कुत्तों में श्वसन रोग

कुत्तों में श्वसन रोग

मनुष्यों की तरह, कुत्ते भी बीमार पड़ते हैं और बुरा महसूस करते हैं। ब्रोंची और फेफड़ों में श्वसन रोग, या श्वसन तंत्र की बीमारियों को भी बुलाया जाता है, उनकी गंभीरता में काफी भिन्नता होती है।

यह केवल एक सामान्य ठंडा हो सकता है, जो हल्के उपचार के साथ कुछ दिनों में ठीक हो जाता है, या पुरानी बीमारियों का निदान करना मुश्किल होता है, जिसमें लंबे उपचार के साथ फुफ्फुसीय एनीमा होता है।

ExpertoAnimal के बारे में इस लेख को पढ़ना जारी रखें कुत्तों में श्वसन रोग , लक्षण, मुख्य विशेषताओं और कुछ प्रकार के उपचार।

आप में भी रुचि हो सकती है: बीगल कुत्तों की आम बीमारियां
सूची

दोहराव के लक्षण

श्वसन प्रणाली के रोगी व्यक्तिगत लक्षण पेश नहीं करते हैं, लेकिन सब कुछ मतलब है संयुक्त लक्षणों की एक तस्वीर और आम तौर पर वे वही होते हैं, प्रत्येक बीमारी का निदान करने का तरीका पशुचिकित्सा की यात्रा के विश्लेषण के संबंधित अहसास के साथ होता है।

ज्यादातर मामलों में, यह जानवर को आश्चर्यचकित करता है, जिससे भौतिक और यहां तक ​​कि भावनात्मक सुरक्षा भी खटखटाती है। अगर आपके कुत्ते ने किसी श्वसन रोग का अनुबंध किया है, तो यह प्रकट होगा निम्नलिखित लक्षण .यदि यह एक साधारण ठंडा है:

  • छींकने
  • नाक का निर्वहन
  • श्लेष्म झिल्ली के जलन
  • दमा
  • क्षय
  • भूख की कमी

यदि कुत्ता अधिक जटिल बीमारी से पीड़ित है तो इन अतिरिक्त लक्षणों को पेश कर सकते हैं:

  • खांसी (शुष्क या उत्पादक)
  • शोर श्वास
  • मिचली
  • किसी भी प्रकार के अभ्यास के असहिष्णुता
  • एनोरेक्सिया
  • बुखार
  • क्षिप्रहृदयता

जो भी लक्षण हैं, उन्हें पहले दिन से ध्यान देना आवश्यक है। ये बीमारियां ड्राफ्ट, खराब इलाज फ्लू, नमी (बैक्टीरिया घोंसला), तापमान और बारिश में अचानक बदलाव के कारण ठंड के साधारण उछाल से विकसित हो सकती हैं। अगर आपको लगता है कि आपका कुत्ता उनमें से किसी से पीड़ित हो सकता है, जितनी जल्दी हो सके अपने पशुचिकित्सक के पास जाओ , खासकर यदि आपका कुत्ता एक पिल्ला है। यहां कुत्तों में श्वसन रोगों में से कुछ हैं:

दोहराव के लक्षण

फ्लस और सर्दी

जब एक कुत्ते को फ्लू होता है यह मानव को संचरित नहीं किया जाएगा क्योंकि यद्यपि इसका एक ही नाम है और कुत्ता उसी तरह महसूस करता है जब एक व्यक्ति फ्लू करता है, यह वायरस के कारण एक अलग बीमारी है फ़िल्टर. यदि आपका पालतू अपनी नाक को जो कुछ भी पाता है, उसके साथ एक स्पष्ट संकेत है कि उसके पास फ्लू है क्योंकि उसे नाक के श्लेष्म में जलन हो रही है।

इस स्थिति को बेहतर बनाने के लिए, आप कुत्ते की नाक धीरे-धीरे और गर्म पानी से धो सकते हैं, इसे सूखा और थोड़ा जैतून का तेल लागू कर सकते हैं। कुत्तों में इन्फ्लुएंजा पहले वायुमार्गों में या ब्रोंको-फुफ्फुसीय पेट क्षेत्र में स्थित हो सकता है।

आम तौर पर कुछ दिनों में ठंडा ठीक हो जाता है, यह महत्वपूर्ण है कि आप बहुत सारे पानी पीएं, हल्का आहार दें और इसे शांत और गर्म जगह में रखें, धाराओं से संरक्षित हवा की जो इसे और खराब कर सकती है।

हमें कुत्तों में छींकना नहीं चाहिए। यह पुरुषों में ऐसा नहीं है कि एक छींक का मतलब ज्यादा नहीं है। इन जानवरों में, वे अधिक गंभीर लक्षण हैं जो एक दिन से अधिक नहीं रहना चाहिए, और यदि ऐसा है, तो पशु चिकित्सक के पास जाना सबसे अच्छा है।

