कुत्तों में सामान्य दांत रोग

कुत्तों में सामान्य दांत रोग

कुत्ते दांत स्वास्थ्य यह टीकाकरण कार्यक्रम के साथ कठोर होने या अपने बालों वाले दोस्त को खिलाने के प्रकार के रूप में महत्वपूर्ण है। कई बार हम कुत्तों के दांतों का ख्याल रखना भूल जाते हैं कि अगर प्रकृति में कुत्ते को ब्रश या कुल्ला की आवश्यकता नहीं होती है, iquest- तो मुझे घर पर उन्हें क्यों चाहिए?

हालांकि, यह कथन पूरी तरह से सच नहीं है। जंगली जानवरों में भी, कुत्ते के पास कुछ तंत्र होते हैं जो उन्हें अपने दांतों और मसूड़ों की रक्षा करने की अनुमति देते हैं, और जब वे किसी समस्या को विफल करते हैं तो मौखिक मौखिक हो सकता है। यही कारण है कि ExpertoAnimal इस लेख को प्रस्तुत करता है कुत्तों में आम दांत रोग.

आप में रुचि भी हो सकती है: खरगोशों की आम बीमारियां
सूची

दांत जो गिरता नहीं है

इंसान के साथ, कुत्तों के पास अस्थायी या "दूध" दांत होता है, जिसके बाद निश्चित दांत . इसके बावजूद, कभी-कभी एक या कई दूध दांत सही दांतों से बाहर निकलने में असफल होते हैं, जो अंतिम दांतों से बाहर निकलने से रोकते हैं।

यह आपके विचार से कहीं अधिक आम है, और सबसे बड़ी समस्या यह है कि, उस स्थान के अनुरूप नहीं होने पर, अंतिम दांत मौखिक गुहा में फिट नहीं हो सकता है और अवशेष गम में "फंस गया" , बाकी दांतों को धक्का देना और विस्थापन और दर्द का कारण बनना - अगर समस्या बनी रहती है, तो यह संभव है कि अंतिम टुकड़े कई दबाव के कारण गिर जाए।

इन मामलों में, सबसे अच्छा विकल्प दूध दांत निकालना है, जिसके लिए ए सर्जिकल हस्तक्षेप.

दांत जो गिरता नहीं है

टैटार

टैटार न केवल यह एक दंत समस्या है, बल्कि यह अधिकांश बीमारियों का मुख्य अपराधी भी है जो आपके कुत्ते के मुंह को प्रभावित कर सकता है। मौखिक गुहा में बैक्टीरिया चार्ज होता है कि सब कुछ क्रम में है, लेकिन दुर्भाग्यवश वे अकेले नहीं हैं। जैसे ही आपका कुत्ता खाता है, पीता है और काटने का तरीका क्या है, यह नए बैक्टीरिया और सूक्ष्मजीवों का परिचय देता है, जो फॉर्म बनेंगे बैक्टीरियल प्लेक.

प्लेक मसूड़ों में और दांतों के बीच जमा किया जाता है, जहां छोटे से थोड़ा बदल जाता है जब तक यह कष्टप्रद टार्टार बन जाता है। वहां टारटर शुरू होता है दाँत की जड़ को संक्रमित करें , मुद्रास्फीति, दर्द, चोटों और दांत क्षय का कारण बनता है, जो प्रारंभिक चरण में गिंगिवाइटिस उत्पन्न करता है, और यदि इसका इलाज नहीं किया जाता है तो इसे पीरियडोंटाइटिस में बदल दिया जाएगा।

टारटर के प्रभावों के बढ़ने से बचना संभव है गहरी सफाई एक पशुचिकित्सा द्वारा किया जाता है, जिसके लिए संज्ञाहरण का उपयोग आवश्यक है। कभी-कभी सबसे अधिक प्रभावित दांत निकालने के लिए भी सलाह दी जाती है।

कुछ कुत्ते दूसरों की तुलना में टारटर से पीड़ित होने की अधिक संभावना रखते हैं, इसलिए सावधान रहें यदि आप इनमें से किसी भी विकल्प को पूरा करते हैं:

  • कुत्ते 5 साल से अधिक
  • Brachycephalic नस्ल कुत्ता
  • बौना नस्ल कुत्ता
टैटार

मसूड़े की सूजन




यह के बारे में है टाटर के पहले परिणाम , इसे किसी भी तरह से कहने के लिए। यह बुरी सांस, मसूड़ों, सूजन और दर्द में घावों का खून बह रहा है। कुत्तों में यह बहुत आम है, खासतौर पर वे जो किसी प्रकार की दंत चिकित्सा देखभाल नहीं करते हैं।

उपचार बहुत आसान है, प्लाक के उन्मूलन और आवश्यक दवाओं के प्रशासन के प्रभाव को रोकने के लिए शुरू करना संक्रमण . हालांकि, अगर यह समय पर नहीं रुकता है, तो यह पीरियडोंटाइटिस में विकसित होता है।

periodontitis

यह के बारे में है अंतिम चरण tartar के परिणामों के। इस चरण में, संक्रमण में दर्द के लक्षणों को बढ़ाकर और अधिक फैल गया है रक्तस्राव मसूड़ों . इस बिंदु पर, न केवल गम बल्कि दाँत की जड़ भी क्षतिग्रस्त हो जाती है, इसलिए इसका नुकसान आसन्न है।

