नाक संबंधी एलर्जी के बारे में जानकारी




एक एलर्जी एक विदेशी पदार्थ की अतिसंवेदनशीलता है जो आम तौर पर हानिरहित होती है, लेकिन एलर्जी के शिकार में हिंसक प्रतिक्रिया उत्पन्न करती है। एलर्जी आमतौर पर अनुचित मानी जाने वाली चीज़ को खत्म करने के लिए शरीर के प्रयास होते हैं।

नाक संबंधी एलर्जी के लक्षण कुछ ऐसा हैं जो एलर्जी संबंधी अस्थमा वाले लोग अक्सर अस्थमा के लक्षणों के अतिरिक्त होते हैं। संयोजन जीवन की गुणवत्ता को नकारात्मक रूप से प्रभावित कर सकता है। इतना ही नहीं, लेकिन जब आपके एलर्जी के लक्षण नियंत्रित नहीं होते हैं, तो अस्थमा भी बदतर हो सकता है।

साइनसिसिटिस साइनस की सूजन (सूजन) है। आम तौर पर, साइनस हवा से भरे हुए होते हैं। जब साइनस अवरुद्ध हो जाते हैं और तरल पदार्थ से भरे जाते हैं, तो बैक्टीरिया वहां बढ़ सकता है और संक्रमण (साइनसिसिटिस) का कारण बन सकता है।

एलर्जी को ट्रिगर करने वाले पदार्थों से बचें एलर्जी के लक्षणों को खत्म करने का सबसे प्रभावी तरीका है। हालांकि, अगर आप मोल्ड या पराग के लिए एलर्जी हैं, तो पूर्ण भागने लगभग असंभव है। आम तौर पर, डॉक्टर कम पराग या मोल्ड वाले क्षेत्र में जाने का सुझाव नहीं देते हैं, क्योंकि यह अपने नए पर्यावरण की तुलना में अन्य पदार्थों को एलर्जी विकसित कर सकता है।

हर दिन, शरीर लाखों संभावित हानिकारक बैक्टीरिया, वायरस और अन्य सूक्ष्म आक्रमणकारियों से अवगत कराया जाता है। प्रतिरक्षा प्रणाली आम तौर पर शरीर को रोगों से बचाती है। आप उन्हें नुकसान पहुंचाने से पहले आक्रमणकारियों को मारने के लिए कड़ी मेहनत करते हैं। कभी-कभी, प्रतिरक्षा प्रणाली द्वारा प्राप्त एक वायरस या अन्य रोगाणु और बीमार हो जाते हैं। लेकिन जब तक आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली में कुछ गलत नहीं होता है, तब तक आपका शरीर आम तौर पर इन हमलों के खिलाफ सुरक्षा करता है।

नाक एलर्जी होते हैं जब कुछ एलर्जी ट्रिगर "" या एलर्जी के लिए अत्यधिक प्रतिक्रिया नाक के श्लेष्म में प्रतिरक्षा कोशिकाओं हवा में आप सांस लेते हैं। ट्रिगर्स, जैसे पेड़, घास और खरपतवार से पराग मौसमी होते हैं। अन्य ट्रिगर्स पूरे साल मौजूद हैं। ये धूल के काटने, पशु डेंडर, मोल्ड स्पायर्स के साथ-साथ सड़क पर और कीट की बूंदें भी हैं। ये ट्रिगर उन लोगों को परेशान नहीं करते हैं जो नाक संबंधी एलर्जी से ग्रस्त नहीं हैं।

नाक एलर्जी का मुख्य कारण हिस्टामिन है, आदेश histamines की प्रतिक्रिया में बाधा और नाक एलर्जी के लक्षणों की गंभीरता को कम करने में, शोधकर्ताओं ने विरोधी histamine लोरैटैडाइन, fexofenadine, terfenadine, diphenhydramine, chlorpheniramine, clemastine के रूप में विकसित किया है , आदि वर्तमान में, कई ओवर-द-काउंटर दवाएं हैं जो थोड़े समय के लिए नाक संबंधी एलर्जी के लक्षणों से छुटकारा पा सकती हैं। हालांकि, डिफेनहाइड्रामाइन, क्लोरफेनेरमाइन और क्लीमास्टिन में कुछ मौखिक दवाएं उनींदापन पैदा कर सकती हैं।

नाक एलर्जी के लक्षण और लक्षण क्या हैं?

नाक एलर्जी का सबसे सामान्य लक्षण हैं: स्पष्ट, पानी, खांसी, बहती नाक, कान के अंदर खुजली, खुजली, फाड़ और आंखों की लालिमा, नाक में खुजली, नाक की भीड़, साँस लेने में कठिनाई है, जिसके परिणामस्वरूप और छींकने।

एंटी-ल्यूकोट्रियन उपचार नाक संबंधी एलर्जी में उपयोगी प्रतीत होता है। एलर्जिक राइनाइटिस एक जटिल सूजन रोग है, आईजीई द्वारा मध्यस्थ ऊपरी श्वसन पथ। यह सबसे अधिक एलर्जी बीमारी है, 10% से 30% वयस्कों और 30% तक के बच्चों में। यह बारहमासी या मौसमी हो सकता है। छींकना, खुजली, पानी की गंध और नाक की बाधा क्लासिक लक्षण हैं।

बच्चों में पुरानी नाक संबंधी एलर्जी के लक्षणों से छुटकारा पाने के लिए एक्यूपंक्चर पाया गया है। एक्यूपंक्चर उपचार के बाद छींकने, भीड़ और बहने वाली नाक को दो या तीन महीने तक कम कर दिया गया था। हालांकि, बड़े समूहों पर अधिक शोध करने की जरूरत है। एक्यूपंक्चर सर्जरी के बाद पुरानी दर्द और मतली के इलाज में प्रभावी पाया गया है।

सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
वसंत में कुत्तों और एलर्जीवसंत में कुत्तों और एलर्जी
कुत्तों में खाद्य एलर्जीकुत्तों में खाद्य एलर्जी
कुत्तों में अस्थमा का पता लगाएं और रोकेंकुत्तों में अस्थमा का पता लगाएं और रोकें
कुत्तों में खाद्य एलर्जीकुत्तों में खाद्य एलर्जी
आप अपने कुत्ते के लिए एलर्जी हैं।आप अपने कुत्ते के लिए एलर्जी हैं।
कुत्तों में एलर्जीकुत्तों में एलर्जी
कुत्तों के लिए 8 सबसे आम एलर्जिनिक खाद्य पदार्थकुत्तों के लिए 8 सबसे आम एलर्जिनिक खाद्य पदार्थ
हमारी बिल्लियों में एलर्जीहमारी बिल्लियों में एलर्जी
कुत्ते के भोजन एलर्जीकुत्ते के भोजन एलर्जी
पालतू जानवरों के लिए एलर्जी: पशु एलर्जी क्या ट्रिगर करता हैपालतू जानवरों के लिए एलर्जी: पशु एलर्जी क्या ट्रिगर करता है
» » नाक संबंधी एलर्जी के बारे में जानकारी
© 2022 TonMobis.com