का कारण बन सकती हैं और बदलावों का उत्पादन कर सकती हैं, जैसा कि हम देखेंगे। वाल्व नामित हैं माइट्रल , महाधमनी , त्रिकपर्दी और फेफड़े . इस भेद को जानना महत्वपूर्ण है क्योंकि, एक तरफ या दूसरे प्रभावित होने पर निर्भर करता है, लक्षण अलग होंगे।

अंत में, हम दिल की विफलता को परिभाषित कर सकते हैं रक्त परिसंचरण करने के लिए दिल की अक्षमता जो जीव की आवश्यकताओं को पूरा करता है। कार्डियक फ़ंक्शन का यह परिवर्तन गुर्दे, यकृत या फेफड़ों जैसे अन्य अंगों के काम से समझौता करता है। कुत्तों में, जब दिल असफल हो जाता है, तो क्षतिपूर्ति तंत्र स्थापित होते हैं जो उस काम को प्रतिस्थापित करने की तलाश करते हैं जो दिल नहीं कर रहा है। यह महत्वपूर्ण है क्योंकि यह कुत्ते को महीनों और यहां तक ​​कि वर्षों तक असम्बद्ध रहना होगा। इसलिए जैसे ही हम पहले लक्षण का पता लगाते हैं, पशु चिकित्सक के पास जाने के लिए यह महत्वपूर्ण होगा।

कुत्तों में दिल की विफलता प्रस्तुत करता है विभिन्न कारण :

  • इसमें अक्सर इसकी उत्पत्ति होती है पुरानी बीमारी वाल्व में, जिसमें degenerative परिवर्तन होते हैं। मिट्रल आमतौर पर सबसे ज्यादा प्रभावित होता है। इन परिवर्तनों से वाल्व कार्डियक प्रदर्शन को प्रभावित करने, इसकी कार्यक्षमता खोने का कारण बनता है। रक्त का एक रिफ्लक्स और एट्रियम का विस्तार होता है।
  • Dilated cardiomyopathy , जिसमें हृदय के कक्षों का विस्तार और वेंट्रिकल्स की दीवारों की पतली होती है।
  • फाइलेरिया , मच्छरों द्वारा प्रसारित परजीवी के कारण, फिलीरिया, जो हृदय के दाहिने तरफ रहते हैं, जिससे कार्डियक के अलावा फुफ्फुसीय थ्रोम्बेम्बोलाइज्म या यकृत विफलता जैसी गंभीर जटिलताओं का कारण बनता है। उनका अवसाद और यहां तक ​​कि सर्जरी के साथ भी इलाज किया जा सकता है। सबसे अच्छा उपचार रोकथाम है।
  • जन्मजात हृदय रोग , कुत्तों को गंभीर नहीं हो सकता क्योंकि वे 1 साल से अधिक नहीं बचते हैं। मध्यम समस्याएं जीवित रहने की इजाजत देती हैं, हालांकि व्यायाम या रिक्तियों के असहिष्णुता जैसी कठिनाइयों के साथ। इसके विपरीत, मामूली दोष वाले कुत्तों को भी ध्यान नहीं दिया जा सकता है। इन बीमारियों में से, निम्नलिखित खड़े हैं:
  • dysplasia (विकृति) या वाल्व में स्टेनोसिस (संकीर्ण)।
  • सेप्टल दोष, यानी, दिल के कक्षों के बीच असामान्य संचार।
  • डक्टस arteriosus दृढ़ता , जिसे जन्म पर बंद किया जाना चाहिए, लेकिन इस मामले में महाधमनी और फुफ्फुसीय धमनी के बीच संचार बनी रहती है।
  • Fallot के Tetralogy : चार असामान्यताएं जो रक्त को पर्याप्त ऑक्सीजन के साथ पंप नहीं करती हैं।

जैसा कि हम देख सकते हैं, विभिन्न लक्षणों के साथ पिल्ले या पुराने जानवर प्रभावित हो सकते हैं, क्योंकि हम अगले खंड में विस्तार करेंगे।

दिल की विफलता के लक्षण

कुत्तों में दिल की विफलता निम्नलिखित प्रस्तुत कर सकती है विशिष्ट लक्षण , जो कम कार्डियाक आउटपुट से संबंधित हैं:

