कुत्तों के सामान्य लक्षण: उन्हें पहचानना सीखें

कुत्तों ने हमें हर दिन अपनी स्वास्थ्य स्थिति के बारे में बहुत सारे संदेश भेजे हैं। कभी-कभी, हम उन्हें आसानी से समझ सकते हैं और हमें संदेह नहीं है कि जवाब कैसे दिया जाए। हालांकि, दूसरी बार हम जानते हैं कि कुछ गलत है, लेकिन हम बिल्कुल नहीं जानते कि क्या।

आम तौर पर, हमारे द्वारा देखे जाने वाले लक्षण सबसे आम हैं। कभी-कभी आपके कुत्ते के पास बुरा दिन हो सकता है, जब आप घर जाते हैं तो भोजन छोड़ सकते हैं या कम उत्साही हो सकते हैं।

"यह सबसे आम लक्षण है कि मालिक अपने कुत्तों में पता लगा सकते हैं। हालांकि, हर बार जब आपका कुत्ता थोड़ा कम महसूस करता है, तो आपको पशु चिकित्सक के पास नहीं जाना चाहिए, "एरिक्ज़ोना के टक्सन में आंतरिक चिकित्सा में विशेषज्ञता रखने वाले एक पशुचिकित्सक माइकल मैटज़ ने चेतावनी दी।

एक सिएटल पशुचिकित्सा टेलर वालेस कहते हैं, "एक अच्छा दिशानिर्देश खुद को एक ही लक्षण के साथ कल्पना करना और सोचना है कि क्या चिकित्सा ध्यान की आवश्यकता है।"

डॉ। मैटज़ कहते हैं, "क्या करना है, यह तय करते समय, एक पैरामीटर जिसे ध्यान में रखा जाना चाहिए उम्र है।"

"एक पुराना कुत्ता जो अचानक कम सक्रिय दिखाई देता है, वह उस युवा से अधिक गंभीर समस्या का सामना कर सकता है जिसने अस्थायी रूप से थोड़ा ऊर्जा खो दी है। पुराने कुत्तों के पास कम भंडार होता है और वे तुरंत बीमार पड़ते हैं। युवा लोग लंबे समय तक अपेक्षाकृत अधिक बीमारियों को सहन करते हैं, "उन्होंने आगे कहा।




यह जानने के लिए एक और दिशानिर्देश है कि आपको चिंता करने की ज़रूरत है या नहीं, यह देखना है कि आपका कुत्ता कितना तेज़ और तीव्र है। डॉ। मैटज़ बताते हैं, "अगर कुछ घंटों या एक दिन में यह बहुत बुरा होता है, तो बीमारी से सप्ताह या महीने लगने में समस्या अधिक गंभीर होती है।"

घर पर सबसे अच्छी देखभाल शुरू होती है

अपने कुत्ते के पूरे जीवन में, आप कई लक्षणों का पालन करेंगे, इसलिए आपको उन लोगों से डिस्कनेक्ट करना चाहिए जिन्हें उन लोगों से तत्काल हस्तक्षेप की आवश्यकता है।

आपका कुत्ता गंभीर रूप से बीमार हो सकता है। आम तौर पर, चिंताजनक संकेत तुरंत खोजे जाते हैं, लेकिन अन्य अवसरों में, समस्या को प्रकट करने में कई दिन लगते हैं। इस कारण से, यह जानना अच्छा है कि क्या है

सामान्य और आपके कुत्ते में क्या नहीं है, क्योंकि यह आपातकालीन होने से पहले परिवर्तनों का पता लगाने में सक्षम होगा। हालांकि, यदि आप निम्नलिखित लक्षणों में से एक देखते हैं, तो तुरंत पशु के पास जाओ।

