कैनरी में सबसे आम बीमारियां

कैनरी में सबसे आम बीमारियां

Canaries उनके उज्ज्वल रंग और हंसमुख गायन के साथ वे हमारे घरों को जीवन के साथ भरते हैं। यही कारण है कि, जैसे ही हम देखते हैं कि उसका गीत समाप्त हो गया है, हम चिंता करते हैं, क्योंकि वे बहुत ही नाजुक जानवर हैं।

प्रत्येक मालिक के लिए मुख्य बीमारियों को जानना महत्वपूर्ण है जो कैनरी को प्रभावित कर सकते हैं। समय में बीमारी का पता लगाना हमारे पक्षी के जीवन को बचा सकता है और कई समस्याओं से बच सकता है। पिंजरे में तापमान या स्वच्छता की कमी में परिवर्तन कैनरी को बहुत प्रभावित कर सकते हैं, इसलिए हमें हमेशा सर्वोत्तम स्थितियों की पेशकश करने की कोशिश करनी होगी।

ExpertoAnimal द्वारा इस आलेख में हम कुछ के बारे में बात करेंगे कैनरी में सबसे आम बीमारियां , इसलिए आप जानते हैं और जब भी आप कुछ अजीब व्यवहार देखते हैं तो आप पशु चिकित्सक के पास जा सकते हैं। कैनरी की देखभाल करने के बारे में और जानने के लिए हमारे लेख "कैनरी केयर" देखें।

आप में रुचि भी हो सकती है: ऑस्ट्रेलियाई पैराकेट की आम बीमारियां
सूची

कैनरी में झूठी झुकाव

झूठी मुदा के रूप में जाना जाने वाला घटना है मोल्ट समय के बाहर पंखों की कमी या असामान्य परिवर्तन। यह तापमान में अचानक परिवर्तन, सूर्य के लंबे समय तक संपर्क या कुछ मामलों में, पतंगों की उपस्थिति के कारण हो सकता है।

आपके कैनरी को पुनर्प्राप्त करने के लिए, आपको अपने पर्यावरण पर ध्यान देना होगा। यही है, यह कमरे के तापमान और आर्द्रता को नियंत्रित करता है और इसे कुछ हफ्तों तक बाहर ले जाने से बचाता है। थोड़ा सा आप देखेंगे कि वह अपने पंखों को कैसे ठीक कर रहा है।

आप विटामिन की खुराक के साथ उसकी वसूली में या कुछ दिनों के लिए प्रजनन पेस्ट के साथ उसे खिलाने में उसकी मदद कर सकते हैं।

कैनरी में श्वसन रोग

श्वसन रोग वे अक्सर कैनरी को प्रभावित करते हैं। एक सामान्य नियम के रूप में हमें उनके बीच संक्रम से बचने के लिए प्रभावित कैनरी को अलग करना होगा। लक्षण अधिक बार निम्नलिखित हैं:

  • Embolamiento: कैनरी अपने पंख hollows क्योंकि इसके शारीरिक तापमान गिर गया है और इस तरह ठंड से लड़ता है।
  • गायन की अनुपस्थिति
  • छींकना, खांसी।
  • नाक के माध्यम से म्यूकोसल निर्वहन।
  • बीक खुला के साथ, सांस लेना मुश्किल है।

सभी श्वसन रोगों में से जो कैनरी को प्रभावित कर सकते हैं, हम निम्नलिखित को सबसे अधिक बार हाइलाइट करते हैं:

शीत और एफ़ोनिया

ठंडी हवा धाराओं और अचानक तापमान परिवर्तन के लिए एक्सपोजर आपके कैनरी में ठंडा हो सकता है। यह एफ़ोनिया के साथ या नहीं हो सकता है। पानी को बहुत ठंडा रखने से एफ़ोनिया भी हो सकता है, इसलिए हमेशा कमरे के तापमान पर इसकी सेवा करें।

