साल्टवाटर मछली

साल्टवाटर मछली

साल्टवाटर मछली उन लोगों के लिए एक उत्कृष्ट विकल्प है जिनके पास अपने पालतू जानवरों को समर्पित करने के लिए अधिक समय नहीं है लेकिन मछली की सुंदरता का आनंद लेना चाहते हैं।

ये बहुत ही जटिल जानवर नहीं हैं जो मछलीघर में रहते हैं, हालांकि, यदि आप नमकीन पानी की मछली में शुरुआत कर रहे हैं तो आपको बहुत सारी जानकारी की आवश्यकता होगी। मछली ऐसे जानवर होते हैं जिन्हें निरंतर और पर्याप्त वातावरण, नियमित भोजन और उनके बारे में परवाह करने वाले किसी व्यक्ति की आवश्यकता होती है।

ExpertoAnimal द्वारा इस आलेख में हम बुनियादी आवश्यकताओं के बारे में विस्तार से जा रहे हैं खारे पानी की मछली साथ ही प्रतियों की एक गैलरी।

आप में भी रुचि हो सकती है: दुनिया की सबसे खूबसूरत समुद्री मछली
सूची

खारे पानी की मछली कैसे हैं

यदि आप खारे पानी की मछली पर जानकारी की तलाश में हैं तो आप सही जगह पर आ गए हैं। ExpertoAnimal में हम मछली की दुनिया में शुरुआती लोगों के लिए सामग्री प्रदान करते हैं ताकि आप इस मामले में, नमकीन पानी की मछली का आनंद ले सकें।

आपको पता होना चाहिए कि खारे पानी की मछली की विभिन्न प्रजातियां हैं और प्रत्येक प्रजाति में विशिष्ट विशेषताएं होती हैं या तो तापमान या पर्यावरण। मछली पकड़ने से पहले, आपको मछली की विशिष्ट आवश्यकताओं से परामर्श लेना चाहिए।

खारे पानी की मछली कैसे हैं

साल्टवाटर मछली की जरूरत है

साल्टवाटर मछली प्रभावी ढंग से की जरूरत है नमक पानी . यह 34 लीटर नमक प्रति लीटर पानी मिलाकर हासिल किया जाता है, हां, यह विशेष पैकेज है जो आपको विशेष दुकानों में मिल जाएगा। नमक के स्तर को नियमित रूप से एक हाइड्रोमीटर के साथ मापा जाना चाहिए और 1.020 और 1.023 के बीच होना चाहिए।

तापमान यह अधिकांश खारे पानी की मछली के लिए एक बहुत ही महत्वपूर्ण कारक है। हम इसे सामान्य रूप से 26ordm-C में रख सकते हैं, जैसा कि हमने उल्लेख किया है, विशिष्ट आवश्यकताओं के साथ नमूने हैं।

आपको किसी अन्य मछलीघर में तत्वों, बजरी और वनस्पति को जोड़ना होगा। एक दूसरे को परेशान किए बिना सभी सदस्यों को आश्रय देने के लिए मछली टैंक चौड़ा होना चाहिए।

इसके अलावा आपको खुद को सूचित करना होगा और अपने नए एक्वैरियम में जगह लेनी होगी एक फिल्टर मछली की स्वच्छता के लिए। फ़िल्टर के लिए धन्यवाद, आपको समय-समय पर अपने नए टैंक में सभी पानी को बदलने की आवश्यकता नहीं होगी और आप अपने खारे पानी की मछली के पर्यावरण की गुणवत्ता में सुधार करेंगे।

अंत में, आप एक जगह पर खारे पानी के एक्वैरियम रखेंगे जहां इसे सीधे सूर्य की रोशनी मिलती है।

आपको स्तरों को भी नियंत्रित करना चाहिए पीएच ताकि वे 8.2 से ऊपर हो, के स्तर नाइट्रेट 5 पीपीएम से अधिक, 2.5 और 3.5 मेगापिक्सल / एल और के बीच अलगाव कैल्शियम . चिंता न करें अगर आप पालतू जानवरों की दुकानों में सभी जानकारी को पूरा नहीं करते हैं, तो वे आपको उचित तरीके से इन सभी चरों को नियंत्रित करने के तरीके के बारे में सलाह देंगे।

सहेलियां

सहेलियां वे उन लोगों के लिए एक आदर्श विकल्प हैं जो खारे पानी के एक्वैरियम में शुरुआती हैं। ये अकेले मछली हैं जो 7 सेंटीमीटर के बीच होवर करती हैं और पर्यावरण में कुछ बदलावों का प्रतिरोध करती हैं।

बेशक, कन्या कुछ और उनके बीच विशेष रूप से शर्मीली मछली के साथ आक्रामक हैं, इस कारण से एक बड़े मछलीघर का उपयोग करना आवश्यक है।

सहेलियां

विदूषक




मशहूर लड़कियों की तरह प्रसिद्ध जोकर मछली यह पर्यावरण में कुछ बदलावों के लिए काफी प्रतिरोधी है हालांकि उन्हें अपनाना एक नाजुक कार्य है।

यह गहरी समुद्री खारे पानी की मछली एनीमोन द्वारा संरक्षित प्रवाल चट्टानों पर रहता है, जो उन्हें "सफाई" सेवा प्रदान करता है क्योंकि यह नियमित रूप से बैक्टीरिया को अपने मुंह से हटा देता है। यह अजीब दोस्ती क्लाउनफ़िश की शांति को दर्शाती है, सिवाय इसके कि अन्य जोकर मछली के साथ, जिसके साथ यह आक्रामक हो सकता है।

