बिल्लियों में दिल की विफलता - कारण, लक्षण और उपचार

बिल्लियों में दिल की विफलता - कारण, लक्षण और उपचार

संक्रामक दिल की विफलता यह एक नैदानिक ​​तस्वीर है जो हमारी बिल्लियों के दिल को प्रभावित कर सकती है, जिससे उन्हें अपने जीव को ऑक्सीजन करने के लिए आवश्यक रक्त की आपूर्ति करने से रोका जा सकता है। कोई बिल्ली ऐसी विकार विकसित कर सकती है, या तो मेस्टिज़ो या परिभाषित दौड़ की, लेकिन पुरानी फेलिन आमतौर पर अधिक कमजोर होती है।

चूंकि यह स्थिति सामान्य और अनिश्चित लक्षण दिखाती है, इसलिए हमारे सहयोगियों के व्यवहार या दिनचर्या में किसी भी बदलाव से अवगत होना आवश्यक है। ExpertoAnimal द्वारा इस नए लेख में, हम आपको बेहतर संभव जानने के लिए सुझाव देते हैं का कारण बनता है , इलाज और निवारण के लिए बिल्लियों में दिल की विफलता.

आप में भी रुचि हो सकती है: गिलहरी की देखभाल करना
सूची

दिल की विफलता क्या है?

चिकित्सा शब्दावली में, "हृदय विफलता" शब्द का उल्लेख करने के लिए उपयोग किया जाता है विभिन्न विकार जो कार्डियक संरचनाओं की कमजोर पड़ने और उनके प्रदर्शन में परिणामी गिरावट से विशेषता है। सभी अपर्याप्तता के लक्षण तब प्रकट होते हैं जब एक अंग या शरीर ग्रंथि अपने कार्बनिक कार्यों को सही ढंग से या पूरी तरह से प्रयोग करने में असमर्थ है।

जब हम दिल की विफलता के बारे में बात करते हैं, तो हम पाते हैं पर्याप्त रक्त पंप करने के लिए दिल की अक्षमता जीव की सही कार्यप्रणाली के लिए। यह तस्वीर आमतौर पर कुत्तों, बिल्लियों और मनुष्यों को बहुत ही समान तरीके से प्रभावित करती है।

कार्डियक प्रदर्शन में विफलता का पता लगाने पर, ऑक्सीजन शरीर के ऊतकों तक पहुंचने के लिए जीवित तंत्र की एक श्रृंखला को सक्रिय करता है। हालांकि, दिल की क्षति में बिगड़ने के साथ, ये क्षतिपूर्ति उपाय अप्रभावी हो जाते हैं और बहुत ही टिकाऊ नहीं होते हैं। इसलिए, जब इसका जल्दी से इलाज नहीं किया जाता है, तो लंबे समय तक ऑक्सीजन की कमी आमतौर पर होती है अचानक मौत बिल्ली का बच्चा

दिल की विफलता क्या है?

बिल्लियों में दिल की संरचना और कार्यप्रणाली

बिल्लियों का दिल , हमारे जैसे, यह दो तरफ (दाएं और बाएं) में बांटा गया है, प्रत्येक में दो कक्ष, एक ऊपरी और एक निचले हिस्से के साथ। ऊपरी कक्षों को " अटरिया ", जबकि निचले लोगों को" निलय "एट्रिया और वेंट्रिकल्स के बीच, दिल वाल्व हैं, मिट्रल वाल्व सबसे अच्छी तरह से जाना जाता है। रक्त प्रवाह को नियंत्रित करें दिल की गुहाओं के बीच, दिल की दर स्थिर रहने की अनुमति देता है।

शरीर से आने वाले दिल में प्रवेश करने वाले रक्त दाहिनी ओरिएंम के माध्यम से दाएं वेंट्रिकल तक "धक्का" के रूप में प्रवेश करते हैं। फिर, यह रक्त फेफड़ों में ले जाया जाता है, जहां इसे शरीर के ऊतकों से अवशोषित कार्बन डाइऑक्साइड अवशोषित करना चाहिए, और ऑक्सीजन को अवशोषित करना चाहिए। यह एक ऑक्सीजनयुक्त रक्त बाएं वेंट्रिकल तक पहुंचने के लिए बाएं आलिंद के माध्यम से प्रवेश करते हुए दिल में लौट आती है। वहां से, यह ऑक्सीजन लाने और शरीर के सभी ऊतकों को पोषण करने के लिए महाधमनी के माध्यम से पंप किया जाना चाहिए।

