कुत्तों में हाइपरट्रॉफिक कार्डियोमायोपैथी - लक्षण और उपचार

कुत्तों में हाइपरट्रॉफिक कार्डियोमायोपैथी - लक्षण और उपचार

हाइपरट्रॉफिक कार्डियोमायोपैथी कुत्तों में दुर्लभ हृदय रोग है। ऐसा तब होता है जब हृदय की मांसपेशी दीवारों में मोटा होना पड़ता है और उनकी कठोरता बढ़ जाती है। नतीजतन, रक्त परिसंचरण कम हो जाता है, क्योंकि हृदय सिस्टोल के दौरान पर्याप्त रक्त पंप नहीं कर सकता है और डायस्टोल के दौरान पर्याप्त रक्त नहीं मिलता है। यह कार्डियोमायोपैथी आमतौर पर संक्रामक दिल की विफलता की ओर ले जाती है।

यदि आपका कुत्ता इस बीमारी से पीड़ित है तो यह आवश्यक होगा कि आप जाएं एक पशुचिकित्सा के लिए जितनी जल्दी हो सके ताकि यह आपको निदान प्रदान करे और आप प्रासंगिक उपचार शुरू कर सकें।

यदि आपको अधिक जानकारी की आवश्यकता है, तो ExpertoAnimal द्वारा एक लेख में हम आपको सामान्य तरीके से दिखाएंगे कि आपको किस बारे में जानना है कुत्तों में हाइपरट्रॉफिक कार्डियोमायोपैथी - लक्षण और उपचार.

आप में भी रुचि हो सकती है: एक पालतू जानवर के रूप में गिलहरी
सूची

कुत्तों में हाइपरट्रॉफिक कार्डियोमायोपैथी के कारण, जोखिम कारक और लक्षण

शुरू करने के लिए, यह जानना आवश्यक है कारण अज्ञात हैं कुत्तों में हाइपरट्रॉफिक कार्डियोमायोपैथी का। हालांकि, ऐसा माना जाता है कि यह आनुवंशिकी से संबंधित हो सकता है क्योंकि यह मनुष्यों और अन्य जानवरों में इस तरह होता है।

कुत्तों युवा पुरुष और पिल्ले वे इस कार्डियोमायोपैथी से ग्रस्त होने की अधिक संभावना रखते हैं। निम्नलिखित नस्लों में बीमारी की भी अधिक बार रिपोर्ट की गई है: बोस्टन टेरियर, डालमेटियन, जर्मन शेफर्ड और रोट्टवेइलर। हालांकि, यह स्पष्ट किया जाना चाहिए कि यह एक उच्च घटना नहीं है, क्योंकि यह रोग कुत्तों में दुर्लभ है। हाइपरट्रॉफिक कार्डियोमायोपैथी से पीड़ित अधिकांश कुत्तों में कोई लक्षण नहीं है। हालांकि, जब वे लक्षण पेश करते हैं, तो वे हैं:

  • अतिरंजित आंदोलन
  • त्वरित श्वास
  • सांस लेने में कठिनाई
  • अक्सर पेंटिंग
  • दिल की सांस
  • अतालता
  • पल्मोनरी एडीमा
  • दुर्बलता
  • सो हो जाना
  • भूख की कमी
  • अभ्यास करने के लिए असहिष्णुता
  • उल्टी
  • तीव्र अभ्यास करते समय फैनिंग

कुत्तों में हाइपरट्रॉफिक कार्डियोमायोपैथी का निदान

कैनाइन हाइपरट्रॉफिक कार्डियोमायोपैथी का निदान मुश्किल है क्योंकि अक्सर कोई लक्षण नहीं होते हैं और क्योंकि जब वे मौजूद होते हैं तो वे अन्य हृदय रोगों के समान होते हैं। प्रारंभिक परीक्षाएं उत्थान और शारीरिक परीक्षा हैं। फिर पशुचिकित्सा द्वारा निर्धारित इलेक्ट्रोकार्डियोग्राम, एक्स-रे या इकोकार्डियोग्राम किया जा सकता है।

रेडियोग्राफ कुछ मामलों में फुफ्फुसीय edema और वेंट्रिकल के विस्तार की उपस्थिति दिखा सकता है, लेकिन कई मामलों में वे उपयोगी जानकारी प्रदान नहीं करते हैं। इसी तरह, इलेक्ट्रोकार्डियोग्राम अतालता का पता लगाने के लिए उपयोगी होते हैं, लेकिन नहीं hypertrophic कार्डियोमायोपैथी के साथ सभी कुत्तों अतालता की है।




इस बीमारी का निदान करने का एकमात्र विश्वसनीय परीक्षण है इकोकार्डियोग्राफी , या दिल की अल्ट्रासाउंड। दुर्भाग्य से यह सभी पशु चिकित्सा केंद्रों में उपलब्ध नहीं है, कई बार इसी तरह की स्थितियों को छोड़कर निदान किया जाता है।

