बिल्ली की उम्र कैसे जानें?

बिल्ली की उम्र कैसे जानें?

यह बहुत आम है कि जो लोग आश्रय में या सीधे सड़क से बिल्ली को अपनाने वाले हैं, वे विशिष्ट उम्र से अनजान हैं कि परिवार के नए सदस्य के पास हो सकता है। हालांकि यह सही उम्र जानने के लिए अत्यधिक प्रासंगिक नहीं है, हां लगभग जानना महत्वपूर्ण है आपकी देखभाल या आपके लिए आवश्यक भोजन की योजना बनाने के लिए आप किस आयु सीमा में हैं।

विशेषज्ञ पशु के इस लेख में खोजें वयस्क या बूढ़े छोटी बिल्ली की उम्र कैसे जानें , विवरण और निर्देशों के साथ जो आपको इसकी गणना करने में मदद करेंगे:

आप भी रुचि ले सकते हैं: बिल्लियों की मानव आयु की गणना कैसे करें?
सूची

एक छोटी बिल्ली की उम्र पता है

एक बिल्ली को पिल्ला माना जाता है जन्म से लेकर जीवन के वर्ष तक . छोटी बिल्लियों विशेष रूप से नाजुक और कमजोर होती हैं और जब तक कि किसी भी बीमारी के प्रसार से बचने के लिए मुख्य रूप से बिल्ली का बच्चा टीकाकरण अनुसूची अद्यतित नहीं हो जाता तब तक बाहर नहीं किया जाना चाहिए।

इस चरण में वे सामाजिककरण में शुरू हो जाएंगे और जीवित रहने के लिए बहुत विशिष्ट देखभाल की आवश्यकता होगी। उनमें से हम आहार, तापमान या स्फिंकर प्रबंधन का उल्लेख कर सकते हैं। इस चरण के अंत में जब हमें स्क्रैपर और सैंडबॉक्स का उपयोग करने के लिए हमारी बिल्ली को पढ़ना शुरू करना चाहिए।

  • जीवन के एक और दस दिनों के बीच: बिल्ली कुछ भी नहीं कर सकती है। वह उठने या पूरी तरह से अपनी आंखें खोलने में सक्षम नहीं है और विशेष रूप से अपनी मां या देखभाल करने वाले पर निर्भर करता है। इस समय वे बहुत नाजुक हैं और आमतौर पर एक बहुत मोटी और छोटी कोट दिखाते हैं। हमें आगे बढ़ने के लिए आवश्यक देखभाल प्रदान करनी होगी।
  • दस दिनों और उम्र के महीने के बीच: इस पल से, छोटी बिल्ली अपनी आंखें खोलने में सक्षम है और पर्यावरण में दिलचस्पी दिखाने के लिए शुरू होती है। यद्यपि वे अपने आंदोलनों को अच्छी तरह से समन्वयित करने में सक्षम नहीं हैं, कम से कम वे अपनी शेष राशि में सुधार करने की कोशिश करेंगे। यह वह क्षण है जिसमें सामाजिककरण शुरू होता है।
  • उम्र के महीने से: बिल्ली वयस्कों के विशिष्ट व्यवहार को विकसित करने और दिखाने के लिए शुरू होती है जैसे कि शिकार, सक्रिय गेम, शरीर की स्वच्छता की कोशिश करना ... यह उनके आंदोलनों में थोड़ा समन्वय दिखाना जारी रखेगा।
  • ढाई महीने पुराना: यह एक बहुत ही खुलासा क्षण है क्योंकि पिल्ला बिल्ली की आंखें बचपन के विशिष्ट नीले रंग को खोने, निश्चित रंग प्राप्त करती हैं।
  • दो और तीन महीने की उम्र के बीच : बिल्ली आमतौर पर वजन लगभग 800 ग्राम और 1 किलो वजन के बीच होती है। वे व्यावहारिक रूप से विकसित और सक्रिय रूप से पर्यावरण का अनुभव करते हैं जिसमें वे रहते हैं।
  • तीन से छह महीने की उम्र के बीच : तीन महीने बाद बिल्ली अंतिम दांत दिखाना शुरू कर देती है, जो कि बहुत तेज और उज्ज्वल है।
  • छह महीने और एक वर्ष की आयु के बीच : इस स्तर पर बिल्ली अभी भी सामान्य पिल्ला व्यवहार दिखाती है, लेकिन उसका शरीर वयस्क आकार तक पहुंचने लगता है।
एक छोटी बिल्ली की उम्र पता है

वयस्क बिल्ली की उम्र की गणना करें

वयस्क बिल्लियों वे पाए जाते हैं साल और सात साल की आयु के बीच . इस चरण में बिल्ली पहले ही सामाजिककरण की प्रक्रिया को पार कर चुकी है और यौन परिपक्वता में शुरू होती है, जिससे नर बिल्लियों के निशान और बिल्ली की पहली गर्मी हो सकती है।




यह निर्जलीकरण पर विचार करने का एक सही समय है, कुछ हमें अपने भरोसेमंद पशुचिकित्सा से परामर्श लेना चाहिए। वयस्क बिल्ली, हालांकि यह playful रह सकते हैं, एक और अधिक स्थिर व्यवहार शुरू होता है।

