कुत्तों में आंतों परजीवी

कुत्तों में आंतों परजीवी

बिल्लियों और बिल्लियों की तरह कुत्ते, अपनी आंतों में कीड़े की उपस्थिति का सामना कर सकते हैं। ये परजीवी गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल स्थितियों का कारण बनते हैं जो हमारे कुत्ते के लिए बहुत परेशान हो सकते हैं। वे भी हैं पता लगाने में बहुत मुश्किल है और कुछ मामलों में हम इस बात से अवगत नहीं हो सकते कि हमारे कुत्ते परजीवी है।

इस कारण से यह महत्वपूर्ण है कि आप नियमित रूप से आंतरिक रूप से और बाहरी रूप से अपने कुत्ते को डुबो दें। इस तरह आप कुत्ते में संभावित उपद्रव से बचेंगे या कुछ मामलों में मनुष्यों के लिए भी संक्रमण से बचेंगे।

यदि आप इस विषय के बारे में अधिक जानना चाहते हैं, तो पशु विशेषज्ञ के इस लेख में आप सबसे आम परजीवी जान लेंगे जो आपके कुत्ते को प्रभावित कर सकते हैं और उपयोगी जानकारी जान सकते हैं कि उन्हें कैसे लड़ना है। सभी के बारे में पता लगाएं कुत्तों में आंतों परजीवी.

आप में भी रुचि हो सकती है: तोते की आम बीमारियां
सूची

आंतों परजीवी के प्रकार

आमतौर पर परजीवी वे जानवर की आंत में दर्ज हैं लेकिन वे उन्नत चरणों में भी दिल या फेफड़ों जैसे अन्य अंगों को प्रभावित कर सकते हैं। कई प्रकार हैं लेकिन सभी को दो प्रकारों में शामिल किया गया है: टैपवार्म या फ्लैट कीड़े और गोल कीड़े।

Tapeworms या कीड़े

इस समूह के भीतर कई प्रकार हैं। सभी छोटी आंतों में दर्ज हैं। कुत्ते में फ्लीस इन परजीवी के मध्यवर्ती मेजबान हैं। यदि आपका कुत्ता संक्रमित fleas निगलता है, तो यह संक्रामक होगा। इस कारण से, यह महत्वपूर्ण है कि, आंतरिक deworming के अलावा, आप नियमित रूप से बाहरी deworming बाहर ले जाते हैं।

अन्य टैपवार्म मौजूद हो सकते हैं कच्चे मांस या अंग मांस गायों की तरह जानवरों की। इन परजीवी की उपस्थिति को रोकने के लिए एक अच्छा आहार महत्वपूर्ण है। यदि आप घर के बने भोजन के साथ अपने कुत्ते को कच्चे या अंडरक्यूड मीट से बचते हैं।

गोल कीड़े

वयस्क लार्वा व्यास में 4 से 17 सेमी और लगभग 2 मिमी के बीच माप सकते हैं। उन्हें जानवरों के मल में नग्न आंखों के साथ देखा जा सकता है, हालांकि यह हमेशा संभव नहीं होगा।

इसका संक्रम आमतौर पर होता है अंडे या लार्वा की भीड़ मिट्टी में या संक्रमित जानवर के मल में मौजूद है। वे पर्यावरण की स्थिति के लिए बहुत प्रतिरोधी हैं और विदेशों में कई महीनों तक जीवित रह सकते हैं।

गोलाकार जो आमतौर पर कुत्तों को प्रभावित करते हैं वे हैं एस्केरिस (toxocariosis)। वे दोनों कुत्ते और बिल्लियों में पाए जा सकते हैं और इंसानों को भी संक्रमित कर सकते हैं।

संक्रम से बचने के लिए, हमें हर समय जानवरों के मल से संपर्क से बचना चाहिए। परजीवी कुत्तों को इस परजीवी को उनके लंड के माध्यम से प्रेषित कर सकते हैं। इस कारण से यह हमारे कुत्ते की स्वच्छता, साथ ही साथ उसके बिस्तर और अन्य जगहों पर भी बहुत महत्वपूर्ण है जहां वह समय बिताता है।

आंतों परजीवी के प्रकार

निवारण




आंतरिक deworming हमारे कुत्ते की शुरुआत शुरुआती उम्र से शुरू होनी चाहिए:

  • पिल्लों प्रत्येक टीकाकरण से पहले वे परजीवी से मुक्त होना चाहिए। जीवन के दूसरे सप्ताह से deworming शुरू होता है। सीए 2 सप्ताह देता है जब तक पिल्ला 12 सप्ताह पुराना न हो। हर 3 महीने के बाद। टीकाकरण कार्यक्रम और ड्यूमरिंग शॉट्स की योजना बनाने के लिए अपने पशुचिकित्सा से परामर्श करना सबसे अच्छा है।
  • वयस्क कुत्तों अवशोषित होना चाहिए हर 3 महीने . यह मौजूद सभी संभावित परजीवी को खत्म कर देगा। यदि आपका कुत्ता लीशमैनोसिस जैसी बीमारी से पीड़ित है, तो अपने पशुचिकित्सा से परामर्श लें कि क्या अक्सर बार-बार घूमना आवश्यक है। जानवरों के स्वास्थ्य और जीवन की आदतों के आधार पर विशेष सावधानी बरतनी चाहिए।

