एक हॉगस्टर का अधिग्रहण

एक हम्सटर खरीदने के लिए सबसे अच्छी जगह सीधे एक प्रजनक से है लेकिन यह हमेशा संभव नहीं हो सकता है और इसलिए हैम्स्टर के कई मालिक जानवरों की दुकान से अपना पहला हम्सटर खरीदते हैं।

एक प्रजनन से खरीदने के फायदे यह है कि आम तौर पर देखभाल के साथ प्रजनन की योजना बनाई गई है, मजबूत जानवरों, स्वस्थ हैम्स्टर और अच्छे स्वभाव का उत्पादन होता है।

पालतू जानवरों की दुकानों के हैंम्स्टर या जो खेतों से आए हैं जहां हैम्स्टर बड़ी संख्या में उठाए जाते हैं और उन्हें व्यक्तिगत देखभाल में अधिक ध्यान नहीं देते हैं, जिससे उन्हें कम सलाह दी जाती है।

निश्चित रूप से एक जोड़े से भाग लेने के लिए एक एकल हम्सटर बहुत आसान होता है। इसके अलावा, वे अकेले जानवर हैं और अपने प्राकृतिक पर्यावरण में रहते हैं। केवल संभोग के दौरान पुरुष और महिलाएं जल्दी से अलग होने के लिए शामिल होती हैं। इसके अलावा, मादाएं केवल अपने युवाओं के साथ कुछ हफ्तों बिताती हैं।

इसलिए, एक मानव पर्यावरण में उन्हें अपने साथियों की एक कंपनी की आवश्यकता नहीं होती है। इसके विपरीत, ऐसा हो सकता है कि वे हैम्स्टर की कुछ दौड़ के साथ एसिड हो जाते हैं।

खरीदने से पहले, ध्यान रखें कि इस मजेदार जानवर को भी आपके हिस्से पर एक प्रयास की आवश्यकता है।

  1. एक हम्सटर को एक उचित जगह की आवश्यकता होती है, जिसमें वह दिन के दौरान परेशान किए बिना सो सकता है और जहां वह दोपहर और शाम के दौरान परेशानी कर सकता है।
  2. आपको हर दिन एक स्वच्छ पिंजरे और ताजे भोजन की ज़रूरत होती है, जो कि आपके पास कुछ प्रयास और समय नहीं है।
  3. हम्सटर लगातार सहारा नहीं लेना पसंद करता है, लेकिन केवल अगर उसे दैनिक ध्यान दिया जाता है तो यह मुश्किल हो जाएगा।
  4. नींद के घंटों के दौरान आपको दिमाग की पूर्ण शांति की आवश्यकता होती है। केवल इस तरह से आप इन जानवरों की जीवन प्रत्याशा, दो से चार साल की उम्र तक पहुंच सकते हैं।
  5. छुट्टियों के दौरान आपको यह सुनिश्चित करना होगा कि आपको उचित देखभाल मिलती है।
  6. हैम्स्टर बहुत बेचैन हैं और बंद कमरे में घंटों तक घूमने की अनुमति दी जानी चाहिए, हमेशा संभावित त्रासदियों से बचने के लिए देख रहे हैं।
  7. हम्सटर दीवारों या कपड़े पर पेपर पर घूम सकता है।
  8. आंदोलन की पर्याप्त स्वतंत्रता रखने के लिए आपको जितना संभव हो सके पिंजरे की जरूरत है।
  9. यदि आपके पास अन्य घरेलू जानवर हैं, तो सुनिश्चित करें कि आप जानवर की सुरक्षा की गारंटी दे सकते हैं।
  10. खरीदने से पहले, जांच करें कि परिवार के कोई भी सदस्य पशु बालों के लिए एलर्जी नहीं है।

हम्सटर की खरीद

एक स्वस्थ हम्सटर को चपलता और कुछ तंत्रिका के साथ आगे बढ़ना पड़ता है, जो हमेशा पर्यावरण के प्रति चौकस होता है। उनका कोट स्पंज और वर्दी होना चाहिए, जबकि उनकी आंखें अंधेरे और चमकदार होनी चाहिए।

