किशोरावस्था में अचानक कार्डियक मौत

मामलों की संख्या

बाल चिकित्सा कार्डियोलॉजी के इतिहास के अनुसार, बच्चों और किशोरों में होने वाली अचानक हृदय मौत की संख्या 0.6 से 6.2 प्रति 100,000 लोगों में भिन्न होती है। इन मामलों में से 20 प्रतिशत और 25 प्रतिशत के बीच जब बच्चा एक खेल आयोजन में भाग ले रहा है। वयस्क अचानक हृदय रोग की दर से यह बहुत कम है, जो प्रति 100,000 लोगों 135 है।

का कारण बनता है

कुछ कारक अचानक हृदय रोग का कारण बन सकते हैं, हाइपरट्रॉफिक कार्डियोमायोपैथी से शुरू होता है। यह बीमारी दिल की मांसपेशियों को जटिल बनाती है, जिससे पूरे शरीर में रक्त पंप करना मुश्किल हो जाता है। हालांकि अधिकांश लोगों में यह घातक नहीं है, यह माया क्लिनिक के मुताबिक, युवा लोगों में कार्डियक मौत का नंबर एक कारण है, और अक्सर यह बहुत देर हो चुकी है जब तक कि यह बहुत देर हो चुकी है। लांग क्यूटी सिंड्रोम एक अनुवांशिक विकार है जो कार्डियक गिरफ्तारी का कारण बन सकता है। यह विकार दिल को तेज करने और अनियमित रूप से कर सकता है। कोरोनरी धमनियों के विसंगतियां कारण हो सकती हैं कि किशोरावस्था में धमनियों को संपीड़ित किया जाता है, जो रक्त को दिल में आने से रोक सकता है।


जोखिम कारक


परिवार के इतिहास को ध्यान में रखना महत्वपूर्ण है, क्योंकि कई हृदय समस्या आनुवंशिक हैं। अगर परिवार के पास 50 साल से पहले अचानक दिल से संबंधित मौतों का इतिहास है, तो मेयो क्लिनिक वर्ष के दौरान किशोरावस्था पर ध्यान देने का सुझाव देता है। यदि आपका बच्चा शारीरिक गतिविधि के दौरान कभी भी बेहोश नहीं होता है, तो यह दिल में एक समस्या का संकेत भी दे सकता है। दूसरी तरफ, सांस या सीने में दर्द की कमी कार्डियक एपिसोड से पहले हो सकती है, भले ही किशोर ने व्यायाम नहीं किया हो।

पता लगाने और रोकथाम

एक खेल आयोजन में भाग लेने से पहले, लड़कों को एक पूर्ण चिकित्सा परीक्षा से गुजरना पड़ता है। आपका डॉक्टर इस तरह के उच्च रक्तचाप, दिल murmurs और मारफन सिंड्रोम, जो कि इस तरह के दिल, शरीर के रूप में अंगों को आपस में जोड़ता ऊतक के विकास में बाधा के रूप में हृदय की समस्याओं के लक्षण का पता लगा सकते। अगर डॉक्टर को असामान्यता मिलती है, तो वह अपने निष्कर्षों के आधार पर सिफारिशें कर सकता है। बाल चिकित्सा कार्डियोलोजी के इतिहास की रिपोर्ट है कि वृद्धि सीपीआर प्रशिक्षण और स्वचालित बाहरी डिफ़िब्रिलेटर्स की उपलब्धता में वृद्धि युवा लोगों के सभी अचानक हृदय मौतों में से 25 प्रतिशत को रोकने सकता है।

सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
कुत्तों के सामान्य लक्षण: उन्हें पहचानना सीखेंकुत्तों के सामान्य लक्षण: उन्हें पहचानना सीखें
मेरे पालतू जानवर के साथ अस्पताल पशु चिकित्सा क्लिनिक में खराब प्रक्रियामेरे पालतू जानवर के साथ अस्पताल पशु चिकित्सा क्लिनिक में खराब प्रक्रिया
दिल की समस्याओं वाले कुत्तों के लिए भोजनदिल की समस्याओं वाले कुत्तों के लिए भोजन
कुत्तों में दिल की समस्याएंकुत्तों में दिल की समस्याएं
कुत्तों में हाइपरट्रॉफिक कार्डियोमायोपैथी - लक्षण और उपचारकुत्तों में हाइपरट्रॉफिक कार्डियोमायोपैथी - लक्षण और उपचार
बिल्लियों में दिल की विफलता - कारण, लक्षण और उपचारबिल्लियों में दिल की विफलता - कारण, लक्षण और उपचार
दिल में पालतू जानवरदिल में पालतू जानवर
किशोरावस्था में सुपरमॉडल के प्रभावकिशोरावस्था में सुपरमॉडल के प्रभाव
एसोफेजियल एट्रेसिया के बारे में पूरी जानकारीएसोफेजियल एट्रेसिया के बारे में पूरी जानकारी
कुत्तों में कार्डियक रोगकुत्तों में कार्डियक रोग
» » किशोरावस्था में अचानक कार्डियक मौत
© 2022 TonMobis.com