  • रक्त या लगातार मेहराब के साथ उल्टी। यदि आप घबराहट कर रहे हैं, तो आप सूजन का सामना कर सकते हैं, जो आमतौर पर जल्दी प्रकट होता है और बहुत गंभीर हो सकता है।
  • भोजन और पेय में अचानक बदलाव . ये अचानक परिवर्तन मधुमेह जैसी गंभीर समस्या का संकेत दे सकते हैं।
  • वजन का तेज़ नुकसान। यह दिल की विफलता, मधुमेह या जिगर या आंतों की समस्याओं का संकेत हो सकता है।
  • किसी भी तरह का रक्तचाप, विशेष रूप से मूत्र या विसर्जन में . यह एक गंभीर बीमारी या आघात हो सकता है।
  • मूत्र संबंधी आदतों में महत्वपूर्ण बदलाव। वे गुर्दे की कमी, संक्रमण या कुछ प्रकार के नशा को इंगित कर सकते हैं।
  • भ्रम, अतिसंवेदनशील या पतन . इनमें से कोई भी लक्षण कार्डियक या सेरेब्रल समस्याओं, उच्च रक्तचाप, हार्मोनल विकार या जहरीले पदार्थ के इंजेक्शन का संकेत दे सकता है।
  • श्वसन विफलता यह श्वसन पथ या हृदय या फुफ्फुसीय समस्याओं में बाधा डालने वाले विदेशी निकाय के कारण हो सकता है।
  • कमजोरी, लापरवाही, समन्वय की कमी। वे आघात, संक्रमण या दिल की विफलता के कारण हो सकते हैं।
  • अचानक और लगातार moaning या रोना . वे इंगित करते हैं कि आपका कुत्ता पीड़ित है, इसलिए आपको पशु चिकित्सक को फोन करना चाहिए।
  • लगातार दस्त यह गंभीर संक्रमण, जहर, पेट, कैंसर या आंतों की समस्याओं में घावों को इंगित कर सकता है।

खौफनाक लक्षण जो आपात स्थिति नहीं हैं

कुछ "लक्षण" अधिक गंभीर लगते हैं, लेकिन आमतौर पर उनका घर पर इलाज किया जा सकता है या कम से कम उन्हें पशुचिकित्सा की तत्काल यात्रा की आवश्यकता नहीं होती है। कुत्तों में कुछ आम हैं।

  • छींकने। इसकी आवाज एक लंबे और दोहराव के समान है। वे अजीब हैं, लेकिन वे पूरी तरह से सामान्य हैं।
  • कभी-कभी उल्टी होती है। कभी-कभी कुत्ते उल्टी हो जाते हैं क्योंकि वे बहुत या बहुत तेज़ खाने के बाद पेट विकार से पीड़ित होते हैं।
  • नाखूनों का टूटना . नाखूनों को कई तरीकों से लगाया और टूटा जा सकता है। जब वे तोड़ते हैं, तो वे बहुत खून बहते हैं, लेकिन वे आसानी से ठीक हो जाते हैं।
  • रुला से विचलन छोटे और लघु कुत्तों में कुछ सामान्य है। यह वास्तव में यह वास्तव में से भी बदतर लगता है। आपको पशुचिकित्सा को फोन करना चाहिए, लेकिन यह आपातकालीन नहीं है।
  • गुदा क्षेत्र में टैपवार्म के टुकड़े। वे सफेद चावल के ग्रेनाइट की तरह दिखते हैं और यह बहुत संभावना है कि जब आप उन्हें पहली बार देखेंगे तो आप बहुत डरे होंगे। पशु चिकित्सक आपके कुत्ते के इलाज के लिए कुछ दवाएं लिखेंगे।

संबद्ध

सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
खेल कुत्तों। कैसे पहचानें कि वे सही नहीं हैं?खेल कुत्तों। कैसे पहचानें कि वे सही नहीं हैं?
कुत्तों में मधुमेह - लक्षण और नियंत्रणकुत्तों में मधुमेह - लक्षण और नियंत्रण
कैसे पता चलेगा कि मेरा कुत्ता जहर गया था?कैसे पता चलेगा कि मेरा कुत्ता जहर गया था?
कैसे पता चलेगा कि एक कुत्ता मरने जा रहा हैकैसे पता चलेगा कि एक कुत्ता मरने जा रहा है
अपने कुत्ते के कान साफ ​​करने के लिए 5 युक्तियाँअपने कुत्ते के कान साफ ​​करने के लिए 5 युक्तियाँ
कुत्तों में पिका सिंड्रोम - व्यवहार, लक्षण और उपचारकुत्तों में पिका सिंड्रोम - व्यवहार, लक्षण और उपचार
क्या मेरे कुत्ते को इन्फ्लूएंजा मिल सकता है?क्या मेरे कुत्ते को इन्फ्लूएंजा मिल सकता है?
क्या होता है जब आपका कुत्ता खाना नहीं चाहता है?क्या होता है जब आपका कुत्ता खाना नहीं चाहता है?
कैसे पता चलेगा कि मेरे कुत्ते में त्वचा की सूजन हैकैसे पता चलेगा कि मेरे कुत्ते में त्वचा की सूजन है
कुत्तों में दिल की समस्याएंकुत्तों में दिल की समस्याएं
» » कुत्तों के सामान्य लक्षण: उन्हें पहचानना सीखें
© 2022 TonMobis.com