अस्थमा के लिए 13 प्रभावी घरेलू उपचार




अस्थमा के लिए सर्वोत्तम घरेलू उपचार के बारे में जानने के लिए इस आलेख को पढ़ें। सबसे पहले मुझे बताएं कि अस्थमा क्या है?

अस्थमा तब होता है जब फेफड़ों के मुख्य वायुमार्ग, ब्रोंची सूजन हो जाते हैं। अस्थमा एक पुरानी लेकिन इलाज योग्य स्थिति है। यह लंबी अवधि में एक बहुत ही सामान्य स्थिति है जो श्वसन पथ और सांस लेने को प्रभावित करती है। यह वायुमार्गों को प्रभावित करता है, छोटी ट्यूबें जो फेफड़ों में और बाहर हवा लेती हैं। यह बहुत हल्का हो सकता है, या यह बहुत गंभीर हो सकता है। अगर इसे नियंत्रित नहीं किया जाता है तो अस्थमा घातक हो सकता है। यह उम्मीद की जाती है कि 20 मिलियन से अधिक अमेरिकियों में दमा होता है, एक प्रतिरक्षा विकार जो ब्रोंची के आसपास की मांसपेशियों को प्रभावित करता है जो फेफड़ों का कारण बनता है।

अस्थमा कई नामों से घूमती है जैसे कि घरघराहट ब्रोंकाइटिस, ब्रोन्कियल अस्थमा, अस्थमात्मक ब्रोंकाइटिस और प्रतिक्रियाशील श्वसन रोग (आरएडी)। अधिकांश अस्थमा के दौरे एलर्जी से इनहेल्ड पदार्थों जैसे पराग, धूल और पालतू डंडर के कारण होते हैं। अस्थमा के लिए कोई इलाज नहीं है और उचित प्रबंधन आवश्यक है। अस्थमा के मुख्य लक्षणों में खांसी, सांस की तकलीफ, सीने में घुटने और घरघराहट शामिल हैं। जब अस्थमा वाले लोग ट्रिगर्स के लिए नग्न होते हैं, फेफड़ों में वायुमार्ग सूजन हो जाते हैं और सूजन हो जाते हैं।

कुछ अस्थमा के दौरे के दौरान, वायुमार्गों के चारों ओर की मांसपेशियां भी कस सकती हैं और वायुमार्ग श्लेष्म का कारण बन सकता है। एलर्जी संबंधी अस्थमा का तात्पर्य है कि शरीर की प्रतिरक्षा प्रणाली। उस समय की कोई अवधि नहीं है जिसमें अस्थमा बढ़ सकता है।

अस्थमा के कारण

अधिकांश अस्थमा के दौरे एलर्जी से इनहेल्ड पदार्थों जैसे पराग, धूल और पालतू डंडर के कारण होते हैं। इनमें शामिल हैं: एलर्जी इस तरह के पराग, खाद्य पदार्थ, धूल, मोल्ड, पंख या जानवर रूसी (छोटे पैमाने बाल या पंख) के रूप में (पदार्थ जो के लिए कुछ लोगों को एलर्जी हो) - इस तरह के धूल के रूप में जलन हवा में, सिगरेट के धुएं, गैसों और odors, इस तरह के जुकाम, फ्लू, गले में खराश और सीढ़ियों से चल रहा है की तरह बहुत प्रयास bronquitis-, या बहुत तेज़ी से लोड ले जाने के (हालांकि अस्थमा से ग्रस्त लोगों वर्ष में उचित राशि से फायदा हो सकता) के रूप में श्वसन संक्रमण , इस तरह के बहुत ठंडी हवा, हवा, मौसम, या मौसम में अचानक बदलाव, एस्पिरिन जैसे दवाओं या संबंधित दवाओं और कुछ मोतियाबिंद का इलाज किया जाता दवाओं के रूप में अत्यधिक भय या उत्तेजना, समय के रूप में भावनात्मक तनाव और उच्च रक्तचाप।

अस्थमा के लक्षण

लक्षण हैं: दैनिक खांसी, घरघराहट, सांस की तकलीफ, सीने में तनख्वाह, रात खांसी और डिस्पने। लक्षण प्रभावित लोगों में एक दिन या एक सप्ताह में कई बार हो सकते हैं, और कुछ लोगों के लिए वे शारीरिक गतिविधि या रात में खराब हो जाते हैं।

अस्थमा नियंत्रण

अस्थमा को दवा लेने और उन ट्रिगरों से परहेज करके नियंत्रित किया जा सकता है जो हमले का कारण बन सकते हैं। अनियंत्रित अस्थमा भ्रूण और मातृ कल्याण के विकास और अस्तित्व के लिए एक खतरा हो सकता है।

अस्थमा के लिए कुछ बेहतरीन घरेलू उपचारों की एक सूची यहां दी गई है:

अस्थमा के लिए घरेलू उपचार

1) आप दालचीनी पाउडर का आधा एक चम्मच के साथ शहद में से एक चम्मच मिश्रण कर सकते हैं और सोने से पहले का उपयोग करने या आप 08 उबाल कर सकते हैं: 00-10: दूध के आधा कप में लहसुन की 00 लौंग और रात में उपभोग करते हैं और यह वह जगह है अस्थमा के शुरुआती चरणों में उन लोगों के लिए अस्थमा उपचार का एक प्राकृतिक आश्चर्य। यह अस्थमा के लिए एक उपयोगी घरेलू उपाय है