इस प्रकार के संक्रमण का मुख्य जोखिम यह है कि दांत गिरना नहीं है, लेकिन हृदय के रूप में महत्वपूर्ण अंग समस्या से प्रभावित हो सकते हैं।

periodontitis

मौखिक घाव

हालांकि यह एक बीमारी नहीं है, यह अक्सर कुत्तों में एक समस्या है। कुत्तों को बहुत ही उत्सुक और नींबू होते हैं जो वे अपने रास्ते में पाते हैं, खासतौर से पिल्ला चरण में, इसलिए मुंह के लिए यह एक आम तरीके से इस अन्वेषण के परिणामों को भुगतना आम बात है।

इस अर्थ में, वस्तुओं से चोटें जो मसूड़ों को काटते हैं, या जो उनमें एम्बेडेड होते हैं, आम हैं। यही कारण है कि कुत्ते के मुंह में कौन सी वस्तुएं होती हैं, और पत्थरों की तरह तेज या यहां तक ​​कि कड़ी मेहनत से बचने के लिए यह जानना बहुत महत्वपूर्ण है।

इन बीमारियों को कैसे रोकें?

जब दंत की समस्याओं की बात आती है, तो उनकी रोकथाम का चयन करना सबसे अच्छा होता है: आप इस तरह अपने कुत्ते को बहुत दर्द बचाएंगे। इसके लिए, हम आपको निम्नलिखित सिफारिशें देते हैं:

  • एक जोड़ने पर विचार करें नियमित ब्रशिंग अपने कुत्ते के दांतों का। कुत्तों के लिए विशेष रूप से तैयार किए गए टूथपेस्ट के कई वाणिज्यिक ब्रांड हैं, स्वादिष्ट स्वाद के साथ और उपयोग के बाद कुल्ला करने की आवश्यकता नहीं है। मनुष्यों के लिए टूथपेस्ट का कभी भी उपयोग न करें।
  • को शामिल किया गया सूखा खाना अपने कुत्ते के दांतों के स्वास्थ्य को बनाए रखने के लिए निर्मित, फ़ीड के विभिन्न ब्रांडों को यह ध्यान में रखता है।
  • यह प्रदान करता है खिलौने और teethers मसूड़ों को साफ करने के लिए डिज़ाइन किया गया है, क्योंकि कुत्ते को मजा आता है, वस्तु प्लेट को हटाने के लिए ज़िम्मेदार है।
  • अपने कुत्ते को मानव व्यवहार या किसी भी भोजन को देने से बचें जो आसानी से आपके दांतों में फंस सकता है।
  • समय-समय पर सूजन, बुरी सांस और एम्बेडेड वस्तुओं के लिए कुत्ते के मुंह की जांच करें।
  • असुविधा के किसी भी लक्षण के साथ, पशु चिकित्सक के पास जाओ तुरंत। साल में एक बार विशेषज्ञ से सभी दांतों की जांच करने के लिए कहा जाता है।
इन बीमारियों को कैसे रोकें?

यह आलेख केवल जानकारीपूर्ण है, ExpertoAnimal.com में हमारे पास पशु चिकित्सा उपचार निर्धारित करने या किसी प्रकार का निदान करने की शक्ति नहीं है। हम आपको किसी भी प्रकार की हालत या असुविधा के मामले में अपने पालतू पशु चिकित्सक को लेने के लिए आमंत्रित करते हैं।

यदि आप इसी तरह के अधिक लेख पढ़ना चाहते हैं कुत्तों में सामान्य दांत रोग , हम अनुशंसा करते हैं कि आप अन्य स्वास्थ्य समस्याओं के हमारे अनुभाग में प्रवेश करें, और हम आपको ExpertoAnimal का निःशुल्क ऐप डाउनलोड करने के लिए प्रोत्साहित करते हैं, जहां आप अपने जानवरों के दिन को सीख और साझा कर सकते हैं।

सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
बिल्ली के दांतों की देखभाल करनाबिल्ली के दांतों की देखभाल करना
दांत whitening तकनीक के लिए एक गाइडदांत whitening तकनीक के लिए एक गाइड
मुस्कान बदलाव पकड़ सभी उम्र में बना रही हैमुस्कान बदलाव पकड़ सभी उम्र में बना रही है
अच्छा दांत की देखभालअच्छा दांत की देखभाल
अपने पालतू जानवर के मौखिक स्वास्थ्य की देखभाल कैसे करें?अपने पालतू जानवर के मौखिक स्वास्थ्य की देखभाल कैसे करें?
चमकदार सफेद दांत पाने के लिए दांत को न्यू यॉर्क को सफ़ेद करनाचमकदार सफेद दांत पाने के लिए दांत को न्यू यॉर्क को सफ़ेद करना
पिल्ला में बुरा सांसपिल्ला में बुरा सांस
दिल्ली में सबसे अच्छे विश्वसनीय दंत चिकित्सक से उपचार प्राप्त करेंदिल्ली में सबसे अच्छे विश्वसनीय दंत चिकित्सक से उपचार प्राप्त करें
सुंदर सफेद दांत पाने के तरीकेसुंदर सफेद दांत पाने के तरीके
भारत में चिकित्सकीय प्रत्यारोपण: खोए दांतों के लिए सबसे अच्छा दांत समाधानभारत में चिकित्सकीय प्रत्यारोपण: खोए दांतों के लिए सबसे अच्छा दांत समाधान
» » कुत्तों में सामान्य दांत रोग
© 2022 TonMobis.com