आपको एक हम्सटर को अस्वीकार करना होगा जो कमजोर प्रतिक्रिया करता है और खुद को सुस्त दिखाता है। इसी प्रकार, वह पतले नमूनों पर अविश्वास करता है, बाल गुदा छिद्र से जुड़ा होता है या पीछे की गेंद बना देता है। उन लोगों को त्यागें जो मुंह, पैरों, कान या नाक में गीली पूंछ, सूजन या अशुद्धता पेश करते हैं और अत्यधिक शुष्क या नमी स्नाउट करते हैं।

कुछ लोगों के लिए उनके कूल्हों या कुछ वर्णित क्षेत्रों पर कुछ गांठ होना सामान्य बात है। हालांकि, यह इस मामले में एक ट्यूमर हो सकता है कि पैकेज असमान या बहुत बड़े हैं।

जब हम अपने हम्सटर खरीदने के लिए जाते हैं तो यह पहचानने में सक्षम होना महत्वपूर्ण है कि यह एक स्वस्थ हैम्स्टर है या नहीं। एक स्वस्थ हम्सटर से एक स्वस्थ हम्सटर को अलग करने के लिए, शरीर के विभिन्न क्षेत्रों और उनके दृष्टिकोण को देखा जाना चाहिए।

  • आंखें: वे तेज, उज्ज्वल और बिना स्राव के होना चाहिए।
  • नाक: यह साफ और स्राव के बिना पाया जाना चाहिए।
  • मुंह: साफ होना चाहिए, लार की उपस्थिति बीमारी का संकेत हो सकती है।
  • श्वास: शांत और स्थिर होना चाहिए और मजबूर नहीं होना चाहिए।
  • शरीर: यह फर के साथ सजाए गए समरूप दौर होना चाहिए और सूजन, या बालों के बिना क्षेत्रों को नहीं दिखाना चाहिए।

एक हम्सटर खरीदने के लिए उसके जीवन के दौरान उसकी देखभाल करने की प्रतिबद्धता की आवश्यकता होती है जो 2-3 साल या उससे अधिक हो सकती है।

आवश्यक हम्सटर की देखभाल में न केवल भोजन, नियमित देखभाल और हम्सटर के साथ बिताए गए समय शामिल हैं, बल्कि हम्सटर बीमार होने पर पशु चिकित्सा उपचार की उपलब्धता भी शामिल है और यह महंगा हो सकता है। हालांकि लंबे समय तक उचित देखभाल सुनिश्चित करता है कि कोई भी हम्सटर खुश और स्वस्थ रहता है।




हम्सटर दौड़ का चयन करना भी महत्वपूर्ण है। सीरियाई हैम्स्टर आमतौर पर छोटे बच्चों के लिए सबसे अच्छे घरेलू जानवर होते हैं क्योंकि वे देखभाल करने के लिए बड़े और आसान होते हैं, इन्हें खरीद के बाद अलग से समायोजित किया जाना चाहिए। एक बार जब वे लगभग 8 सप्ताह में परिपक्व हो जाते हैं तो वे दूसरों की कंपनी को सहन नहीं करेंगे और मृत्यु तक लड़ेंगे।

लिंग निर्धारण यह निर्धारित करने की प्रक्रिया है कि आपका हम्सटर नर या मादा है या नहीं। बहुत छोटे या छोटे हैम्स्टर सेक्स करना अक्सर मुश्किल होता है। पुरुषों में लिंग और गुदा के उद्घाटन से दूरी महिलाओं की तुलना में काफी अलग होती है।
चूंकि उनकी जीवन प्रत्याशा कम है, यह सलाह दी जाती है कि उन्हें जीवन के 6 से 8 सप्ताह में अधिग्रहित किया जाए।

वे भागने के लिए प्रवण हैं, इसलिए यदि आप इसे अपने पिंजरे से बाहर छोड़ने जा रहे हैं, तो इसे लगातार देखें, अन्यथा आपको यह नहीं मिलेगा, क्योंकि उनके आकार से वे घर के किसी भी कोने में छिपाते हैं।

