बिल्लियों पर चलाने के लिए प्राथमिक चिकित्सा

बिल्लियों पर चलाने के लिए प्राथमिक चिकित्सा

दुर्भाग्य से, कई बिल्लियों हैं जो टकराव पीड़ित हैं। सड़कों पर हर साल सड़क और घरेलू जानवरों का नाश हो जाता है। कई बार वे कारों के हेडलाइट्स से अंधे होते हैं और उनसे बचने में असमर्थ होते हैं।

बिल्लियों के लिए सूरज से बचने और झपकी लेने के लिए कारों के नीचे शरण लेने के लिए असामान्य नहीं है। हालांकि, दुर्व्यवहार द्वारा उत्पादित चोटें बहुत गंभीर हो सकती हैं और ज्यादातर मामलों में पशु चिकित्सा ध्यान देने की आवश्यकता होती है।

ExpertoAnimal द्वारा इस आलेख में हम दुर्व्यवहार द्वारा उत्पादित सबसे अधिक चोटों और इस स्थिति के खिलाफ कार्य करने के बारे में बात करेंगे। डिस्कवर बिल्लियों पर चलाने के लिए प्राथमिक चिकित्सा.

आप इसमें रुचि भी ले सकते हैं: कैनरी में परिवर्तन
सूची

यहां तक ​​कि अपमान के खिलाफ कैसे कार्य करें

यदि आप एक मिलते हैं बिल्ली खत्म हो गया शांतिपूर्वक कार्य करना महत्वपूर्ण है। यदि यह जमीन पर झूठ बोल रहा है, तो जांचें कि यह सांस लेता है और नाड़ी होती है। निम्नलिखित खंडों में हम वर्णन करेंगे कि विभिन्न चोटों के सामना में कैसे कार्य करना है।

अगर झटका बहुत मजबूत नहीं हुआ है तो यह बहुत संभावना है कि बिल्ली पास की कारों के नीचे शरण लेगी। वह बहुत डरा होगा और यहां तक ​​कि यदि वह घरेलू बिल्ली है, तो वह अकेले रहना चाहता है।

धीरे-धीरे उससे बात करो, और धीरे-धीरे उसके पास आ जाओ। जब आप इसे प्राप्त करते हैं, तो अत्यधिक देखभाल के साथ इसका इलाज करें। आप एक का उपयोग कर सकते हैं कंबल या तौलिया इसे लपेटने के लिए यह खरोंच को रोक देगा और आप इसे बहुत अधिक दबाव डाले बिना पकड़ सकते हैं। यदि आपके पास बिल्ली वाहक है, तो इसे स्थानांतरित करने के लिए इसका उपयोग करें।

यह आवश्यक है कि आप जितनी जल्दी हो सके इसे ले लें पशु चिकित्सक . हालांकि, जैसा कि हम बाद में देखेंगे, आप प्राथमिक चिकित्सा प्रदान कर सकते हैं, यह आवश्यक है कि बिल्ली में एक विशेषज्ञ द्वारा भाग लिया जाए।

हालांकि हम बाहरी चोटों का पालन नहीं करते हैं, लेकिन यह आंतरिक नुकसान का सामना कर सकता है जिसके लिए पशु चिकित्सा ध्यान देने की आवश्यकता है। उसे पानी या भोजन न दें क्योंकि पशु चिकित्सा केंद्र में उसे दवा लेने की संभावना है।

यहां तक ​​कि अपमान के खिलाफ कैसे कार्य करें

सदमे का राज्य

एक कसौटी या आघात के बाद बिल्ली प्रवेश कर सकते हैं सदमे की स्थिति . इस राज्य को निम्नलिखित लक्षणों से चिह्नित किया गया है:

  • त्वचा की सुंदरता
  • बेचैन श्वास
  • दिल की दर बढ़ाएं
  • चेतना का नुकसान

चरम मामलों में यह मौत का कारण बन सकता है। हमें जितनी जल्दी हो सके और महान स्वादिष्टता के साथ कार्य करना चाहिए। जब आप उसे एक कंबल में लपेटने के लिए उसे पशु चिकित्सक में स्थानांतरित करते हैं तो उसे चेर करें।

