कुत्ते की उम्र बढ़ने

कुत्तों में, मनुष्यों में, बुढ़ापे में लगातार जैविक परिवर्तन की श्रृंखला होती है।

बुढ़ापे की प्रक्रिया तब शुरू होती है जब कुत्ता पैदा होता है और उसकी मृत्यु तक जारी रहता है। यद्यपि कुत्ता हमेशा पुराना हो रहा है, लेकिन छह या सात वर्ष की आयु तक पहुंचने के बाद प्रक्रिया अधिक ध्यान देने योग्य हो जाती है। लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि कुत्ते के छह या सात वॉलपेपर है ± ओएस decrГ © pito या बूढ़ा यह से दूर, इस उम्र के कई कुत्तों जाग और सक्रिय हैं। लेकिन उम्र उनके वजन का होता है। छह या सात साल के कुत्ते की तुलना चालीस वर्ष के व्यक्ति से की जा सकती है: दोनों के पास उम्र के बारे में बताए गए संकेत हैं।

कई जानवर तब तक स्वास्थ्य बनाए रखते हैं जब वे छह या सात साल के होते हैं, और बाद में भी। उनके पास अभी भी अच्छी दृष्टि, कान, बाल, दांत और मांसपेशी समन्वय है। लेकिन जब वे छह या सात हो जाते हैं, तो उम्र बढ़ने की प्रक्रिया उन्हें प्रभावित करती है।

उचित देखभाल के साथ, कुत्ता बारह साल तक जीवित रह सकता है। कई चौदह और सत्रह साल तक पहुंचते हैं। कुछ पच्चीस तक रहते हैं! लेकिन इन कुत्ते शताब्दी आमतौर पर अपवाद होते हैं, और, सामान्य रूप से, वे छोटे कुत्ते या लैपडॉग होते हैं। कुत्ते के आकार और इसकी दीर्घायु के बीच एक निश्चित संबंध है। सामान्य शब्दों में, छोटी नस्लें पहले परिपक्व होती हैं और बड़ी नस्लों की तुलना में अधिक समय तक जीवित रहती हैं। और कुत्ते की दीर्घायु के बारे में एक और उत्सुक तथ्य यह है कि पुरुष मादाओं से अधिक रहते हैं - यानी, मनुष्यों के बीच यह मामला विपरीत है। तुलना करने के लिए, हम कहेंगे कि सत्रह का कुत्ता एक सौ व्यक्ति के बराबर है।

कुछ साल पहले, न्यूयॉर्क में गेन्स डॉग रिसर्च सेंटर ने कुत्तों की दीर्घायु पर एक सर्वेक्षण किया था। कहा केंद्र रुचि थी, विशेष रूप से "प्राचीन कुत्तों" कुत्ते सत्रह या वॉलपेपर ± mГЎs वर्ष। उन्होंने पांच सौ कुत्ते के मालिकों से पूछताछ की जो सत्तर वर्ष या उससे अधिक उम्र के थे, जो उनके पशुओं की दीर्घायु में योगदान करते थे। OpiniГіn सामान्य है कि अच्छा atenciГіn, उचित आहार, स्नेह और दोस्ताना माहौल mГЎs महत्वपूर्ण कारक है कि इस लंबी उम्र के लिए योगदान दिया था। बेशक, आनुवंशिकता और रोग की कमी योगदान tambiГ © n, लेकिन habГa Гєltimos कारक है कि एक अच्छा atenciГіn के साथ इन पूरक हैं।

गेंस केंद्र द्वारा किए गए सर्वेक्षण Гєnicamente refiriГі सत्रह ओएस या mГЎs ± वॉलपेपर dogs, लेकिन निष्कर्ष यह से तैयार के कई ओएस ± छह वॉलपेपर करने के लिए लागू किया जा सकता है।

उम्र बढ़ने वाले कुत्ते के शारीरिक परिवर्तन

जब कुत्ता छह या सात वर्ष की आयु से जाता है, तो यह स्पष्ट शारीरिक परिवर्तन प्रकट करना शुरू कर देता है।

