विलुप्त होने के खतरे में स्तनधारियों

विलुप्त होने के खतरे में स्तनधारियों

आजकल, कई पशु और पौधों की प्रजातियां हैं जो गायब होने का खतरा है। जानवरों के प्राकृतिक आवास पर मानव दबाव गंभीर परिणाम का कारण बनता है।

जंगलों की अंधाधुंध गिरने, पानी के प्रदूषण और कृषि शोषण, विभिन्न प्रजातियों के वितरण क्षेत्रों को खंडित करते हैं। हम समुदायों को अलग करके और अपने प्राकृतिक शिकार को कम करके अपने प्रजनन में बाधा डालते हैं।

पशु विशेषज्ञ के इस लेख में हम इसके बारे में बात करेंगे विलुप्त होने के खतरे में स्तनधारियों . स्तनधारियों वे जानवर हैं जो अपने युवाओं को जन्म देते हैं और उन्हें स्तनपान करते हैं।

आप में भी रुचि हो सकती है: दुनिया की सबसे खूबसूरत समुद्री मछली
सूची

लुप्तप्राय स्तनधारियों की लाल सूची

UINC, प्रकृति के संरक्षण के लिए अंतर्राष्ट्रीय संघ, समय-समय पर खतरनाक प्रजातियों की लाल सूची तैयार करता है। इस सूची में सभी जानवरों और पौधों की प्रजातियां शामिल हैं जो दुनिया भर में गायब होने का खतरा है।

इस सूची के आंकड़ों के साथ हम वैश्विक स्तर पर होने वाली जैव विविधता के नुकसान का निरीक्षण कर सकते हैं। स्तनधारी सबसे लुप्तप्राय प्रजातियों वाले समूहों में से एक हैं। शिकार और उनके निवास का विनाश उनके मुख्य दुश्मन हैं।

लाल सूची में कई श्रेणियां हैं:

  • विलुप्त (पूर्व)
  • जंगली में विलुप्त (ईडब्ल्यू)
  • गंभीर विलुप्त होने का खतरा (सीआर)
  • विलुप्त होने का खतरा (एन)
  • कमजोर (वीयू)
  • लगभग धमकी दी (एनटी)
  • मामूली चिंता (एलसी)
लुप्तप्राय स्तनधारियों की लाल सूची

दुनिया के स्तनधारियों

वर्तमान में, कई प्रजातियों को मनुष्यों का दबाव भुगतना पड़ता है। जंगलों और प्राकृतिक वातावरण का विनाश, पानी का प्रदूषण और मिट्टी की अशुद्धता प्रभाव से पीड़ित विभिन्न प्रजातियों में योगदान देती है।

पिछले दशकों में कई प्रजातियां गायब हो गई हैं। कुछ उदाहरण मैक्सिकन भालू, फ़ॉकलैंड्स भेड़िया या केप शेर हैं। अंधाधुंध शिकार, खेल के लिए या अन्य प्रयोजनों के लिए, पिछली शताब्दी में कई प्रजातियों के साथ समाप्त हुआ।

इस कारण से यह जानना महत्वपूर्ण है कि जानवरों की दुनिया की सभी प्रजातियों पर मानव कार्रवाई है।

इसके बाद, हम दुनिया में कई स्तनधारियों पर टिप्पणी करेंगे जो वर्तमान में खतरे में हैं या विलुप्त होने के लिए कमजोर हैं।

माउंटेन गोरिला (गोरिल्ला बियरिंगे बियरिंगे)

गोरिल्ला वर्तमान में दो प्रजातियों में विभाजित हैं और ये बदले में दो उप-प्रजातियों में हैं। वे पश्चिमी गोरिल्ला, पूर्वी गोरिल्ला, निचले इलाकों का पश्चिमी गोरिल्ला और पर्वत गोरिल्ला हैं। आखिरी दो में हैं महत्वपूर्ण खतरा विलुप्त होने का

