एक मछलीघर के लिए उष्णकटिबंधीय मछली

एक मछलीघर के लिए उष्णकटिबंधीय मछली

घर पर एक मछलीघर होने से एक जीवित कृति बन सकती है। ऐसी कई संभावनाएं और संयोजन हैं जिन्हें हम बर्दाश्त कर सकते हैं, यह एक सुंदर अंतहीन विषय होगा। आज के लेख में हम विदेशी मछली की कई प्रजातियों के सबसे बुनियादी से शुरू करेंगे और हम सबसे शानदार या कीमती प्रजातियों को जान लेंगे।

वैसे भी, हमें अवगत होना चाहिए कि पालतू जानवर खिलौने नहीं हैं जिन्हें त्याग दिया जा सकता है। आत्मा जो हमारे ध्यान और देखभाल के लायक हैं, इस कारण से हमें 4 स्वर्ण नियम लागू करना होगा: समय, ज्ञान, अंतरिक्ष और अर्थव्यवस्था.

उस मछली का विचार रखना जरूरी है जिसे हम अपनाने जा रहे हैं। अगर हमारे पास एक छोटा मछलीघर है तो हमें ऐसी मछली नहीं अपनानी चाहिए जो कि तीन महीने में फिट न हो, उदाहरण के लिए। या हमें प्रतिद्वंद्वी प्रजातियों को मिश्रण नहीं करना चाहिए जो एक दूसरे पर हमला करते हैं। ExpertoAnimal में हम आपको अपने एक्वैरियम के मेहमानों की योजना बनाने का सबसे अच्छा तरीका दिखाएंगे एक मछलीघर के लिए उष्णकटिबंधीय मछली :

आप भी रुचि रखते हैं: एक समुदाय मछलीघर के लिए मछली
सूची

विदेशी ताजे पानी प्रतिरोधी मछली

अगर हमने एक साधारण मछलीघर का आनंद नहीं लिया है और हम अभी तक इसके रखरखाव के यांत्रिकी को नहीं जानते हैं, तो हमें पहले स्थिति का अध्ययन करना चाहिए और पूछना चाहिए: Iquest-Freshwater, या saltwater मछली? ताजे पानी और कमरे के तापमान के लोग हैं बनाए रखने के लिए सबसे आसान है.

ताजे पानी की मछली आमतौर पर समस्याग्रस्त नहीं होती है:

  • killifish , बहुत खूबसूरत मछली जो विभिन्न पानी के अनुकूल है और लड़ती नहीं है।
  • तांग मछली , छोटे समूहों में तैरने के लिए छोटी मछली।
  • Calíctidos , वे मछलीघर को नीचे मलबे को साफ रखने में मदद करते हैं।
  • Toxótidos , बहुमूल्य मछली जो मछलीघर के शीर्ष पर रहती है।
  • इंद्रधनुष मछली , सुंदर और प्रतिरोधी।

इन 5 प्रजातियों और सटीक सजावट के साथ हम एक शानदार ताजे पानी के एक्वैरियम को माउंट कर सकते हैं। पेशेवर हमें प्रत्येक प्रजाति की इकाइयों पर मार्गदर्शन करेगा जो मछलीघर के आकार और प्रत्येक प्रजाति के विकास के आधार पर अपनाने के लिए सुविधाजनक होगा।

Killiadictos.com से एक killi की छवि

विदेशी ताजे पानी प्रतिरोधी मछली

उष्णकटिबंधीय ताजे पानी की मछली

उष्णकटिबंधीय मछली के बारे में बात करते समय, हमें स्वचालित रूप से यह मानना ​​चाहिए कि हमारे एक्वैरियम में पानी गर्म होना चाहिए। इसलिए, हमारे एक्वैरियम को उस उपकरण से लैस किया जाना चाहिए जिसमें पानी होता है निरंतर तापमान . नतीजतन, इन गर्म पानी में ठंडे पानी की मछली को सह-अस्तित्व में नहीं होना चाहिए। बनाए रखने के लिए सबसे सरल उष्णकटिबंधीय मछली निम्नलिखित हैं:

