कैनरी में जूँ - रोकथाम और उपचार

कैनरी में जूँ - रोकथाम और उपचार

कई लोग हैं जो पक्षियों के लिए चुनते हैं, जब यह घर पर एक जानवर की मेजबानी करने के लिए आता है, और वहाँ पक्षियों कि पालतू जानवर के रूप में और सबसे करिश्माई और दिलकश हम Canaries पर प्रकाश डाला के बीच गोद ले सकते हैं की कई प्रजातियां हैं निर्णय लेते हैं।

वे खुश जानवर हैं और इष्टतम स्थितियों में बनाए रखने में आसान हैं, हालांकि, वे विभिन्न बीमारियों से अवगत हैं और विशेष रूप से परजीवी संक्रमण के लिए अतिसंवेदनशील हैं।

इस लेख में हम इसके बारे में बात करते हैं कैनरी में जूँ की रोकथाम और उपचार , ताकि आप अपने पालतू जानवरों पर सबसे अच्छा ध्यान दे सकें।

आप में भी रुचि हो सकती है: कुत्तों में जूँ - लक्षण और उपचार
सूची

कैनरी में लाल लाउंज

कैनरी आमतौर पर जूँ से प्रभावित हो सकते हैं, विशेष रूप से अतिसंवेदनशील होने के कारण लाल जीवनसाथी के कारण परजीवी संक्रमण , एक परजीवी जो स्तनधारियों और अन्य कशेरुकी खाद्य पदार्थों के खून पर खिलाता है और जो सबसे कमजोर पक्षियों पर हमला करता है, अगर वहां कोई संतान होता है तो संतान से शुरू होता है।

यह एक परजीवी है जिसकी उपस्थिति का पता लगाना मुश्किल हो सकता है क्योंकि इसकी आदत रात्रिभोज होती है और रात के दौरान ही प्रकट होती है। सक्षम होने के लिए निरंतर निगरानी आवश्यक होगी समय में लाल जीवनसाथी का पता लगाएं , चूंकि बाद में उपचार शुरू होता है, इसलिए इस परजीवी को पूरी तरह समाप्त करना अधिक कठिन होगा।

कैनरी में लाल लाउंज

कैसे पता चलेगा कि मेरी कैनरी लाल झुंड की उपस्थिति से पीड़ित है?

लाल जीवनसाथी के कारण परजीवी संक्रमण का पता लगाने के लिए आवश्यक है रात के दौरान पिंजरे और कैनरी के व्यवहार का निरीक्षण करें , ऐसी कई विधियां हैं जो हमें इस परजीवी की उपस्थिति की पुष्टि करने की अनुमति देगी:

  • एक टॉर्च के साथ हमें आकर रात में पिंजरे का निरीक्षण करें, हम अपने कैनरी बेचैनी और बार-बार खरोंच की इच्छा में देखेंगे
  • रात के दौरान एक सफेद कपड़े के साथ पिंजरे को ढकें, अगली सुबह हम छोटे लाल धब्बे वाले सफेद कपड़े देख सकते हैं, और यह भी हो सकता है कि कुछ परजीवी इसे फंस गए हों
  • रात के दौरान हम पानी का एक छोटा कटोरा भी छोड़ सकते हैं जिसमें हम सिरका की कुछ बूंदें डालेंगे, अगली सुबह हम इसमें कुछ परजीवी डूब सकते हैं

एक और संकेत जो हम अपने कैनरी में देख सकते हैं वह एक विशेषता है पीला त्वचा जो हेमेटोफैगस परजीवी द्वारा स्थिति को इंगित करता है, जो रक्त का उपभोग करता है।

कैसे पता चलेगा कि मेरी कैनरी लाल झुंड की उपस्थिति से पीड़ित है?