यह भी ध्यान में रखना चाहिए कि गर्भवती महिलाओं और स्तनपान पिल्ले वे इसे पकड़ सकते हैं अगर मां परजीवी हो, तो पिल्ला जन्म से संक्रमित हो जाएगी और यह बहुत खतरनाक है। यही कारण है कि आपको पूरी गर्भावस्था और स्तनपान के दौरान अपने कुत्ते को सही ढंग से फैलाना चाहिए।

निवारण

कुत्तों में आंतों परजीवी के लक्षण

आंतों परजीवी कभी-कभी होते हैं पता लगाने में मुश्किल है . यही कारण है कि रोकथाम महत्वपूर्ण है, क्योंकि एक संक्रमित जानवर लक्षण नहीं दिखा सकता है। जब उपद्रव समय के साथ जारी रहता है, तो निम्नलिखित लक्षण प्रकट होते हैं:

  • भूख की कमी
  • वजन घटाने
  • उल्टी
  • पेट दर्द
  • नरम मल
  • सूजन पेट के साथ पिल्ले
  • विकास मंदता

यदि आप अपने मल या उल्टी में रक्त देखते हैं तुरंत अपने पशुचिकित्सक के पास जाओ.

कुत्तों में आंतों परजीवी के लक्षण

विश्लेषण और उपचार

ए से मल विश्लेषण हमारे पशुचिकित्सक संभावित परजीवी का पता लगाएंगे। यदि आपको संदेह है कि आपके कुत्ते परजीवी है तो आप एक विश्लेषणात्मक प्रदर्शन कर सकते हैं, लेकिन इसे रोकने के लिए कभी भी बहुत कुछ नहीं है। यहां तक ​​कि यदि यह उपद्रव नहीं है, तो एंटीपारासिटिक की खुराक हमें आश्वस्त करेगी कि यह पूरी तरह से साफ है।

antiparasitic वे विभिन्न प्रारूपों, गोलियों, पिपेट्स, इंजेक्शनबेल और सिरप में उपलब्ध हैं। अपने कुत्ते के लिए सबसे उपयुक्त चुनें और इसे हर 3 महीने नियमित रूप से प्रशासित करें।

इस समय हम सुनिश्चित करते हैं कि हम मौजूद परजीवी के सभी चरणों के साथ खत्म हो जाएं। अधिकांश भविष्य के उपद्रवों के खिलाफ सुरक्षा नहीं करते हैं, केवल मौजूदा लोगों को खत्म करते हैं। इस कारण से यह भूलना महत्वपूर्ण नहीं है कि हर 3 महीने में आपको अपनी खुराक का प्रशासन करना होगा। इस तरह हमारे कुत्ते को पूरे साल संरक्षित किया जाएगा और अपने सामान्य जीवन के साथ जारी रखने में सक्षम होंगे।

कुत्तों में deworming के बारे में हमारे लेख में इस विषय के बारे में अधिक जानकारी प्राप्त करें।

विश्लेषण और उपचार

यह आलेख केवल जानकारीपूर्ण है, ExpertoAnimal.com में हमारे पास पशु चिकित्सा उपचार निर्धारित करने या किसी प्रकार का निदान करने की शक्ति नहीं है। हम आपको किसी भी प्रकार की हालत या असुविधा के मामले में अपने पालतू पशु चिकित्सक को लेने के लिए आमंत्रित करते हैं।

यदि आप इसी तरह के अधिक लेख पढ़ना चाहते हैं कुत्तों में आंतों परजीवी , हम अनुशंसा करते हैं कि आप हमारे अनुभाग में प्रवेश करें, और हम आपको ExpertoAnimal का निःशुल्क ऐप डाउनलोड करने के लिए प्रोत्साहित करते हैं, जहां आप अपने जानवरों के दिन को सीख और साझा कर सकते हैं।

सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
शि tzu आंतों परजीवी के लिए रोता हैशि tzu आंतों परजीवी के लिए रोता है
कुत्तों को एनीमिया हो सकता हैकुत्तों को एनीमिया हो सकता है
कुत्तों में dewormingकुत्तों में deworming
मुझे अपनी बिल्ली को कितनी बार डिवार्म करना चाहिएमुझे अपनी बिल्ली को कितनी बार डिवार्म करना चाहिए
मेरी बिल्ली कीड़े को हराता हैमेरी बिल्ली कीड़े को हराता है
मेरे पालतू जानवरों की बूंदों में कीड़ेमेरे पालतू जानवरों की बूंदों में कीड़े
कैसे पालतू जानवरों को कम करने के लिएकैसे पालतू जानवरों को कम करने के लिए
होम्स्टर में परजीवी बीमारियांहोम्स्टर में परजीवी बीमारियां
परजीवी सही तरीके से इलाज कैसे करें?परजीवी सही तरीके से इलाज कैसे करें?
परजीवी से छुटकारा पाएं - घर का बना समाधानपरजीवी से छुटकारा पाएं - घर का बना समाधान
» » कुत्तों में आंतों परजीवी
© 2022 TonMobis.com