फ्लस और सर्दी

ब्रोंकाइटिस




ब्रोंकाइटिस यह हो सकता है एक बुरी तरह से ठीक फ्लू के लिए अगले चरण . जब श्लेष्म अस्तर ब्रोंची सूजन हो जाती है, तो यह बीमारी होती है जिसे शीत, गले में बेचैनी और निमोनिया जैसे अन्य श्वसन रोगों के साथ जोड़ा जा सकता है। ब्रोंकाइटिस को अपने पहले राज्य में एक क्षणिक शुष्क खांसी के रूप में देखा जाता है जिसे श्वसन पथ को स्थायी नुकसान नहीं पहुंचाया जाता है। हालांकि, अगर रोग खराब हो जाता है क्योंकि उपचार पूरा नहीं होता है या अन्य कारणों से, यह तीव्र ब्रोंकाइटिस (अधिकतम दो महीने) से जा सकता है एक क्रॉनिकल (श्वसन पथ की चोटों के कारण दो महीने से अधिक) जहां लक्षण और असुविधा लंबे समय तक जारी रहेगी।

यह बीमारी वायरल या जीवाणु संक्रमण, एलर्जी, कवक और विदेशी निकायों के कारण हो सकती है जो धूम्रपान और धूल की तरह श्वास लेते हैं। गंभीर मामले में, आम उपचार आमतौर पर एंटीबायोटिक्स के माध्यम से होता है, और रोग के कारणों का स्थान और उन्मूलन होता है। क्रोनिक ब्रोंकाइटिस के मामले में, पिछले उपचार के साथ, ब्रोशिसिलेटर और कभी-कभी एंटीट्यूसिव के साथ संयुक्त, नेबुलाइजर्स आमतौर पर श्वसन पथ को गीला करने के लिए लागू होते हैं।

ब्रोंकाइटिस

निमोनिया

कुत्तों में निमोनिया एक है गंभीर बीमारी जो फेफड़ों और निचले श्वसन पथ पर हमला करता है और उन्हें आग लगा देता है। यह बीमारी आमतौर पर पुराने कुत्तों या बहुत छोटे कुत्तों पर हमला करती है, वयस्कता के कुत्तों और स्वस्थ जीवन में यह दुर्लभ होता है। क्रोनिक ब्रोंकाइटिस, इसके अलावा, जीवाणु निमोनिया ट्रिगर कर सकते हैं। यह गले, ट्रेकेआ और ब्रोन्कियल ट्यूबों को भी प्रभावित कर सकता है और जैसे ब्रोंकाइटिस कवक, वायरस, आंतरिक परजीवी और बैक्टीरिया के कारण होता है।

इसका निदान किया जाता है एक रक्त परीक्षण और सीने में एक्स-रे की प्राप्ति। इसके अलावा, बैक्टीरियल संस्कृतियों को किए जाने वाले उपचार के प्रकार को निर्धारित करने के लिए किया जाता है, जो संक्रमण के कारण और निमोनिया के प्रकार पर भी निर्भर करेगा।

  • जीवाणु निमोनिया : विशिष्ट बैक्टीरिया पर हमला करने के लिए चयनित एंटीबायोटिक्स। कम से कम 3 सप्ताह के लिए दवा का प्रशासन।
  • संक्रामक निमोनिया : वायरस, कवक या परजीवी के कारण प्रत्येक मामले के लिए सावधानी से चयनित दवाओं के साथ इलाज किया जाएगा।
  • आकांक्षा निमोनिया : इस प्रकार को फेफड़ों के लिए एक ठोस सामग्री या तरल विषाक्त के इनहेलेशन द्वारा उत्पादित किया जाता है। इस मामले में हम श्वसन पथ के माध्यम से श्वास वाले जहरीले एजेंट को निकालने या चूसने के लिए आगे बढ़ते हैं।
निमोनिया

पल्मोनरी एडीमा

फुफ्फुसीय edema यह निमोनिया के समान नहीं है। यह विशेष रूप से फुफ्फुसीय इंटरस्टिटियम के क्षेत्र में फेफड़ों में तरल पदार्थ का संचय होता है जो अक्सर संक्रामक हृदय विफलता होने पर होता है। इस बीमारी से पीड़ित कुत्तों को सांस लेने की क्रिया से काफी बाधा आती है। यह एक महान प्रयास है, जो कई मामलों में खांसी के साथ खांसी पैदा करता है।