पर्वत गोरिल्ला में लगभग 700 नमूने मुख्य रूप से मध्य अफ्रीका के राष्ट्रीय उद्यानों में वितरित किए जाते हैं। इस क्षेत्र की युद्ध और अस्थिरता उन्हें गंभीर रूप से प्रभावित करती है। वे शिकार के पीड़ित हैं और मानव रोगों से प्रभावित हैं। वे बहुत बुद्धिमान और सामाजिक जानवर हैं, आमतौर पर कई महिलाओं के साथ एक वयस्क पुरुष रहते हैं। कभी-कभी कई पुरुष एक ही समुदाय में एक साथ रह सकते हैं।

दुनिया के स्तनधारियों

सुमात्रा का बाघ

सुमात्रा का बाघ (पेंथेरा टिग्रीस सुमात्रा) यह एक बाघ है महत्वपूर्ण खतरा इंडोनेशिया के द्वीपसमूह में सुमात्रा द्वीप में रहने वाले विलुप्त होने का। यह बाघों में से सबसे छोटा है, इसका फर गहरा है और सबसे कम लाइनों के साथ है। वह एक उत्कृष्ट तैराक और शिकारी है। इंडोनेशियाई बाघों, जावा बाघ और बाली बाघ की दो अन्य प्रजातियां 20 वीं शताब्दी में विलुप्त हो गईं।

वर्तमान में यह अनुमान लगाया गया है कि इसकी जनसंख्या लगभग 500 प्रतियां है, जो विभिन्न रिजर्व और पार्कों द्वारा स्वतंत्रता और कैद में दोनों में वितरित की जाती है। दुर्भाग्य से खाल के साथ शिकार और व्यापार अभी भी इन बाघों के लिए एक समस्या है। इसके अलावा, उनकी आबादी का विखंडन और उनके प्राकृतिक आवास के नुकसान से उन्हें छोटे क्षेत्रों में खुद को अलग करने के लिए मजबूर किया जाता है।

ब्लैक Rhinoceros

काला rhinoceros (Diceros bicornis) यह अफ्रीकी savannah में रहता है। यह अपने रंग और उसके छोटे आकार में सफेद rhinoceros से अलग है। यह छोटे आकार के झाड़ियों और पेड़ पर खिलाता है। इसका मुंह सफेद rhinoceros से अलग है, यह एक prehensile चोंच आकार अपने भोजन के लिए अनुकूल है।

राइनो, और विशेष रूप से काले rhinoceros, दशकों से अपने सींग के लिए शिकारी के उत्पीड़न और दबाव का सामना करना पड़ा है। वर्तमान में, हालांकि यह एक संरक्षित प्रजाति है और इसका शिकार निषिद्ध है, इसकी संख्या बहुत कम है। जंगली में कुछ हजार हो सकते हैं।

शिकार करने के अलावा, एक और समस्या जिसे वे उजागर कर रहे हैं वह है रक्तसंबंध . नमूने की कम संख्या के कारण, संबंधित व्यक्तियों के बीच पार हो जाते हैं। इससे आनुवंशिक विविधता का नुकसान होता है और यह प्रजातियों के लिए हानिकारक है।

पायग्मी हिप्पोपोटामस

यह एक थोड़ा हिप्पो (Choeropsis liberiensis) यह अफ्रीका के मंगल और जंगलों में रहता है। सामान्य हिप्पोपोटामस की तरह, पिग्गी अर्ध-जलीय है। यह आपकी त्वचा में नमी रखने के लिए पानी के करीब रहता है।




जबकि हिप्पोपोटामस एक समूह में रहता है, पिग्मी हिप्पोपोटामस अधिक अकेला होता है, वे आम तौर पर अकेले या साथी के साथ रहते हैं। वे जड़ी-बूटियों के जानवर हैं और रात में वे भोजन की तलाश में जंगल में जाते हैं।

ऐसा माना जाता है कि स्वतंत्रता में 3000 से भी कम नमूने हैं, हालांकि हम उन्हें चिड़ियाघर में भी ढूंढ सकते हैं। यूआईएनसी के मुताबिक, यह है विलुप्त होने के खतरे में . उनका मुख्य खतरा उनके निवास का विनाश है। Pleistocene के दौरान, भूमध्यसागरीय में pygmy hippos की अन्य प्रजातियां थीं। उदाहरण के लिए माल्टा या साइप्रस द्वीप पर।

