कुत्तों में गुर्दे की पत्थरों - लक्षण और उपचार

कुत्तों में गुर्दे की पत्थरों - लक्षण और उपचार

जैसा कि लोगों में होता है, कुत्ते भी गुर्दे के पत्थरों से पीड़ित हो सकते हैं और, जैसा कि मानव मामले में, यह एक ऐसी स्थिति है जिसके लिए स्वास्थ्य देखभाल की आवश्यकता होगी। पत्थरों की उपस्थिति बहुत दर्दनाक हो सकती है, एक तस्वीर बनाने के अलावा जो हमारे कुत्ते के स्वास्थ्य के लिए वास्तव में खतरनाक हो सकती है। इसलिए, मूल रूप से यह जानना है कि इसकी उपस्थिति से पहले कैसे कार्य करना है। ExpertoAnimal द्वारा इस आलेख में हम क्या समझाएंगे कुत्तों में गुर्दे की पत्थरों , उनके लक्षणों के साथ-साथ उनके उपचार की जानकारी देना बंद कर दिया। iexcl- पढ़ना जारी रखें!

आप में भी रुचि हो सकती है: बिल्लियों में गुर्दे की पत्थरों - लक्षण और उपचार
सूची

कुत्तों में गुर्दे की पथरी क्या हैं?

कुत्तों, मनुष्यों, बिल्लियों या किसी अन्य प्रजाति में गुर्दे की पत्थरों को केवल "पत्थर" होते हैं। वे बहुत अलग आकार के हो सकते हैं और मूत्र प्रणाली के विभिन्न हिस्सों में स्थित हो सकते हैं। इसकी संरचना भी अलग हो सकती है। ये सभी कारक जीव को नुकसान के कारण प्रभावित करेंगे, क्योंकि यह वही नहीं है कि कुत्ते को कई सेंटीमीटर के पत्थर की तुलना में "गड़बड़" हो। इसी तरह, इसका स्थान प्रासंगिक है। मूत्राशय में एक पत्थर अनजान हो सकता है, हालांकि, मूत्रमार्ग की संकीर्ण जगह में, कम से कम दर्द होना आसान होता है।

गणना हैं विभिन्न खनिजों की जमा राशि जो शरीर में जमा होता है। इसके गठन में आहार, मूत्र और हाइड्रेशन का पीएच एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगा। पहला क्योंकि एक संतुलित आहार गणना बनाने के लिए वर्षा क्षमता के साथ खनिजों के अतिसंवेदनशीलता को रोक देगा और इससे बच जाएगा। दूसरी तरफ, एक अच्छी हाइड्रेशन, एक सही जल आपूर्ति, मूत्र के माध्यम से अपशिष्ट को खत्म करने के लिए मौलिक होगी, इसे पत्थरों के रूप में जमा करने से रोकती है।

कुत्तों में गुर्दे की पत्थरों के लक्षण

कुत्तों में गुर्दे की पत्थरों में लक्षणों की एक श्रृंखला उत्पन्न होगी जो पशुचिकित्सा में जाने के संकेत के रूप में काम करेंगे। और हमें बिना किसी देरी के ऐसा करना चाहिए, क्योंकि ये ऐसी प्रक्रियाएं हैं जो बहुत दर्दनाक होती हैं, लेकिन यह भी है कि गुर्दे के पत्थरों में छिद्रण, अवरोध और यहां तक ​​कि गुर्दे की विफलता भी हो सकती है। विशेषता लक्षण निम्नलिखित होंगे:

  • पेशाब करते समय दर्द जो प्रयास के साथ पेशाब में प्रकट होगा। हम देखेंगे कि कुत्ता कई मौकों पर पेश करने की कोशिश करता है लेकिन हमेशा इसे प्राप्त नहीं करता है।
  • मूत्र असंतुलन कभी-कभी मूत्राशय से पीड़ित होने वाले विघटन के कारण होता है।
  • उन मामलों में एस्पिरियन में मूत्र जिसमें आंशिक बाधा होती है। छवि एक नली की होगी जिससे हम पानी के प्रवाह को उंगली से बाधित कर सकें।
  • रक्तमेह (मूत्र में रक्त), चूंकि पत्थरों के लिए मूत्र प्रणाली में सूक्ष्म चोटों का कारण बनना सामान्य है। कभी-कभी हम रक्त की बूंदें देखेंगे, लेकिन यह भी संभव है कि हेमेटुरिया केवल एक पट्टी या विश्लेषण में पाया जाता है।
कुत्तों में गुर्दे की पत्थरों के लक्षण