कैनरी में जूँ का उपचार




लाल जीवन को खत्म करना बहुत मुश्किल है, खासकर यदि समय पर इसका पता नहीं चला है, तो इसका उपयोग करना आवश्यक है व्यापक स्पेक्ट्रम antiparasitic , इस मामले में Ivermectin , एक सक्रिय सिद्धांत जिसे आंतरिक और बाहरी परजीवी संक्रमण में लागू किया जा सकता है।

हालांकि, इस एंटीपारासिटिक का अधिक मात्रा कैनरी में न्यूरोलॉजिकल लक्षण पैदा कर सकता है और कुछ मामलों में भी मौत का कारण बन सकता है।

इसलिए, यह महत्वपूर्ण महत्व है अपने कैनरी को स्व-औषधि न करें , आपका पशुचिकित्सा आपको बताएगा कि एंटीपारासिटिक को कैसे प्रशासित किया जाए, आपको किस खुराक का उपयोग करना चाहिए और इसे लागू करने के लिए कितनी बार आवश्यक है।

कैनरी में जूँ का उपचार

कैनरी में जूँ की रोकथाम

अपने कैनरी को जूँ से प्रभावित होने से रोकने के लिए और अन्य बाहरी परजीवीओं से रोकने के लिए, निम्नलिखित युक्तियों का पालन करना महत्वपूर्ण है:

  • पिंजरे के साथ-साथ कैनरी के सभी सामानों को नियमित रूप से साफ और निर्जलित करता है
  • अपने पक्षियों को अपने स्नान के लिए उपयोग करने वाले पानी में सेब सिरका जोड़ें, इस तरह आप कुछ परजीवी को पीछे हटाने में सक्षम होंगे और आप भी पंखों को चमकेंगे
  • एक नियमित आधार पर एक कीटनाशक या एकसार का प्रयोग करें, आपका पशुचिकित्सक आपको सूचित करेगा कि सबसे उपयुक्त उत्पाद कौन सा है
  • समय-समय पर अपने कैनरी के व्यवहार की निगरानी करें, जितना जल्दी हो सके परजीवी संक्रमण का पता लगाना महत्वपूर्ण है
कैनरी में जूँ की रोकथाम

यह आलेख केवल जानकारीपूर्ण है, ExpertoAnimal.com में हमारे पास पशु चिकित्सा उपचार निर्धारित करने या किसी प्रकार का निदान करने की शक्ति नहीं है। हम आपको किसी भी प्रकार की हालत या असुविधा के मामले में अपने पालतू पशु चिकित्सक को लेने के लिए आमंत्रित करते हैं।

यदि आप इसी तरह के अधिक लेख पढ़ना चाहते हैं कैनरी में जूँ - रोकथाम और उपचार , हम अनुशंसा करते हैं कि आप परजीवी बीमारियों के हमारे अनुभाग में प्रवेश करें, और हम आपको ExpertoAnimal का निःशुल्क ऐप डाउनलोड करने के लिए प्रोत्साहित करते हैं, जहां आप अपने जानवरों के दिन को सीख और साझा कर सकते हैं।

सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
कुत्तों में dewormingकुत्तों में deworming
कुत्तों में जूँ - लक्षण और उपचारकुत्तों में जूँ - लक्षण और उपचार
मेरे पालतू जानवरों की बूंदों में कीड़ेमेरे पालतू जानवरों की बूंदों में कीड़े
कैसे पालतू जानवरों को कम करने के लिएकैसे पालतू जानवरों को कम करने के लिए
Pargets: कैनरी में पियोजिलो की समस्याPargets: कैनरी में पियोजिलो की समस्या
पक्षियों में माइकोसिसपक्षियों में माइकोसिस
तोतों में बीमारियों के स्वास्थ्य और रोकथामतोतों में बीमारियों के स्वास्थ्य और रोकथाम
परजीवी से छुटकारा पाएं - घर का बना समाधानपरजीवी से छुटकारा पाएं - घर का बना समाधान
तोते में बैक्टीरिया, कवक और परजीवी बीमारियांतोते में बैक्टीरिया, कवक और परजीवी बीमारियां
परजीवी के लिए प्राकृतिक उपचार - अपने शरीर के अंदर परजीवी से छुटकारा पाएंपरजीवी के लिए प्राकृतिक उपचार - अपने शरीर के अंदर परजीवी से छुटकारा पाएं
» » कैनरी में जूँ - रोकथाम और उपचार
© 2022 TonMobis.com