2) एक अन्य उपयोगी प्राकृतिक अस्थमा उपाय अंजीर, जो नाली बलगम मदद और पानी के साथ 3-4 अंजीर धोया और पानी की एक कप में डूब यदि पीने के पानी गीला अंजीर के साथ खाली पेट सेवन किया मदद की है होता है ।

3) अस्थमा के लिए एक गिलास पानी के रूप में एक और प्राकृतिक उपाय है और रात के बीज के एक चम्मच ले लो। सेमी फेन्यूजिक, जिसने रात भर एक कप पानी लिया, अस्थमा के लिए एक और प्राकृतिक उपाय है।

4) अस्थमा लहसुन लौंग के साथ भाप अदरक चाय अस्थमा के इलाज के लिए दिन में दो बार दी जानी चाहिए।

5) अस्थमा के इलाज के लिए रोगी को अजवाइन के साथ मिश्रित उबलते पानी के वाष्प में सांस लेने के लिए भी किया जाना चाहिए। शहद का एक चम्मच जोड़ें और अस्थमा का इलाज करने के लिए दिन में दो या तीन बार मिश्रण पीएं। यह अस्थमा के लिए एक प्रभावी घरेलू उपाय है

6) रात में पानी में किशमिश को भिगो दें और दूध को आधे घंटे तक ठंडा रखें और अस्थमा के इलाज के लिए चबा लें।

7) अस्थमा उपचार के लिए शहद शहद के एक चम्मच में सूखे अदरक पाउडर के एक ग्राम और काली मिर्च का एक ग्राम मिलाएं।

8) कर्कुमा इलाज के लिए हमले की तीव्रता को कम करने के लिए सुबह में शहद के साथ अस्थमा को खाली पेट पर ले जाया जा सकता है।

9) अस्थमा के शुरुआती चरणों में रहने वाले लोगों के लिए, अस्थमा के लिए एक अच्छा घर उपाय दूध के कप में 8-10 लौंग लहसुन उबालना और इसे रात भर उपभोग करना है।

10) बहुत गर्म पानी लें और शहद के एक चम्मच में डाल दें। सोने से पहले ले लो और छोटे sips ले लो।

11) भाप पानी के 1 कप रात भर ग्रीक मेथी के बीज के 1 चम्मच। इसके लिए अदरक के रस के 1 चम्मच और शहद के 1 चम्मच रखें। सुबह और दोपहर के दौरान इसे दो बार खपत किया जाना चाहिए। अस्थमा के लिए यह एक और प्रभावी घरेलू उपाय है

12) कड़वा पौधे के जड़ों की जड़ों को अस्थमा के इलाज के लिए दवा के रूप में इस्तेमाल किया गया है। जड़ पेस्ट के एक चम्मच, शहद या तुलसी के पत्तों का रस समान मात्रा के साथ मिश्रित, एक महीने के लिए एक बार हर रात को देखते हुए इस रोग के लिए एक उत्कृष्ट दवा के रूप में कार्य करता है।

13) जांघ के पत्तों से तैयार एक सूप, और दिन में एक बार, अस्थमा के इलाज में उपयोगी पाया गया है। यह सूप 180 मिलीलीटर पानी के लिए कुछ हद तक पत्तियों को जोड़कर और पांच मिनट तक उबलते हुए तैयार किया जाता है। ठंडा होने की अनुमति देने के बाद, इस सूप में नमक, काली मिर्च और नींबू का रस थोड़ा सा जोड़ा जा सकता है।

सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
कैसे पता चलेगा कि मेरे कुत्ते को अस्थमा है या नहींकैसे पता चलेगा कि मेरे कुत्ते को अस्थमा है या नहीं
अस्थमा आपकी बिल्ली के सांस लेने में 12 चालेंअस्थमा आपकी बिल्ली के सांस लेने में 12 चालें
कैसे पता चलेगा कि मेरी बिल्ली में अस्थमा है या नहींकैसे पता चलेगा कि मेरी बिल्ली में अस्थमा है या नहीं
अस्थमा वाले बच्चों के लिए सबसे अच्छे पालतू जानवर क्या हैंअस्थमा वाले बच्चों के लिए सबसे अच्छे पालतू जानवर क्या हैं
अस्थमा को सुधारने के लिए सुझावअस्थमा को सुधारने के लिए सुझाव
घोड़ा अस्थमाघोड़ा अस्थमा
अस्थमा के लक्षणों को कम करने के लिए जड़ी बूटीअस्थमा के लक्षणों को कम करने के लिए जड़ी बूटी
ब्रोन्कियल अस्थमा हमले की दवाएं - अस्थमा के दौरे को खत्म करने के लिए सम्मोहन चिकित्सा निष्पादनब्रोन्कियल अस्थमा हमले की दवाएं - अस्थमा के दौरे को खत्म करने के लिए सम्मोहन चिकित्सा निष्पादन
अस्थिर दवा अस्थमा के बारे में तथ्यों की खोज करेंअस्थिर दवा अस्थमा के बारे में तथ्यों की खोज करें
नाक संबंधी एलर्जी के बारे में जानकारीनाक संबंधी एलर्जी के बारे में जानकारी
» » अस्थमा के लिए 13 प्रभावी घरेलू उपचार
© 2022 TonMobis.com