पिल्ले में परजीवी

पिल्ले में परजीवी ... उनका सामना करना पड़ता है!

छवि

परजीवी कुत्तों में बहुत आम हैं, लेकिन पिल्ले में भी आपको अत्यधिक सावधानी बरतनी है, ताकि जीवन के पहले दो हफ्तों से आपको पिल्ले को कम करना पड़े। सोचें कि वे अधिक संवेदनशील हैं और उनके लिए परजीवी से संक्रमित होना अधिक खतरनाक है। पिल्लों को अन्य जानवरों के संपर्क में रहने से रोकने के लिए इसे ध्यान में रखा जाना चाहिए यदि उन्हें अभी तक टीका नहीं किया गया है।

लेकिन यहां तक ​​कि अगर पिल्ले टीका लगाए जाते हैं तो वे परजीवी भी प्राप्त कर सकते हैं, यही कारण है कि उनसे लड़ने के लिए उन्हें अलग करना बहुत महत्वपूर्ण है और हमारा कुत्ता बीमार नहीं होता है। आपको पता होना चाहिए कि आपको आंतरिक और बाहरी परजीवी के बीच अंतर करना है, इसलिए नीचे हम आपको अपने पिल्ला के स्वास्थ्य के लिए इस महत्वपूर्ण विषय पर अधिक जानकारी देते हैं।

पिल्लों में परजीवी के प्रकार

जैसा कि हमने ऊपर बताया है, परजीवी बाहरी और आंतरिक हो सकते हैं। बाहरी लोग आपके पिल्ला के कोट में रहते हैं और यदि वे आंतरिक हैं तो वे आपके पालतू जानवरों के आंतरिक अंगों में रहते हैं और उन्हें पहचानना मुश्किल होता है।

बाहरी परजीवी
बाहरी परजीवियों अपने पिल्ला अपने पालतू जानवरों के खून पर खिलाने के लिए की फर में रहने arthropods रहे हैं, लेकिन वहाँ अन्य परजीवी कि काटने और संक्रामक रोगों है कि आपके पिल्ला के स्वास्थ्य के लिए बहुत हानिकारक हो सकता है कारण है।

शायद परजीवी जिन्हें हम सबसे ज्यादा जानते हैं वे हैं, वे आम तौर पर साल के सबसे गर्म समय में दिखाई देते हैं, वे वसंत में दिखाई देते हैं और गर्मियों में यह तब होता है जब आपके पालतू को संक्रमित होने का खतरा होता है। टिक्स बीमारियों के ट्रांसमीटर हैं, इसलिए आपको निवारक उपायों के लिए अपने पशुचिकित्सा से परामर्श लेना चाहिए। लेकिन सावधान रहें, क्योंकि पिल्लों को टिकों के लिए निवारक कॉलर के साथ फिट नहीं किया जा सकता है।
परिवार के सभी सदस्यों के साथ भी सावधान रहें, क्योंकि टिक इंसानों के लिए बीमारियों के ट्रांसमीटर भी हैं।




फ्लीस अन्य परजीवी होते हैं जिनके साथ हमें विशेष रूप से सावधान रहना पड़ता है यदि हमारे पास घर पर पिल्ले हैं। आपको उनके साथ सावधान रहना होगा, क्योंकि अगर आपके कुत्ते के पास fleas है, तो यह संभावना है कि वे पूरे घर में भी हैं। ऐसा इसलिए है क्योंकि बालों में वयस्क पिस्सू लॉज, आपके पालतू जानवर के खून को "बेकार" करता है और फिर पूरे घर में अपने अंडे जमा करता है। इस तरह वयस्क बनने वाले लार्वा पैदा होते हैं और वे आपके कुत्ते में फिर से लॉज करते हैं, इस प्रकार खुद को प्रजनन का एक और चक्र देते हैं।