स्पेन में स्तनधारियों

स्पेन में ऐसी कई प्रजातियां हैं जो खतरे में हैं या विलुप्त होने की धमकी दी गई हैं। ब्लैक स्टॉर्क या लैमरर्जर प्रायद्वीप के पक्षियों हैं जो खतरे में हैं।

स्तनधारियों के लिए, हमारे पास विलुप्त होने के खतरे में कई जानवर हैं। इसके बाद हम प्रायद्वीप के तीन सबसे महत्वपूर्ण स्तनधारियों - ब्राउन भालू, इबेरियन लिंक्स और इबेरियन भेड़िया के बारे में बात करेंगे।

इन प्रजातियों की रक्षा करना महत्वपूर्ण है क्योंकि वे प्रायद्वीप के सबसे बड़े और सबसे प्रतिनिधि स्तनधारियों हैं।

स्पेन में स्तनधारियों

इबेरियन लिंक्स

इबेरियन लिंक्स (लिंक्स पेर्डिनस) यह हमारी धरती का प्रतीक है। यह पृथ्वी पर सबसे खतरनाक फेलिनों में से एक है और सबसे खूबसूरत में से एक है। वह वर्तमान में डोनाना, सिएरा मोरेना और मॉन्टेस डी टोलेडो में स्वतंत्रता में उपस्थित हैं। पूर्व में और यहां तक ​​कि 1 9 80 के दशक में, इसका वितरण बहुत बड़ा था। यूआईएनसी के मुताबिक, यह है खतरे में विलुप्त होने का

यह एक बहुत चुस्त बिल्ली का बच्चा है, उसके कान काले बाल के ब्रश में खत्म होते हैं, जो उन्हें उनकी विशेषता दिखाता है। यह एक छोटी सी बिल्ली का बच्चा है, वयस्क पुरुष वजन 12 किलो वजन कर सकते हैं। वर्तमान में, यह अनुमान लगाया गया है कि सुरक्षा और संरक्षण योजनाओं के बावजूद उनकी संख्या स्वतंत्रता पर 300 से कम व्यक्तियों की है।

Bobcats कई समस्याओं का सामना करना पड़ता है:

  • Outrages।
  • उनके आवास का विनाश।
  • मानव कार्रवाई द्वारा समुदायों का अलगाव।
  • शिकार की कमी
  • मनुष्यों द्वारा नमूने की शिकार।

लिंक्स की भोजन खरगोशों की आबादी से निकटता से संबंधित है, इसलिए उनका वंश उन्हें बहुत प्रभावित करता है।

ब्राउन भालू

भूरा भालू (उर्सस आर्कटोस) यह प्यरेनीज़ और कैंटब्रियन पर्वत श्रृंखला में मौजूद है। दोनों जगहों पर दो आबादी हैं जो आम तौर पर संपर्क में नहीं आती हैं। प्रायद्वीप में मौजूद भूरे रंग के भालू की संख्या निर्धारित करना मुश्किल है। यह अनुमान लगाया गया है कि जंगली में इसकी वर्तमान संख्या लगभग 200-250 भालू है।

यह पूरे प्रायद्वीप का सबसे बड़ा जानवर है और यहां तक ​​कि वे अन्य भालू की तुलना में छोटे हैं। यह एक राज्य में है मामूली चिंता चूंकि यह यूरोप के अन्य क्षेत्रों में मौजूद है, हालांकि स्पेन में इसकी संख्या इतनी कम है कि इसे प्रायद्वीप से गायब होने से रोकने के लिए इसे अपने संरक्षण में काम करना चाहिए।

इस भालू की भोजन फल और युवा शूटिंग, छोटे जानवरों और मछली पर निर्भर करती है। पूरे वर्ष भोजन की उपलब्धता और सुस्ती के समय के आधार पर यह महत्वपूर्ण वजन भिन्नता का सामना करता है।

