कुत्तों में प्राथमिक चिकित्सा

प्राथमिक चिकित्सा तत्काल और अस्थायी ध्यान है कि पाठक दुर्घटना के मामले में कुत्ते को दे सकता है। पशु के जीवन को बचाने के लिए अपना सर्वश्रेष्ठ प्रयास करें और फिर पशु चिकित्सक को देखने के लिए घूंघट लाएं। आप जो करना चाहते हैं उससे ज्यादा कुछ नहीं करना चाहते हैं।

कुछ छोटी चोटें, चोटें और दुर्घटनाएं हैं जिनमें पाठक आवश्यक सब कुछ कर सकता है। लेकिन अगर आपको इसकी गंभीरता के बारे में कोई संदेह है - और हम एक चेतावनी दोहराएंगे कि हमने पहले ही आपको किया है, आपको पशु चिकित्सक को फोन करना होगा।

प्राथमिक चिकित्सा देते समय, शांत रहना, जल्दी और शांत तरीके से कार्य करना, कुत्ते को शांत करना और यदि आवश्यक हो तो इसे दबाना आवश्यक है। पाठक को याद रखें कि एक घायल कुत्ते को दर्द और बहुत डर है। वह अक्सर अपने दर्द या डर में काटता है या काटता है। जब संभव हो, तो आपको इसे ठीक करने से पहले आपातकालीन थूथन डालना होगा।

नकसीर

जब धमनियों और नसों काटा जाता है, तो रक्तचाप होता है। यदि यह निहित नहीं है, तो कुत्ता मौत के लिए खून बह सकता है। इसलिए, रक्तचाप को शामिल करने की तत्कालता आपके जीवन को बचा सकती है।

खून बहने के लक्षण

  • धमनी रक्तस्राव: धमनियों के रक्त को रक्त के चमकीले लाल रंग से अलग किया जा सकता है और क्योंकि यह घाव से बाहर निकलता है।
  • शिरापरक रक्तस्राव: शिरापरक रक्तस्राव में, रक्त घाव से लगातार लाल और अंकुरित होता है। यह भी बाहर निकल सकता है।



इस समय दबाव लागू करें! दबाव सीधे एक बाँझ पैड, एक साफ रूमाल या एक साफ तौलिया पर लागू किया जा सकता है। यह घाव पर रखा गया है और मजबूती से दबाया गया है। शायद ही कभी ऐसे समय होते हैं जब प्रत्यक्ष दबाव में हेमोरेज नहीं होता है, यदि यह पर्याप्त है।

अगर किसी कारण से रक्तचाप प्रत्यक्ष दबाव का उपयोग करके निहित नहीं किया जा सकता है, तो निकटतम दबाव बिंदु पर प्रेस करना आवश्यक है।
यदि पाठक को दबाव बिंदुओं पर रक्तस्राव नहीं हो सकता है, तो आपको एक टूर्नामेंट रखना होगा। कपड़े बनाने के लिए एक बेल्ट, टाई, पट्टी या पट्टी का उपयोग किया जाता है। सबसे अच्छा टूरिकिकेट पांच सेंटीमीटर चौड़ा कपड़ा है। टूर्निकेट घाव के पास, कुत्ते के दिल के बीच में लगाया जाता है।

इसे हेमोरेज रखने के लिए पर्याप्त कस लें, इसे जानवर के पैर के चारों ओर दो बार लपेटें और गाँठ बांधें। इसे लंबे समय तक नहीं होने पर भी इसे हटाएं। पशु चिकित्सक को देखने के लिए कुत्ते को ले जाएं ताकि वह टूरिकिकेट को हटा सके।

कट्स और छोटे घाव

कुत्ता खुद कटौती, घावों और छोटे खरोंच को ठीक कर सकता है। चूंकि आपके लार में एक जीवाणुनाशक होता है, इसलिए इसे घावों को चाटना चाहिए। दूसरों को पाठक द्वारा ठीक किया जा सकता है। बाल घाव के चारों ओर छिड़काव किया जाता है और क्षेत्र नरम साबुन और पानी से धोया जाता है। फिर, एक एंटीसेप्टिक पाउडर, जैसे बीएफआई, या तरल एंटीसेप्टिक, मेटाफोन की तरह, लागू होता है। कटौती या सतही घावों को पट्टी करना जरूरी नहीं है।

संबद्ध

सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
कीट काटने, स्कंक्स और पोर्क्यूपिन से कुत्तों को चोट लगती हैकीट काटने, स्कंक्स और पोर्क्यूपिन से कुत्तों को चोट लगती है
पुराने कुत्तों का भाग्यपुराने कुत्तों का भाग्य
कुत्तों में दुर्घटनाएं, झटके और जलाएंकुत्तों में दुर्घटनाएं, झटके और जलाएं
कुत्तों में प्राथमिक चिकित्सा: गर्मी थकावट और लापरवाही के मामले में क्या करना हैकुत्तों में प्राथमिक चिकित्सा: गर्मी थकावट और लापरवाही के मामले में क्या करना है
कुत्तों में सांप और सांप काटनेकुत्तों में सांप और सांप काटने
अगर मेरा कुत्ता एक मेंढक काटता है तो क्या करना है?अगर मेरा कुत्ता एक मेंढक काटता है तो क्या करना है?
कुत्तों में उच्च रक्तचाप - लक्षण और उपचारकुत्तों में उच्च रक्तचाप - लक्षण और उपचार
अगर मेरा कुत्ता सैनिटरी पानी पीता है तो क्या करेंअगर मेरा कुत्ता सैनिटरी पानी पीता है तो क्या करें
कुत्तों के लिए प्राथमिक चिकित्सा युक्तियाँकुत्तों के लिए प्राथमिक चिकित्सा युक्तियाँ
हमारे कुत्ते के लिए प्राथमिक चिकित्साहमारे कुत्ते के लिए प्राथमिक चिकित्सा
» » कुत्तों में प्राथमिक चिकित्सा
© 2022 TonMobis.com