कैनरी को ठीक करने के लिए इसे गर्म जगह में रखा जाना चाहिए और बाहर के संपर्क में नहीं होना चाहिए और न ही कुछ दिनों तक तापमान में बदलाव करना चाहिए। आप अपने पीने के पानी में नींबू के साथ नीलगिरी या शहद की कुछ बूंदें जोड़ सकते हैं।

सीडीआर या पुरानी श्वसन रोग

माइकोप्लाज्मोसिस के रूप में भी जाना जाता है, यह बीमारी बैक्टीरिया के कारण होती है माइकोप्लाज्मा गैलिसिसिकम। जब सही तरीके से खेलना आता है तो यह कई समस्याओं का कारण बनता है।

लक्षण श्वसन होते हैं, जो पहले उल्लेखित होते हैं, एक सीटी के अलावा जो लगातार सांस लेने पर उत्सर्जित होता है। अगर इलाज नहीं किया जाता है, तो यह यकृत की समस्याएं और साइनसिसिटिस या संयुग्मशोथ का कारण बन सकता है।

अपने पशुचिकित्सा से सबसे उपयुक्त एंटीबायोटिक उपचार के बारे में परामर्श लें और अंत तक इसका सम्मान करें। इस बीमारी को ठीक करना मुश्किल है और जानवर में बहुत अधिक तनाव पैदा कर सकता है।

सर्दी-जुकाम

यह एक ऐसी बीमारी है जिसे सीडीआर से भ्रमित किया जा सकता है। लक्षण एक मजबूत ठंडे के समान होते हैं लेकिन बहुत अधिक नाक के निर्वहन के साथ होते हैं। जब वे सांस लेते हैं तो वे शोर या सीट नहीं बनाते हैं। सफेद स्कैब चोटी पर बने होते हैं और एक या दोनों आंखों की सूजन का कारण बन सकते हैं।

कैनरी में माइकोसिस

उच्च आर्द्रता और कम रोशनी के साथ खराब हवादार स्थानों में पिंजरे को ढूंढना, कई ट्रिगर कर सकता है द्वारा उत्पादित रोग मशरूम . खराब स्वच्छता भी उनके विकास में योगदान देती है।

रिंगवॉर्म, कैंडिडिआसिस या स्कैब इनमें से कुछ बीमारियां कवक की उपस्थिति से ट्रिगर हुई हैं। वे कैनरी में दुर्लभ बीमारियां हैं लेकिन अगर उनका इलाज नहीं किया जाता है तो बहुत खतरनाक होते हैं।




पक्षियों में माइकोसिस से बचने का सबसे अच्छा तरीका एवियरी की स्वच्छता को अधिकतम करना है। पिंजरे का पता लगाने के लिए कम आर्द्रता और प्रकाश के साथ एक अच्छी हवादार जगह चुनें। इसके अलावा, समय-समय पर पिंजरे और पीने वालों दोनों को कीटाणुशोधन और पूरी तरह से साफ करना सुविधाजनक होगा।

कैनरी में माइकोसिस

कैनरीज़ में कोलिबासिलोसिस

colibacilosis यह एक जीवाणु रोग है जो दस्त, भूख की कमी, गायन और उदासीनता का कारण बनता है। यह कैनरी सामान्य से अधिक पानी पीता है।

एक कैनरी से दूसरे में फैलाया जा सकता है, इसलिए जैसे ही रोग का पता चला है, प्रभावित कैनरी को अलग करना बहुत महत्वपूर्ण है। एंटीबायोटिक दवाओं और विटामिन परिसरों के साथ कुछ दिनों में ठीक हो जाएगा।

