कोआला कहाँ रहते हैं

कोआला कहाँ रहते हैं

कोआला के नाम से वैज्ञानिक रूप से जाना जाता है फास्कोलॉक्टोस सिनेरेस और यह 270 प्रजातियों में से एक है जो मर्सपियल्स के परिवार से संबंधित है, जिसमें से अनुमान लगाया गया है कि 200 ऑस्ट्रेलिया में रहते हैं और अमेरिका में 70।

इस जानवर की लंबाई 76 सेंटीमीटर है और पुरुष 14 किलो वजन कर सकते हैं, हालांकि, कुछ छोटे नमूने में वजन 6 से 8 किलो के बीच होता है।

यदि आप इन छोटे और प्यारे मर्सिपियल के बारे में अधिक जानना चाहते हैं, तो पशु विशेषज्ञ के इस लेख में हम आपको प्रकट करते हैं जहां कोआला रहते हैं.

आप में भी रुचि हो सकती है: कोआला खिलाना
सूची

कोला का वितरण

कैद या प्राणि केन्द्रों में रहने वाले लोगों कोआला छोड़कर, हमने पाया है कि कोआला की कुल मुक्त आबादी है, जो 80,000 के आसपास है, में है ऑस्ट्रेलिया , जहां यह मर्दाना देश का प्रतीक बन गया है।

हम उन्हें मुख्य रूप से दक्षिण ऑस्ट्रेलिया, न्यू साउथ वेल्स, क्वींसलैंड और विक्टोरिया में पाते हैं उनके आवास के प्रगतिशील विनाश प्राकृतिक ने अपने वितरण में मामूली बदलाव किए हैं, जो महत्वपूर्ण नहीं हो सकते क्योंकि कोआला में लंबी दूरी की यात्रा करने की कोई क्षमता नहीं है।

स्पेन में, 3 जानवर मैड्रिड चिड़ियाघर, दो पुरुष, ज़ोर और बर्गरो और एक महिला, कैलांड्रा में रहते हैं।

कोला का वितरण

कोआला आवास

तब से, इस प्रजाति के लिए कोआला का निवास बहुत महत्वपूर्ण है कोलास की आबादी केवल तभी बढ़ाया जा सकता है जब पर्याप्त आवास मिल जाए , जो नीलगिरी के पेड़ की उपस्थिति के साथ मुख्य आवश्यकता के रूप में पालन करना चाहिए, क्योंकि उनकी पत्तियां मुख्य रूप से कोआला का भोजन होती हैं।




जाहिर है नीलगिरी के पेड़ की उपस्थिति अन्य कारकों जैसे मिट्टी के सब्सट्रेट और वर्षा की आवृत्ति से सशर्त होती है।

कोआला एक है arboreal पशु , जिसका अर्थ यह है कि यह पेड़ों में रहता है, जिसमें दिन में लगभग 20 घंटे सोते हैं, आलसी भालू से भी ज्यादा। कोआला केवल छोटे आंदोलनों को बनाने के लिए पेड़ छोड़ देगा, क्योंकि वह उस जमीन पर सहज महसूस नहीं करता जिस पर वह क्रॉल करता है।

वे हैं उत्कृष्ट पर्वतारोही और वे एक शाखा से दूसरे शाखा में जाने के लिए स्विंग करते हैं। चूंकि ऑस्ट्रेलिया के जंगलों में मौसम बहुत ही परिवर्तनीय है, पूरे दिन कोआला विभिन्न पेड़ों में कई जगहों पर कब्जा कर सकता है, या तो सूर्य या छाया की खोज में और साथ ही हवा और ठंड से आश्रय भी ले सकता है।

कोआला आवास

विलुप्त होने के खतरे में कोआला

1994 में यह निर्धारित किया गया था कि केवल वही लोग न्यू साउथ वेल्स और दक्षिण ऑस्ट्रेलिया में रहते थे विलुप्त होने के गंभीर खतरे में थे धमकी दी आबादी के रूप में के रूप में दुर्लभ जा रहा है, हालांकि, इस स्थिति खराब हो गई है जब और अब भी धमकी दी माना क्वींसलैंड की जनसंख्या।

खेदजनक ढंग से पुरुषों के हाथों हर साल लगभग 4,000 कोला मर जाते हैं , क्योंकि उनके आवास के विनाश ने शहरी क्षेत्रों में इन छोटे मर्सपियल्स की उपस्थिति में भी वृद्धि की है।

हालांकि कोआला एक जानवर है जो कैद में रखना आसान है, लेकिन इसके प्राकृतिक आवास में और पूरी तरह से मुक्त तरीके से रहने में सक्षम होने के अलावा कुछ भी उपयुक्त नहीं है, जो कि अधिक से अधिक कठिनाई का तात्पर्य है, यही कारण है कि अपनी स्थिति के बारे में जागरूक बनें इस प्रजाति के विनाश को रोकने के लिए महत्वपूर्ण हो।

विलुप्त होने के खतरे में कोआला

यदि आप इसी तरह के अधिक लेख पढ़ना चाहते हैं कोआला कहाँ रहते हैं , हम आपको जानवरों की दुनिया के हमारे जिज्ञासा अनुभाग में प्रवेश करने की सलाह देते हैं, और हम आपको मुफ्त AnimalExpert ऐप डाउनलोड करने के लिए प्रोत्साहित करते हैं, जहां आप अपने जानवरों के दिन को सीख और साझा कर सकते हैं।

सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
क्या पालतू जानवर के रूप में डिंगो होना संभव है?क्या पालतू जानवर के रूप में डिंगो होना संभव है?
कोआला खिला रहा हैकोआला खिला रहा है
मर्सपियल्स के प्रकारमर्सपियल्स के प्रकार
प्यूमा कहाँ रहता है?प्यूमा कहाँ रहता है?
दुनिया में 10 सबसे धीमे जानवरदुनिया में 10 सबसे धीमे जानवर
ऑस्ट्रेलिया में आरवी शिविरऑस्ट्रेलिया में आरवी शिविर
ग्लोबल वार्मिंग विभिन्न समुद्री प्रजातियों के साथ समाप्त हो सकती हैग्लोबल वार्मिंग विभिन्न समुद्री प्रजातियों के साथ समाप्त हो सकती है
ऑस्ट्रेलियाई budgiesऑस्ट्रेलियाई budgies
जहां विशाल armadillo रहता हैजहां विशाल armadillo रहता है
दुनिया में 10 सबसे लंबे जानवरोंदुनिया में 10 सबसे लंबे जानवरों
» » कोआला कहाँ रहते हैं
© 2022 TonMobis.com