  • छोटे tetras, जैसे टेट्रा एन कल्प और चमकदार टेट्रा . वे बहुत प्रतिरोधी रंगीन मछली हैं, और हालांकि वे मामूली आक्रामक हैं, वे समान आकार की अन्य प्रजातियों के साथ मिलकर रह सकते हैं।
  • Corydoras मछलीघर के नीचे साफ करने के लिए वे आवश्यक हैं।
  • क्रिस्टल मछली और मछली ज़ेबरा वे छोटे टेट्रस के उपयुक्त साथी हैं।

वे शाकाहारी मछली के प्रकार के साथ भी रह सकते हैं:

  • Banjo कैटफ़िश
  • मैं otocinclo
  • लोचा डोजो

ताजा पानी के एक्वैरियम में एक नियम का पालन किया जाना चाहिए कि किसी भी व्यक्ति के मुंह में कोई नमूना फिट नहीं होता है, क्योंकि यह सबसे पहले संभवतः अंत का अंत होता है। जिसके साथ यह सुविधाजनक है कि आकार भी हैं, या बड़े नमूने जड़ी-बूटियां हैं।




Seriousfish.com पर एक Corydora की छवि

उष्णकटिबंधीय ताजे पानी की मछली

छोटी उष्णकटिबंधीय खारे पानी की मछली

खारे पानी के एक्वैरियम बहुत जटिल हैं, क्योंकि डिग्री की परवाह किए बिना लवणता, पीएच, तापमान और क्षारीयता , सजावटी तत्व भी बहुत महत्वपूर्ण हैं: पौधे, चट्टानों, बजरी और रहने वाले स्थिर अतिथि जैसे एनीमोन और कोरल।

किसी दिन एक बड़ी खारे पानी मछलीघर (इसके लिए कुपोषित परिवार के साथ के बिना) के मालिक हैं की ख्वाहिश है, तो यह एक मछलीघर मध्यम आकार के साथ शुरू करते हैं और सख्त नियंत्रण और सभी विभिन्न फिल्टर के रखरखाव, लवणता में शुरू होने वाले जाना उचित है हाइड्रोमीटर, तापमान, पीएच, आदि इन जटिल एक्वैरियम।

जाहिर है, नमकीन प्रतिरोधी मछली से शुरू करना भी सुविधाजनक होगा। फिर हम कुछ महत्वपूर्ण प्रजातियों को कुछ महत्व की परियोजना शुरू करने के लिए इंगित करेंगे।

  • सहेलियां , वे खारे पानी के एक्वैरियम में शुरू करने के लिए बहुत कठोर, इष्टतम मछली हैं।
  • gobies , वे छोटी, कठोर मछली हैं जो नीचे से समुद्री शैवाल खाते हैं।
  • क्लाउन मछली , वे बहुत रंगीन और नस्ल के लिए आसान हैं।
  • surgeonfish , एक खूबसूरत और उपयोगी मछली क्योंकि यह एक्वैरियम में फैली शैवाल को फोकोकिट करता है।

एक सर्जनफ़िश की छवि

छोटी उष्णकटिबंधीय खारे पानी की मछली

बड़े ताजे पानी के एक्वैरियम के लिए विदेशी मछली

में बड़े ताजे पानी के एक्वैरियम कई मध्यम आकार की प्रजातियां जीवित रह सकती हैं, जो उन नियमों के रूप में बाहर निकलने की कोशिश कर रही हैं जो आक्रामक और बहुत क्षेत्रीय हैं।

  • gouramis वे छोटे बैंकों में रह सकते हैं, विविध और रंगीन किस्में हैं। वे 5 से 12 सेमी के बीच बढ़ते हैं।
  • कैटफ़िश plecostimus यह एक मछली है जिसे एक्वैरियम में रखा जाना चाहिए क्योंकि यह शैवाल खाती है जो नीचे में फैलती है। यह 60 सेमी तक बढ़ सकता है। कैटफ़िश की अन्य प्रजातियां हैं, लेकिन या तो वे मांसाहारी हैं, या वे अधिक बढ़ती हैं।
  • परी मछली वे बहुत सुंदर हैं और काफी कर सकते हैं। कई प्रजातियां हैं और एक दूसरे के लिए आक्रामक हैं, इसलिए आपके पास मछलीघर में एक प्रतिलिपि होनी चाहिए। उसे अपने मुंह में फिट मछली के साथ शामिल होना सुविधाजनक नहीं है, वह उन्हें खाएगा।
  • टेट्रा चढ़ाया यह angelfish के साथ संगत है। वे सुंदर, बहुत उज्ज्वल मछली हैं जो चट्टानों और मछलीघर पौधों के बीच तैरना पसंद करते हैं।