स्की रिसॉर्ट्स, खनन और सामान्य रूप से जंगलों के विनाश का निर्माण भूरा भालू का मुख्य खतरा है।

इबेरियन भेड़िया

इबेरियन भेड़िया (कैनिस लुपस साइनैटस) पहले इसे पूरे इबेरियन प्रायद्वीप में वितरित किया गया था। वर्तमान में, इसकी उपस्थिति दो आबादी में विभाजित है: डुओरो के उत्तर और डुएरो के दक्षिण में। दक्षिण की आबादी बहुत छोटी है और मानव क्रिया से दूसरे से अलग है। अनुमान लगाया गया है कि इसकी कुल आबादी लगभग 2000 प्रतियां है।

इबेरियन भेड़िया को प्रजातियों के रूप में वर्गीकृत किया जाता है भेद्य लाल किताब में, हालांकि स्पेन के उत्तर में उनके शिकार की अनुमति है। डुओरो के दक्षिण की आबादी, हालांकि इस पल के लिए संरक्षित है, अपने शिकार के लिए यूरोप के अनुरोधों के कारण कानूनी सुरक्षा को बदलने का जोखिम है।

1 9 50 और 1 9 70 के बीच भेड़िया को अंधाधुंध शिकार किया गया था, इसे देश के कई क्षेत्रों से हटा दिया गया था। इस कारण से यह महत्वपूर्ण है कि संरक्षण योजनाएं की जाती हैं और भेड़िया की सुरक्षा डुओरो के दक्षिण और उत्तर दोनों में एक वास्तविक तथ्य है।

इबेरियन भेड़िया द्वारा सामना की जाने वाली मुख्य समस्याएं शिकार, जहर, अपने आवास का विखंडन और भेड़िया और प्रजातियों पर मानव दबाव दोनों हैं जो इसे खिलाती हैं।

यदि आप इसी तरह के अधिक लेख पढ़ना चाहते हैं विलुप्त होने के खतरे में स्तनधारियों , हम आपको विलुप्त होने के खतरे में जानवरों के हमारे अनुभाग में प्रवेश करने की सलाह देते हैं, और हम आपको पशु विशेषज्ञ के मुफ्त ऐप को डाउनलोड करने के लिए प्रोत्साहित करते हैं, जहां आप अपने जानवरों के दिन को सीख और साझा कर सकते हैं।

सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
चिली में विदेशी पक्षी सबसे अधिक तस्करी प्रजातियां हैंचिली में विदेशी पक्षी सबसे अधिक तस्करी प्रजातियां हैं
दुनिया में विलुप्त होने के खतरे में 10 जानवरदुनिया में विलुप्त होने के खतरे में 10 जानवर
महान बाधा चट्टान के विलुप्त होने के खतरे में पशुमहान बाधा चट्टान के विलुप्त होने के खतरे में पशु
विलुप्त होने के खतरे में समुद्री जानवरविलुप्त होने के खतरे में समुद्री जानवर
पीले रंग की तोते की गलती क्या है? #Yodefiendolapalmadeceraपीले रंग की तोते की गलती क्या है? #Yodefiendolapalmadecera
एंडियन भालू विलुप्त होने के लिए मत देना #pontelosanteojosporlavidaएंडियन भालू विलुप्त होने के लिए मत देना #pontelosanteojosporlavida
विलुप्त होने के खतरे में जानवरों की रक्षा कैसे करें?विलुप्त होने के खतरे में जानवरों की रक्षा कैसे करें?
विलुप्त होने के खतरे में जानवरों की प्रजातियांविलुप्त होने के खतरे में जानवरों की प्रजातियां
दुनिया में विलुप्त होने के खतरे में शीर्ष 10 जानवरदुनिया में विलुप्त होने के खतरे में शीर्ष 10 जानवर
जहां विशाल armadillo रहता हैजहां विशाल armadillo रहता है
» » विलुप्त होने के खतरे में स्तनधारियों
© 2022 TonMobis.com