इस बीमारी के लिए उपचार ऑक्सीजन के प्रवेश और निकास में सुधार करना है, और मास्क या नाक की जांच करके इसे किया जाता है। इन मामलों में जानवर को अधिक तनाव के साथ बोझ न करने के क्रम में एक इंट्यूबेशन और पॉजिटिव वेंटिलेशन करने की अत्यधिक अनुशंसा की जाती है। दवाओं के संबंध में, पशु चिकित्सक प्रायः मूत्रवर्धक (रक्त को फैलाने में कम मात्रा वाले कुत्तों में सावधानी के साथ) के साथ-साथ लोकप्रिय ब्रोंकोडाइलेटर भी लिखते हैं।

पल्मोनरी एडीमा

दमा

अस्थमा एक बीमारी है यह एक आम तरीके से प्रभावित करता है हमारे पालतू जानवरों के लिए। हम जानते हैं कि एक कुत्ते को अस्थमा हो सकती है जब इसे सांस लेने में कठिनाई होती है, विशेष रूप से चलने या किसी भी तरह की शारीरिक गतिविधि करने के दौरान, एक बहुत ही लगातार खांसी के अलावा। यह पारिवारिक विरासत या कुछ प्रकार की एलर्जी से होता है। अस्थमा से पीड़ित पालतू जानवर शांत क्षेत्रों में होना चाहिए जहां हवा सूखी हो और उनकी भोजन को नियंत्रित किया जाना चाहिए।

जब एक कुत्ते को अस्थमा का दौरा पड़ता है तो उसे आसानी से अपनी जीभ और मसूड़ों के रंग के माध्यम से पहचाना जा सकता है वे नीले रंग की बारी ऑक्सीजन की कमी के लिए। इसे तुरंत पशुचिकित्सा में ले जाना जरूरी है, जो शारीरिक परीक्षा करेगा, आपके चिकित्सा और वंशानुगत इतिहास की समीक्षा करेगा और छाती एक्स-रे करेगा। कुत्तों में अस्थमा के इलाज के लिए चुने गए उपचारों का एक हिस्सा है:

  • एंटीथिस्टेमाइंस : श्वसन तंत्र में किसी भी एलर्जी की उपस्थिति का सामना करने के लिए।
  • ब्रोंकोडाईलेटर्स : अस्थमात्मक लोगों के इनहेलर्स में उपयोग की जाने वाली दवा का प्रकार। ब्रोन्कियल कसना को कम करता है और कुत्ते को कम कठिनाई के साथ सांस लेने में मदद करता है।
  • स्टेरॉयड का आवेदन ब्रोंची की सूजन को कम करने में मदद करता है और भविष्य के अस्थमात्मक हमलों को रोकता है।
दमा

यह आलेख केवल जानकारीपूर्ण है, ExpertoAnimal.com में हमारे पास पशु चिकित्सा उपचार निर्धारित करने या किसी प्रकार का निदान करने की शक्ति नहीं है। हम आपको किसी भी प्रकार की हालत या असुविधा के मामले में अपने पालतू पशु चिकित्सक को लेने के लिए आमंत्रित करते हैं।

यदि आप इसी तरह के अधिक लेख पढ़ना चाहते हैं कुत्तों में श्वसन रोग , हम आपको श्वसन रोगों के हमारे अनुभाग में प्रवेश करने की सलाह देते हैं, और हम आपको ExpertoAnimal का निःशुल्क ऐप डाउनलोड करने के लिए प्रोत्साहित करते हैं, जहां आप अपने जानवरों के दिन को सीख और साझा कर सकते हैं।

सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
कुत्तों में अस्थमा का पता लगाएं और रोकेंकुत्तों में अस्थमा का पता लगाएं और रोकें
कुत्तों में परेशानियों के लक्षणकुत्तों में परेशानियों के लक्षण
कुत्तों में ब्रोंकाइटिस - लक्षण और उपचारकुत्तों में ब्रोंकाइटिस - लक्षण और उपचार
शरद ऋतु: एक कुत्ता खांसीशरद ऋतु: एक कुत्ता खांसी
कुत्तों में ट्राइकल पतन - लक्षण और उपचारकुत्तों में ट्राइकल पतन - लक्षण और उपचार
क्या मेरे कुत्ते में फ्लू हो सकता है?क्या मेरे कुत्ते में फ्लू हो सकता है?
कुत्तों में बोर्डेटेला - लक्षण और उपचारकुत्तों में बोर्डेटेला - लक्षण और उपचार
कुत्तों में निमोनिया - संक्रमण, देखभाल और उपचारकुत्तों में निमोनिया - संक्रमण, देखभाल और उपचार
कुत्तों में ठंडा - लक्षण और उपचारकुत्तों में ठंडा - लक्षण और उपचार
कुत्तों में निमोनिया के लक्षण क्या हैंकुत्तों में निमोनिया के लक्षण क्या हैं
» » कुत्तों में श्वसन रोग
© 2022 TonMobis.com