हालांकि fleas और ticks सबसे आम परजीवी हैं, आपको भी जूँ, काले मक्खियों, मच्छरों, बिस्तर कीड़े, आदि के साथ सतर्क रहना होगा। लेकिन जैसा कि हमने पहले कहा है, ऐसे अन्य परजीवी भी हैं जो डंक नहीं करते हैं लेकिन संक्रमित बीमारियों जैसे स्कैबीज पतंग, स्क्रूवार्म या टोरसलो को दूसरों के बीच भेजते हैं।

आंतरिक परजीवी

आंतरिक परजीवी पहचानना अधिक कठिन होता है, क्योंकि वे हमारे पिल्ला के अंगों में दर्ज होते हैं और यह ध्यान देना अधिक कठिन होता है। आंतों, गुर्दे और मांसपेशियों वे स्थान हैं जहां परजीवी बहुत नुकसान कर सकते हैं, क्योंकि वे हमारे पिल्लों के रक्त और पोषक तत्वों पर भोजन करते हैं।

सबसे आम आंतरिक परजीवी गोल कीड़े हैं जो आंतों में प्रवेश करते हैं, लेकिन बाद में श्वसन तंत्र में भी जा सकते हैं और बाद में गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल समस्याओं का कारण बन सकते हैं।

वे लंबे दौर और हमारे पालतू जानवर के मल के माध्यम से प्रेषित कर रहे हैं, लेकिन पिल्लों के मामले में, भी, मां के दूध के माध्यम से या पिल्ला के गर्भ की अवधि के दौरान फैल सकता है अगर माँ wormed नहीं किया गया।

आंतरिक परजीवी की एक और किस्म फ्लैट कीड़े हैं, जो छोटी हैं और चपटे शरीर (इसलिए उनका नाम) हैं। जिन अंगों को आमतौर पर दर्ज किया जाता है वे पित्ताशय की थैली, यकृत, छोटी आंत आदि होते हैं। इस प्रकार के परजीवी की गंभीरता यह है कि वे आमतौर पर अन्य बाहरी परजीवीओं द्वारा निगलना और अंदर अंडे डालते हैं। इस तरह मल के अलावा संक्रम का रूप, आपके पिल्ला fleas के माध्यम से संक्रमित किया जा सकता है।

बाहरी परजीवियों के मामले में यह एक उपचार आधारित स्वच्छ pipettes डाल करने के लिए पता लगाने के लिए आसान है। लेकिन में आंतरिक परजीवी के मामले पता लगाना बहुत कठिन है, यह क्यों करता है, तो आप देखते हैं कि आपके पिल्ला पेट, दस्त, उल्टी, वजन घटाने या क्षय सूज गया है, तो आप तुरंत अपने पालतू अपने पशु चिकित्सक के पास ले जाना चाहिए।

सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
कुत्ते पिल्ले की देखभालकुत्ते पिल्ले की देखभाल
पिल्ले कुत्तों के लिए पशु चिकित्सा संशोधनपिल्ले कुत्तों के लिए पशु चिकित्सा संशोधन
कुत्तों को एनीमिया हो सकता हैकुत्तों को एनीमिया हो सकता है
कुत्ते कितना प्यारा है?कुत्ते कितना प्यारा है?
कुत्तों में dewormingकुत्तों में deworming
कुत्तों और बिल्लियों का टीकाकरणकुत्तों और बिल्लियों का टीकाकरण
मुझे अपनी बिल्ली को कितनी बार डिवार्म करना चाहिएमुझे अपनी बिल्ली को कितनी बार डिवार्म करना चाहिए
पिल्ला खराब कैलेंडरपिल्ला खराब कैलेंडर
मेरे पालतू जानवरों की बूंदों में कीड़ेमेरे पालतू जानवरों की बूंदों में कीड़े
कुत्तों में आंतों परजीवीकुत्तों में आंतों परजीवी
» » पिल्ले में परजीवी
© 2022 TonMobis.com