एक समुदाय मछलीघर के लिए मछली

एक समुदाय मछलीघर के लिए मछली

सामुदायिक एक्वैरियम का उद्देश्य यह है कि मछली और प्राकृतिक पौधों की विभिन्न प्रजातियों के बीच सह-अस्तित्व सामंजस्यपूर्ण और टिकाऊ है चाहे वे ठंड या गर्म पानी हों।

एक्वैरियम, एक प्राथमिकता, सबसे जटिल और कठिन रखरखाव सुविधाएं हैं जो एक पालतू प्रेमी की इच्छा हो सकती है। ऐसे कई चर और विभिन्न पैरामीटर हैं जिन्हें परिशुद्धता के साथ सुसंगत बनाया जाना चाहिए, यदि आप अपने घर में मछलीघर स्थापित करते समय मामले में अपवित्र हैं, तो थोड़ा कम जाना आवश्यक है।

परिसर से यह लेख कि पाठक एक शौकिया जो पहले से ही सफाई, पीएच, पानी कठोरता, लवणता, तापमान, प्रकाश, substrates, मात्रा (लीटर) और के बारे में हावी पहले से एक्वैरियम मिली है और जाना जाता है और है अन्य पैरामीटर जो मछलीघर के रखरखाव को प्रभावित करते हैं। यदि ऐसा है, तो AnimalExpert को पढ़ना जारी रखें ताकि आप सर्वोत्तम को अपनाने पर निर्णय ले सकें एक समुदाय मछलीघर के लिए मछली.

आपको इसमें भी रुचि हो सकती है: गोल्डफिश मछलीघर
सूची

छोटे ताजे पानी के समुदाय एक्वैरियम

मछलीघर के इस प्रकार का प्रबंधन करने के लिए सबसे आसान है। किसी भी मछलीघर में एक प्राथमिक मानक है कि कोई मछली किसी के मुंह में फिट बैठती है . इसलिए विभिन्न प्रजातियों के बीच आकारों का एक सहसंबंध होना चाहिए।

सामुदायिक एक्वैरियम के मामले में यह सुविधाजनक है कि मछली मौजूदा पौधों को भस्म नहीं करती है। दुकान में उन्हें आपको इस संयोजन के लिए उपयुक्त पौधों पर सलाह देना चाहिए और पौधों की नियुक्ति और पहली मछली के निगमन के बीच न्यूनतम समय होना चाहिए।

60 - 80 लीटर के सामुदायिक एक्वैरियम के मामले में, एक बहुमूल्य संयोजन होगा: एक स्कूल neons (15/20 प्रतियां), कुछ जोड़े कार्डिनल्स , एक और पुरानी महिलाओं और कुछ Corydoras पृष्ठभूमि के लिए pygmy।

छोटे ताजे पानी के समुदाय एक्वैरियम

मध्यम आकार के ताजे पानी के समुदाय एक्वैरियम

100 से 300 लीटर ताजे पानी के एक समुदाय मछलीघर के लिए विभिन्न किस्मों के बीच एक अच्छा संयोजन हो सकता है टेट्रा और बारबस संगत . मैं निम्नलिखित टेट्रा प्रजातियों को रखूंगा: टेट्रा नियॉन, टेट्रा नींबू, टेट्रा एक्स-रे, टेट्रा नियॉन काला, टेट्रा तांबा, टेट्रा दिल और टेट्रा लाल प्रेत।

अत्यधिक नमूने वाले एक्वैरियम को न तोड़ना बहुत महत्वपूर्ण है, तब से मछली बहुत तनावग्रस्त और बीमार हो जाती है। इसके अलावा, मछली द्वारा उत्पादित अत्यधिक detritus खतरनाक रूप से पानी की गुणवत्ता को कम कर देता है।

बारबस इंगित किया जाएगा: बारबस डोराडो, बारबस चेरी, बारबस मोनजिता, बारबस टेट्राज़ोना हरा और बारबस टेट्राज़ोना बाघ। फंड के लिए, पिग्मी corydoras की एक जोड़ी उपयुक्त होगा।

मध्यम आकार के ताजे पानी के समुदाय एक्वैरियम

बड़े ताजे पानी के समुदाय एक्वैरियम

बड़े ताजे पानी के समुदाय एक्वैरियम के लिए हम आपके किरायेदारों के आकार में वृद्धि कर सकते हैं.




400 लीटर से बेहतर एक्वैरियम में हम पता लगा सकते हैं अमेरिकी cichlids , लेकिन मध्यम आकार और कम आक्रामक चुनना। प्रजनन संभव बनाने के लिए आपको उन्हें जोड़ों में रखना होगा, लेकिन निम्नलिखित प्रजातियों में से प्रत्येक की एक से अधिक जोड़ी (नर और मादा) को इकट्ठा करना आवश्यक नहीं है: 2 मीकी, 2 डेमसी नीला, 2 सेवरम। आप सिल्लोसोमा फेस्टिवम और एस्ट्रोनोटस की एक और जोड़ी भी जोड़ सकते हैं।

ये सभी मछलियों को उनकी प्रजातियों के बीच बहुत आक्रामक हैं, लेकिन वे पहले वर्णित पिछले लोगों के साथ सहनशील हैं। प्रत्येक जोड़ी एक क्षेत्र की सीमा तय करेगी, इसलिए यह आवश्यक है कि संभावित संतान को बचाने के लिए अन्य मछलियों की दृष्टि से आश्रय के लिए छिपे हुए स्थान हों।

यदि आप नीयन या अन्य छोटी मछली डालते हैं तो एक्वैरियम अधिक पूरा हो जाएगा, लेकिन समय के साथ सिच्लिड्स उन्हें खाएंगे।