आप मांस ले सकते हैं और मोटा लग सकते हैं, या आप पतला हो सकते हैं, जो इस बात पर निर्भर करता है कि वर्षों कैसा चल रहा है। MГЎs बाल शुष्क और विरल हो सकता है, विशेष रूप से पेट, जो glГЎndulas त्वचा की गतिविधि का एक परिणाम कम हो जाता है है में। पुराने कुत्ते के थूथन के बाल सफेद या भूरे रंग के हो जाते हैं। त्वचा के ट्यूमर उनकी उपस्थिति बनाते हैं, और यह उम्र के साथ मोटा हो जाता है। पुराने कुत्तों में कॉलस बहुत आम हैं और हैमस्ट्रिंग्स, कोहनी और अन्य हड्डी के हिस्सों में बने होते हैं। पुराने कुतिया के स्तन उसके ऊपर लटकाते हैं, और निपल्स झुर्रियों और बड़े हो जाते हैं। बहरापन और अंधापन पुराने कुत्ते पर हमला करता है। दस साल से अधिक उम्र के कुत्तों में लगभग हमेशा मोतियाबिंद होते हैं। अंत में, आपके दांत बाहर निकलते हैं, तोड़ते हैं या गुहाओं से भरते हैं।

पुराने कुत्ते में मांसपेशियों की टोन का सामान्यीकृत नुकसान होता है, जिसके परिणामस्वरूप मांसपेशी एट्रोफी होती है। श्वसन, कार्डियोवैस्कुलर, पाचन और मूत्र प्रणालियों में बदलाव और परिवर्तन होते हैं। पुराने कुत्ते को छोटे जानवरों की तुलना में बीमारी और प्रयास के प्रति कम प्रतिरोध होता है। यह नियमित और पर्यावरण में बदलावों के लिए बहुत अच्छी तरह अनुकूल नहीं है।

व्यवहार में परिवर्तन

उम्र बढ़ने वाले इंसान की तरह, पुराना कुत्ता "उसकी आदतों का दास" बन जाता है। वह कई बार विलक्षण, गुस्से में और यहां तक ​​कि चिड़चिड़ाहट हो जाता है। कुछ मामलों में, यह आसानी से काट सकता है। आपके दिनचर्या में कोई भी बदलाव आपको परेशान करेगा। लंबे समय तक वह एक निश्चित तरीके से चीजों को करने के आदी हो गया है।

संक्षेप में, यह बूढ़ा हो जाता है। हमें जितना संभव हो उसे खुश करना होगा।




पुराना कुत्ता बहुत ईर्ष्यापूर्ण और स्वामित्व वाला हो सकता है। आखिरकार, कई सालों से यह पाठक के घर के जानवरों की दुनिया का केंद्र रहा है। वह बच्चों या अन्य जानवरों को पसंद नहीं करेगा, खासकर जब उनके गुरु उन्हें स्नेह दिखाते हैं। आपको यह दिखाकर अपनी अच्छी भावना बनाए रखना है कि आप अभी भी एक महत्वपूर्ण हैं। और बच्चों और आगंतुकों को पुराने कुत्ते की भावनाओं, भावनाओं और बीमारियों के बारे में चेतावनी दी जानी चाहिए।

कई कुत्ते के मालिकों को पिल्ला मिलता है जब उनके पास अभी भी एक पुराना कुत्ता है। इसकी सुविधा के लिए, हमारे पास एक अर्थ में या दूसरे में कोई राय नहीं है।

पाठक को तय करना होगा। लेकिन हम मानते हैं कि आपको इस स्थिति में सावधान और कुशल होना चाहिए। इसमें कोई संदेह नहीं है कि पुराना कुत्ता नए पिल्ला की ईर्ष्या करेगा। उन्हें "विशेष रूप से दोपहर के भोजन पर" अलग किया जाना चाहिए जब तक कि कोई आश्वस्त न हो कि कोई लड़ाई नहीं होगी। सबसे ऊपर, कुत्ते को आश्वस्त करें
बूढ़े और उसे पता चले कि वह अभी भी नंबर एक है। पुराना कुत्ता गायब हो जाने पर पिल्ला की प्रशंसा और स्नेह प्राप्त करने के लिए पर्याप्त समय होगा।

पुराने कुत्ते की सामान्य देखभाल

पुराने कुत्ते में सभी प्रक्रियाएं धीमी होती हैं, इसलिए आपको सब कुछ संयम में देना होता है।

  • व्यायाम

पुराने कुत्ते बहुत आसानी से थक जाते हैं। पुराने कुत्ते की ताल पर चलने और अभ्यास की अवधि को अनुकूलित करना आवश्यक है। उन्हें आगे बढ़ने के लिए मजबूर मत करो: थकाऊ खेल या लंबी सैर आपके दिल के लिए हानिकारक हो सकती है। यदि आप चलना या व्यायाम नहीं करना चाहते हैं, तो आपको मजबूर नहीं होना चाहिए। और यदि आप सोने पर जोर देते हैं, तो आपको इसे छोड़ना होगा - आपने सूर्य में एक जगह अर्जित की है।