सदमे का राज्य

अल्हड़ी

जब बिल्ली है बेहोश हमें सांस पर ध्यान देना होगा। यदि यह अनियमित है और आप कठिनाई से सांस लेते हैं तो हमें बिल्ली को उसके सिर पर थोड़ा सा झुका हुआ होना चाहिए। इस प्रकार हम आपकी सांस लेने में मदद करते हैं। यदि आप उसे सांस नहीं सुन सकते हैं, तो उसकी नाड़ी लें। एक बिल्ली की नाड़ी लेने के लिए सबसे अच्छी जगह है ऊसन्धि , जहां हिंद पैर हिप में शामिल हो जाते हैं।

चूंकि बिल्ली में चेतना नहीं है, इसलिए हम नहीं जानते कि उसे दर्द का अनुभव कब होता है। इस कारण से इसे एक पर रखना बेहतर है सपाट सतह इसे स्थानांतरित करने के लिए। आप एक कार्डबोर्ड का उपयोग कर सकते हैं और शीर्ष पर एक कंबल या तौलिया रख सकते हैं। जितना संभव हो सके इसे ले जाएं और पशु चिकित्सक के पास तुरंत जाएं।

अल्हड़ी

सतही घाव




अगर घाव वे गहरे नहीं हैं और वे अधिक से अधिक खून नहीं करते हैं, आप उन्हें ठीक कर सकते हैं, या कम से कम कीटाणुशोधन और पशु चिकित्सा उपचार प्राप्त करने से पहले उन्हें साफ कर सकते हैं। हमेशा उपयुक्त सामग्री का उपयोग करें।

घाव को साफ करें शारीरिक सीरम गंदगी को हटाने के लिए। आप आस-पास के बालों को अत्यधिक देखभाल के साथ काट सकते हैं ताकि यह घाव में प्रवेश न करे, खासकर अगर यह एक लंबी बालों वाली बिल्ली है। एक बार साफ हो जाने के बाद, एक धुंध और कीटाणुनाशक का उपयोग करें पतला आयोडीन (पोविडोना, betadine ...) घाव का इलाज करने के लिए।

आप उस व्यक्ति का उपयोग कर सकते हैं जिसका आप उपयोग करते हैं, लेकिन हमेशा 1:10 के अनुपात में पतला . 1 भाग आयोडीन और 9 भागों पानी।

एक बार पशुचिकित्सा द्वारा इलाज किया जाने की संभावना है कि आप का उपयोग करने की सिफारिश की जाएगी उपचार मलहम , इससे उपचार के समय में तेजी आएगी।

सतही घाव

रक्तस्राव

यदि घाव गहरा नहीं है तो हम इसे साफ़ कर सकते हैं जैसा कि हमने पिछले बिंदु में देखा है। अगर बिल्ली एक प्रस्तुत करता है नकसीर , बहुत सारे रक्त के साथ, हमें घाव या तौलिया के साथ घाव दबा देना चाहिए और आपातकालीन पशु चिकित्सक के पास तुरंत जाना चाहिए।

एक बाँझ और लोचदार पट्टी के साथ घाव को कवर करने के लिए आदर्श है। टूर्निकेट्स को हतोत्साहित किया जाता है, क्योंकि वे परिसंचरण को रोकते हैं और खतरनाक हो सकते हैं। यद्यपि रक्तचाप एक पैर में है, लेकिन आप इसे कर सकते हैं लेकिन इसे बहुत अधिक दबाएं और इसे 10 या 15 मिनट से अधिक समय तक न रखें।

आंतरिक रक्तचाप

दुर्व्यवहार में, बिल्लियों को आंतरिक चोटों का सामना करना आम बात है। यदि आप देखते हैं कि बिल्ली नाक से या मुंह से खून बह रही है तो इसका मतलब है कि इसमें आंतरिक चोटें हैं। वे बहुत गंभीर चोटें हैं जिन्हें तत्काल चिकित्सा ध्यान देने की आवश्यकता है।