बड़े ताजे पानी के समुदाय एक्वैरियम

मध्यम आकार के खारे पानी के समुदाय एक्वैरियम

मध्यम आकार के नमकीन पानी के एक्वैरियम में हम मध्यवर्ती आकार की उष्णकटिबंधीय मछली के एक सुंदर संग्रह का पता लगा सकते हैं। समुद्री मछली एक है अधिक आक्रामक और क्षेत्रीय स्वभाव ताजे पानी की तुलना में। हालांकि, ऐसी कई आक्रामकताएं उसी प्रजाति की मछली के साथ इसका उपयोग करती हैं, जो अन्य प्रजातियों को सहन करती है।

किसी अन्य के मुंह में फिट होने वाली मछली को मिश्रण न करने का सुनहरा नियम समुद्री मछली के बीच पहले से कहीं अधिक देखा जाना चाहिए। इस मछलीघर के लिए अनुकूल उष्णकटिबंधीय मछली हो सकता है:

  • सहेलियां , बहुत मुश्किल और सुंदर मछली।
  • gobies , छोटी मछली जो नीचे से शैवाल खाती है।
  • क्लाउनफ़िश, एक शानदार मछली बहुत प्रतिरोधी और जीवंत। क्लाउन मछली की आवश्यकता है कि एक्वैरियम में गोरगोनियन होते हैं जिसके साथ वे सिम्बियोसिस बनाते हैं। क्लोफिश की विभिन्न किस्में हैं, जिनमें से प्रत्येक एक अलग प्रकार के गोरगोनिया के साथ है।
  • ब्लू सर्जनफ़िश , एक खूबसूरत मछली जो शैवाल को फैलाता है जो सामुदायिक एक्वैरियम में फैलती है।

इन प्रजातियों को उन्हें विभिन्न लिंग (नर और मादा) के जोड़े में रखना सुविधाजनक है। उन्हें कभी भी एक ही प्रजाति के दो पुरुषों को नहीं रखा जाना चाहिए, पर हमला किया जाएगा।

मध्यम आकार के खारे पानी के समुदाय एक्वैरियम

बड़े खारे पानी के समुदाय एक्वैरियम

बड़े एक्वैरियम (400 लीटर से अधिक) नमक के पानी में, कुछ आक्रामक प्रजातियों को पेश किया जा सकता है। उनमें से एक हो सकता है पीले तितली मछली . केवल एक अकेला नमूना हो सकता है, क्योंकि यदि वे दो या दो से अधिक थे, तो वे मौत से लड़ेंगे।

  • फूलदार परी मछली एक ही प्रजाति के छोटे स्कूलों में रह सकते हैं।
  • Bicolor परी मछली चट्टानों के पास तैरना, पत्थर को ढंकने वाले शैवाल पर भोजन करना।
  • मानक भालू मछली . एक मछली जिसमें सफाई की आदतें होती हैं और बड़े आकार का अधिग्रहण करती है, क्योंकि यह 20 सेमी तक बढ़ सकती है।
  • ब्लू wrasse क्लीनर मछली . यह मछली अन्य मछली को उबालती है और एक मछलीघर में एक नमूने की उपस्थिति आवश्यक है, क्योंकि यह इसके congeners के बीच आक्रामक है।
  • लाल सागर की अंधेरे wrasse मछली यह अपने आकार के बावजूद एक बहुत ही शांतिपूर्ण मछली है, क्योंकि यह 18 सेमी तक पहुंच सकता है।
बड़े खारे पानी के समुदाय एक्वैरियम।

क्या आप और जानना चाहते हैं?

विभिन्न प्रकार की मछलियों के बीच अन्वेषण करें जो ExpertoAnimal आपको उनके बारे में और जानने के लिए ऑफ़र करता है और यह तय करता है कि आपके एक्वैरियम के लिए कौन सा सही है:

  • उष्णकटिबंधीय मछली
  • ठंडा पानी की मछली
  • साल्टवाटर मछली

यदि यह आपका पहला एक्वैरियम है तो हम आपको बिना संदेह के सलाह देते हैं ठंडे पानी की मछली से शुरू करो , जो बनाए रखने के लिए सबसे आसान हैं।

यदि आप इसी तरह के अधिक लेख पढ़ना चाहते हैं एक समुदाय मछलीघर के लिए मछली , हमारा सुझाव है कि आप हमारी खंड में प्रवेश आप यह जानना आवश्यक है, और हम आपको, ExpertoAnimal एप्लिकेशन डाउनलोड करने के आप सीखते हैं और अपने जानवरों के दैनिक जीवन साझा कर सकते हैं जहां प्रोत्साहित करते हैं।

सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
चीनी नियॉन मछली देखभालचीनी नियॉन मछली देखभाल
जोकर मछली खिला रहा हैजोकर मछली खिला रहा है
डिस्कस मछली की देखभालडिस्कस मछली की देखभाल
क्लाउन मछली की देखभालक्लाउन मछली की देखभाल
एक मछलीघर के लिए उष्णकटिबंधीय मछलीएक मछलीघर के लिए उष्णकटिबंधीय मछली
गोल्डफिश मछली: आपकी उचित देखभाल क्या है?गोल्डफिश मछली: आपकी उचित देखभाल क्या है?
घर पर रखने के लिए सही मछली टैंक का चयन कैसे करेंघर पर रखने के लिए सही मछली टैंक का चयन कैसे करें
घर पर मछलीघर रखने के विचारघर पर मछलीघर रखने के विचार
मछलीघर कैसे चुनेंमछलीघर कैसे चुनें
इंद्रधनुष मछली की देखभालइंद्रधनुष मछली की देखभाल
» » एक समुदाय मछलीघर के लिए मछली
© 2022 TonMobis.com