समय-समय पर दूध पिलाने वाले पिल्लों को खिलाया जाता है

समय-समय पर दूध पिलाने वाले पिल्लों को खिलाया जाता है

स्तनपान पिल्ला के लिए मौलिक है, न केवल यह भोजन का स्रोत है, बल्कि बैक्टीरिया का एक स्रोत है जो आपके पाचन तंत्र के उपनिवेशीकरण और एंटीबॉडी के स्रोत को शुरू करेगा। वास्तव में, जैसे मनुष्य के साथ होता है, कुत्ता रक्षा के साथ पैदा नहीं होता है, लेकिन यह उन्हें सीधे स्तन दूध से प्राप्त करता है जब तक उनकी प्रतिरक्षा प्रणाली परिपक्व होने लगती है।

स्तनपान कराने का आवश्यक समय 4 सप्ताह है, हालांकि, यह 8 सप्ताह तक स्तनपान कराने के लिए आदर्श है, क्योंकि यह न केवल पिल्ला को खिला रहा है, बल्कि अपनी मां को सीखने की प्रक्रिया शुरू करने देता है, नरम काटने, licks और grunts के माध्यम से।

कभी-कभी 4 या 8 सप्ताह के लिए स्तनपान कराने को बनाए रखना संभव नहीं है क्योंकि मां को प्रभावित करने वाली विभिन्न समस्याओं के कारण, पशु विशेषज्ञ के इस लेख में हम आपको दिखाते हैं कि कैसे होना चाहिए समय-समय पर दूध पिलाने वाले पिल्लों को खिलाना.

आप में रुचि भी हो सकती है: जर्मन शेफर्ड पिल्ला को खिलााना

2 महीने से कम पिल्ले का स्वागत नहीं करते हैं

कुछ समय तक स्तनपान कराने के दौरान स्तनपान को पूरा करने के दौरान हमें स्तनपान पूरी करने के लिए समय-समय पर कमजोर पिल्लों के लिए अच्छी पोषण योजना का सहारा लेना चाहिए।

इसलिए, इस जानकारी का उपयोग समय से पहले एक पिल्ला को अपनी मां से अलग करने के लिए नहीं किया जाना चाहिए , चूंकि इस कुत्ते के लिए बहुत नकारात्मक परिणाम हैं, समूह के संबंध में वंचित होने के अलावा, यह विकास के पहले चरण के दौरान निम्नलिखित समस्याओं को पेश कर सकता है:

  • पृथक्करण चिंता
  • आक्रामकता
  • सक्रियता
  • कपास या कपड़े जैसे अन्य वस्तुओं का सक्शन

हम जानते हैं कि घर पर एक पिल्ला का आगमन एक बेहद सकारात्मक अनुभव है, लेकिन जिम्मेदार मालिक होने के लिए हमें यह सुनिश्चित करना होगा कि यह पिल्ला के लिए भी एक सकारात्मक अनुभव है , इसलिए, जब भी हम इससे बच सकते हैं, हमें 2 महीने से कम उम्र के पिल्ला का स्वागत नहीं करना चाहिए।

2 महीने से कम पिल्ले का स्वागत नहीं करते हैं

किस प्रकार का खाना उपयोग करना है?

कम से कम 4 सप्ताह के लिए पिल्ला को खिलाने के लिए आवश्यक होगा कृत्रिम दूध जिनकी संरचना आपके मां के दूध के जितनी संभव हो उतनी ही है, इसके लिए आपको एक विशेष दुकान में जाना होगा।




किसी भी परिस्थिति में आप उसे गाय का दूध नहीं दे सकते, क्योंकि यह लैक्टोज में बहुत समृद्ध है और कुत्ते का पेट इसे पच नहीं सकता है। यदि समय से पहले पीड़ित पिल्लों के लिए कृत्रिम दूध खोजना संभव नहीं है, तो हम इसके लिए चयन करेंगे पेस्टराइज्ड बकरी का दूध , जिनकी लैक्टोज सामग्री सबसे ज्यादा मां के दूध जैसा दिखती है।

दूध गर्म तापमान पर होना चाहिए और इसे पेश करने के लिए हम एक का उपयोग करेंगे फार्मेसी और विशिष्ट में खरीदी बोतल समय से पहले शिशुओं के लिए, चूंकि इन बोतलों द्वारा पेश किए गए आउटपुट का प्रवाह जीवन के इतने कम समय के पिल्ला के लिए सबसे उपयुक्त है।

एक बार पहले 4 सप्ताह बीत चुके हैं, पिल्ले या अनाज फ़ीड जैसे पिल्ले के लिए विशिष्ट ठोस भोजन पेश किया जाना शुरू हो जाएगा। शुरू में यह दूध के साथ वैकल्पिक होगा 8 सप्ताह के बाद, बहुत प्रगतिशील होने तक, पिल्ला का आहार पूरी तरह से ठोस होता है।

किस प्रकार का खाना उपयोग करना है?