एक सम्राट परी मछली की छवि

बड़े ताजे पानी के एक्वैरियम के लिए विदेशी मछली

बड़े खारे पानी के एक्वैरियम के लिए विदेशी मछली

इस प्रकार के मछलीघर में मछली की कई प्रजातियों को सह-अस्तित्व में लाया जा सकता है। एनीमोन, गोरगोनियन और अन्य कोरल को शामिल करना भी संभव है। पर्याप्त जगह के साथ मछली कम आक्रामक होती है। इसी तरह, केकड़ों, झींगा और घोंघे रखा जाना चाहिए।

  • bicolor परी मछली यह एक बहुत रंगीन मछली है जो अपने दिन तैरती है और चट्टानों के बीच अपने भोजन को झुकाती है। यह 15 सेमी तक बड़ा हो सकता है।
  • पीले तितली मछली वह अपनी प्रजातियों के बीच आक्रामक है, लेकिन वह दूसरों को सहन करता है। 200 लीटर से अधिक सटीक एक्वैरियम। एक्वैरियम में केवल एक प्रति होना चाहिए।
  • फूलदार परी मछली एक ही प्रजाति के छोटे समूहों में रह सकते हैं। 6 सेमी तक बढ़ता है।
  • लाल सागर के अंधेरे wrasse यह एक बहुत ही शांतिपूर्ण मछली है जो कैद के लिए बहुत अच्छी तरह से अनुकूल है, बशर्ते मछलीघर बहुत बड़ा हो और 400 लीटर से अधिक हो। वे 18 सेमी तक बढ़ सकते हैं।
  • मानक भालू मछली यह अन्य प्रजातियों के साथ बहुत शांत और मिलनसार है। यह 20 सेमी तक बढ़ता है। यह अन्य मछली के साथ सफाई की आदतें है।
  • नीली क्लीनर wrasse मछलीघर में यह एक अनिवार्य मछली है, क्योंकि यह मछलीघर में अन्य मछली को साफ और डिवार्म करता है। एक्वैरियम में केवल एक नमूना हो सकता है, क्योंकि वे एक दूसरे के लिए आक्रामक हैं। 18 सेमी तक बढ़ता है।

पीले तितली मछली की छवि

बड़े खारे पानी के एक्वैरियम के लिए विदेशी मछली

यदि आप इसी तरह के अधिक लेख पढ़ना चाहते हैं एक मछलीघर के लिए उष्णकटिबंधीय मछली , हमारा सुझाव है कि आप हमारी खंड में प्रवेश आप यह जानना आवश्यक है, और हम आपको, ExpertoAnimal एप्लिकेशन डाउनलोड करने के आप सीखते हैं और अपने जानवरों के दैनिक जीवन साझा कर सकते हैं जहां प्रोत्साहित करते हैं।

सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
चीनी नियॉन मछली देखभालचीनी नियॉन मछली देखभाल
जोकर मछली खिला रहा हैजोकर मछली खिला रहा है
डिस्कस मछली की देखभालडिस्कस मछली की देखभाल
क्लाउन मछली की देखभालक्लाउन मछली की देखभाल
एक्वैरियम में मछली कैसे खिलाया जाए? मछली की देखभाल के लिए युक्तियाँएक्वैरियम में मछली कैसे खिलाया जाए? मछली की देखभाल के लिए युक्तियाँ
गोल्डफिश मछली: आपकी उचित देखभाल क्या है?गोल्डफिश मछली: आपकी उचित देखभाल क्या है?
घर पर रखने के लिए सही मछली टैंक का चयन कैसे करेंघर पर रखने के लिए सही मछली टैंक का चयन कैसे करें
एक मछलीघर के लिए पौधों का चयन कैसे करेंएक मछलीघर के लिए पौधों का चयन कैसे करें
घर पर मछलीघर रखने के विचारघर पर मछलीघर रखने के विचार
मछलीघर कैसे चुनेंमछलीघर कैसे चुनें
» » एक मछलीघर के लिए उष्णकटिबंधीय मछली
© 2022 TonMobis.com