  • AlimentaciГіn

पुराने कुत्ते की कैलोरी आवश्यकताएं युवा जानवरों की तुलना में काफी कम हैं। यह कमी गतिविधि में कमी और चयापचय सूचकांक में कमी के कारण है। अतिसंवेदनशीलता से बचें। पुराने कुत्ते में, मोटापा उम्र बढ़ने वाले मनुष्यों के रूप में खतरनाक है। पाठक आपके कुत्ते के जीवन को छोटा कर देगा यदि यह आपको अतिरिक्त वजन प्राप्त करने की अनुमति देता है। यदि कुत्ता वसा प्राप्त करता है, तो आपको अपने दैनिक भोजन का सेवन कम करना होगा, लेकिन भोजन की गुणवत्ता नहीं। पुराने कुत्ते को अभी भी एक छोटी और मात्रा में आहार की आवश्यकता होती है, यद्यपि छोटी मात्रा में।

इसे अभी भी कुत्तों और मांस के लिए वाणिज्यिक खाद्य पदार्थों का राशन दिया जा सकता है। पुराने कुत्ते को अभी भी प्रोटीन और कार्बोहाइड्रेट की थोड़ी मात्रा की आवश्यकता होती है। लेकिन आपकी वसा का सेवन कम स्तर पर रखा जाना चाहिए, कुल दैनिक राशन के 4 या 5% कम या कम। आपको विटामिन और खनिजों की भी आवश्यकता होगी। यदि पशुचिकित्सा पुराने कुत्ते को विशेष आहार देता है, तो इसे मत छोड़ो। शायद आपका जीवन उस आहार पर निर्भर करता है।

सबसे अच्छा प्रणाली AlimentaciГіn दो भागों में कुल दैनिक raciГіn विभाजित है और रात में maГ ± एना में और दूसरा दे रहा है। यह आपको अधिक संतुष्ट रखेगा।

स्वच्छता

जब सौंदर्य प्रसाधन होता है तो शायद पुराने कुत्ते को अधिक ध्यान देने की आवश्यकता होती है। आपको इसे रोजाना ब्रश करना है, त्वचा पर तेल डालना है और सभी fleas, जूँ और ticks हटा दें। पाठक को याद रखें जो कई असुविधाओं को सहन नहीं कर सकता है, और परजीवी के उपद्रव से उसे बहुत परेशान किया जाएगा।

इसे बिल्कुल स्नान करने की कोशिश न करें, जब बिल्कुल जरूरी हो, और केवल तभी जब ठंडा न हो। यदि आपके पास अप्रिय गंध है, तो एक सिंचन क्लीनर और एक डिओडोरेंट का उपयोग करें। अपने नाखूनों को ढकें और उन्हें बहुत बड़ा होने पर रिचार्ज करें। यदि आपकी आंखें रो रही हैं, तो उन्हें बेसिक एसिड के समाधान से धोएं और उन्हें आंखों का मलम दें।

दांत

दांत क्षय पुराने कुत्ते को बहुत पीड़ित कर सकता है। पशुचिकित्सक क्षय वाले दांतों को हटा देना चाहिए। उसे बड़ी हड्डियों या कठिन खिलौने न देने का प्रयास करें जो उसके दांत तोड़ सकते हैं। टारटर के संचय को हटाने के लिए जरूरी है, और यह बेहतर है कि यह एक पशुचिकित्सा द्वारा किया जाता है।

संबद्ध

सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
सबसे अच्छा विरोधी बुढ़ापे उत्पादोंसबसे अच्छा विरोधी बुढ़ापे उत्पादों
विरोधी बुढ़ापे उत्पादों के बारे मेंविरोधी बुढ़ापे उत्पादों के बारे में
एक कुत्ता कितना पुराना रहता हैएक कुत्ता कितना पुराना रहता है
कुत्तों की बूढ़ा उम्रकुत्तों की बूढ़ा उम्र
एक कुत्ते के जीवन में चरणों और उम्रएक कुत्ते के जीवन में चरणों और उम्र
मानव वर्षों में कुत्ते की उम्रमानव वर्षों में कुत्ते की उम्र
पुराने कुत्तों की भोजनपुराने कुत्तों की भोजन
हमारे कुत्तों की बुढ़ापेहमारे कुत्तों की बुढ़ापे
अपने कुत्ते की उम्र जानेंअपने कुत्ते की उम्र जानें
बिल्ली की उम्र कैसे जानें?बिल्ली की उम्र कैसे जानें?
» » कुत्ते की उम्र बढ़ने
© 2022 TonMobis.com