लाल खमीर चावल क्या है?




लाल खमीर चावल चावल है जिसे लाल खमीर चावल के अतिरिक्त किण्वित किया गया है और कई प्राकृतिक खाद्य पूरक में शामिल किया गया है। इसमें प्राकृतिक एचएमजी-कोए रेडक्टेज के अवरोधक होते हैं, जो शरीर में कोलेस्ट्रॉल के उत्पादन के लिए जरूरी एंजाइमेटिक प्रतिक्रिया को रोकते हैं, खासकर यकृत में। यकृत को प्राथमिक कोलेस्ट्रॉल उत्पादन स्थल माना जाता है, क्योंकि यह कुल कोलेस्ट्रॉल की आपूर्ति के पचास प्रतिशत से अधिक के लिए ज़िम्मेदार है।

जब कोलेस्ट्रॉल उत्पादन नियंत्रण से बाहर होता है, तो यकृत को लाल खमीर चावल की आवश्यकता होती है ताकि उसकी क्रिया को बाधित किया जा सके और कोलेस्ट्रॉल उत्पादन में कमी हो। कई अध्ययनों ने पुष्टि की है कि लाल खमीर चावल में कुल कोलेस्ट्रॉल को एक महत्वपूर्ण प्रतिशत से कम करने की क्षमता है। यह भी पता चला था कि लाल खमीर चावल में असंतृप्त वसा होते हैं जो रक्त में सीरम लिपिड या वसा को कम करने में मदद कर सकते हैं जिन्हें हम ट्राइग्लिसराइड्स कहते हैं।

लाल खमीर चावल की खुराक उन लोगों के लिए बनाई जाती है जो कोलेस्ट्रॉल के स्तर से पीड़ित होते हैं जो मामूली उच्च होते हैं। लाल खमीर चावल के साथ पूरक होने पर, आपको पूरक को एक व्यापक उपचार रणनीति में एकीकृत करना चाहिए जो आहार और व्यायाम का उपयोग करता है। एक बीमारी के इलाज के रूप में लाल खमीर चावल की खुराक देखने के बजाय, उन्हें वांछित कोलेस्ट्रॉल के स्तर को बनाए रखने में मदद करने के लिए प्राकृतिक तरीके के रूप में देखा जाना चाहिए। जिनके पास उच्च कोलेस्ट्रॉल के स्तर होते हैं उन्हें किसी भी प्राकृतिक खुराक लेने से पहले अपने डॉक्टर से बात करनी चाहिए। यदि आपका स्तर लगभग 230 है, तो सभी चिकित्सकीय दवाओं पर जाने से पहले लाल खमीर चावल थेरेपी का उपयोग करने के बारे में अपने डॉक्टर से बात करने का प्रयास करें।

लाल खमीर चावल का उपयोग एशियाई खाना पकाने में किया जाता है, जिसका उपयोग दक्षिणी चीन में 800 ईस्वी तक पहुंचने के साथ किया जाता है, लाल खमीर चावल को खाद्य पदार्थों के रूप में और दो साल से अधिक के लिए औषधीय एजेंट के रूप में भी खाया जाता है। एक हजार साल चौदहवीं शताब्दी से रिकॉर्ड के रिकॉर्ड के साथ, लाल खमीर चावल का उपयोग संक्रमण, परिसंचरण संबंधी समस्याओं और परेशान पेट सहित कई बीमारियों के इलाज के लिए किया गया है। हाल के दिनों में, जापान, थाईलैंड, भारत, कोरिया और फिलीपींस की संस्कृतियां खाना पकाने में लाल खमीर चावल का उपयोग करती हैं, साथ ही एक चिकित्सकीय यौगिक भी होती हैं। यूरोपीय देशों में लाल खमीर चावल की लोकप्रियता को हाल के दशकों में ही मजबूत किया गया है।