दिल की विफलता दिल के बाएं, दाएं या दोनों तरफ हो सकती है। इसके अलावा, यह कॉल उत्पन्न करने वाले मिट्रल वाल्व को प्रभावित कर सकता है मिट्रल regurgitation . कार्डियक विफलता की उत्पत्ति की जगह बीमारी के विकास को निर्धारित करेगी और विशिष्ट लक्षणों का कारण बन जाएगी।

अधिक गंभीर मामलों में, बिल्लियों में दिल की विफलता गंभीर स्थिति में विकसित हो सकती है जिसे आमतौर पर " बढ़ी हुई दिल "यह घटना तब उत्पन्न होती है जब बाएं वेंट्रिकल को अत्यधिक और असामान्य वृद्धि होती है, जो इसकी कार्यक्षमता खोने के बिंदु पर इतनी नाजुक हो जाती है, और अचानक शरीर के लिए रक्त पंप करना बंद कर देती है।

बिल्लियों में दिल की विफलता के संभावित कारण

आमतौर पर, हृदय संबंधी समस्याएं संबंधित हैं विभिन्न संभावित कारणों से . अधिकांश बिल्लियों में, दिल की विफलता बुझाने वाले डीजेनेरेटिव पैथोलॉजी से संबंधित होती है हाइपरट्रॉफिक कार्डियोमायोपैथी . यह विकार मायोकार्डियम की दीवारों की मोटाई का कारण बनता है, जो कार्डियक गुहाओं के माध्यम से रक्त के उचित प्रवाह को रोकता है।

दिल की वाल्व की पुरानी बीमारियों के कारण होने वाली अपरिवर्तनीय परिवर्तनों के परिणामस्वरूप कई बिल्लियों में दिल की विफलता भी विकसित होती है मिट्रल वाल्व अधिक बार प्रभावित इन संरचनात्मक परिवर्तनों से कार्डियक आउटपुट समझौता करने, इन वाल्व की कार्यक्षमता में अवरोध या कमी का कारण बनता है।

इसके अलावा, हम कुछ स्थितियों का उल्लेख कर सकते हैं बिल्ली के दिल की विफलता से जुड़े कारणों का कारण बनता है:

  • अतिगलग्रंथिता
  • उच्च रक्तचाप
  • पेरीकार्डियल थैंक में द्रव संचय
  • दीवारों या दिल के वाल्व में जन्मजात विकृतियां
  • एंडोकार्डिटिस (हृदय वाल्व का संक्रमण)
  • कार्डियक संरचनाओं में थक्के की उपस्थिति
  • Arrhythmias और दिल लय गड़बड़ी
  • फेलीन दिल की धड़कन ("दिल की धड़कन रोग" के रूप में जाना जाता है)
  • कार्डियाक नियोप्लासम (दिल में ट्यूमर)
  • गर्भावस्था
बिल्लियों में दिल की विफलता के संभावित कारण

फेलिन में दिल की विफलता के लक्षण




जैसा कि हमने लेख की शुरुआत में उल्लेख किया है, बिल्लियों में दिल की विफलता के पहले लक्षण सजातीय हैं और थोड़ा विशिष्ट . इसलिए, कई मालिक इस विकार के प्राथमिक लक्षणों को अनदेखा करते हैं, जैसे खेलने के लिए ऊर्जा की कमी या भूख की कमी। आम तौर पर, वे पशु की प्राकृतिक बुढ़ापे की प्रक्रिया के लिए इस निरंतर थकान और कमजोरी को श्रेय देते हैं। चूंकि बिल्ली के नीचे का कार्डियक आउटपुट नीचे चला जाता है, अपर्याप्तता के लक्षण लक्षण प्रकट होने लगते हैं।

सबसे आम बिल्लियों में दिल की विफलता के लक्षण:

  • दिल murmurs : जब रक्त को सही तरीके से पंप करने की क्षमता खो जाती है, तो कार्डियक बीटिंग्स एक असंगत ध्वनि प्रकट करती है, जिसे "झटका" कहा जाता है। Murmurs आसानी से चिकित्सा auscultation से पता चला है, और आमतौर पर मिट्रल वाल्व अपर्याप्तता से संबंधित हैं।
  • सुस्ती दिल की क्षति के बिगड़ने के साथ, बिल्ली का बच्चा किसी भी प्रकार के शारीरिक प्रयासों के लिए गंभीर असहिष्णुता विकसित करता है। जो खेलना या खाने में रुचि की कमी के रूप में दिखाई दे सकता था, वह एक सुस्त राज्य बन जाता है। यह उनके ऊतकों में ऑक्सीजन की प्रगतिशील कमी का तार्किक परिणाम है।
  • दिल और श्वसन लय के परिवर्तन : दिल की विफलता वाले बिल्लियों में सांस की तकलीफ हो सकती है या बहुत तेजी से सांस ले सकती है। वे सामान्य से तेज या धीमी गति से दिल की दर दिखा सकते हैं। प्रत्येक जानवर अपने स्वास्थ्य की स्थिति के अनुसार एक विशिष्ट परिवर्तन प्रस्तुत करेगा।
  • वजन घटाने : कम कार्डियक आउटपुट के साथ, बिल्ली अपनी सामान्य भूख खो देगी और खाने के प्रयास से बच जाएगी। परिणाम वजन का तेज़ नुकसान होगा, जब इलाज नहीं किया जाता है, तो आसानी से गंभीर कुपोषण की ओर जाता है।
  • पेट सूजन : जिन बिल्लियों में सही वेंट्रिकुलर अपर्याप्तता होती है, आमतौर पर "ascites" नामक एक तस्वीर विकसित होती है, जिसे पेट और पेट की गुहा में तरल पदार्थ के संचय द्वारा विशेषता होती है। यह पेट सूजन हमारी फेलिन में "पैनज़ोन" पहलू उत्पन्न करती है।
  • पल्मोनरी एडीमा : बाएं वेंट्रिकल में अपर्याप्तता से पीड़ित फेलिन आमतौर पर फेफड़ों में तरल पदार्थ का उच्च संचय दिखाते हैं। इस स्थिति को लोकप्रिय रूप से "फेफड़ों में पानी" के रूप में जाना जाता है।
  • खांसी : खांसी दिल की विफलता के सभी मामलों में प्रकट हो सकती है, जो जानवर की श्वसन लय में परिवर्तन को प्रकट करती है। यह ज्यादातर रात के दौरान या शारीरिक गतिविधि के बाद दिखाई दे सकता है। हालांकि, फेफड़ों में तरल पदार्थ के संचय के साथ जुड़े हुए, बाएं वेंट्रिकुलर विफलता के मामलों में यह आमतौर पर अधिक तीव्र होता है। जब स्थिति का ठीक से इलाज नहीं किया जाता है, तो जानवर रक्त खांसी शुरू कर सकता है।
  • जीभ, मसूड़ों और श्लेष्म भूरे या नीले रंग के : ऊतक के खराब ऑक्सीजन से सीधे संबंधित एक भौतिक संकेत। हम मुंह, आंखों या यौन अंगों के श्लेष्म झिल्ली देख सकते हैं।
  • बेहोशी एक उन्नत हृदय विफलता आमतौर पर बिल्लियों में फैनिंग या सिंकोप्स का कारण बनती है, जो आपके शरीर की सामान्य कमजोरी का गंभीर लक्षण है। इस स्तर पर, जानवर अचानक मौत या सामान्यीकृत पक्षाघात के लिए बहुत कमजोर है।

एक बार फिर, हमें महत्व के बारे में उजागर करना चाहिए पशु चिकित्सक के पास जाओ अपने बिल्ली के व्यवहार के व्यवहार या आदतों में किसी भी बदलाव के अवलोकन के सामने। यह प्रारंभिक निदान और तत्काल ध्यान देने की अनुमति देगा जिसके लिए हृदय की विफलता की आवश्यकता होती है।

बिल्लियों में दिल की विफलता का उपचार

दिल की विफलता के मामले में उपचार लागू किया जाना चाहिए सीधे कारण पर निर्भर करेगा और आपकी स्वास्थ्य स्थिति। प्रारंभिक निदान लगभग हृदय रोग विकारों के लिए हमेशा बेहतर पूर्वानुमान की अनुमति देता है। यही कारण है कि आपकी बिल्ली में किसी भी लक्षण का निरीक्षण करते समय तत्काल अपने पशुचिकित्सा से परामर्श करना बहुत महत्वपूर्ण है।

जब हालत हाइपरथायरायडिज्म से निकलती है, उदाहरण के लिए, उपचार थायराइड ग्रंथि के हार्मोनल उत्पादन को स्थिर करने के उद्देश्य से किया जाएगा। दूसरी तरफ, जन्मजात अपर्याप्तता को कार्डियक संरचना में सही रक्त प्रवाह को फिर से शुरू करने के लिए शल्य चिकित्सा हस्तक्षेप की आवश्यकता हो सकती है।

हालांकि, हमें यह मानना ​​चाहिए कि, सामान्य रूप से, बिल्लियों में दिल की विफलता एक निश्चित इलाज नहीं है . निदान मामलों के विशाल बहुमत में उपचार, बिल्ली के स्वास्थ्य की तस्वीर के स्थिरीकरण के साथ-साथ इसके लक्षणों के अग्रिम की रोकथाम पर आधारित है। पशु चिकित्सक कुछ दवाओं को निर्धारित कर सकता है स्थिर प्रदर्शन बनाए रखें दिल का और द्रव प्रतिधारण से बचें। इसके अलावा, इसे अपनाने के लिए आवश्यक होगा खिला विशेष रूप से दिल की समस्याओं के साथ बिल्लियों के लिए बनाया गया है।