  • murmurs , जो अशांति हैं कि रक्त परिसंचरण हृदय के माध्यम से गुजरता है। वे हानिकारक से गंभीर हो सकते हैं। Mitral अपर्याप्तता इसके कारणों में से एक है, thorax के बाईं ओर एक झटका सुनना। यदि प्रभावित वाल्व tricuspid है, तो murmur दाहिने ओर उभरा होगा।
  • खांसी फेफड़ों में तरल पदार्थ की उपस्थिति के कारण, क्योंकि रक्त का एक रिफ्लक्स होता है। फुफ्फुसीय edema भी हो सकता है। रात में यह खांसी अधिक स्पष्ट हो सकती है, जब कुत्ता आराम कर रहा है, या व्यायाम के बाद। यह बाएं वेंट्रिकल में अपर्याप्तता की विशिष्ट है। खांसी हल्की हो जाएगी और अगर इलाज के बिना बीमारी की प्रगति की अनुमति दी जाती है, तो एपिसोड अधिक बार हो जाएगा।
  • थकावट और सुस्ती कि हम व्यायाम करने के लिए असहिष्णुता के रूप में पहचान सकते हैं। दिल की विफलता वाला कुत्ता अपनी सामान्य गतिविधि को कम करेगा, जैसे चलना, खेल या कूदना। न्यूनतम व्यायाम करते समय वह थक जाएगा।
  • जलोदर (पेट में तरल), जब द्रव पेट में घूमता है। यह दाएं वेंट्रिकल में अपर्याप्तता की विशेषता है। हम देखेंगे कि हमारे कुत्ते में सूजन पेट है। एडीमा पैरों में भी हो सकती है और छाती (फुफ्फुसीय प्रलोभन) में तरल पदार्थ जमा कर सकती है।
  • आप उत्पादन कर सकते हैं सिंकोप और फैनिंग , जो एरिथमिया से संबंधित हैं, और सामान्य कमजोरी।
  • कुत्ते खराब ऑक्सीजन, हृदय लय में गड़बड़ी या तेजी से सांस लेने के कारण ठंड और भूरे रंग के श्लेष्म झिल्ली भी पेश कर सकते हैं।
  • तेजी से वजन घटाने .
  • आपको यह भी पता होना चाहिए कि एक मायोकार्डिटिस (दिल की सूजन) या हाइपोथायरायडिज्म एक फैला हुआ कार्डियोमायोपैथी के पीछे हो सकता है।
दिल की विफलता के लक्षण

दिल की विफलता का निदान

अगर हम अपने कुत्ते में उल्लिखित लक्षणों में से किसी एक को देखते हैं, तो हमें चाहिए देरी के बिना हमारे पशु चिकित्सक के पास जाओ . इस बिंदु पर यह ध्यान दिया जाना चाहिए कि सात साल से अधिक उम्र के पशु चिकित्सा कुत्तों में, कम से कम शारीरिक और रक्त विश्लेषण से युक्त वार्षिक पशु चिकित्सा जांच की सिफारिश की जाती है।




इन नियुक्तियों पर जाकर स्वास्थ्य विकारों का पता लगाना संभव है जो अन्यथा शुरुआत से लक्षण नहीं दिखाते या बहुत कम स्पष्ट होने से अनजान होते हैं। वे दिल की विफलता की तरह बदलाव करेंगे जो हमें पकड़ते हैं, एक सरल उत्तेजना के साथ पता लगाने योग्य। प्रारंभिक उपचार बेहतर गुणवत्ता और जीवन प्रत्याशा प्राप्त करने के लिए कुत्तों में दिल की विफलता बहुत महत्वपूर्ण होगी।

जैसा कि हम कहते हैं, पशुचिकित्सा शुरू होगा स्टेथोस्कोप द्वारा जाँच करना हमारे कुत्ते को। अन्य परीक्षण, जैसे कि निम्नलिखित, दिल की विफलता के निदान की पुष्टि करने में मदद कर सकते हैं:

  • थोरैसिक रेडियोग्राफी, जो दिल के आकार और फेफड़ों की अखंडता को देखने की अनुमति देगी। यह सामान्य है कि कार्डियक सिल्हूट में वृद्धि दिखाई देती है और फेफड़ों में तरल की सराहना की जाती है।
  • कार्डियाक अल्ट्रासाउंड ( इकोकार्डियोग्राम ), डोप्लर का उपयोग करके, जो हमें दिल की गति, उसके गति और इसकी दिशा दोनों के अंदर रक्त के प्रवाह के बारे में जानकारी देगा।
  • ईसीजी ( इलेक्ट्रोकार्डियोग्राम ), दिल की कार्यप्रणाली और सिस्टोल और डायस्टोल की गतिविधियों को निर्धारित करने के लिए।
  • कभी-कभी filarias की उपस्थिति की मांग की जानी चाहिए।
  • आप ब्लड प्रेशर को माप सकते हैं, मूत्रमार्ग कर सकते हैं और जैसा कि हमने चर्चा की, रक्त। यह सब हमें महत्वपूर्ण जानकारी देने जा रहा है, क्योंकि कार्डियक गतिविधि में विफलता पूरे जीव को प्रभावित करेगी और हम अन्य अंगों में नुकसान पाएंगे। इसलिए, हम जितना अधिक डेटा एकत्र करेंगे, उतना ही परिष्कृत उपचार होगा।

हमें इस तरह के विकारों में अनुभव के साथ एक पशुचिकित्सा में जाना चाहिए और सभी प्रासंगिक परीक्षण करने के लिए आवश्यक उपकरण हैं।