नाक या बिल्ली के मुंह को ढकें, इसे कंबल में अत्यधिक देखभाल के साथ लपेटें और इसे पशुचिकित्सा के लिए तत्काल ले जाएं।

रक्तस्राव

विस्थापन और फ्रैक्चर

जब वे होते हैं फ्रैक्चर या विघटन कुछ हिस्सों में बिल्ली को पकड़ना मुश्किल हो सकता है। वे बहुत दर्दनाक हैं और आपको बहुत तनाव का कारण बनते हैं ताकि आप रक्षात्मक पर रह सकें। जब तक आप संपर्क नहीं कर सकते तब तक शांति से बात करें। इसे सावधानी से संभालें ताकि इसे चोट न पहुंचे और घर पर ब्रेक ठीक करने की कोशिश न करें। आपको चिकित्सकीय ध्यान देने की ज़रूरत है।

कई मामलों में पसलियों को तोड़ दिया जाता है, और एक फेफड़े छिद्रित किया जा सकता है। इसे निर्धारित करने के लिए पहली नजर में मुश्किल है। यदि आपको संदेह है कि ब्रेक बाएं पैर में है, उदाहरण के लिए, इसे स्थानांतरित करने के लिए दाईं तरफ झूठ बोलें। हमेशा बहुत सावधान।

विस्थापन और फ्रैक्चर

यह आलेख केवल जानकारीपूर्ण है, ExpertoAnimal.com में हमारे पास पशु चिकित्सा उपचार निर्धारित करने या किसी प्रकार का निदान करने की शक्ति नहीं है। हम आपको किसी भी प्रकार की हालत या असुविधा के मामले में अपने पालतू पशु चिकित्सक को लेने के लिए आमंत्रित करते हैं।

यदि आप इसी तरह के अधिक लेख पढ़ना चाहते हैं बिल्लियों पर चलाने के लिए प्राथमिक चिकित्सा , हम आपको प्राथमिक सहायता के हमारे अनुभाग में प्रवेश करने की सलाह देते हैं, और हम आपको ExpertoAnimal का निःशुल्क ऐप डाउनलोड करने के लिए प्रोत्साहित करते हैं, जहां आप अपने जानवरों के दिन को सीख और साझा कर सकते हैं।

सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
बिल्लियों में खरोंच - लक्षण और उपचारबिल्लियों में खरोंच - लक्षण और उपचार
पैराशूटिस्ट बिल्ली सिंड्रोमपैराशूटिस्ट बिल्ली सिंड्रोम
बिल्लियों में प्रवेश - कारण और उपचारबिल्लियों में प्रवेश - कारण और उपचार
बिल्लियों में विसर्जन - लक्षण और प्राथमिक चिकित्साबिल्लियों में विसर्जन - लक्षण और प्राथमिक चिकित्सा
बिल्लियों में हीट स्ट्रोक - लक्षण और प्राथमिक चिकित्साबिल्लियों में हीट स्ट्रोक - लक्षण और प्राथमिक चिकित्सा
मेरी बिल्ली में एक सूजन और लाल गुदा हैमेरी बिल्ली में एक सूजन और लाल गुदा है
पैराशूट बिल्ली सिंड्रोम, यह क्या है और इसे कैसे रोका जा सकता है?पैराशूट बिल्ली सिंड्रोम, यह क्या है और इसे कैसे रोका जा सकता है?
बिल्लियों में प्राथमिक चिकित्साबिल्लियों में प्राथमिक चिकित्सा
बिल्लियों के लिए होम्योपैथीबिल्लियों के लिए होम्योपैथी
स्पेन में बिल्लियों के लिए बीमास्पेन में बिल्लियों के लिए बीमा
» » बिल्लियों पर चलाने के लिए प्राथमिक चिकित्सा
© 2022 TonMobis.com