अगर बिल्ली के पहले से ही उसके फेफड़ों में या उसके पेट की गुहा में तरल पदार्थ जमा हो जाता है, तो उसे जल निकासी प्रक्रिया करने के लिए अस्पताल में भर्ती करना भी आवश्यक होगा और उसे फेफड़ों की क्षमता ठीक होने तक सांस लेने में मदद मिलेगी। उचित उपचार के साथ, दिल की विफलता वाली बिल्ली आप अपने कल्याण को वापस प्राप्त कर सकते हैं और अपनी जीवन प्रत्याशा में काफी सुधार कर सकते हैं.

बिल्लियों में दिल की विफलता का उपचार

बिल्लियों में दिल की विफलता को रोकने के लिए क्या संभव है?

हालांकि हम बदल नहीं सकते हैं अनुवांशिक विरासत हमारी फेलिनों में से, हम एक स्वस्थ दिनचर्या पेश करने में सक्षम हैं जो आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करेगा, आपके शारीरिक प्रतिरोध में सुधार करेगा और अधिक वजन और आसन्न जीवनशैली से जुड़ी जटिलताओं से बच जाएगा। शुरू करने के लिए, हमें अपनी बिल्लियों को साथ प्रदान करना होगा संतुलित भोजन और उन्हें अपने पूरे जीवन में शारीरिक और मानसिक रूप से उत्तेजित रखें।

बनाना याद रखें हर 6 महीने में पशुचिकित्सा के लिए आवधिक यात्राओं , बिल्ली टीकाकरण कार्यक्रम और आवधिक deworming का पालन करने के अलावा। अपनी बिल्ली के रूप में उपस्थिति या व्यवहार में किसी भी बदलाव की पहचान करने के लिए तुरंत विश्वसनीय पेशेवर पर कॉल करने में संकोच न करें।

यह आलेख केवल जानकारीपूर्ण है, ExpertoAnimal.com में हमारे पास पशु चिकित्सा उपचार निर्धारित करने या किसी प्रकार का निदान करने की शक्ति नहीं है। हम आपको किसी भी प्रकार की हालत या असुविधा के मामले में अपने पालतू पशु चिकित्सक को लेने के लिए आमंत्रित करते हैं।

यदि आप इसी तरह के अधिक लेख पढ़ना चाहते हैं बिल्लियों में दिल की विफलता - कारण, लक्षण और उपचार , हम आपको कार्डियोवैस्कुलर रोगों के हमारे अनुभाग में प्रवेश करने की सलाह देते हैं, और हम आपको ExpertoAnimal का निःशुल्क ऐप डाउनलोड करने के लिए प्रोत्साहित करते हैं, जहां आप अपने जानवरों के दिन को सीख और साझा कर सकते हैं।

सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
मेरी बिल्ली पुरानी गुर्दे की विफलता हैमेरी बिल्ली पुरानी गुर्दे की विफलता है
बिल्ली में दो दिनों के लिए गुर्दे की विफलता हैबिल्ली में दो दिनों के लिए गुर्दे की विफलता है
मेरी बिल्ली की पुरानी गुर्दे की विफलतामेरी बिल्ली की पुरानी गुर्दे की विफलता
बिल्लियों में रेनल अपर्याप्तता - लक्षण और उपचारबिल्लियों में रेनल अपर्याप्तता - लक्षण और उपचार
बिल्लियों में गुर्दे की विफलता का इलाज कैसे करेंबिल्लियों में गुर्दे की विफलता का इलाज कैसे करें
गुर्दे की विफलता वाली बिल्ली कितनी है?गुर्दे की विफलता वाली बिल्ली कितनी है?
बिल्लियों में पॉलीसिस्टिक गुर्दे - लक्षण और उपचारबिल्लियों में पॉलीसिस्टिक गुर्दे - लक्षण और उपचार
बिल्लियों में सिस्टमिक धमनी उच्च रक्तचाप - लक्षण, कारण और रोकथामबिल्लियों में सिस्टमिक धमनी उच्च रक्तचाप - लक्षण, कारण और रोकथाम
गुर्दे की विफलता वाली बिल्ली के लिए राशन कैसे चुनेंगुर्दे की विफलता वाली बिल्ली के लिए राशन कैसे चुनें
बिल्लियों में चढ़ाई - कारण और उपचारबिल्लियों में चढ़ाई - कारण और उपचार
» » बिल्लियों में दिल की विफलता - कारण, लक्षण और उपचार
© 2022 TonMobis.com