दिल की विफलता का उपचार

एक बार निदान की पुष्टि हो जाने के बाद, और सभी डेटा को ध्यान में रखते हुए, पशुचिकित्सा हमारे कुत्ते की हृदय विफलता को उस लक्षण के अनुसार वर्गीकृत करेगा जो इसके लक्षण और गंभीरता के अनुसार मेल खाता है। इस वर्गीकरण के साथ उपचार की स्थापना , यह तुरंत स्थापित किया जाना चाहिए।

सामान्यतः, निम्नलिखित उपायों का उपयोग किया जाता है:

  • इलाज , वे गोलियाँ होंगी जो हमारे कुत्ते की कार्डियक कार्यक्षमता को बनाए रखने में मदद करेंगी।
  • अन्य दवाओं को तरल पदार्थ संचय दिखाने वाले मामलों के लिए मूत्रवर्धक के रूप में उपयोग किया जा सकता है।
  • भोजन , चूंकि विशेष रूप से इन कुत्तों के लिए तैयार बाजार फ़ीड और गीले भोजन पर हैं। आम तौर पर, वे किडनी फ़ंक्शन को बनाए रखने में मदद करते हैं, जो कि दूसरी प्रणाली है जो आमतौर पर दिल में विफल होने पर प्रभावित होती है। वे कम नमक खाद्य पदार्थ हैं।
  • पशु चिकित्सा समीक्षा , रोग को नियंत्रण में रखने के लिए बहुत महत्वपूर्ण है और इस प्रकार यदि आवश्यक हो तो दवा को समायोजित करने में सक्षम हो। इसलिए, यह सलाह देना भी जरूरी है कि क्या हम अपने कुत्ते की नैदानिक ​​तस्वीर में कोई बदलाव या बिगड़ते हैं।
  • जीवन की अच्छी गुणवत्ता बनाए रखें , कुत्ते को अपनी आवश्यक स्थिति तक सीमित सभी आवश्यक देखभाल और शारीरिक गतिविधि प्रदान करते हुए, यह ध्यान में रखते हुए कि व्यायाम असम्बद्ध कुत्तों के लिए फायदेमंद है लेकिन लक्षण होने पर बंद होना चाहिए।
  • पेटेंट डक्टस धमनी के मामले में, यह अनुशंसा की जाती है सर्जरी . सर्पिल हस्तक्षेप के लिए सेप्टल दोष भी उम्मीदवार हो सकते हैं।

पूर्वानुमान कुत्तों में दिल की विफलता आरक्षित है और उस समय पर निर्भर करेगा जिसमें रोग का निदान किया गया है, कार्डियक भागीदारी, साथ ही साथ कुत्ते और उसकी उम्र के स्वास्थ्य की सामान्य स्थिति भी निर्भर है।

दिल की विफलता का उपचार

यह आलेख केवल जानकारीपूर्ण है, ExpertoAnimal.com में हमारे पास पशु चिकित्सा उपचार निर्धारित करने या किसी प्रकार का निदान करने की शक्ति नहीं है। हम आपको किसी भी प्रकार की हालत या असुविधा के मामले में अपने पालतू पशु चिकित्सक को लेने के लिए आमंत्रित करते हैं।

यदि आप इसी तरह के अधिक लेख पढ़ना चाहते हैं कुत्तों में दिल की विफलता - लक्षण और उपचार , हम आपको कार्डियोवैस्कुलर रोगों के हमारे अनुभाग में प्रवेश करने की सलाह देते हैं, और हम आपको ExpertoAnimal का निःशुल्क ऐप डाउनलोड करने के लिए प्रोत्साहित करते हैं, जहां आप अपने जानवरों के दिन को सीख और साझा कर सकते हैं।

सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
कुत्तों के सामान्य लक्षण: उन्हें पहचानना सीखेंकुत्तों के सामान्य लक्षण: उन्हें पहचानना सीखें
कुत्तों में पल्मोनरी स्टेनोसिस - लक्षण और उपचारकुत्तों में पल्मोनरी स्टेनोसिस - लक्षण और उपचार
कुत्तों में हीट स्ट्रोक - लक्षण और रोकथामकुत्तों में हीट स्ट्रोक - लक्षण और रोकथाम
कुत्तों में परेशानियों के लक्षणकुत्तों में परेशानियों के लक्षण
दिल की समस्याओं वाले कुत्तों के लिए भोजनदिल की समस्याओं वाले कुत्तों के लिए भोजन
कुत्तों में leishmaniaकुत्तों में leishmania
कुत्तों में दिल की समस्याएंकुत्तों में दिल की समस्याएं
बिल्लियों में फैटी यकृत - लक्षण और उपचारबिल्लियों में फैटी यकृत - लक्षण और उपचार
बिल्लियों में रेनल अपर्याप्तता - लक्षण और उपचारबिल्लियों में रेनल अपर्याप्तता - लक्षण और उपचार
गुर्दे की विफलता वाली बिल्ली कितनी है?गुर्दे की विफलता वाली बिल्ली कितनी है?
» » कुत्तों में दिल की विफलता - लक्षण और उपचार
© 2022 TonMobis.com