कुत्तों में दुर्घटनाएं, झटके और जलाएं

सदमे मस्तिष्क और अन्य कारकों के लिए रक्त के पारित होने के बाधा के कारण होता है। आम तौर पर, गंभीर चोटों, जलन, वाइपर के काटने आदि के साथ। आपको नियमित रूप से सदमे का इलाज करना पड़ता है, लेकिन केवल एक रक्तचाप या सांस के नुकसान में भाग लेने के बाद।

SГntomas

कुत्ता ज्ञान रख सकता है या नहीं। मैं आँखों और एक खाली देखो चमकदार होगा। यह कंपकंपी या हिला देगा। उसका सांस अनियमित है - पहले वह गहराई से सांस लेगा और फिर एक सतही तरीके से। आप भी उल्टी कर सकते हैं।

खराब परिसंचरण के कारण शॉक पीड़ित एक कुत्ता शरीर की गर्मी को बहुत जल्दी खो देता है। आपको इसे गर्म करना होगा। इसे एक कंबल या मोटी कोट के साथ कवर करना आवश्यक है। यदि संभव हो, तो एक और कोट, एक और कंबल या समाचार पत्र जानवर के नीचे रखा जाता है। पाठक को याद रखें कि मस्तिष्क में रक्त का प्रवाह बाधित हो गया है, इसलिए आपको अपना सिर नीचे डालने की कोशिश करनी है। ऐसा करने के लिए, एक कोट या कंबल को फोल्ड करें और इसे शरीर के नीचे रखें, सिर को लटका दें। अगर कुत्ता सचेत है, तो इसे शांत रखना जरूरी है। आपको जितनी जल्दी हो सके पशु चिकित्सक को देखने के लिए उसे ले जाना है।

गालियाँ

एक ऑटोमोबाइल या ट्रक द्वारा चलाए जाने वाले कुत्तों को फ्रैक्चर किए गए श्रोणि से लेकर आंतरिक चोटों तक गंभीर चोट लग सकती है। इन चोटों के साथ एक शौकिया नहीं खेलना चाहिए, जिसके गंभीर परिणाम हो सकते हैं। उन्हें एक संज्ञेय द्वारा इलाज की आवश्यकता है। लेकिन प्राथमिक चिकित्सा लगभग हमेशा आवश्यक होती है, खासकर जब रक्तचाप या सदमे होती है।

  • अगर कुत्ता एक कार या ट्रक पर रोल करता है तो क्या करें

सबसे पहले, आपको कुत्ते को सड़क से या सड़क से हटा देना चाहिए ताकि यह यातायात के रास्ते में न हो। याद रखें कि घायल कुत्ते काट सकते हैं। यदि आपका मुंह घायल नहीं है, तो एक आपातकालीन थूथन लागू किया जाएगा। जानवर को एक कंबल, एक बोरी या कोट पर रखा जाता है, और खतरे से बाहर खींच लिया जाता है।

फिर, काम करने के लिए: किसी भी खून बह रहा है। फिर, सदमे के लिए इलाज याद रखें। यह देखने के लिए कुत्ते की जांच करें कि क्या फ्रैक्चर हैं या नहीं। यदि पैर में ब्रेक होता है, तो आपको त्वचा के बाहर आने वाली हड्डी का एक प्रकोप या शायद भाग दिखाई देगा। कुत्ता टूटा भाग नहीं ले जा सकता है। जानवर या टूटे हुए हिस्से को अनावश्यक रूप से न चलाएं। यदि आप एक फ्रैक्चर खोजते हैं, तो इसे विभाजित करें।

  • स्प्लिंट कैसे करें

एक स्प्लिंट के रूप में, मोटी गत्ता, लकड़ी या तले समाचार पत्र का उपयोग करें। टैबलेट को टूटी हुई हिस्से के खिलाफ ध्यान से रखें, यह सुनिश्चित करना कि ऊपरी और निचले सिरे फ्रैक्चर से आगे बढ़ें। स्प्लिंट को पट्टी, टेप या कपड़ा स्ट्रिप्स के साथ ब्रेक के ऊपर और नीचे रखा जाता है।