कितनी बार पिल्ला को समय-समय पर दूध पकाया जाता है उसे खिलाया जाना चाहिए?

पहले तीन दिनों को लगातार खिलाया जाना चाहिए, यानी, दिन और रात दोनों के दौरान हर 2 घंटे , एक बार पहले तीन दिन बीतने के बाद, हम इसे हर 3 घंटे खिलाएंगे।

भोजन में यह आवृत्ति पहले 4 सप्ताह के दौरान बनाए रखा जाना चाहिए , बाद में, हम ठोस फ़ीड प्रशासन के साथ वैकल्पिक बोतल खाने शुरू कर देंगे।

कितनी बार पिल्ला को समय-समय पर दूध पकाया जाता है उसे खिलाया जाना चाहिए?

समय से पहले पीड़ित पिल्ला की अन्य देखभाल

पिल्ला को भोजन के साथ जितना संभव हो सके उतना ही प्रदान करने के अलावा, उसकी मां जो पेशकश करेगी, हमें इसे स्वस्थ रखने के लिए विशिष्ट देखभाल प्रदान करनी होगी:

  • स्फिंकरों को उत्तेजित करें: जीवन के पहले दिनों के दौरान एक पिल्ला अपने आप को पराजित करने या पेशाब करने में असमर्थ है, इसलिए, हमें उसे अपने गुदा और जननांग क्षेत्र में कपास की गेंद को धीरे-धीरे रगड़कर उत्तेजित करना चाहिए।
  • हाइपोथर्मिया से बचें: एक नवजात पिल्ला हाइपोथर्मिया से ग्रस्त है, इसलिए, हमें एक गर्म स्थान प्रदान करना होगा और इसे तापमान 24 और 26 डिग्री सेंटीग्रेड के बीच रखना चाहिए।
  • उसे संपर्क करें: सभी कुत्तों को संपर्क की ज़रूरत है, लेकिन विशेष रूप से पिल्ला कुत्ते। हमें उनके साथ समय बिताना चाहिए और उन्हें उत्तेजित करना चाहिए, लेकिन कभी भी अपने सोने के घंटों में बाधा नहीं डालना चाहिए।
  • स्वस्थ वातावरण: किसी भी संक्रामक बीमारी से बचने के लिए, हमें पहले से ही कमजोर पिल्ला की प्रतिरक्षा प्रणाली बहुत कमजोर है, हमें पिल्ला को पर्याप्त और पूरी तरह से स्वच्छ वातावरण में रखना चाहिए।
समय से पहले पीड़ित पिल्ला की अन्य देखभाल

यदि आप इसी तरह के अधिक लेख पढ़ना चाहते हैं समय-समय पर दूध पिलाने वाले पिल्लों को खिलाया जाता है , हम आपको हमारे स्तनपान अनुभाग में प्रवेश करने की सलाह देते हैं, और हम आपको निःशुल्क AnimalExpert ऐप डाउनलोड करने के लिए प्रोत्साहित करते हैं, जहां आप अपने जानवरों के दिन को सीख और साझा कर सकते हैं।

सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
घायल टीट्स के साथ Pitbullघायल टीट्स के साथ Pitbull
क्या मेरे स्तनपान करने वाले कुत्ते को टीका लगाया जा सकता है?क्या मेरे स्तनपान करने वाले कुत्ते को टीका लगाया जा सकता है?
पिल्ले कब पीड़ित होते हैं?पिल्ले कब पीड़ित होते हैं?
कुत्तों में स्तनपान की अवधिकुत्तों में स्तनपान की अवधि
बिल्ली के गर्भपात और स्तनपान के लिए भोजनबिल्ली के गर्भपात और स्तनपान के लिए भोजन
एक बिल्ली के दूध पिलाने के दौरान भोजनएक बिल्ली के दूध पिलाने के दौरान भोजन
स्तनपान कराने वाली मादा में गलती से दवास्तनपान कराने वाली मादा में गलती से दवा
नवजात शिशु की देखभाल करने के लिए रात के दौरान अक्सर उठोनवजात शिशु की देखभाल करने के लिए रात के दौरान अक्सर उठो
उन पिल्लों की देखभाल जिनकी मां जहर गई थीउन पिल्लों की देखभाल जिनकी मां जहर गई थी
स्तनपान कराने के बारे में बुरा महसूस करनास्तनपान कराने के बारे में बुरा महसूस करना
» » समय-समय पर दूध पिलाने वाले पिल्लों को खिलाया जाता है
© 2022 TonMobis.com