कुत्तों में हाइपरट्रॉफिक कार्डियोमायोपैथी का निदान

कुत्तों में हाइपरट्रॉफिक कार्डियोमायोपैथी का उपचार

कुत्तों के लिए उपचार जो लक्षण पेश नहीं करते हैं उनमें शामिल हैं अभ्यास को सीमित करें और एक बनाए रखें कम सोडियम आहार . आम तौर पर इन कुत्तों को और उपचार की आवश्यकता नहीं होती है, हालांकि उन्हें बनाना आवश्यक है आवधिक पशु चिकित्सा जांच-अप रोग को नियंत्रित करने के लिए।

कुत्ते जिनके पास पहले से ही लक्षण हैं, बीमारी के एक और उन्नत चरण में हैं और उपर्युक्त देखभाल के अलावा, आवश्यकता हो सकती है विभिन्न दवाएं आपके इलाज के लिए। मूत्रवर्धक आमतौर पर तरल संचय, दवाओं को कम करने के लिए उपयोग किया जाता है, जो कि कुत्ते में कार्डियक संकुचन को नियंत्रित करने के लिए होते हैं जिनमें एरिथिमिया और वासोडिलेटर होते हैं। उपयोग की जाने वाली दवाओं के साथ-साथ खुराक, प्रत्येक मामले पर निर्भर करती है और केवल पशुचिकित्सा द्वारा निर्धारित की जानी चाहिए।

प्रजनन उन कुत्तों के लिए अच्छा है जिनके लक्षण नहीं हैं। हालांकि, लक्षण कुत्तों का पूर्वानुमान इस बात पर निर्भर करेगा कि बीमारी कितनी उन्नत है। उत्तरार्द्ध के लिए, निदान अक्सर प्रतिकूल होता है।

कुत्तों में हाइपरट्रॉफिक कार्डियोमायोपैथी का उपचार

कुत्तों में हाइपरट्रॉफिक कार्डियोमायोपैथी की रोकथाम

कुत्तों में हाइपरट्रॉफिक कार्डियोमायोपैथी को रोकने का कोई तरीका नहीं है, क्योंकि विशिष्ट कारण और कारक जो उनकी घटना का कारण बनते हैं अज्ञात हैं। बनाए रखने के एक स्वस्थ जीवनशैली , कुत्ते को अत्यधिक व्यायाम करने के लिए बाध्य न करें और मानव खाद्य पदार्थों से बचें जो कुत्तों को नहीं खा सकते हैं, कुछ उपयोगी सुझाव हैं जिनका हम पालन कर सकते हैं। असुविधा के किसी भी लक्षण से पहले जाहिर है पशु चिकित्सक के पास जाना महत्वपूर्ण होगा।

कुत्तों में हाइपरट्रॉफिक कार्डियोमायोपैथी की रोकथाम

यह आलेख केवल जानकारीपूर्ण है, ExpertoAnimal.com में हमारे पास पशु चिकित्सा उपचार निर्धारित करने या किसी प्रकार का निदान करने की शक्ति नहीं है। हम आपको किसी भी प्रकार की हालत या असुविधा के मामले में अपने पालतू पशु चिकित्सक को लेने के लिए आमंत्रित करते हैं।

यदि आप इसी तरह के अधिक लेख पढ़ना चाहते हैं कुत्तों में हाइपरट्रॉफिक कार्डियोमायोपैथी - लक्षण और उपचार , हम आपको कार्डियोवैस्कुलर रोगों के हमारे अनुभाग में प्रवेश करने की सलाह देते हैं, और हम आपको ExpertoAnimal का निःशुल्क ऐप डाउनलोड करने के लिए प्रोत्साहित करते हैं, जहां आप अपने जानवरों के दिन को सीख और साझा कर सकते हैं।

सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
दिल की समस्याओं वाले कुत्तों के लिए भोजनदिल की समस्याओं वाले कुत्तों के लिए भोजन
कुत्तों में दिल की विफलता - लक्षण और उपचारकुत्तों में दिल की विफलता - लक्षण और उपचार
कुत्तों में Wobbler सिंड्रोम - कारण, लक्षण और उपचारकुत्तों में Wobbler सिंड्रोम - कारण, लक्षण और उपचार
कुत्तों में ल्यूकेमियाकुत्तों में ल्यूकेमिया
कुत्तों में दिल की समस्याएंकुत्तों में दिल की समस्याएं
क्या आप कुत्तों को चॉकलेट दे सकते हैं?क्या आप कुत्तों को चॉकलेट दे सकते हैं?
बिल्लियों में कुंडिंग सिंड्रोम - लक्षण और उपचारबिल्लियों में कुंडिंग सिंड्रोम - लक्षण और उपचार
बिल्लियों में दिल की विफलता - कारण, लक्षण और उपचारबिल्लियों में दिल की विफलता - कारण, लक्षण और उपचार
कुत्तों में दिल की धड़कन का निदान और उपचारकुत्तों में दिल की धड़कन का निदान और उपचार
माइटोकॉन्ड्रियल रोगों के लक्षणमाइटोकॉन्ड्रियल रोगों के लक्षण
» » कुत्तों में हाइपरट्रॉफिक कार्डियोमायोपैथी - लक्षण और उपचार
© 2022 TonMobis.com