यदि कुत्ता खड़े होने के लिए संघर्ष करता है और पीछे नहीं उठा सकता है, तो यह एक टूटी श्रोणि हो सकती है। पाठक जो कर सकता है वह सबसे अच्छा यह सुनिश्चित करना है कि जानवर अभी भी है। इसे बोर्ड पर उठाएं, किसी को इसे पकड़ने के लिए प्राप्त करें और इसे पशु चिकित्सक को देखने के लिए लें।

एक कार या ट्रक द्वारा चलाए जाने वाले कुत्ते की देखभाल करने के लिए आप जो कुछ भी कर सकते हैं, उसके बाद मैं डॉक्टर को देखूंगा। चूंकि पशु चिकित्सक शायद ही कभी अपने कार्यालयों से कुत्ते की देखभाल करने के लिए बाहर आते हैं, पाठक के पास होगा उसे कार्यालय में ले जाने के लिए। घायल जानवर को ले जाने पर बहुत सावधान रहें। अचानक या अनावश्यक आंदोलन नई चोटों का कारण बन सकता है।

यदि आपके पास आपकी मदद करने के लिए कोई है, तो दो ध्रुवों और कोट के साथ एक स्ट्रेचर बनाएं। ब्रूमस्टिक्स या पेड़ की शाखाओं का उपयोग किया जा सकता है। कोट की आस्तीन उल्टा हो जाती है और प्रत्येक आस्तीन में एक पेग डाला जाता है। कोट को तेज किया जाता है और प्रत्येक आस्तीन में एक पेग डाला जाता है। कोट तेज हो गया है और स्ट्रेचर तैयार है।

अगर पाठक अकेला है, तो उसे कुत्ते को अपने कंधों पर ले जाना होगा। आपको इसे सावधानीपूर्वक उठाना होगा और अपने शरीर को कंधों पर, गर्दन के नाप के खिलाफ, एक कंधे पर सिर और सामने के पैरों के साथ रखना होगा - पिछड़े पैर को दूसरे कंधे पर लटका देना चाहिए। चरवाहों आमतौर पर इस तरह भेड़ और भेड़ का बच्चा ले जाते हैं।




कुत्ते फेफड़ों में धूम्रपान, गैस या अत्यधिक पानी से बेहोश हो सकते हैं। जब ऐसा होता है, तो आपको इसे फिर से प्राप्त करना होगा। गति आवश्यक है। सांस के नुकसान की घटनाएं
लक्षणों में शामिल हैं: चेतना का नुकसान, सांस की कमी, कमजोर नाड़ी या नाड़ी की कमी (दबाव बिंदुओं में टॉमेलो) और अनियमित दिल की धड़कन।

बिजली के झटके के लिए प्राथमिक चिकित्सा

यदि कुत्ते को बिजली से लगाए गए तार पर घुमाया जाता है, तो बोर्ड या सूखी छड़ी की तलाश करें और जानवर को तार से हटा दें। आपको तार पर कुत्ते को खींचकर या धक्का देकर ऐसा करना है, अन्यथा इससे अधिक जलन हो जाएगी। यदि तार जानवर पर है, तो बोर्ड या छड़ी के साथ इसे हटाना आवश्यक है। यदि संभव हो, तो वर्तमान बाधित है।

जलता है

आपको तुरंत कृत्रिम श्वसन देना शुरू करना होगा। जब कुत्ता पुनर्जीवित होता है, तो जला ठीक हो जाता है। इसे पशुचिकित्सा द्वारा देखा जाना जरूरी है।

कुत्तों को आग, सेरिया, गर्म, बिजली, बिजली के झटके या रासायनिक पदार्थों के संपर्क में बुरी तरह जला दिया जा सकता है। वे गर्म तरल पदार्थ या पानी के वाष्प के साथ भी खराब हो सकते हैं।

पहली डिग्री जलती है, जिसमें त्वचा लाल रंग की होती है, सबसे आम होती है। जब त्वचा को घुमाया जाता है या काला हो जाता है तो गंभीर जलन हो सकती है।