जब आप एक हम्सटर खरीदते हैं तो यह आमतौर पर आसान नहीं होता है क्योंकि दुकान में हम्सटर को पकड़ने का समय नहीं होता है, इसलिए आपको इसे खुद को कम करना होगा।

युवा होने के दौरान अपने हम्सटर को पालतू बनाना बेहतर है, क्योंकि यह बहुत आसान है। हैम्स्टर केवल डरते हैं जब वे डरते हैं।

यदि आपका हम्सटर आपकी उंगली को चुरा लेता है, तो इसे अपने पिंजरे में वापस रखना सबसे अच्छा है और इसे कुछ घंटों तक अकेला छोड़ दें ताकि वह शांत हो सके। अपने हम्सटर को पकड़ने के लिए आपको हम्सटर के चारों ओर धीरे-धीरे अपने हाथों को कप बनाना होगा।

"आप अपने हम्सटर को लगभग तीन हफ्तों में तब्दील कर पाएंगे। हैम्स्टर एक बार जंगली जानवर थे और जब वे डरते हैं तो काटने के लिए एक सहज व्यवहार होता है।

टमिंग आपके हम्सटर का विश्वास हासिल करने की प्रक्रिया है और हम्सटर की उचित देखभाल के लिए बहुत महत्वपूर्ण है।

पुरुष या महिला

आम तौर पर, पुरुष अधिक अनुशंसित होते हैं क्योंकि वे अधिक शांतिपूर्ण, मित्रवत और महिलाओं की तुलना में बेहतर चरित्र होते हैं। मादाएं पुरुषों की तुलना में थोड़ा अधिक आक्रामक हैं, खासकर प्रजनन के मौसम में।

यदि आप एक जोड़े को खरीदते हैं तो आपको हमेशा उन्हें अलग करना चाहिए, क्योंकि मादा नर को मार सकती है और यदि उसके पास युवा हैं तो वह उन्हें भी मार सकती है या पुरुष उन्हें खा सकता है।

कारण क्या है? हम नहीं जानते, लेकिन एक संभावित उत्तर यह है कि वे पुरुषों की तुलना में बड़े और अधिक मजबूत हैं और इन प्राकृतिक गुणों का दुरुपयोग कर सकते हैं। हालांकि, आप एक ही पिंजरे में दो पुरुष हो सकते हैं बिना किसी समस्या के पर्याप्त।

वे बहुत ही शानदार हैं और 15 दिनों की अवधि में आठ से 15 पिल्ले हो सकते हैं और इसके तुरंत बाद गर्भवती हो सकते हैं।

संबद्ध

सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
कैसे पता चलेगा कि मेरा हम्सटर गर्भवती है या नहीं?कैसे पता चलेगा कि मेरा हम्सटर गर्भवती है या नहीं?
हैम्स्टर प्रकारहैम्स्टर प्रकार
एक हम्सटर का प्रयोग कैसे करें?एक हम्सटर का प्रयोग कैसे करें?
चीनी बौने होगस्टर क्रिकट्यूलस griseusचीनी बौने होगस्टर क्रिकट्यूलस griseus
होगस्टर यौन परिपक्वता कब तक पहुंचता है?होगस्टर यौन परिपक्वता कब तक पहुंचता है?
मेरे गर्भवती हम्सटर की देखभाल कैसे करेंमेरे गर्भवती हम्सटर की देखभाल कैसे करें
एक हम्सटर की देखभाल कैसे करेंएक हम्सटर की देखभाल कैसे करें
रूसी हम्सटर की देखभाल कैसे करेंरूसी हम्सटर की देखभाल कैसे करें
एक हम्सटर कैसे चुनेंएक हम्सटर कैसे चुनें
क्योंकि एक gerbillinaecommons होने के कारण। एक हम्सटर के बजायक्योंकि एक gerbillinaecommons होने के कारण। एक हम्सटर के बजाय
» » एक हॉगस्टर का अधिग्रहण
© 2022 TonMobis.com