कैनरीज़ में कोलिबासिलोसिस

कैनरी में परजीवी

परजीवी आंतरिक रूप से और बाहरी दोनों में आपके कैनरी को प्रभावित कर सकते हैं। के कण वे आपके गले में स्थित हो सकते हैं और श्वसन समस्याओं (सीआरडी) के कारण लक्षणों के समान लक्षण पैदा कर सकते हैं। कैनरी गायन, छींकता है और उसके सिर के किनारे झुकाता है, हिलाता है। वे पाचन परजीवी (कोसिडियोसिस, ट्राइकोमोनीसिस) को भी प्रभावित कर सकते हैं जो उन्हें एनीमिया, एनोरेक्सिया और असामान्य मल का कारण बनता है।

कई बाहरी परजीवी हैं जो अलग-अलग तरीकों से कैनरी के पंखों को प्रभावित कर सकते हैं। एक उदाहरण हैं जूँ और लाल पतंग . ये परजीवी हमारी पक्षी को धीरे-धीरे कमजोर करते हैं। कैनरी उत्तेजित है, लगातार तैयार है और गंजा पंख पैदा कर सकता है। अगर वे समाप्त नहीं होते हैं तो वे जानवरों को एनीमिया पैदा कर देंगे। जूँ के उपद्रवों का इलाज कैसे करें, यह जानने के लिए आप "कैनरीज़ में जूँ - रोकथाम और उपचार" पढ़ सकते हैं।

पिंजरे कीटाणुशोधन की जानी चाहिए और पीने के फव्वारे और फीडर को उचित कीटाणुनाशक उत्पाद के साथ और कैनरी के अंदर ठीक से साफ किया जाना चाहिए। अपने पशुचिकित्सा से परामर्श करें जिस पर आपकी चिड़िया के लिए सबसे उपयुक्त है।

कैनरी में ड्रॉप

ड्रॉप यह गरीब आहार के कारण जोड़ों की एक बीमारी है। हालांकि यह कैनरीज़ में बहुत आम नहीं है, लेकिन आमतौर पर इसे प्रोटीन और आहार में सब्जियों की कमी से अधिक उत्पादन किया जाता है।

यूरिक एसिड का एक संचय होता है जो पैरों में क्रिस्टल बनाता है और गुर्दे को नुकसान पहुंचाता है। इस तरह, कैनरी को पैरों को सही तरीके से स्पष्ट करना मुश्किल लगता है।

आप अपने पैरों को आयोडीन ग्लिसरीन से धो सकते हैं और अपने पशुचिकित्सा से सबसे उचित उपचार और आप अपने आहार में सुधार कैसे कर सकते हैं।

कैनरी में ड्रॉप

कैनरी में पाचन रोग

आपके कैनरी के मल का रंग, बनावट या आवृत्ति आपको यह निर्धारित करने में मदद कर सकती है कि आपकी पक्षी को क्या प्रभावित करता है। मल को देखते हुए हम अपने पशुचिकित्सक को और अधिक तेज़ी से पता लगाने में मदद कर सकते हैं कि पैथोलॉजी क्या पीड़ित हो सकती है, क्योंकि वे जो दिखते हैं उसके आधार पर एक या दूसरे हो सकते हैं:

  • काले मल: टैपवार्म जैसे आंतरिक परजीवी की उपस्थिति पाचन तंत्र में खून बह सकती है। मल में काली रंग पाचन तंत्र के ऊपरी भाग में खून बह रहा है।
  • सफेद मल : जब मल सफेद होते हैं तो इसका मतलब है कि उनमें केवल मूत्र होता है। यह एक संकेत है कि कैनरी नहीं खाते हैं। पीला या हरा टोन जिगर की क्षति का संकेत है।
  • रक्त के साथ मल: मल में हल्का रंग का खून अवांछित रक्त है, इसका मतलब है कि यह पाचन पाचन तंत्र के अंतिम भाग में है। यह कोसिडोसिस हो सकता है।
  • बहुत पानीदार मल: कोसिडियोसिस, कवक, वायरल संक्रमण की उपस्थिति को इंगित करता है या तनाव के कारण हो सकता है।
  • अपरिचित बीज: जब मल में अवांछित बीज होते हैं, तो यह कीड़े या संक्रमण की उपस्थिति को इंगित करता है।