SГntomas

  • पहली डिग्री जलती है: लाल या blistered त्वचा बाल गाते हैं।
  • गंभीर जलता है: त्वचा को सजाया या काला हो गया।

प्राथमिक चिकित्सा

यदि जलाएं छोटी हैं, पहली डिग्री और छोटे क्षेत्रों में स्थित हैं, तो निम्नानुसार आगे बढ़ें:

  • जलाए गए क्षेत्रों के बाल ध्यान से छंटनी की जाती है। हल्के साबुन और पानी के साथ जला धो लें।
  • एक मोटी तेल लागू होता है, जैसे पेट्रोलियम, धुरी तेल, मक्खन या जलने के लिए कुछ वाणिज्यिक मलम। कई बार वे जलने के लिए प्राथमिक चिकित्सा में चाय की सलाह देते हैं। चाय में एक टार्टिक एसिड होता है, जो दर्द को कम करता है और तरल पदार्थों को कम करने में मदद करता है, जो जलने में सबसे बड़ा खतरा है। हालांकि, चाय को बड़े जलन या बड़े जलाए गए क्षेत्रों को ठीक करने के लिए उपयोग नहीं किया जाना चाहिए, क्योंकि टार्टिक एसिड कोशिकाओं के लिए जहरीला हो सकता है।

अगर कुत्ते के पास किसी भी डिग्री की बड़ी जलन होती है, तो उन्हें निम्नानुसार माना जाता है:

  • यदि पशुचिकित्सा एक घंटे से भी कम दूर है, तो वे जला को एक साफ कपड़े से ढकते हैं और कुत्ते को डॉक्टर के कार्यालय में ले जाते हैं।
  • अगर पाठक एक अलग जगह पर है, तो उसे प्राथमिक चिकित्सा देना होगा। जलीय क्षेत्रों से बाल सावधानीपूर्वक ट्रिम करें, तेल या वाणिज्यिक मलम के साथ जलाएं और शीर्ष पर एक बाँझ पैड या कपड़ा डालें। इसके बाद, पहले पट्टी पर एक साफ कपड़ा लपेटें, और फिर सब कुछ एक पट्टी या कपड़े के साथ बेच दें। सदमे के लिए इलाज दें। जितनी जल्दी हो सके पशु चिकित्सक को देखने के लिए कुत्ते को ले लो।

किसी भी डिग्री के जलने का इलाज करने के लिए, उन्हें अपनी उंगलियों से स्पर्श नहीं है या उनके पास सांस लेते हैं, या ningГєn antisГ © ऑप्टिकल लागू होते हैं। बस मोटी तेल या एक मलम डाल दें ताकि हवा प्रवेश न करे और तरल पदार्थ के नुकसान को रोक सके।

संबद्ध

सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
स्कॉटिश टेरियर रक्त के साथ सांस लेने और उल्टी में कठिनाई प्रस्तुत करता हैस्कॉटिश टेरियर रक्त के साथ सांस लेने और उल्टी में कठिनाई प्रस्तुत करता है
कुत्तों में वस्तुओं से डूबनाकुत्तों में वस्तुओं से डूबना
कुत्तों में प्राथमिक चिकित्साकुत्तों में प्राथमिक चिकित्सा
बुलडॉग के लिए बिस्तर या कंबलबुलडॉग के लिए बिस्तर या कंबल
घर पर बीमार कुत्ते की सफाईघर पर बीमार कुत्ते की सफाई
कुत्तों में सांप और सांप काटनेकुत्तों में सांप और सांप काटने
कुत्तों के लिए प्राथमिक चिकित्सा युक्तियाँकुत्तों के लिए प्राथमिक चिकित्सा युक्तियाँ
क्या कुत्ते हाइपोथर्मिया पीड़ित हो सकते हैं?क्या कुत्ते हाइपोथर्मिया पीड़ित हो सकते हैं?
बिल्लियों के लिए पर्यावरण के खतरेबिल्लियों के लिए पर्यावरण के खतरे
बिल्लियों में आम दुर्घटनाएंबिल्लियों में आम दुर्घटनाएं
» » कुत्तों में दुर्घटनाएं, झटके और जलाएं
© 2022 TonMobis.com