निदान

जैसे ही हम देखते हैं कि हमारा कुत्ता कुछ किडनी पत्थर की उपस्थिति से पीड़ित हो सकता है, हमें इसे पशुचिकित्सा में स्थानांतरित करना चाहिए। पहली बात होने जा रही है मूत्र नमूना प्राप्त करें . पशु चिकित्सक आमतौर पर संग्रह के लिए एक बाँझ कप प्रदान करता है, जैसे कि मानव चिकित्सा में इस्तेमाल किया जाता है। हमें ग्लास को मूत्र प्रवाह के नीचे नमूना लेने और इसे जितनी जल्दी हो सके क्लिनिक में ले जाना होगा (इसे कुछ घंटों तक ठंडा रखा जा सकता है)। कभी-कभी हम इसे उठा नहीं सकते हैं और यह पशुचिकित्सा होगा जिसे इसे मूत्राशय दबाकर या सीधे इसे पेंच करके इसे निकालना होगा।

वैसे भी, नमूना से एक पट्टी बनाई जाएगी जो हमें महत्वपूर्ण डेटा जैसे घनत्व, पीएच, रक्त या संक्रमण की उपस्थिति जानने की अनुमति देगी। हमारे कुत्ते में गुर्दे की पत्थरों के अस्तित्व का निर्धारण करते समय, सबसे महत्वपूर्ण नैदानिक ​​तकनीक होगी पेट अल्ट्रासाउंड या रेडियोग्राफी . यह क्षेत्र के depilation के बाद किया जाता है और हमें मूत्र प्रणाली का निरीक्षण करने की अनुमति देगा। गुर्दे के पत्थर सफेद धब्बे की तरह दिखेंगे।

निदान

कुत्तों में गुर्दे की पत्थरों के प्रकार




किडनी पत्थरों के प्रकार जिन्हें हम कुत्तों में अंतर करने में सक्षम होंगे निम्नलिखित हैं:

  • struvite (अमोनियम और मैग्नीशियम फॉस्फेट): वे एक क्षारीय मूत्र में बने होते हैं और आमतौर पर मूत्र संक्रमण से पहले होते हैं। उन्हें एक विशिष्ट आहार के साथ भंग किया जा सकता है।
  • यूरिक एसिड वे एक एसिड मूत्र में दिखाई देते हैं और आमतौर पर मूत्र चयापचय के वंशानुगत परिवर्तनों से जुड़े होते हैं। यह डाल्मेटियन के विशिष्ट है। कुत्ते को एक विशिष्ट आहार और दवा खिलाकर इन क्रिस्टल को भंग किया जा सकता है।
  • कैल्शियम ऑक्सालेट, सिस्टीन और सिलिका (उत्तरार्द्ध अधिक दुर्लभ हैं): वे आमतौर पर पिछले मूत्र संक्रमण पर निर्भर नहीं करते हैं। आहार और दवा के साथ सिस्टीन भंग किया जा सकता है, लेकिन ऑक्सालेट और सिलिका नहीं।

कुत्तों में गुर्दे की पत्थरों के लिए उपचार

कुत्तों में गुर्दे के पत्थरों का उपचार लक्षणों पर निर्भर करेगा कि इन ट्रिगर, जहां हमने देखा, हमें मूत्र प्रणाली में उनके आकार और उनकी स्थिति दोनों को ध्यान में रखना चाहिए। मूल रूप से निम्नलिखित तरीकों से गणना का इलाज करना संभव है:

  • आहार और, आमतौर पर, एंटीबायोटिक . इसका उद्देश्य गणना को पूर्ववत करना, उनके निष्कासन को बढ़ावा देना और संक्रमण को रोकना है। वर्तमान में, आप विशेष रूप से बाजार पर इस उद्देश्य के लिए तैयार किए गए फ़ीड और डिब्बे पा सकते हैं। इन फीड्स के साथ खिलाने के कुछ हफ्तों या कुछ महीने आमतौर पर समस्या को हल करने के लिए पर्याप्त होते हैं।
  • सबसे गंभीर मामलों के लिए सर्जरी बड़े पत्थरों के साथ जिन्हें आसानी से निष्कासित नहीं किया जा रहा है या जो बाधा जैसे बड़े नुकसान पहुंचा रहे हैं। इसके अलावा उन लोगों के लिए जिन्हें भंग नहीं किया जा सकता है या तुरंत हटा दिया जाना चाहिए।

आपको यह जानना है कि यह संभव है कि गणना फिर से हो जाएगी।

कुत्तों में गुर्दे की पत्थरों के लिए उपचार

यह आलेख केवल जानकारीपूर्ण है, ExpertoAnimal.com में हमारे पास पशु चिकित्सा उपचार निर्धारित करने या किसी प्रकार का निदान करने की शक्ति नहीं है। हम आपको किसी भी प्रकार की हालत या असुविधा के मामले में अपने पालतू पशु चिकित्सक को लेने के लिए आमंत्रित करते हैं।

यदि आप इसी तरह के अधिक लेख पढ़ना चाहते हैं कुत्तों में गुर्दे की पत्थरों - लक्षण और उपचार , हम अनुशंसा करते हैं कि आप अन्य स्वास्थ्य समस्याओं के हमारे अनुभाग में प्रवेश करें, और हम आपको ExpertoAnimal का निःशुल्क ऐप डाउनलोड करने के लिए प्रोत्साहित करते हैं, जहां आप अपने जानवरों के दिन को सीख और साझा कर सकते हैं।

सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
एक गुर्दा पत्थर पारित करने के तरीके - एक गुर्दा पत्थर वैकल्पिक उपचारएक गुर्दा पत्थर पारित करने के तरीके - एक गुर्दा पत्थर वैकल्पिक उपचार
-क्या एक गुर्दे गुर्दे की पत्थरों को भंग करना संभव है प्राकृतिक उपचार वास्तव में काम करते हैं?-क्या एक गुर्दे गुर्दे की पत्थरों को भंग करना संभव है प्राकृतिक उपचार वास्तव में काम करते हैं?
कुत्तों में गुर्दे और गुर्दे की समस्याएंकुत्तों में गुर्दे और गुर्दे की समस्याएं
मूत्र के पत्थरों में मेरे कुत्ते की मदद कैसे करें?मूत्र के पत्थरों में मेरे कुत्ते की मदद कैसे करें?
एक कुत्ते में मूत्र पथएक कुत्ते में मूत्र पथ
बिल्लियों में गुर्दे की पत्थरों - लक्षण और उपचारबिल्लियों में गुर्दे की पत्थरों - लक्षण और उपचार
बिल्लियों में पॉलीसिस्टिक गुर्दे - लक्षण और उपचारबिल्लियों में पॉलीसिस्टिक गुर्दे - लक्षण और उपचार
कैसे पता चलेगा कि मेरी बिल्ली मूत्राशय पत्थरों हैकैसे पता चलेगा कि मेरी बिल्ली मूत्राशय पत्थरों है
कैसे पता चलेगा कि मेरी बिल्ली में गुर्दे की विफलता है या नहींकैसे पता चलेगा कि मेरी बिल्ली में गुर्दे की विफलता है या नहीं
गुर्दे की विफलता के साथ बिल्लियों के लिए सबसे अच्छी फ़ीडगुर्दे की विफलता के साथ बिल्लियों के लिए सबसे अच्छी फ़ीड
» » कुत्तों में गुर्दे की पत्थरों - लक्षण और उपचार
© 2022 TonMobis.com