आज, लाल खमीर चावल का उपयोग मांस, मुर्गी, मछली, टमाटर सॉस, चॉकलेट, अनाज, जाम, पेय पदार्थ और एक समृद्ध, स्थिर लाल रंग जैसे खाद्य पदार्थों में किया जाता है। उच्च तापमान के संपर्क में आने पर भी लाल खमीर चावल का उपयोग नॉन-विषाक्त रंग खाद्य पदार्थों के स्थिर रहने के लिए एक शानदार तरीका है। यदि आप औषधीय मूल्य को देखते हैं, तो वैज्ञानिकों ने लाल खमीर की विभिन्न प्रजातियों को वर्गीकृत किया है। वैज्ञानिक अध्ययनों ने इस पदार्थ के औषधीय गुणों की पुष्टि की है, विशेष रूप से रक्त या वसा में एलडीएल कोलेस्ट्रॉल और ट्राइग्लिसराइड्स को कम करने की क्षमता पर विचार करना।

यद्यपि लाल खमीर चावल के प्रतिकूल प्रभाव दुर्लभ होते हैं और उन्हें बहुत हल्का माना जाता है, इस सूची में दिल की धड़कन, पेट फूलना और चक्कर आना शामिल है। यदि आप लाल खमीर चावल के साथ एकीकरण के बारे में सोच रहे हैं, तो चिकित्सा के दो महीने के पाठ्यक्रम के बाद, कोलेस्ट्रॉल के स्तर की जांच करना सुनिश्चित करें। कोई भी जो अपने कोलेस्ट्रॉल के स्तर को नियंत्रित करने के लिए दवा ले रहा है उसे अपने डॉक्टर की मंजूरी के बिना लाल खमीर चावल नहीं लेना चाहिए। इसके अलावा, जो लोग फंगल एलर्जी से ग्रस्त हैं या जिगर की बीमारी या संक्रमण है, उन्हें डॉक्टर की सलाह के साथ लाल खमीर चावल की खुराक का उपयोग नहीं करना चाहिए। यदि आप गर्भवती हैं या स्तनपान कर रहे हैं तो आपको लाल खमीर चावल की खुराक के उपयोग से बचना चाहिए।

सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
कैंडीडा पास करने के लिए आपकी आहार योजना इसलिए वसा खोने का तरीका हैकैंडीडा पास करने के लिए आपकी आहार योजना इसलिए वसा खोने का तरीका है
हरी चाय पीने के लिए शीर्ष 5 कारणहरी चाय पीने के लिए शीर्ष 5 कारण
फैटी यकृत को कम करने के लिए सबसे अच्छी युक्तियाँ - फैटी यकृत खाद्य पदार्थफैटी यकृत को कम करने के लिए सबसे अच्छी युक्तियाँ - फैटी यकृत खाद्य पदार्थ
3 कैंडीडा albicans स्वाभाविक रूप से इलाज करने के लिए सरल तरीके3 कैंडीडा albicans स्वाभाविक रूप से इलाज करने के लिए सरल तरीके
खमीर संक्रमण का इलाज करने के लिए 7 प्राकृतिक तरीकेखमीर संक्रमण का इलाज करने के लिए 7 प्राकृतिक तरीके
बेहतर चुनें मैं अपने कुत्ते के लिए इन दोनों के बारे में सोचता हूंबेहतर चुनें मैं अपने कुत्ते के लिए इन दोनों के बारे में सोचता हूं
कुत्तों के लिए उपयुक्त अनाजकुत्तों के लिए उपयुक्त अनाज
खमीर ओटिटिस malassezia के साथ कुत्ताखमीर ओटिटिस malassezia के साथ कुत्ता
कुत्तों के लिए सब्जियों के साथ चावलकुत्तों के लिए सब्जियों के साथ चावल
कुत्तों और बिल्लियों में हाइपरलिपिडेमियाकुत्तों और बिल्लियों में हाइपरलिपिडेमिया
» » लाल खमीर चावल क्या है?
© 2022 TonMobis.com