विदूषक

gobies

2,000 से अधिक प्रजातियां हैं gobies और शुरुआती लोगों के लिए आदर्श हैं क्योंकि वे छोटे हैं, लगभग 10 सेंटीमीटर मापते हैं, और हम उन्हें विभिन्न आकारों और रंगों में पा सकते हैं। वे छोटे समुदायों में रहते हैं।

कुछ मामलों में हम सफाई गोबी पाते हैं, वे अन्य मछली के परजीवी पर खिलाते हैं। अन्य मामलों में हम सिंबियोटिक मछली के बारे में बात कर सकते हैं जो आश्रय और भोजन प्रदान करने वाले क्रस्टेसियन का बचाव करता है।

गोबी तापमान और / या पर्यावरण में मामूली परिवर्तन के लिए काफी अनुकूल हैं। आपको यह जांचना चाहिए कि आपके लिए सबसे उपयुक्त प्रकार कौन सा है।

gobies

बौना पर्च Magenta

बौना पेच मैजेंटा यह एक खारे पानी की मछली है जिसके लिए एक बड़ी मछलीघर की आवश्यकता नहीं होती है, अन्य छोटी मछलियों के साथ क्षेत्रीय होती है और उसे आश्रयों के साथ एक आवास की आवश्यकता होती है जहां यह छिप सकता है।

यह hermaphroditic मछली और बहुत उज्ज्वल रंग है जो आपको आश्चर्यचकित कर सकते हैं और आपको एक अद्वितीय मछलीघर प्रदान करते हैं। बेशक, आपको एक को अपनाने का निर्णय लेने से पहले खुद को सूचित करना होगा।

बौना पर्च Magenta

सम्राट एंजेल मछली

सम्राट परी मछली आपको खारे पानी के एक्वैरियम में एक अनुभवी मालिक की आवश्यकता है, हालांकि निस्संदेह यह सबसे सुंदर और नमूने के बाद मांगा गया है। वे आमतौर पर 30 सेंटीमीटर तक नहीं पहुंचते हैं।

यह एक अकेला मछली है जो कैद में जीवन के अनुकूल है और 10 वर्षों के जीवन के बाद इसकी अच्छी देखभाल की जा सकती है। इसके लिए एक मध्यम-बड़े एक्वैरियम की आवश्यकता होती है और सजावट और चट्टानों की आवश्यकता होगी जहां यह स्वतंत्र रूप से स्थानांतरित हो सके।

सम्राट एंजेल मछली

ब्लू छाया सर्जनफ़िश

नीली छाया सर्जन मछली उन नमूने में से एक है जो मछली प्रेमियों को उनके विशेष रंग के लिए प्रशंसा करते हैं। वे बड़े होते हैं, आमतौर पर लगभग 40 सेंटीमीटर मापते हैं, इस कारण से उन्हें बड़े आकार की आवश्यकता होती है।

एंजेलिश की तरह, नीली छायांकित सर्जनफिश अकेला है और चट्टानों पर रहता है। इसका रखरखाव मांग कर रहा है क्योंकि इसे एक स्थिर माध्यम और तीव्र प्रकाश की आवश्यकता है, इसलिए आपको जीवित रहने के लिए एक अनुभवी मालिक की आवश्यकता होगी।

ब्लू छाया सर्जनफ़िश

यदि आप इसी तरह के अधिक लेख पढ़ना चाहते हैं साल्टवाटर मछली , हमारा सुझाव है कि आप हमारी खंड में प्रवेश आप यह जानना आवश्यक है, और हम आपको, ExpertoAnimal एप्लिकेशन डाउनलोड करने के आप सीखते हैं और अपने जानवरों के दैनिक जीवन साझा कर सकते हैं जहां प्रोत्साहित करते हैं।

सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
मेरी मछली की पूंछ पर टक्कर लगी हैमेरी मछली की पूंछ पर टक्कर लगी है
एक मछलीघर के लिए उष्णकटिबंधीय मछलीएक मछलीघर के लिए उष्णकटिबंधीय मछली
एक परी मछली की देखभाल कैसे करेंएक परी मछली की देखभाल कैसे करें
एक गप्पी मछली की देखभाल कैसे करेंएक गप्पी मछली की देखभाल कैसे करें
ताजे पानी की मछली की देखभाल कैसे करेंताजे पानी की मछली की देखभाल कैसे करें
खारे पानी की मछली की देखभाल कैसे करेंखारे पानी की मछली की देखभाल कैसे करें
खारे पानी के एक्वैरियम को कैसे बनाए रखेंखारे पानी के एक्वैरियम को कैसे बनाए रखें
गोल्डफिश मछली: आपकी उचित देखभाल क्या है?गोल्डफिश मछली: आपकी उचित देखभाल क्या है?
खारे पानी के एक्वैरियम का निर्माण कैसे करेंखारे पानी के एक्वैरियम का निर्माण कैसे करें
घर पर रखने के लिए सही मछली टैंक का चयन कैसे करेंघर पर रखने के लिए सही मछली टैंक का चयन कैसे करें
» » साल्टवाटर मछली
© 2022 TonMobis.com