कैनरी में एविटामिनोसिस

कमी या विटामिन की कमी महत्वपूर्ण समस्याएं और गंभीर समस्याएं पैदा कर सकती हैं। प्रत्येक विटामिन के लिए आवश्यक राशि न्यूनतम है, और हमें यह सुनिश्चित करना होगा कि हमारे कैनरी में अच्छे आहार और सूर्य के संपर्क में आने का समय हो। कैनरी के लिए सबसे महत्वपूर्ण विटामिन निम्नलिखित हैं:

  • एविटामिनोसिस ए: आंखों और प्रतिरक्षा प्रणाली के लिए विटामिन ए आवश्यक है। सूर्य के संपर्क में आने वाले पक्षियों में इस विटामिन की कमी हो सकती है। यह भूख, गंजापन और आंखों और मुंह में गंभीर मामलों के घावों में कमी का उत्पादन करता है।
  • एविटामिनोसिस बी: चरम का कारण बनता है, पक्षी गिरता है, तंत्रिका तंत्र को प्रभावित करता है।
  • एविटामिनोसिस डी: सूर्य के संपर्क में आने की कमी इस विटामिन की कमी का कारण बनती है। यह हड्डियों में लापरवाही, रिक्तियों और अन्य समस्याओं का कारण बनता है।

इन कमियों को विटामिन की खुराक के साथ इलाज किया जा सकता है जो आम तौर पर पीने के पानी में मौखिक रूप से प्रशासित होते हैं। अन्य विटामिन गर्मी या मोल्ट के समय के लिए पूरक में पाया जा सकता है।

यदि आप कैनरी के भोजन के बारे में अधिक जानना चाहते हैं, तो हमारे लेख को याद न करें।

कैनरी में एविटामिनोसिस

यह आलेख केवल जानकारीपूर्ण है, ExpertoAnimal.com में हमारे पास पशु चिकित्सा उपचार निर्धारित करने या किसी प्रकार का निदान करने की शक्ति नहीं है। हम आपको किसी भी प्रकार की हालत या असुविधा के मामले में अपने पालतू पशु चिकित्सक को लेने के लिए आमंत्रित करते हैं।

यदि आप इसी तरह के अधिक लेख पढ़ना चाहते हैं कैनरी में सबसे आम बीमारियां , हम आपको हमारे निवारण अनुभाग में प्रवेश करने की सलाह देते हैं, और हम आपको निःशुल्क AnimalExpert ऐप डाउनलोड करने के लिए प्रोत्साहित करते हैं, जहां आप अपने जानवरों के दिन को सीख और साझा कर सकते हैं।

सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
मेरे कैनरी ने गायन बंद कर दिया हैमेरे कैनरी ने गायन बंद कर दिया है
कैनरी की देखभाल कैसे करेंकैनरी की देखभाल कैसे करें
कैनरी के लिए पर्यावरण: तापमान, बहुत महत्व का एक कारककैनरी के लिए पर्यावरण: तापमान, बहुत महत्व का एक कारक
कैनरी गीत में सुधार करेंकैनरी गीत में सुधार करें
गीत कैनरी की तीन नस्लोंगीत कैनरी की तीन नस्लों
कैनरी की देखभालकैनरी की देखभाल
आधे पिंजरे पंखों के साथ कैनरी निराशआधे पिंजरे पंखों के साथ कैनरी निराश
एक पैर के साथ मेरी कैनरी limpsएक पैर के साथ मेरी कैनरी limps
स्पेनिश कैनरी लगातार छींकता हैस्पेनिश कैनरी लगातार छींकता है
कैनरी लाल आंखों के कैनरी इनोकैनरी लाल आंखों के कैनरी इनो
» » कैनरी में सबसे आम बीमारियां
© 2022 TonMobis.com