  • उम्र के पहले वर्ष से : दांतों को देखकर हम दांतों की थोड़ी अपारदर्शी और साथ ही साथ टारटर की उपस्थिति देख सकते हैं। यह आपके दांतों की देखभाल शुरू करने का सही समय है
  • दूसरे और तीसरे वर्ष के बीच : यह सामान्य है कि इस चरण में हम बिल्ली के दांतों में और भी अधिक टारटर देखते हैं, हालांकि, कभी-कभी यह देखने के लिए जटिल हो सकता है, खासकर यदि हमने दंत स्वच्छता की है या पिछले मालिक ने इसे बाहर निकाला है।
  • चौथे और सातवें वर्ष के बीच : दांत पहनने लगते हैं और टारटर का संचय बहुत स्पष्ट होता है, इसके अतिरिक्त, आपके मसूड़े वर्णक शुरू होते हैं।

एक बुजुर्ग बिल्ली की उम्र पता है

पुरानी बिल्लियों अक्सर एक और अधिक आराम से जीवनशैली दिखाते हैं। यह अनुमान लगाया जाता है कि वे इस चरण तक पहुंचते हैं लगभग सात या आठ साल , लेकिन इस उम्र को पार करने से कुछ बहुत युवा लग सकते हैं और सक्रिय हो सकते हैं, यह प्रत्येक बिल्ली पर निर्भर करेगा। यद्यपि हां, पुरानी बिल्लियों में सोने और आराम करने में अधिक घंटे बिताते हैं और अक्सर उम्र बढ़ने जैसी बीमारियों से ग्रस्त होना शुरू होता है जैसे दृष्टि हानि, गुर्दे की समस्याएं, मांसपेशियों में दर्द ...

बुजुर्ग बिल्ली की देखभाल के बारे में स्पष्ट होना बहुत महत्वपूर्ण है, क्योंकि आपको एक विशिष्ट आहार, सोने के लिए आरामदायक जगह और यहां तक ​​कि अपने चरम पर दर्द की आवश्यकता होगी।

  • सात और दस साल के बीच : बिल्ली आलसी बनने लगती है और नाक या मसूड़ों के पिगमेंटेशन के लिए आगे बढ़ना जारी रखना सामान्य होता है। पहली आयु से संबंधित बीमारियां भी दिखने लगती हैं, लेकिन पहली नज़र में यह अभी भी एक सामान्य और स्वस्थ वयस्क बिल्ली की तरह दिखती है।
  • दस और पंद्रह साल के बीच : इस चरण में बिल्ली के दांतों पर टारटर का संचय बहुत स्पष्ट है। दंत स्वच्छता या देखभाल के बावजूद कि हम पेशकश करने में सक्षम हैं, आपके दांत समय के पारित होते हैं। वे वजन कम करना शुरू करते हैं और मांसपेशी टोन खो देते हैं और आप उस ट्रेस को देख सकते हैं जो लेगनास समय के साथ छोड़ दिया गया है।
  • पंद्रह और बीस साल के बीच : इस चरण में बिल्ली की बुढ़ापे पूरी तरह से स्पष्ट है क्योंकि सभी स्वास्थ्य समस्याओं के अलावा जो हम पीड़ित हो सकते हैं हम कोट में भूरे बाल की उपस्थिति देख सकते हैं। वजन कम करना और थोड़ा बुरा दिखना आम है, साथ ही नाखूनों के अतिरंजित विकास को भी देखना आम है।
एक बुजुर्ग बिल्ली की उम्र पता है

यदि आप इसी तरह के अधिक लेख पढ़ना चाहते हैं बिल्ली की उम्र कैसे जानें? , हम आपको जानवरों की दुनिया के हमारे जिज्ञासा अनुभाग में प्रवेश करने की सलाह देते हैं, और हम आपको मुफ्त AnimalExpert ऐप डाउनलोड करने के लिए प्रोत्साहित करते हैं, जहां आप अपने जानवरों के दिन को सीख और साझा कर सकते हैं।

युक्तियाँ
  • पशुचिकित्सा के साथ अपने निष्कर्षों की तुलना करना न भूलें, वह वह होगा जो आपकी बिल्ली की उम्र को सबसे अच्छी तरह इंगित करता है।
सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
मानव वर्षों में कुत्ते की उम्रमानव वर्षों में कुत्ते की उम्र
अपने कुत्ते की उम्र जानेंअपने कुत्ते की उम्र जानें
टीकाकरण योजना: बिल्लियों और कुत्तों के लिए भी आवश्यक हैटीकाकरण योजना: बिल्लियों और कुत्तों के लिए भी आवश्यक है
एक बिल्ली के दूध पिलाने के दौरान भोजनएक बिल्ली के दूध पिलाने के दौरान भोजन
बिल्ली कितनी रहती है?बिल्ली कितनी रहती है?
कैसे पता चलेगा कि मेरी बिल्ली को टीका कब करेंकैसे पता चलेगा कि मेरी बिल्ली को टीका कब करें
बिल्ली की उम्र की गणना कैसे करेंबिल्ली की उम्र की गणना कैसे करें
एक पिल्ला बिल्ली को अपनाने के लाभएक पिल्ला बिल्ली को अपनाने के लाभ
कैसे पता चलेगा कि मेरी बिल्ली मूत्राशय पत्थरों हैकैसे पता चलेगा कि मेरी बिल्ली मूत्राशय पत्थरों है
बिल्लियों में ल्यूकेमिया के बारे में सब कुछ जानेंबिल्लियों में ल्यूकेमिया के बारे में सब कुछ जानें
» » बिल्ली की उम्र कैसे जानें?
© 2022 TonMobis.com