गुर्दे स्पंज मज्जा के बारे में विस्तृत जानकारी




मेडुलरी किडनी रोग स्पंज को कैची-रिची के नाम से भी जाना जाता है। सहज औषधीय गुर्दे गुर्दे की जन्मजात विकार है जो एक या दोनों गुर्दे में एकत्रित ट्यूबल के सिस्टिक डिलीटेशन द्वारा विशेषता है। एमएसके संयुक्त राज्य अमेरिका में 5,000 से 20,000 लोगों में से लगभग 1 को प्रभावित करता है। गुर्दे के भीतरी हिस्से को हड्डी कहा जाता है, जबकि बाहरी क्षेत्र को प्रांतस्था के रूप में जाना जाता है। कॉर्टेक्स और मज्जा में नेफ्रोन नामक लगभग दस लाख छोटी इकाइयां शामिल होती हैं। प्रत्येक नेफ्रॉन में एक बहुत छोटा फिल्टर (ग्लोमेरुलस) होता है जो एक ट्यूबल से जुड़ा होता है। जब रक्त नेफ्रोन, तरल पदार्थ और अपशिष्ट उत्पादों के माध्यम से गुजरता है फ़िल्टर किया जाता है।

आम तौर पर, अधिकांश द्रव रक्त में लौटा दिया जाता है, जबकि अपशिष्ट उत्पाद अतिरिक्त तरल पदार्थ में जमा होते हैं और मूत्र के रूप में मूत्राशय में जाते हैं। गुर्दे की मस्तिष्क स्पंज वाले व्यक्ति में, छाती एकत्रित ट्यूबल का असामान्य रूप से बड़ा हो जाते हैं, जिससे मूत्र की धीमी और अक्षम जल निकासी होती है। अपशिष्ट उत्पादों, जैसे गुर्दे में अतिरिक्त कैल्शियम जमा होता है। किडनी पत्थरों गुर्दे ऊतक में बना सकते हैं। कभी-कभी, छाती के अंदर गुर्दे की पत्तियां बन सकती हैं। एमएसके के कारण किडनी मेडुला स्पंज में मूत्र, गुर्दे की पथरी और मूत्र पथ संक्रमण (यूटीआई) में हेमेटुरिया या रक्त शामिल है।

ये समस्या आमतौर पर 30 और 40 की उम्र के बीच प्रकट नहीं होती है। स्पॉन्डी मेडुलरी किडनी ज्यादातर समय लक्षण नहीं पैदा करता है, लेकिन इस विकार वाले व्यक्ति को गुर्दे के पत्थरों के दर्द, मूत्र में रक्त और गुर्दे संक्रमण विकसित करने के लिए प्रवण होते हैं। संक्रमण बुखार, पीठ और कूल्हे के दर्द, बादल, लगातार और मूत्र जल रहा है, और मलिनता का कारण बनता है। पत्थरों को हिप या ग्रोइन में दर्द होता है क्योंकि वे गुजरते हैं। आमतौर पर, वे थोड़ा खून बह रहा है। लक्षण मुख्य रूप से 20 से 50 वर्षों के वयस्कों में होते हैं, हालांकि, 2 साल तक के बच्चे छोटे होते हैं। मेडुलरी गुर्दे स्पंज के लिए कोई इलाज नहीं है। गुर्दे की पत्थरों के गठन को हतोत्साहित करने के लिए दवाएं।

एंटीबायोटिक प्रोफेलेक्सिस एक आवर्ती और गुर्दे रीढ़ की हड्डी स्पंज के साथ रोगियों की मदद कर सकते हैं। कभी-कभी एक थियाजाइड मूत्रवर्धक या एमिलोराइड की सिफारिश की जाती है। पत्थरों को शल्य चिकित्सा से हटा दिया जाना चाहिए। पत्थरों के निष्कर्षण को लिथोट्रिप्सी नामक प्रक्रिया की आवश्यकता हो सकती है, जो रेत जैसे कणों में पत्थरों को तोड़ने के लिए ध्वनि तरंगों का उपयोग करती है। कण आसानी से मूत्र के प्रवाह के साथ मूत्र पथ से गुजर सकते हैं। गुर्दे की पत्थरों के गठन को हतोत्साहित करने के लिए हर दिन बहुत सारे तरल पदार्थ पीएं रोकथाम इलाज से बेहतर है। से बचें (NSAIDs), गैर स्टेरॉयड एंटी-भड़काऊ दवाएं।

सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
एक गुर्दा पत्थर पारित करने के तरीके - एक गुर्दा पत्थर वैकल्पिक उपचारएक गुर्दा पत्थर पारित करने के तरीके - एक गुर्दा पत्थर वैकल्पिक उपचार
क्या आप जानते हैं कि पालतू जानवरों में गुर्दे की विफलता क्या है?क्या आप जानते हैं कि पालतू जानवरों में गुर्दे की विफलता क्या है?
मेरा कुत्ता चलना नहीं चाहता है और गुर्दे की विफलता हैमेरा कुत्ता चलना नहीं चाहता है और गुर्दे की विफलता है
कुत्तों में गुर्दे और गुर्दे की समस्याएंकुत्तों में गुर्दे और गुर्दे की समस्याएं
मेरे गुर्दे काम नहीं करते हैंमेरे गुर्दे काम नहीं करते हैं
कुत्ते की Urogenital प्रणालीकुत्ते की Urogenital प्रणाली
कुत्तों में गुर्दे की पत्थरों - लक्षण और उपचारकुत्तों में गुर्दे की पत्थरों - लक्षण और उपचार
निर्जलित बिल्ली और गुर्दे की समस्याएंनिर्जलित बिल्ली और गुर्दे की समस्याएं
बिल्ली में दो दिनों के लिए गुर्दे की विफलता हैबिल्ली में दो दिनों के लिए गुर्दे की विफलता है
बिल्लियों में गुर्दे की विफलता का इलाज कैसे करेंबिल्लियों में गुर्दे की विफलता का इलाज कैसे करें
» » गुर्दे स्पंज मज्जा के बारे में विस्तृत जानकारी
© 2022 TonMobis.com